इस अध्याय के माध्यम से हम जानेंगे मुथुलक्ष्मी रेड्डी (Muthulakshmi Reddi) से जुड़े महत्वपूर्ण एवं रोचक तथ्य जैसे उनकी व्यक्तिगत जानकारी, शिक्षा तथा करियर, उपलब्धि तथा सम्मानित पुरस्कार और भी अन्य जानकारियाँ। इस विषय में दिए गए मुथुलक्ष्मी रेड्डी से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्यों को एकत्रित किया गया है जिसे पढ़कर आपको प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने में मदद मिलेगी। Muthulakshmi Reddi Biography and Interesting Facts in Hindi.

मुथुलक्ष्मी रेड्डी का संक्षिप्त सामान्य ज्ञान

नाममुथुलक्ष्मी रेड्डी (Muthulakshmi Reddi)
जन्म की तारीख30 जुलाई
जन्म स्थानतमिलनाडु ,पुडुकोट्टई
निधन तिथि22 जुलाई
माता व पिता का नामचन्द्रमल एक देवदासी / एस नारायणस्वामी अय्यर
उपलब्धि1927 - भारत की पहली महिला विधायक
पेशा / देशमहिला / राजनीतिज्ञ / भारत

मुथुलक्ष्मी रेड्डी - भारत की पहली महिला विधायक (1927)

डॉक्टर मुथुलक्ष्मी रेड्डी को देश की पहली महिला विधायक के रूप में याद किया जाता है। मुथुलक्ष्मी लड़कों के स्कूल में दाखिला लेने वालीं देश की पहली महिला भी थीं। मुथु जीवन भर महिलाओं के अधिकारों के लिए लड़तीं रहीं और देश की आज़ादी की लड़ाई में भी उन्होंने बढ़-चढ़कर सहयोग दिया। 1956 में उन्हें समाज के लिए किये गए अपने कार्यों के लिए पद्मभूषण से सम्मानित किया गया।

मुथुलक्ष्मी रेड्डी का जन्म 30 जुलाई 1886 को मद्रास(ब्रिटिश भारत) में हुआ था| इनके पिता का नाम एस नारायणस्वामी अय्यर और माता का नाम चन्द्रमल था| इनके पिता एस नारायण स्वामी चेन्नई के महाराजा कॉलेज के प्रिंसिपल थे और माता देवदासी थी|
मुथुलक्ष्मी रेड्डी का निधन 22 जुलाई 1968 (आयु 81 वर्ष) को हुआ था।
मुत्तुलक्ष्मी को बचपन से ही पढ़ने के लिए काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। उनके पिता एस नारायणस्वामी चेन्नई के महाराजा कॉलेज के प्रधानाचार्य थे। लेकिन मुत्तुलक्ष्मी की मां चंद्रामाई ने समाज के तानों के बावजूद उन्हें पढ़ने के लिए भेजा। उन्होंने भी मां-बाप को निराश नहीं किया और देश की पहली महिला डॉक्टर बनीं।
मुथुलक्ष्मी पुरुषों के कॉलेज में दाखिला लेने और मेडिकल कॉलेज से पढ़ाई करने वाली पहली महिला थी। मद्रास मेडिकल कॉलेज में दाखिला लेने के बाद उनकी दोस्ती एनी बेसेंट और सरोजिनी नायडू से हुई, जिनका नाम भारतीय इतिहास में दर्ज है। वह मद्रास के सरकारी मातृत्व और नेत्र अस्पताल की पहली महिला हाउस सर्जन भी बनी। वर्ष 1918 में, उन्होंने “महिला भारतीय संघ” की स्थापना में मदद की थी। मुथु को साल 1927 में मद्रास लेजिस्लेटिव काउंसिल से देश की पहली महिला विधायक बनने का गौरव भी हासिल हुआ। एक विधायक के रूप में उनकी पुस्तक माई एक्सपीरियंस उनके द्वारा मद्रास विधानमंडल में लिए गए सामाजिक सुधारों के संबंध में उनकी पहल को याद करती है। 1935 के शताब्दी समारोह में अपने संबोधन के दौरान, उन्होंने कैंसर रोगियों के लिए एक अस्पताल शुरू करने की इच्छा जताई। 1952 में पूर्व प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू द्वारा अडयार कैंसर संस्थान की नींव रखी गई थी। 18 जून 1954 को अस्पताल में काम शुरू करने वाला यह अस्पताल भारत में अपनी तरह का दूसरा था। वरट यह एक वर्ष में लगभग 80,000 कैंसर रोगियों का इलाज करता है।
भारत सरकार ने 1956 में राष्ट्र को उनकी मेधावी सेवाओं की मान्यता में उनके पद्म भूषण से सम्मानित किया। रेड्डी ने एक पुरस्कार को प्रेरित किया जो उन महिलाओं को दिया जाता है जिन्होंने कैंसर की रोकथाम में सेवा दी है। एक विधायक के रूप में उनकी पुस्तक माई एक्सपीरियंस उनके द्वारा मद्रास विधानमंडल में उठाए गए सामाजिक सुधारों के संबंध में उनकी पहल को याद करती है। 30 जुलाई 2019 को, Google ने एक डूडल दिखाते हुए कहा कि उसका 133 वां जन्मदिन क्या होगा।

मुथुलक्ष्मी रेड्डी प्रश्नोत्तर (FAQs):

मुथुलक्ष्मी रेड्डी का जन्म 30 जुलाई 1886 को तमिलनाडु ,पुडुकोट्टई में हुआ था।

मुथुलक्ष्मी रेड्डी को 1927 में भारत की पहली महिला विधायक के रूप में जाना जाता है।

मुथुलक्ष्मी रेड्डी की मृत्यु 22 जुलाई 1968 को हुई थी।

मुथुलक्ष्मी रेड्डी के पिता का नाम एस नारायणस्वामी अय्यर था।

मुथुलक्ष्मी रेड्डी की माता का नाम चन्द्रमल एक देवदासी था।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  10150
लॉर्ड लुई माउंटबेटन का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
चक्रवर्ती राजगोपालाचारी का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
डॉ. राजेन्द्र प्रसाद का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
डॉ. मनमोहन सिंह का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
पंडित जवाहरलाल नेहरू का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
अबुल कलाम आज़ाद का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
सरदार वल्लभभाई पटेल का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
अटल बिहारी वाजपेयी का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
व्योमेश चन्द्र बनर्जी का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
गणेश वासुदेव मावलंकर का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
मायावती का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी