ऑस्ट्रेलिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं

ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप (Information about Australia Continent in Hindi): ऑस्ट्रेलिया विश्व का सबसे छोटा महाद्वीप है, जिसका कुल क्षेत्रफल तकरीबन 7,692,024 किमी2 (2,969,907 वर्ग मील) है। यह दुनिया का एकमात्र ऐसा स्थान है, जिसे एक ही साथ महाद्वीप, एक देश और एक द्वीप माना जाता है। ऑस्ट्रेलिया के उत्तर में इंडोनेशिया, पूर्वी तिमोर और पापुआ न्यू गिनी, उत्तर-पूर्व में सोलोमन द्वीप, वानुअतु और न्यू कैलेडोनिया और दक्षिण-पूर्व में न्यूजीलैंड स्थित है। ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप हिंद महासागर और प्रशांत महासागर से घिरा हुआ है। इस अध्याय मे आप ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप का इतिहास, उसकी राजधानी, भूगोल तथा अर्थव्यवस्था से संबन्धित रोचक तथ्यों के बारे मे महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते है, जिसे पढ़कर आप इस महाद्वीप के बारे में अपना सामान्य ज्ञान बढ़ा सकते है।

विश्व के भूगोल में ऑस्ट्रेलिया देश का एक अलग ही स्थान है| इस देश में कई ऐसी बातें है जो इस देश को अन्य देशों से अलग करती है जैसे की भाषा, रहन सहन, वेश-भूषा, संस्कृति, धर्म, व्यवसाय| आइये जानते है ऑस्ट्रेलिया(Australia) देश से जुड़े कुछ ऐसे अनोखे तथ्य तथा इतिहास से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में, जिन्हें जानकर आपका ज्ञान बढ़ेगा|

ऑस्ट्रेलिया देश की संक्षिप्त जानकारी

देश का नामऑस्ट्रेलिया
देश की राजधानीकैनबरा
देश की मुद्राऑस्ट्रलियन डॉलर
महाद्वीप का नामAustralia
देश के राष्ट्रपिता/संस्थापकSir Henry Parkes, GCMG

Read Also: देश का नाम, उनकी राजधानी तथा मुद्रा की सूची

ऑस्ट्रेलिया देश का इतिहास

आस्ट्रेलियाई लोग लगभग 65,000 वर्षों से इस महाद्वीप पर निवास कर रहें हैं। 17 वीं शताब्दी की शुरुआत में डच खोजकर्ताओं के पहले आगमन से पहले, जिन्होंने इसे न्यू हॉलैंड नाम दिया था। लेकिन उन्होंने इसके अवस्थापन की कोई कोशिश नहीं की। 1770 में, जेम्स कुक ने जहाज़ लेकर पूरा भ्रमण किया और ऑस्ट्रेलिया के पूर्वी तट का मानचित्र खींचा, जिसे उन्होंने नाम दिया न्यू-साउथ वेल्स। 1770 में, ऑस्ट्रेलिया के पूर्वी आधे हिस्से पर ग्रेट ब्रिटेन द्वारा दावा किया गया था 1 जनवरी 1901 को, एक दशक की योजना, परामर्श और मतदान के बाद उपनिवेशों का महासंघ हासिल किया गया था। 1907 के इंपीरियल सम्मेलन के बाद, ऑस्ट्रेलिया और अन्य स्व-शासित ब्रिटिश उपनिवेशों को ब्रिटिश साम्राज्य के भीतर "प्रभुत्व" का दर्जा दिया गया था।

ऑस्ट्रेलिया देश का भूगोल

भारतीय और प्रशांत महासागरों से घिरा, ऑस्ट्रेलिया को अराफुरा और तिमोर समुद्रों से एशिया से अलग करता है, कोरल सागर क्वींसलैंड तट से दूर है, और तस्मान सागर ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच स्थित है। कुल क्षेत्रफल के हिसाब से दुनिया का सबसे छोटा महाद्वीप और छठा सबसे बड़ा देश, ऑस्ट्रेलिया - अपने आकार और अलगाव के कारण - अक्सर "द्वीप महाद्वीप" करार दिया जाता है। ऑस्ट्रेलिया में 34,218 किलोमीटर तटीय क्षेत्र (सभी अपतटीय द्वीपों को छोड़कर) है। इस विशेष आर्थिक क्षेत्र में ऑस्ट्रेलियाई अंटार्कटिक क्षेत्र शामिल नहीं है। उत्तर-पूर्व में उष्णकटिबंधीय वर्षावनों के साथ, दक्षिण-पूर्व में पर्वत श्रृंखलाएं, दक्षिण-पश्चिम और पूर्व में, और केंद्र में रेगिस्तान होने कारण ऑस्ट्रेलिया का आकार इसे विविध प्रकार के परिदृश्य देता है। टॉप एंड एंड गल्फ कंट्री के भू-भाग- जिनकी उष्णकटिबंधीय जलवायु के साथ-वन, वुडलैंड, वेटलैंड, घास के मैदान, वर्षावन और रेगिस्तान शामिल हैं। ऑस्ट्रेलिया की जलवायु महासागर की धाराओं से काफी प्रभावित है।

ऑस्ट्रेलिया देश की अर्थव्यवस्था

ऑस्ट्रेलियाई डॉलर ऑस्ट्रेलियाइ राष्ट्रमंडल की मुद्रा है, जिसमे क्रिशमस द्वीप, कोकोस (किलिंग) द्वीप और नोरफोक द्वीप और साथ ही साथ किरीबती के प्रशांतीय द्वीप राज्य, नौरु और तुवालु शामिल है।ऑस्ट्रेलियन प्रतिभूति एक्सचेंज और सिडनी फ्यूचर्स एक्सचेंज ऑस्ट्रेलिया के बड़े शेयर बाज़ार है।आर्थिक स्वतंत्रता के सुचनांक के अनुसार, ऑस्ट्रेलिया एक निर्वाध पूंजीवादी अर्थव्यवस्था है।ऑस्ट्रेलिया का प्रति व्यक्ति (GDP) ब्रिटेन, जर्मनी और फ्रांस से क्रय शक्ति समानता मामले में थोड़ा ऊँचा है। ऑस्ट्रेलिया के सभी बड़े शहरों ने जीवन कुशलता के तुलनात्मक सर्वे में अच्छा प्रदर्शन किया; ऑस्ट्रेलिया का भुगतान संतुलित है जो GDP के 7% से ज्यादा नकारात्मक है और ऑस्ट्रेलिया 15 वर्षो से 3.6% की औसत दर से विकसित हुआ है, जिसमे कि एक अवधि तक OECD का वार्षिक औसत 2.5% था।

ऑस्ट्रेलिया देश की भाषा

ऑस्ट्रेलिया की राष्ट्रीय भाषा अंग्रेजी है। अपनी खुद की विशेष उच्चारण गुण और शब्द संग्रह (जिसमे कुछ ने अपने लिए अंग्रेजी की राह खोज ली) के साथ ऑस्ट्रेलियाई अंग्रेजी भाषा का एक मुख्य प्रकार है, लेकिन अमेरिकन या ब्रिटिश अंग्रेजी से आंतरिक बोली भिन्नता में कम (छोटे क्षेत्रीय उच्चारण और शाब्दिक विविधता को छोड़कर) है। व्याकरण और वर्तनी मुख्यत: ब्रिटिश अंग्रेजी पर आधारित है। 2001 की गणना के अनुसार स्वदेश की करीब 80% जनसंख्या द्वारा सिर्फ अंग्रेजी भाषा बोली जाती है। दूसरे सामान्य जो भाषा घर में बोली जाती है वह है चीनी (2.1%), इटालियन (1.9%) और ग्रीक (1.4%).पहली और दूसरी पीढ़ी के प्रवासियों का एक उल्लेखनीय अनुपात द्विभाषिक है।

ऑस्ट्रेलिया देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारियाँ

  • ऑस्ट्रेलिया को आधिकारिक तौर पर ऑस्ट्रेलियाई राष्ट्रमंडल कहा जाता है यह दक्षिणी गोलार्द्ध में ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप में स्थित एकमात्र देश है।
  • ऑस्ट्रेलिया ने 1 जनवरी 1901 में संघ संविधान के साथ यूनाइटेड किंगडम (UK) से स्वतंत्रता हासिल की थी।
  • ऑस्ट्रेलिया का कुल क्षेत्रफल 7,692,024 वर्ग कि.मी. (2,969,907 वर्ग मील) है, क्षेत्रफल के अनुसार ऑस्ट्रेलिया विश्व का छठा सबसे बड़ा देश है।
  • ऑस्ट्रेलिया की राष्ट्रीय भाषा अंग्रेज़ी है।
  • ऑस्ट्रेलिया की मुद्रा का ऑस्ट्रलियन डॉलर है।
  • विश्व बैंक के अनुसार 2016 में ऑस्ट्रेलिया की कुल जनसंख्या 2.41 करोड़ थी।
  • ऑस्ट्रेलिया का सबसे ऊँचा पर्वत माउंट कोस्सिउसज़्को (mount kosciuszko) है, जिसकी ऊंचाई 2,228 मीटर है।
  • ऑस्ट्रेलिया की सबसे लंबी मुर्रे नदी (River Murray) है, जिसकी लंबाई 2,508 कि.मी. है।
  • ऑस्ट्रेलिया की सबसे बड़ी झील आइर झील (Lake Eyre) है जोकि 9,500 वर्ग कि.मी. के क्षेत्रफल में फैली है।
  • ऑस्ट्रेलिया की सबसे प्रसिद्ध झील हिलियर (Lake Hillier) है जो एक खारे पानी की झील है, इस झील के पानी का रंग गुलाबी है जो इसे प्रसिद्ध बनाता है।
  • ऑस्ट्रेलिया की सबसे प्रसिद्ध इमारतो में से एक सिडनी ओपेरा हाउस (The Sydney Opera House) है जो दुनिया में अपनी बनावट के लिए प्रसिद्ध है।
  • ऑस्ट्रेलिया का राजमार्ग 1 (australia national highway 1) दुनिया का सबसे लंबा राष्ट्रीय राजमार्ग है, जिसकी लंबाई 14,500 कि.मी. है।
  • ऑस्ट्रेलिया में विश्व का सबसे बड़ा ऊन उत्पादन और निर्यात करने वाला देश है, यह विश्व का 25% ऊन का उत्पादन करता है।
  • ऑस्ट्रेलिया का राष्ट्रीय पशु लाल कंगारू है, जो सभी कंगारुओं में से सबसे बड़ा है और ऑस्ट्रेलिया के सबसे बड़ा स्थलीय स्तनपायी धानी (marsupial) है।
  • ऑस्ट्रेलिया की राष्ट्रीय पक्षी इमु (Emu) है।

ऑस्ट्रेलिया देश की ऐतिहासिक महत्वपूर्ण घटनाएं

  • 1 अप्रैल 1234 - एक अंग्रेज ने आयरलैंड में कूरघ की लड़ाई खो दी, उसी स्थान पर जहां एक ऑस्ट्रेलियाई कई वर्षों बाद स्कॉटलैंड में 1297 बैटल ऑफ स्टर्लिंग ब्रिज को जीतेगा।
  • 25 अक्टूबर 1616 - डच नौकायन जहाज एरेन्चट, हार्टोग प्लेट एटकेडबी एक्सप्लोरर डर्क हार्टोग पर प्रलेखित के रूप में ऑस्ट्रेलिया के पश्चिमी तट पर शार्क बे तक पहुंचा।
  • 24 नवम्बर 1642 - हाबिल तस्मान की अगुवाई में एक डच अभियान वर्तमान तस्मानिया, ऑस्ट्रेलिया में पहुंचा।
  • 25 अगस्त 1768 - ब्रिटेन के जेम्स कुक अपनी पहली साहसिक समुद्री यात्रा पर निकले थे। इसी यात्रा में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की खोज की और प्रशांत महासागर के जलमार्ग बताने वाले नक्शे तैयार किए।
  • 11 जून 1770 - कैप्टन जेम्स कूक ने ऑस्ट्रेलिया के ग्रेट बैरियर रीफ की खोज की।
  • 29 अप्रैल 1770 - ब्रिटिश खोजकर्ता जेम्स कुक और पूर्वी ऑस्ट्रेलिया में उतरने वाले पहले यूरोपीय जहाज एचएमएस एंडेवर के चालक दल, वर्तमान सिडनी के पास बॉटनी खाड़ी के तट पर पहुंच गए।
  • 11 जून 1770 - कैप्टन जेम्स कुक ने ऑस्ट्रेलिया के ग्रेट बैरियर रीफ की खोज की। कुक ने पहली बार दुनिया के बड़े पैमाने पर अपरिवर्तित क्षेत्रों में हजारों मील की खोज की, सर्वेक्षण, रिकॉर्डिंग और नामकरण की विशेषताएं। द ग्रेट बैरियर रीफ दुनिया की सबसे बड़ी प्रवाल भित्ति प्रणाली है, जो 2,900 किलोमीटर से अधिक के लिए 2,900 से अधिक व्यक्तिगत भित्तियों और 900 द्वीपों से बनी है।
  • 12 जुलाई 1776 - कप्तान जेम्स कुक की तीसरी यात्रा शुरू हुई। वह ब्रिटिश खोजकर्ता और नाविक थे। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में ग्रेट बैरियर रीफ की खोज की। उन्होंने अपनी तीसरी यात्रा के दौरान हवाई द्वीपसमूह की भी खोज की।
  • 26 जनवरी 1788 - ऑस्ट्रेलिया ब्रिटेन का उपनिवेश बना।
  • 15 मई 1788 - ऑस्ट्रेलियाई सीमावर्ती युद्ध शुरू हुए।

ऑस्ट्रेलिया के आबादी वाले शहरों की सूची

Grafton, Dalby, Charters Towers, Nowra, Emerald, Darwin, Yulara, Toowoomba, Swan Hill, Ulladulla, Colac, Ayr, Hamilton, Kingaroy, Inverell, Ballarat, Moree, Georgetown, Bendigo, Hobart, Deniliquin, Wyndham, Esperance, Victor Harbor, Mackay, Young, Carnarvon, Mandurah, Leeton, Launceston, Gunnedah, Narrabri, Maryborough, Stawell, Atherton, Pannawonica, Cowra, Byron Bay, Pine Creek, Rockhampton, Meekatharra, Tumut, Cooma, Merimbula, Kimba, Biloela, Coffs Harbour, Ingham, Bathurst, Ararat, Boulia, Wonthaggi, Northam, Onslow, Kununurra, Quilpie, Wagga Wagga, Roma, Mudgee, Cowell, Andamooka, Gold Coast, Bundaberg, Newman, McMinns Lagoon, Kingoonya, Port Macquarie, Forbes, Mildura, Berri, Cobram, Sydney, Scone, Cranbourne, Eidsvold, Woomera, Wilcannia, Taree, Goondiwindi, Manjimup, Mount Magnet, Narrogin, Hughenden, Smithton, Melbourne, Proserpine, Katanning, Orange, Caloundra, Tamworth, Seymour, Kalgoorlie, Shepparton, Mount Isa, Tweed Heads, Canberra, Queanbeyan, Melton, Laverton, Dubbo,

ऑस्ट्रेलिया के 6 पड़ोसी देश

East Timor [M] , France [M] , Indonesia [M] , New Zealand [M] , Papua New Guinea [M] , Solomon Islands [M] ,
अंतरराष्ट्रीय सीमा की परिभाषा: L = Land Border (भूमि सीमा)| M = Maritime Border (समुद्री सीमा)

ऑस्ट्रेलिया के प्रसिद्ध व्यक्तियों के नाम की सूची

जन्म वर्षनिधन वर्षनाम/वर्ग/देश
19011983सिड मिलेर / पुरुष / लेखक / ऑस्ट्रेलिया
19162010जेसिका एंडरसन / महिला / उपन्यासकार / ऑस्ट्रेलिया
1970बेलिंडा क्लार्क / महिला / खिलाड़ी / ऑस्ट्रेलिया
19402011बिल हंटर / पुरुष / अभिनेता / ऑस्ट्रेलिया

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *