फ़ातिमा बीबी का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

✅ Published on April 30th, 2021 in प्रसिद्ध व्यक्ति

इस अध्याय के माध्यम से हम जानेंगे फ़ातिमा बीबी (Fatima Bibi) से जुड़े महत्वपूर्ण एवं रोचक तथ्य जैसे उनकी व्यक्तिगत जानकारी, शिक्षा तथा करियर, उपलब्धि तथा सम्मानित पुरस्कार और भी अन्य जानकारियाँ। इस विषय में दिए गए फ़ातिमा बीबी से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्यों को एकत्रित किया गया है जिसे पढ़कर आपको प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने में मदद मिलेगी। Fatima Bibi Biography and Interesting Facts in Hindi.

फ़ातिमा बीबी के बारे में संक्षिप्त जानकारी

नामफ़ातिमा बीबी (Fatima Bibi)
वास्तविक नाममीरा साहिब फ़ातिमा बीबी
जन्म की तारीख30 अप्रैल 1927
जन्म स्थानकेरल, (भारत)
माता व पिता का नामखदीजा बीबी / मीरा साहिब
उपलब्धि1989 - सर्वोच्च न्यायालय में प्रथम महिला न्यायाधीश
पेशा / देशमहिला / न्यायाधीश / भारत

फ़ातिमा बीबी (Fatima Bibi)

फ़ातिमा बीबी सर्वोच्च न्यायालय की पूर्व न्यायाधीश हैं। इनकी विद्यालयी शिक्षा कैथीलोकेट हाई स्कूल, पथानामथिट्टा से हुई। उन्होने यूनिवर्सिटी कॉलेज, त्रिवेंद्रम से स्नातक और लॉ कॉलेज, त्रिवेंद्रम से एल एल बी किया। 14 नवम्बर 1950 को वे अधिवक्ता के रूप में पंजीकृत हुयी, मई, 1958 में केरल अधीनस्थ न्यायिक सेवा में मुंसिफ़ के रूप में नियुक्त हुई।

फ़ातिमा बीबी का जन्म

फातिमा बीवी का जन्म 30 अप्रैल 1927 को तमिलनाडु के पतनमथिट्टा, त्रावणकोर (अब केरल, भारत) में हुआ था। इनका पूरा नाम मीरा साहिब फ़ातिमा बीबी है। इनके पिता का नाम मीरा साहिब और माँ का नाम खदीजा बीबी था।

फ़ातिमा बीबी की शिक्षा

उन्होंने टाउन स्कूल और कैथोलिक हाई स्कूल, पठानमथिटा में स्कूली शिक्षा प्राप्त की और यूनिवर्सिटी कॉलेज, तिरुवनंतपुरम से रसायन विज्ञान में बी.एससी। उसने अपना बी.एल. गवर्नमेंट लॉ कॉलेज, तिरुवनंतपुरम से।

फ़ातिमा बीबी का करियर

फ़ातिमा बीबी को 14 नवंबर 1950 को एडवोकेट के रूप में नामांकित किया गया था। उन्होंने 1950 में बार काउंसिल की परीक्षा में टॉप किया था। उन्होंने केरल में निचली न्यायपालिका में अपना करियर शुरू किया। उन्हें मई, 1958 में केरल सब-ऑर्डिनेट ज्यूडिशियल सर्विसेज में मुंसिफ के रूप में नियुक्त किया गया था। उन्हें 1968 में सब-ऑर्डिनेट जज के रूप में पदोन्नत किया गया और 1972 में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट के रूप में, 1974 में जिला एवं सत्र न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया। उन्हें जनवरी, 1980 में आयकर अपीलीय न्यायाधिकरण के न्यायिक सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया था। फिर उन्हें 4 अगस्त 1983 को एक न्यायाधीश के रूप में उच्च न्यायालय में पदोन्नत किया गया। वह 14 मई 1984 को उच्च न्यायालय की स्थायी न्यायाधीश बन गई। वह 29 अप्रैल 1989 को उच्च न्यायालय की न्यायाधीश के रूप में सेवानिवृत्त हुईं लेकिन 6 अक्टूबर 1989 को न्यायाधीश के रूप में सर्वोच्च न्यायालय में उच्च पद पर आसीन हुईं, जहां वह 29 अप्रैल 1992 को सेवानिवृत्त हुई थीं। बाद में वह 25 जनवरी 1997 को तमिलनाडु की राज्यपाल बनीं। राज्य के राज्यपाल के रूप में, उन्होंने राजीव गांधी हत्या मामले में चार निंदा करने वाले कैदियों द्वारा दायर दया याचिकाओं को खारिज कर दिया। कैदियों ने संविधान के अनुच्छेद 161 (क्षमा प्रदान करने की गवर्नर की शक्ति) के तहत अपनी शक्ति का इस्तेमाल करने की अपील करते हुए, राज्यपाल को दया याचिकाएँ भेजी थीं।

भारत के अन्य प्रसिद्ध न्यायाधीश

व्यक्तिउपलब्धि
लीला सेठ की जीवनीप्रथम महिला मुख्य न्यायाधीश
महादेव गोविन्द रानाडे की जीवनीपुणे सार्वजनिक सभा के संस्थापक
अन्ना चांडी की जीवनीउच्च न्यायालय की प्रथम भारतीय महिला न्यायाधीश
डॉ॰ नगेन्द्र सिंह की जीवनीअन्तराष्ट्रीय न्यायालय के प्रथम भारतीय अध्यक्ष

नीचे दिए गए प्रश्न और उत्तर प्रतियोगी परीक्षाओं को ध्यान में रख कर बनाए गए हैं। यह भाग हमें सुझाव देता है कि सरकारी नौकरी की परीक्षाओं में किस प्रकार के प्रश्न पूछे जा सकते हैं। यह प्रश्नोत्तरी एसएससी (SSC), यूपीएससी (UPSC), रेलवे (Railway), बैंकिंग (Banking) तथा अन्य परीक्षाओं में भी लाभदायक है।

महत्वपूर्ण प्रश्न और उत्तर (FAQs):

प्रश्न: फातिमा बीबी को कब वकील के रूप में नामांकित किया गया था?
उत्तर: 14 नवंबर 1950
प्रश्न: मई, 1958 में किसे केरल के उप-समन्वय न्यायिक सेवाओं में मुनसिफ के रूप में नियुक्त किया गया था?
उत्तर: फातिमा बीबी
प्रश्न: फातिमा बीबी को सर्वोच्च न्यायालय में मुख्य न्यायधीश बनने वाली पहली भारतीय महिला का पद कब मिला था?
उत्तर: 1989
प्रश्न: 25 जनवरी, 1997 से 2001 के बीच फातिमा बीबी कहाँ की राज्यपाल भी रहीं है?
उत्तर: तमिलनाडु
प्रश्न: 8 अप्रैल 1983 को किसे उच्च न्यायालय में एक न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था?
उत्तर: फातिमा बीबी

Previous « Next »

❇ प्रसिद्ध व्यक्ति से संबंधित विषय

गोपाल कृष्ण गोखले का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी अल्लूरी सीताराम राजू का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी रविंद्रनाथ टैगोर का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी रॉबर्ट पियरी का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी मोतीलाल नेहरू का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी लीला सेठ का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी ज्ञानी जैल सिंह का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी बछेंद्री पाल का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी टीपू सुल्तान का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी अन्ना चांडी का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी