हेलेन हेस का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

✅ Published on October 10th, 2021 in प्रसिद्ध व्यक्ति, मनोरंजन

इस अध्याय के माध्यम से हम जानेंगे हेलेन हेस (Helen Hayes) से जुड़े महत्वपूर्ण एवं रोचक तथ्य जैसे उनकी व्यक्तिगत जानकारी, शिक्षा तथा करियर, उपलब्धि तथा सम्मानित पुरस्कार और भी अन्य जानकारियाँ। इस विषय में दिए गए हेलेन हेस से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्यों को एकत्रित किया गया है जिसे पढ़कर आपको प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने में मदद मिलेगी। Helen Hayes Biography and Interesting Facts in Hindi.

हेलेन हेस के बारे में संक्षिप्त जानकारी

नामहेलेन हेस (Helen Hayes)
जन्म की तारीख10 अक्टूबर 1900
जन्म स्थानवाशिंगटन डी.सी.
निधन तिथि17 मार्च 1993
माता व पिता का नामकैथरीन एस्टेले / फ्रांसिस वैन अर्नम ब्राउन
उपलब्धि1991 - अमेरिकन थिएटर की प्रथम महिला
पेशा / देशमहिला / अभिनेत्री / अमेरिका

हेलेन हेस (Helen Hayes)

हेलेन हेज एक अमेरिकी अभिनेत्री थी, जिनका जीवन लगभग 80 वर्षों तक चला था। उन्होंने उपनाम “अमेरिकन थिएटर की प्रथम महिला” प्राप्त किया था। 12 लोगों में से एक थे जिन्होंने एमी, एक ग्रेमी, एक ऑस्कर और एक टोनी पुरस्कार (एक ईजीओटी) जीता है।

हेलेन हेस ब्राउन का जन्म वाशिंगटन, डी.सी. में 10 अक्टूबर, 1900 को हुआ था। उनकी मां, कैथरीन एस्टेले "एस्सी", एक महत्वाकांक्षी अभिनेत्री थीं, जो टूरिंग कंपनियों में काम करती थीं। उसके पिता, फ्रांसिस वैन अर्नम ब्राउन ने कई नौकरियों में काम किया, जिनमें वाशिंगटन पेटेंट कार्यालय में एक क्लर्क और एक थोक कसाई के लिए प्रबंधक और सेल्समैन के रूप में काम किया। हेयस के कैथोलिक नाना महान अकाल के दौरान आयरलैंड से आकर बस गए।
हेलन का निधन 17 मार्च, 1993 को न्यूयॉर्क के Nyack में हृदय की विफलता के कारण हुआ। हेस के दोस्त लिलियन गिश, "फर्स्ट लेडी ऑफ अमेरिकन सिनेमा", उनकी संपत्ति के नामित लाभार्थी थे
हेस ने कम उम्र में एक स्टेज करियर शुरू किया। उसने कहा कि उसका स्टेज डेब्यू वाशिंगटन के बेलास्को थियेटर में पांच साल की गायिका के रूप में, व्हाइट हाउस से लाफेट स्क्वायर पर हुआ था। दस साल की उम्र तक, उसने एक छोटी फिल्म, जीन और केलिको डॉल (1910) बनाई थी, लेकिन हॉलीवुड तभी चली गई जब उसके पति, नाटककार चार्ल्स मैकआर्थर ने एक हॉलीवुड सौदे पर हस्ताक्षर किए। हेन्स ने डोमिनिकन एकेडमी के प्रतिष्ठित प्राथमिक विद्यालय, मैनहट्टन के अपर ईस्ट साइड पर, 1910 से 1912 तक, द ओल्ड डच, लिटिल लॉर्ड फंटलरॉय और अन्य प्रदर्शनों में भाग लिया। उन्होंने वाशिंगटन में एकेडमी ऑफ द सेक्रेड हार्ट कॉन्वेंट में भाग लिया और 1917 में स्नातक किया।
हेलन की माता एक महत्वाकांक्षी अभिनेत्री थी, जो दौरे (Touring) वाली कंपनियों में काम करती थी। उन्होंने मात्र दस साल की उम्र तक, उन्होंने जीन और केलिको गुड़ नामक एक लघु फिल्म बनाई थी। उनकी साउंड फिल्म की शुरुआत द सिन ऑफ मैडलॉन क्लाउडेट थी, जिसके लिए उन्होंने सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का अकादमी पुरस्कार जीता। उसने उसके बाद एरोस्मिथ (रोनाल्ड कोलमैन के साथ), ए फेयरवेल टू आर्म्स (गैरी कूपर के साथ), द व्हाइट सिस्टर (क्लार्क गेबल के साथ), एक अन्य भाषा (रॉबर्ट मॉन्टगोमेरी के साथ), व्हाट एवरी वुमन नोज़ (उसके बारे में एक आश्चर्य व्यक्त किया) ब्रॉडवे हिट), और वैनेसा: उसकी लव स्टोरी भी रॉबर्ट मॉन्टगोमरी के साथ। लेकिन हेस ने फिल्म को मंच पर पसंद नहीं किया। 1950 के दशक में वह हॉलीवुड लौट आईं, और उनकी फिल्म स्टार की वृद्धि हुई थी।
उनकी बोलती हुई पहली फिल्म द सिन ऑफ़ मैडेलोन क्लाउडेट थी, जिसके लिए उन्होंने सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए अकादमी पुरस्कार जीता था। फिल्म हवाई अड्डे (1970) में एक बुजुर्ग स्टोवेवे के रूप में उनकी भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का अकादमी पुरस्कार मिला था। 2011 में, उसे अमेरिकी डाक टिकट से सम्मानित किया गया था। वर्ष 1972 में, उन्हें अमेरिकन अकादमी ऑफ़ अचीवमेंट का गोल्डन प्लेट अवार्ड मिला। वर्ष 1973 में हेस को राष्ट्रीय महिला हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया। वर्ष 1979 में, सुपरसीरीज ट्रेडिंग कार्ड सेट का उत्पादन और वितरण किया गया; कार्डों में से एक में हेस का नाम और चित्र था। वर्ष 1983 में, हेयस को जेफर्सन अवार्ड्स द्वारा प्रतिवर्ष दिया जाने वाला एक पुरस्कार, द ग्रेटेस्ट पब्लिक सर्विस बेनिफिटिंग द डिसचाइज़्ड द अवार्ड से सम्मानित किया गया। वर्ष 1979 में, उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ़ नोट्रे डेम से लैटेरे मेडल प्राप्त किया।

📊 This topic has been read 18 times.

« Previous
Next »