मानुषी छिल्लर का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

✅ Published on May 14th, 2021 in प्रसिद्ध व्यक्ति

इस अध्याय के माध्यम से हम जानेंगे मानुषी छिल्लर (Manushi Chhillar) से जुड़े महत्वपूर्ण एवं रोचक तथ्य जैसे उनकी व्यक्तिगत जानकारी, शिक्षा तथा करियर, उपलब्धि तथा सम्मानित पुरस्कार और भी अन्य जानकारियाँ। इस विषय में दिए गए मानुषी छिल्लर से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्यों को एकत्रित किया गया है जिसे पढ़कर आपको प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने में मदद मिलेगी। Manushi Chhillar Biography and Interesting Facts in Hindi.

मानुषी छिल्लर के बारे में संक्षिप्त जानकारी

नाममानुषी छिल्लर (Manushi Chhillar)
जन्म की तारीख14 मई 1997
जन्म स्थानहरियाणा, भारत
माता व पिता का नामडॉ. नीलम छिल्लर / डॉ.मित्र बासु छिल्लर
उपलब्धि2017 - मिस वर्ल्ड (विश्व सुन्दरी)
पेशा / देशमहिला / अभिनेत्री / भारत

मानुषी छिल्लर (Manushi Chhillar)

मानुषी छिल्लर एक प्रसिद्ध भारतीय मॉडल है। मानुषी छिल्लर ने चीन में आयोजित सौन्दर्य प्रतियोगिता में मिस वर्ल्ड (विश्व सुन्दरी) 2017 का ख़िताब जीता हैं। मानुषी छिल्लर ने विश्व की 118 सुंदरियों को पछाड़कर ‘मिस वर्ल्ड 2017" का खिताब अपने नाम किया है। उनसे पहले वर्ष 2000 में प्रियंका चोपड़ा ने इस खिताब को जीता था। मिस वर्ल्ड 2017 प्रतियोगिता का आयोजन चीन के सान्या शहर में हुआ था। इस प्रतियोगिता में इंगलैंड की मिस स्टेफनी हिल फर्स्ट रनरअप रहीं, जबकि मैसिको की मिस एंड्रिया मेजा सेकेंड रनर अप रहीं।

मानुषी छिल्लर का जन्म

मानुषी छिल्लर का जन्म 14 मई 1997 को रोहतक, हरियाणा(भारत) में हुआ था।इनके पिता का नाम डॉ.मित्र बासु छिल्लर और माता का नाम डॉ. नीलम छिल्लर है।इनके पिता रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन में एक वैज्ञानिक हैं और इनकी माता डॉ. नीलम छिल्लर मानव व्यवहार और संबद्ध विज्ञान संस्थान के एक सहयोगी प्रोफेसर और विभाग के न्यूरोकैमिस्ट्री के प्रमुख हैं।

मानुषी छिल्लर की शिक्षा

मानुषी छिल्लर ने सेंट थॉमस स्कूल, नई दिल्ली से पढ़ाई की और 12 वीं कक्षा में अंग्रेजी विषय में ऑल इंडिया सीबीएसई टॉपर रहे रहीं और अपने बोर्ड में 96 प्रतिशत अंक हासिल किए। उन्होंने एक वर्ष के लिए मिरांडा हाउस में अध्ययन किया और फिर अपने पहले प्रयास में अखिल भारतीय प्री मेडिकल टेस्ट (अब, NEET) को मंजूरी दे दी और सोनीपत के भगत फूल सिंह मेडिकल कॉलेज में मेडिकल डिग्री (एमबीबीएस) कर रही है। उन्होंने I.P.G.H.S, बेंगलुरु में भी पढ़ाई की है, जबकि उनके पिता रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन के बेंगलुरु विंग में कार्यरत थे। वह एक प्रशिक्षित कुचिपुड़ी डांसर हैं, और उन्होंने राजा और राधा रेड्डी और कौशल्या रेड्डी के तहत प्रशिक्षण लिया है।

मानुषी छिल्लर का करियर

छिल्लर ने फैशन बिग बाजार प्रायोजित कैंपस प्रिंसेस 2016 के साथ प्रतियोगिता में भाग लिया, जहां उन्हें दिसंबर 2016 में ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज के फाइनल में से एक के रूप में ताज पहनाया गया था। यह मिस इंडिया ऑर्गनाइजेशन द्वारा संचालित किया गया था। इसके बाद, उसने अप्रैल 2017 में फेमिना मिस इंडिया हरियाणा का खिताब जीता। छिल्लर ने वार्षिक फेमिना मिस इंडिया प्रतियोगिता में हरियाणा राज्य का प्रतिनिधित्व किया। प्रतियोगिता के दौरान, छिल्लर को मिस फोटोजेनिक का ताज पहनाया गया था। बाद में वह प्रतियोगिता का मुख्य खिताब फेमिना मिस इंडिया वर्ल्ड 2017 जीतने के लिए चली गई, 25 जून 2017 को यशराज फिल्म स्टूडियो में आयोजित फिनाले इवेंट में, उन्होंने मिस वर्ल्ड 2017 में भारत का प्रतिनिधित्व करने का अधिकार अर्जित किया। छिल्लर ने मिस वर्ल्ड 2017 में भारत का प्रतिनिधित्व किया, जहां वह शीर्ष मॉडल, पीपुल्स चॉइस और मल्टीमीडिया प्रतियोगिताओं में एक सेमीफाइनलिस्ट बनीं, और ग्रुप नाइन से हेड-टू-हेड चैलेंज की विजेता थीं और ब्यूटी विद द को-पर्पस की सह-विजेता थीं प्रतियोगिता। वह मिस वर्ल्ड में पर्पस विजेता के साथ भारत की चौथी ब्यूटी हैं और संयुक्त रूप से पर्पस के साथ मिस वर्ल्ड और ब्यूटी जीतने वाली पहली महिला हैं। एक उद्देश्य परियोजना के साथ छिल्लर की सुंदरता का नाम प्रोजेक्ट शक्ति था। अभियान का लक्ष्य मासिक धर्म स्वच्छता के बारे में जागरूकता फैलाना है। मिस वर्ल्ड 2017 के रूप में, छिल्लर 26 नवंबर को भारत लौट आया, जहां उसे बड़ी भीड़ द्वारा बधाई दी गई। वह हैदराबाद में 2017 वैश्विक उद्यमिता शिखर सम्मेलन में सेलिब्रिटी वक्ताओं में से एक थीं। छिल्लर को एनीमिया मुक्त हरियाणा के ब्रांड एंबेसडर के रूप में घोषित किया गया था। छिल्लर ने मिस वर्ल्ड 2018 के अंत में मैक्सिको के अपने उत्तराधिकारी वेनेसा पोंस को ताज पहनाया, जो 8 दिसंबर 2018 को चीन के सान्या में हुआ था। वह चंद्रप्रकाश द्विवेदी द्वारा निर्देशित ऐतिहासिक ड्रामा फिल्म पृथ्वीराज में अपने अभिनय की शुरुआत करेंगी। यह फिल्म पृथ्वीराज चौहान के जीवन पर आधारित है, जो कि चम्माण राजवंश के एक राजपूत राजा और कन्नौज की राजकुमारी संयुक्ता है।

पुरस्कार और सम्मान की सूची (List of Awards)

वर्षपुरस्कार और सम्मानपुरस्कार देने वाला देश एवं संस्था
2017सीएनएन-आईबीएन इंडियन ऑफ द ईयरभारतीय मीडिया हाउस CNN-News18
2019एले ब्यूटी अवार्ड्सविश्वव्यापी जीवन शैली पत्रिका
2019लोकमत मोस्ट स्टाइलिश अवार्ड्सलोकमत मीडिया लिमिटेड
2017भारत की सबसे वांछित महिलाद टाइम्स ऑफ़ इण्डिया


भारत के अन्य प्रसिद्ध अभिनेत्री

व्यक्तिउपलब्धि
देविका रानी की जीवनीदादा साहेब फाल्के पुरस्कार प्राप्त करने वाली प्रथम भारतीय अभिनेत्री
सुष्मिता सेन की जीवनी'मिस यूनिवर्स' खिताब जीतने वाली प्रथम महिला
नरगिस दत्त की जीवनीपद्मश्री पुरस्कार पाने वाली प्रथम भारतीय अभिनेत्री
परिणीति चोपड़ा की जीवनीऑस्ट्रेलिया पर्यटन के लिए काम करने वाली पहली भारतीय महिला
Previous « Next »

❇ प्रसिद्ध व्यक्ति से संबंधित विषय

अरुणा आसफ अली का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी जहाँगीर रतनजी दादाभाई टाटा का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी फ्रांसिस अर्नोल्ड का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी लक्ष्मी सहगल का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी बाल गंगाधर तिलक का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी चंद्रशेखर आजाद का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी मुथुलक्ष्मी रेड्डी का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी व्योमेश चन्द्र बनर्जी का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी शीला दीक्षित का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी