परिणीति चोपड़ा का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

✅ Published on October 22nd, 2018 in प्रसिद्ध व्यक्ति, मनोरंजन

इस अध्याय के माध्यम से हम जानेंगे परिणीति चोपड़ा (Parineeti Chopra) से जुड़े महत्वपूर्ण एवं रोचक तथ्य जैसे उनकी व्यक्तिगत जानकारी, शिक्षा तथा करियर, उपलब्धि तथा सम्मानित पुरस्कार और भी अन्य जानकारियाँ। इस विषय में दिए गए परिणीति चोपड़ा से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्यों को एकत्रित किया गया है जिसे पढ़कर आपको प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने में मदद मिलेगी। Parineeti Chopra Biography and Interesting Facts in Hindi.

परिणीति चोपड़ा के बारे में संक्षिप्त जानकारी

नामपरिणीति चोपड़ा (Parineeti Chopra)
जन्म की तारीख22 अक्टूबर 1988
जन्म स्थानअम्बाला, हरियाणा (भारत)
माता व पिता का नामरीना चोपड़ा / पवन चोपड़ा
उपलब्धि2017 - ऑस्ट्रेलिया पर्यटन के लिए काम करने वाली पहली भारतीय महिला
पेशा / देशमहिला / अभिनेत्री / भारत

परिणीति चोपड़ा (Parineeti Chopra)

परिणीती चोपडा एक भारतीय अभिनेत्री है, जो भारतीय फिल्मो में काम करती है। लोग इन्हें प्यार से परी पुकारते है। परिणीती अपना भविष्य इंवेस्‍टमेंट बैंकिग में बनाना चाहती थीं, लेकिन मैनचेस्टर बिजनेस स्कूल से त्रिक सनद सम्मान (व्यापार, वित्त और अर्थशास्त्र में) प्राप्त करने के बाद वह 2009 की आर्थिक मंदी के दौरान वापस भारत लौट आई तथा यशराज फिल्म से जुड़ गई।

परिणीति चोपड़ा का जन्म

चोपड़ा का जन्म एक पंजाबी परिवार में अम्बाला, हरियाणा में 22 अक्टूबर 1988 को हुआ। उसके पिता पवन चोपड़ा एक व्यवसायी हैं और अम्बाला कैनटोनमेंट में भारतीय थलसेना के प्रदायक (पूर्तिकर्ता) हैं, उसकी माँ का नाम रीना चोपड़ा है।

परिणीति चोपड़ा की शिक्षा

17 साल की उम्र में, परिणीति चोपड़ा इंग्लैंड चली गईं, जहां उन्होंने मैनचेस्टर बिजनेस स्कूल से व्यापार, वित्त और अर्थशास्त्र में ट्रिपल ऑनर्स की डिग्री प्राप्त की। वह विश्वविद्यालय में नए छात्रों के लिए अभिविन्यास कक्षाएं लेता भी लेती थीं। पढ़ाई के दौरान, उन्होंने मैनचेस्टर यूनाइटेड फुटबॉल क्लब के लिए खानपान विभाग के टीम लीडर के रूप में अंशकालिक काम किया। परिणीति चोपड़ा बी.ए. के साथ एक प्रशिक्षित हिंदुस्तानी शास्त्रीय गायक भी हैं। । वह बचपन में अपने चचेरे भाई, प्रियंका और उनके पिता के साथ संगीत में सम्मान मंच पर प्रस्तुति देती थीं।

परिणीति चोपड़ा का करियर

बैंड बाजा बारात के लिए प्रचार पर काम करते हुए, परिणीति को एहसास हुआ कि वह एक अभिनेत्री बनना चाहती हैं और अभिनय स्कूल में भाग लेने के लिए यशराज फिल्म्स के साथ अपने कार्यकारी पद से इस्तीफा देने का फैसला किया। फिल्म निर्देशक मनेश शर्मा ने यशराज फिल्म्स के चेयरमैन आदित्य चोपड़ा को चोपड़ा को साइन करने का सुझाव दिया। बॉलीवुड एक्ट्रेस बनने से पहले परिणीति फुटबॉल क्लब मैनचेस्टर यूनाइटेड से जुड़ी हुई थीं। 2011 में, परिणीति ने रणवीर सिंह और अनुष्का शर्मा के साथ सहायक भूमिका में रोमांटिक कॉमेडी लेडीज़ वर्सेस रिकी बहल में अपनी शुरुआत की थी। इस फिल्म ने उन्हें कई पुरस्कार दिए, जिसमें फिल्मफेयर अवार्ड, स्क्रीन अवार्ड, प्रोड्यूसर्स गिल्ड फिल्म अवार्ड और बेस्ट डेब्यू के लिए IIFA अवार्ड शामिल हैं। चोपड़ा को फिल्मफेयर सहित सहायक अभिनेत्री श्रेणी में भी नामांकन मिला, और उसी श्रेणी में प्रोड्यूसर्स गिल्ड और आईफा पुरस्कार जीते। चोपड़ा की दूसरी रिलीज हबीब फैसल की रोमांटिक ड्रामा इशकजादे थी जिसमें उन्होंने अर्जुन कपूर के साथ प्रमुख भूमिका निभाई थी। इस फिल्म ने भी घरेलू बॉक्स ऑफ़िस पर (46 करोड़ (US $ 6.4 मिलियन) की कमाई की, और इसे बॉक्स ऑफिस इंडिया के लिए एक सुपर हिट कहा गया।परिणीति ने 60 वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार - स्पेशल मेंशन अर्जित किया और उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए प्रोड्यूसर्स गिल्ड, स्क्रीन और फिल्मफेयर पुरस्कार के लिए पहला नामांकन मिला। 2018 में, वह अर्जुन कपूर के साथ रोमांटिक कॉमेडी फिल्म नमस्ते इंग्लैंड में दिखाई दीं। 2019 में, अक्षय कुमार के सामने युद्ध फिल्म केसरी में चोपड़ा की पहली भूमिका एक संक्षिप्त भूमिका में थी। बिहार में प्रचलित दूल्हे के अपहरण की परंपरा पर आधारित एक रोमांटिक एक्शन कॉमेडी फिल्म सिद्धार्थ मल्होत्रा के साथ उनकी दूसरी रिलीज़ जबरिया जोड़ी थी।

परिणीति चोपड़ा के बारे में अन्य जानकारियां

परिणीति चोपड़ा को 2015 में हरियाणा सरकार द्वारा बालिका के कारण को बढ़ावा देने के लिए "बेटी बचाओ-बेटी पढाओ" अभियान के लिए ब्रांड एंबेसडर के रूप में नियुक्त किया गया था। अगस्त 2016 में, उन्होंने "ड्रीम 2016" के लिए अमेरिका के विभिन्न शहरों में प्रदर्शन किया। 2017 में, चोपड़ा टूरिज़्म ऑस्ट्रेलिया द्वारा Australia फ्रेंड्स ऑफ़ ऑस्ट्रेलिया ’वकालत पैनल में टूरिज़्म ऑस्ट्रेलिया के लिए पहली भारतीय महिला राजदूत बनी। इंडिया एंटरटेनमेंट मार्केटिंग रिपोर्ट 2019 के अनुसार, परिणीति की "फ्रेंड ऑफ ऑस्ट्रेलिया" (ब्रांड एंबेसडर के बजाय अधिकारियों द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला कैचफ्रेज़) की तुलना में ऑस्ट्रेलिया जाने वाले भारतीय दर्शकों का औसत 21 प्रतिशत की दर से बढ़ा है। पूर्व छह महीनों के दौरान 15 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

परिणीति चोपड़ा के पुरस्कार और सम्मान

परिणीति चोपड़ा उनकी फिल्मों के लिए कई राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिल चुकें हैं, जिनमें इशाक़ादे के लिए विशेष उल्लेख (2012) और लेडीज़ वर्सेस रिकी बहल (2011) के लिए सर्वश्रेष्ठ महिला पदार्पण की प्राप्तकर्ता हैं। इसके अतिरिक्त, उन्हें तीन और फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कारों के लिए नामांकित किया गया: लेडीज़ वर्सेस रिकी बहल (2011) के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री और इशकज़ादे (2012) और शुद्ध देसी रोमांस (2013) के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री।

भारत के अन्य प्रसिद्ध अभिनेत्री

व्यक्तिउपलब्धि
देविका रानी की जीवनीदादा साहेब फाल्के पुरस्कार प्राप्त करने वाली प्रथम भारतीय अभिनेत्री
सुष्मिता सेन की जीवनी'मिस यूनिवर्स' खिताब जीतने वाली प्रथम महिला
नरगिस दत्त की जीवनीपद्मश्री पुरस्कार पाने वाली प्रथम भारतीय अभिनेत्री
मानुषी छिल्लर की जीवनीमिस वर्ल्ड (विश्व सुन्दरी)
Previous « Next »

❇ प्रसिद्ध व्यक्ति से संबंधित विषय

डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी फ्रांसिस अर्नोल्ड का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी लक्ष्मी सहगल का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी बाल गंगाधर तिलक का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी चंद्रशेखर आजाद का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी मुथुलक्ष्मी रेड्डी का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी व्योमेश चन्द्र बनर्जी का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी शीला दीक्षित का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी अन्ना चांडी का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी मंगल पांडे का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी