वर्ष 1776 का इतिहास एवं महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाएँ

✅ Published on July 22nd, 2017 in 18वीं शताब्दी का इतिहास, आज का इतिहास

Find the collective list of important historical events of the year 1776, read what happened and where.

भारत और विश्व इतिहास में वर्ष 1776 का अपना ही एक खास महत्व है। आईये जानते हैं वर्ष 1776 की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जैसे : जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि, जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा।

विश्व इतिहास में वर्ष 1776 की महत्वपूर्ण घटनाएँ ⚡

दिन/महीनाघटना/वारदात/वृत्तांत
01 जनवरीजनरल जॉर्ज वाशिंगटन ने महाद्वीपीय संघ ध्वज फहराया।
01 नवम्बरकैलिफ़ोर्निया में मिशन सैन जुआन कैपिट्रानो की स्थापना की गई।
02 मार्चअमेरिकियों ने बोस्टन में ब्रिटिश सैनिकों को गोलाबारी करना शुरू कर दिया।
03 अप्रैलजॉर्ज वाशिंगटन ने हार्वर्ड कॉलेज से एल.एल.डी मानद की डिग्री प्राप्त की।
04 जुलाईअमरीका के 13 राज्यों के प्रतिनिधियों ने फिलाडेल्फिया नगर में इस देश की स्वतंत्रता के घोषणा पत्र पर हस्ताक्षर किये। इसी लिए इस दिन को अमेरिका की आजादी के तौर पर जाना जाता है।
04 मईरोड आइलैंड ने ब्रिटेन से स्वतंत्रता की घोषणा की।
04 जुलाईअमेरिकी स्वतन्त्रता की घोषणा।
06 सितम्बरग्वाडेलोप द्वीप में तूफान से 6,000 से अधिक लोगों की मौत हुई।
09 सितम्बरअमेरिकी संसद कांग्रेस ने आधिकारिक तौर पर देश का नाम यूनाइटेट कालोनीज से बदलकर संयुक्त राज्य अमेरिका किया।
09 सितम्बरफिलाडेल्फिया में दूसरे महाद्वीपीय बैठक में संयुक्त उपनिवेश (युनाइटेड कॉलोनी) का नाम संयुक्त राज्य (युनाइटेड स्टेट) रखा गया।
1 मईद ऑर्डर ऑफ द इल्लुमिनाटी, एक गुप्त समाज, की स्थापना जर्मनी के इंगोरस्टाड, बावेरिया में एडवर्ड वेइशोप और एडोल्फ वॉन निगेज द्वारा की गई थी।
10 अगस्तअमेरिकी स्वतंत्रता की घोषणा करने वाले दस्तावेज की प्रति औपचारिक रूप से लंदन पहुंचे।
10 जनवरीथॉमस पाइन द्वारा कॉमन सेंस, तेरह कॉलोनियों में ब्रिटिश नियम का खंडन करने वाला एक दस्तावेज प्रकाशित किया गया था।
10 जनवरीकॉमन सेंस, थॉमस पाइन द्वारा एक तेरह कॉलोनियों में ब्रिटिश शासन का खंडन करते हुए प्रकाशित किया गया था।
11 जुलाईप्रसिद्ध ‘जेम्स कुक’ ने आज अपनी तीसरी समुद्री यात्रा शुरू की थी।
11 जूनदूसरी महाद्वीपीय कांग्रेस ने थॉमस जेफरसन, जॉन एडम्स, बेंजामिन फ्रैंकलिन, रोजर शेरमन और रॉबर्ट आर। लिविंगस्टोन्टो को स्वतंत्रता की घोषणा के लिए पांच समिति की नियुक्ति के लिए नियुक्त किया था।
11 अक्टूबरअमेरिकन रिवोल्यूशनरी वॉर-द ब्रिटिश रॉयल नेवी ने शार्लोगा अभियान के लिए अपने बचाव को तैयार करने के लिए पर्याप्त समय देने के लिए लेक चंपलेन पर वाल्कौर द्वीप के युद्ध में अमेरिकी जहाजों को हराया, लेकिन अमेरिकी बलों को पर्याप्त समय दिया।
12 अक्टूबरब्रिटिश ब्रिगेड ने ब्रॉन्क्स में थोरग नेकस रोड की सुरक्षा करना शुरू कर दिया।
12 अप्रैलचौथी उत्तरी केरोलिना प्रांतीय कांग्रेस ने हैलिफ़ैक्स रिज़ॉल्स पारित किया, अमेरिकी क्रांति के दौरान ब्रिटेन से स्वतंत्रता के लिए अमेरिकी उपनिवेशवाद में पहली आधिकारिक कार्रवाई।
12 जूनफिफ्थ वर्जीनिया कन्वेंशन ने अधिकारों की घोषणा को स्वीकार किया, एक बेहद प्रभावशाली दस्तावेज जो कि अंतर्निहित अधिकारों की घोषणा करता है।
12 जुलाईकप्तान जेम्स कुक की तीसरी यात्रा शुरू हुई। वह ब्रिटिश खोजकर्ता और नाविक थे। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में ग्रेट बैरियर रीफ की खोज की। उन्होंने अपनी तीसरी यात्रा के दौरान हवाई द्वीपसमूह की भी खोज की।
15 जूनडॉ॰ यॉ बैप्तिस डेनिस द्वारा पहली बार मानव रक्त ट्रांसफ्युजन किया गया।
16 सितम्बरअमेरिकी क्रांतिकारी युद्ध-पर ब्रिटिश सैनिकों को अपने बगुलों की आवाज़ सुनते हुए लगता है मानो यह एक लोमड़ी का शिकार हो, अमेरिकी उपनिवेशवादियों ने अपने मैदान में कब्जा कर लिया और हार्लेम हाइट्सिन की लड़ाई में एक जीत हासिल की वर्तमान न्यूयॉर्क शहर।
16 नवम्बरअमेरिकी क्रांतिकारी युद्ध-ब्रिटिश और हेसियन इकाइयों ने पैट्रियट्स से फोर्ट वाशिंगटन पर कब्जा कर लिया।
17 फरवरीएडवर्ड गिब्बन ने रोमन साम्राज्य की गिरावट और पतन के इतिहास का पहला खंड प्रकाशित किया।
17 मार्चअमेरिकी क्रांतिकारी युद्ध-बोस्टन में मैसाचुसेट्स में ब्रिटिश सेना का कब्जा, शहर से हट गया, बोस्टन के 11 महीने के घेराबंदी को समाप्त कर दिया।
19 मईअमेरिकी क्रांतिकारी युद्ध-एक महाद्वीपीय सेना ने पश्चिमी देशों के पश्चिम में देवदारों के युद्ध में ब्रिटिश सैनिकों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया।
19 मईअमेरिकी क्रांतिकारी युद्ध: मॉन्ट्रियल के पश्चिम में एक महाद्वीपीय सेना ने सीडर की लड़ाई में ब्रिटिश सैनिकों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया।
2 मार्चजॉर्जिया और दक्षिण कैरोलिना से अमेरिकी क्रांतिकारी युद्ध-पैट्रियट मिलिशिया ने जॉर्जिया के सवाना में लंगर डाले गए आपूर्ति जहाजों को जब्त करने और हटाने के लिए ब्रिटिश कार्रवाई का विरोध करने का प्रयास किया।
21 सितम्बरअमेरिकी क्रांतिकारी युद्ध-न्यूयॉर्क की महान आग ने न्यूयॉर्क शहर पर ब्रिटिश कब्जे के दौरान तोड़ दिया, 1,000 इमारतों को नष्ट कर दिया।
22 सितम्बरकैप्टन नाथन हेल, जो कि अमेरिकी सेना के क्रांतिकारियों के जासूस थे, को ब्रिटिश सेना ने फांसी दे दी थी।
26 दिसम्बरजॉर्ज वॉशिंगटन ने अमेरिकी क्रांतिकारी युद्ध में ट्रेंटन की लड़ाई में हेसियन को हरा दिया।
27 अगस्तब्रिटिश सेना ने अमेरिकियों को लांग आइलैंड की लड़ाई में पराजित किया।
27 फरवरीअमेरिकी क्रांतिकारी युद्ध-ए पैट्रियट की लड़ाई में मोहन ब्रिज के युद्ध में जीत के परिणामस्वरूप अगले कुछ दिनों में 850 लॉयलिस्टोवर की गिरफ्तारी या गिरफ्तारी हुई।
27 अगस्तविलियम होवे के नेतृत्व में ब्रिटिश सेनाओं ने अमेरिकी क्रांति युद्ध की सबसे बड़ी लड़ाई, लांग आइलैंड की लड़ाई में जॉर्ज वाशिंगटन के तहत अमेरिकी महाद्वीपीय सेना को हराया।
28 जूनअमेरिकी क्रांतिकारी युद्ध-दक्षिण कैरोलीना मिलिशिया ने चार्ल्सटन पर हमले की कोशिश की।
28 जूनअमेरिकी क्रांतिकारी युद्ध: दक्षिण कैरोलिना मिलिशिया ने चार्ल्सटन पर ब्रिटिश हमले को रद्द कर दिया।
29 जूनअमेरिकन रिवोल्यूशनरी वारवेज़ की पहली निजी लड़ाई, केप मे, न्यू जर्सी के पास टर्टल गट इनलेट की लड़ाई में लड़ी गई।
29 जूनलेफ्टिनेंट जोस जोकिन मोरगा और फादर फ्रांसिस्को पालुफोाउंडेड मिशन सैन फ्रांसिस्को डी असिस, सबसे पुराना जीवित इमारत इनस फ्रांसिस्को।
29 नवम्बरअमेरिकी क्रांतिकारी युद्ध-ब्रिटिश सुदृढीकरण ने नोवा स्कोटिया में फोर्ट कंबरलैंड पर कब्जा करने के पैट्रियट प्रयास के लिए एक प्रस्ताव लाया।
3 मार्चअमेरिकी क्रांतिकारी युद्ध: शमूएल निकोलस और महाद्वीपीय मरीन नए प्रोविडेंस पर सफलतापूर्वक उतरे और बहामा में नासाउ पर कब्जा कर लिया।
4 मईरोड आइलैंड और प्रोविडेंस प्लांटेशन की कॉलोनी इंग्लैंड की तेरह कॉलोनियों में से सबसे पहले ब्रिटिश क्राउन को अपनी निष्ठा को त्यागने के लिए तैयार करती है।
4 जुलाईदूसरी महाद्वीपीय कांग्रेस ने संयुक्त राज्य अमेरिका की स्वतंत्रता की घोषणा को अपनाया। यह घोषित किया कि ग्रेट ब्रिटेन के साथ युद्ध में तेरह अमेरिकी उपनिवेश, खुद को तेरह नए स्वतंत्र स्वायत्त राज्यों के रूप में मानते हैं, ब्रिटिश साम्राज्य से भाग लेते हैं। बल्कि उन्होंने संयुक्त राष्ट्र अमेरिका नामक एक नए राष्ट्र का गठन किया।
4 जुलाईफिलाडेल्फिया में, कॉन्टिनेंटल कांग्रेस ने स्वतंत्रता की घोषणा को अपनाया, यह घोषणा करते हुए कि तेरह अमेरिकी साम्राज्य अब ब्रिटिश साम्राज्य का हिस्सा नहीं थे।
7 सितम्बरअमेरिकी क्रांतिकारी युद्ध-सार्जेंट एज्रा ली ने न्यूड हार्बर में एचएचएमएस ईगल के पतवार पर विस्फोटक आरोप लगाने का प्रयास करने के लिए कछुए (प्रतिकृति चित्र) को पायलट करते हुए एक सबमर्सिबल का उपयोग कर पहला हमला किया।
8 जूनअमेरिकी क्रांतिकारी युद्ध-ब्रिटिश सेनाओं ने ट्रिस-रिवेरस की लड़ाई में कॉप्टिनेंटल आर्मी को हराया, क्यूबेक मिट्टी पर अंतिम बड़ी लड़ाई जो कि क्यूबेक के अमेरिकी उपनिवेशवादियों के आक्रमण का हिस्सा थी।
9 मार्चस्कॉटिश राजनीतिक अर्थशास्त्री एडमस्मिथ (बस्ट चित्र) द्वारा राष्ट्रों का धन पहली बार प्रकाशित किया गया था, जो अर्थशास्त्र के क्षेत्र में पहला आधुनिक कार्य बन गया।

भारत इतिहास में वर्ष 1776 की महत्वपूर्ण घटनाएँ ⚡

दिन/महीनाघटना/वारदात/वृत्तांत


Data not available.
Data not available.

More history by year: 1706 | 1716 | 1726 | 1736 | 1746 | 1756 | 1766 | 1776 | 1786 | 1796 || 1876 | 1976

📊 This topic has been read 11 times.

« Previous
Next »