सुष्मिता सेन का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

इस अध्याय के माध्यम से हम जानेंगे सुष्मिता सेन (Sushmita Sen) से जुड़े महत्वपूर्ण एवं रोचक तथ्य जैसे उनकी व्यक्तिगत जानकारी, शिक्षा तथा करियर, उपलब्धि तथा सम्मानित पुरस्कार और भी अन्य जानकारियाँ। इस विषय में दिए गए सुष्मिता सेन से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्यों को एकत्रित किया गया है जिसे पढ़कर आपको प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने में मदद मिलेगी। Sushmita Sen Biography and Interesting Facts in Hindi.

सुष्मिता सेन का संक्षिप्त सामान्य ज्ञान

नामसुष्मिता सेन (Sushmita Sen)
जन्म की तारीख19 नवंबर 1975
जन्म स्थानहैदराबाद, आन्ध्र प्रदेश, भारत
माता व पिता का नामसुभरा सेन / शुबेर सेन,
उपलब्धि1994 - 'मिस यूनिवर्स' खिताब जीतने वाली प्रथम महिला
पेशा / देशमहिला / अभिनेत्री / भारत

सुष्मिता सेन (Sushmita Sen)

सुष्मिता सेन एक प्रसिद्ध भारतीय फिल्म अभिनेत्री और मॉडल हैं। सुष्मिता सेन भारत की प्रथम मिस यूनीवर्स हैं। इन्होंने 1994 में मिस इंडिया और ब्रह्माण्ड सुन्दरी का खिताब जीता था। इन्होने मिस इंडिया स्पर्धा में भारत की ऐश्वर्या राय को हराया था।

सुष्मिता सेन का जन्म 19 नवम्बर 1975 को हैदराबाद (वर्तमान तेलंगाना तथा आन्ध्र प्रदेश की संयुक्त राजधानी), भारत के एक बंगाली परिवार में हुआ था। इनके पिता का नाम सुबीर सेन तथा उनकी माता का नाम सुभा सेन है।इनके पिता भारतीय वायु सेना में पूर्व सेना विंग कमांडर है और इनकी माता एक आभूषण डिजाइनर और दुबई में एक स्टोर की मालिक हैं। इनके दो भाई-बहन हैं इनकी बहन का नाम नीलम है और भाई का नाम राजीव है।
उन्होंने नई दिल्ली में वायु सेना स्वर्ण जयंती संस्थान और सिकंदराबाद में सेंट एन हाई स्कूल में भाग लिया है, लेकिन उच्च शिक्षा के लिए आगे भाग नहीं लिया।
मिस यूनिवर्स बनने के बाद, सुष्मिता एक अभिनेत्री बन गई। उनकी पहली फिल्म दास्ताक 1996 में आई थी, जिसमें उन्होंने शरद कपूर द्वारा अभिनीत एक शिकारी का शिकार किया था। मुकुल देव ने मुख्य अभिनेता के रूप में अभिनय किया। इसके बाद उन्होंने 1997 की तमिल एक्शन फिल्म रत्चगन में अभिनय किया। दो साल बाद डेविड धवन की फिल्म बीवी नंबर 1 में रूपाली के रूप में उनकी उपस्थिति ने उन्हें 1999 में फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का पुरस्कार दिलाया। बीवी नंबर 1 1999 की दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी। वह वर्ष 2000 में फिल्म फिजा में एक नृत्य गीत में दिखाई दीं। अर्जुन रामपाल अभिनीत फिल्म आंखें के लिए उन्हें महत्वपूर्ण प्रशंसा और बॉक्स ऑफिस पर सफलता मिली। अब तक, उनकी सबसे बड़ी हिट 2004 की फिल्म मैं हूं ना थी, जिसमें उन्होंने शाहरुख खान की प्रेम रुचि के रूप में अभिनय किया था। इस फिल्म ने कुल 330,000,000 रु। कमाए और यह उस वर्ष की दूसरी सबसे अधिक बिकने वाली फ़िल्म थी। बाद में, सुष्मिता ने अजय देवगन के साथ मेन आइसा ही हूं में एक वकील की भूमिका निभाई। 2005 में, उन्होंने कैक्टस फ्लावर की रीमेक में अभिनय किया, जिसे मैने प्यार क्यूं किया? सलमान खान और कैटरीना कैफ के साथ सेन ने मुख्य भूमिका निभाई। उन्होंने कर्मा और होली में भी प्रमुख भूमिका निभाई। 2010 में, सुष्मिता ने दूल्हा मिल गया में शिमर नामक एक सफल सुपर मॉडल की भूमिका निभाई; फिल्म उस वर्ष एक मध्यम सफलता थी। 2015 में, उन्होंने एक बंगाली ड्रामा फिल्म में अभिनय किया, जिसका नाम निर्बाक था। सुष्मिता के करियर में, यह बंगाली भाषा में उनकी पहली फिल्म थी।
सुष्मिता सेन ने 1994 में, एक किशोरी के रूप में, सेन ने फेमिना मिस इंडिया प्रतियोगिता में भाग लिया। उन्होंने "फेमिना मिस इंडिया यूनिवर्स" का खिताब जीता, मिस यूनिवर्स 1994 प्रतियोगिता में प्रतिस्पर्धा का अधिकार अर्जित किया। मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में, सेन ने पूर्व कोलंबिया में तीसरे स्थान पर रहीं, मिस कोलंबिया कैरोलिना गोमेज़ के पीछे और मिस वेनेजुएला मिनोर्का मर्कडो सेन बाद के राउंड में दूसरे, पांचवें और तीसरे स्थान पर रहीं और अंत में मिस यूनिवर्स 1994 का खिताब और ताज जीता। वह खिताब जीतने वाली पहली भारतीय थीं। 65 वें मिस यूनिवर्स के उत्सव के रूप में, तमाशा जीतने के 23 साल बाद, वह जनवरी 2017 में मिस यूनिवर्स 2016 ब्यूटी पेजेंट में से एक के रूप में मनीला, फिलीपींस लौट आईं। यह प्रतियोगिता 30 जनवरी 2017 को फिलीपींस के मॉल एरीना, पसाय, मेट्रो मनीला, फिलीपींस में हुई।

📅 Last update : 2021-11-19 00:32:48

🙏 If you liked it, share with friends.