फरवरी 2017 समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में

फरवरी 2017 समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (February 2017 Current Affairs in Hindi)

इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से फरवरी 2017 माह में भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम की जानकारी दी गयी है। यहाँ आप भारत और विश्व के विभिन्न क्षेत्रों जैसे: नियुक्ति, इस्तीफा, खेल और खिलाड़ी, राजनीति, पुरस्कार और सम्मान, महत्वपूर्ण दिवस, निधन, रिपोर्ट्स, व्यापार, योजना, राजनीति, शिक्षा, पुस्तक और लेखक, अर्थव्यवस्था, दुर्घटना, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, भूगोल, रिकार्ड्ससमझौता, सम्मलेन एवं मनोरंजन आदि से सम्बंधित महत्वपूर्ण समसामयिकी घटनाक्रम के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Appointments Current Affairs February 2017 - नियुक्ति समसामयिकी

  • भारतीय फिल्म अभिनेत्री अनुष्का शर्मा को 01 फरवरी 2017 को शहरी विकास मंत्रालय ने स्वच्छ भारत अभियान का राजदूत नियुक्त किया। वह स्वच्छ भारत अभियान के तहत जागरुकता फैलाएंगी।
  • जॉवेनेल मॉइस को हैती के नए राष्ट्रपति के रूप में नियकुत किया गया। उनका कार्यकाल पांच वर्ष का होगा। मॉइस ने संसद के चेम्बर में शपथ ली। उन्हें नवम्बर में हुए चुनावों में 55 प्रतिशत मत मिले थे।
  • केंद्र सरकार ने 10 फरवरी 2017 को हेमंत भार्गव को बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) का प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया। हेमंत भार्गव इस पद पर 31 जुलाई 2019 तक बने रहेंगे।
  • पूर्व विदेश मंत्री फ्रैंक वाल्टर स्टेन्मीयर को 13 फरवरी 2017को जर्मनी का नया राष्ट्रपति चुना गया है। 61 वर्षीय स्टीनमीयर जर्मनी के सबसे लोकप्रिय राजनेता माने जाते हैं, अब वह यूरोपीय संघ के शीर्ष अर्थव्यवस्था का प्रतिनिधित्व करेंगे।
  • इदापड्डी पलानीस्वामी तमिलनाडु के नए मुख्यमंत्री नियुक्त किये गए हैं। उन्हें तमिलनाडु के राज्यपाल विद्यासागर राव ने 16 फरवरी को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई। मुख्यमंत्री के अलावा 31 मंत्रियों को भी पद और गोपनयीता की शपथ दिलाई गई।
  • अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 21 फरवरी को माइकल फ्लिन के, पिछले सप्ताह दिए गए इस्तीफे के बाद लेफ्टिनेंट जनरल हरबर्ट रेमंड मैकमास्टर को अपना नया राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नियुक्त किया है।
  • नागालैण्ड के राज्यपाल पी. बी. आचार्य ने 22 फरवरी को कोहिमा में शुरहोजेली लीजित्सू को राज्य के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ दिलायी। राजभवन में 81 वर्षीय लीजित्सू ने 11 मंत्रियों के साथ पद एवं गोपनीयता की शपथ ली।
  • मशहूर भारतीय बॉलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी को 24 फरवरी 2017 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के महत्वाकांक्षी 'स्वच्छ भारत अभियान' का ब्रांड एंबेसडर बनाया गया है।
  • डी. आर. डोले. बर्मन 28 फरवरी 2017 को सरदार वल्लभ भाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी (एसवीपीएनपीए), हैदराबाद के निदेशक नियुक्त किये गये। बर्मन एक वरिष्ठ भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी हैं। वे जम्मू एवं कश्मीर कैडर के 1986 बैच के अधिकारी हैं। वे आंध्र प्रदेश के 1979 बैच के अरुणा एम बहुगुणा का स्थान लेंगे।

Awards Current Affairs February 2017 - पुरस्कार समसामयिकी

  • भारत के गौरव गिल को 04 फरवरी 2017 'मोटर स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द ईयर के पुरस्कार' से नवाज़ा गया। पांच बार के राष्ट्रीय रैली चैंपियन गौरव गिल को साल 2016 के प्रतिष्ठित पुरुस्कार मोटर स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द ईयर से नवाजा गया है।
  • हैदराबाद के डॉ. पी. रघुराम को 2016 के प्रतिष्ठित डॉ. बीसी रॉय पुरस्कार के लिए चुना गया है। सर्जन रघुराम को सामाजिक चिकित्सा राहत क्षेत्र में उत्कृष्ट सेवाओं के लिए यह पुरस्कार दिया जाएगा। डॉ. बीसी रॉय पुरस्कार भारत में चिकित्सकों को दिया जाने वाला सर्वोच्च सम्मान है।
  • बॉलीवुड अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा द्वारा निर्मित मराठी फिल्म 'वेंटिलेटर' को 15वें पुणे अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (पीआईएफएफ) में बेस्ट स्क्रिप्ट का अवॉर्ड मिला है। प्रियंका के प्रोडक्शन हाउस 'पर्पल पेबेल पिक्चर्स' ने इस फिल्म का निर्माण किया है।
  • 27 फरवरी 2017 को 89वें अकाडमी फिल्म अवार्ड्स में केसी एफ्लेक को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए ऑस्कर से सम्मानित किया गया है। उन्हें फिल्म 'मैनचैस्टर बाय द सी' में अपनी भूमिका के लिए यह खिताब मिला है। एमा स्टोन को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए ऑस्कर से नवाजा गया है।

India Current Affairs February 2017 - भारत समसामयिकी

  • राष्ट्रीय उत्पादकता दिवस 12 फरवरी को देश भर में मनाया गया। इसका विषय - 'फ्रॉम वेस्ट टू प्रोफिट्स - थ्रू रिड्यूस, रिसाइकिल एंड रियूज़' था।

Obituaries Current Affairs February 2017 - निधन समसामयिकी

  • भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश अल्तमस कबीर का 19 फरवरी को निधन हो गया। वह 68 वर्ष के थे। वह पिछले कुछ दिनों से बीमार थे। अल्तमस कबीर देश के 39वें चीफ जस्टिस बने थे, जिनका कार्यकाल 29 सितंबर, 2012 से 19 जुलाई, 2013 तक था।

Resignations Current Affairs February 2017 - इस्तीफा समसामयिकी

  • तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ओ. पन्नीरसेल्वम ने तीसरी बार मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया। एआईएडीएमके के विधायकों ने शशिकला को विधायक दल का नया नेता चुना है। एआईएडीएमके की महासचिव वीके शशिकला नटराजन तमिलनाडु की मुख्यमंत्री सीएम होंगी।

Science Current Affairs February 2017 - विज्ञानं समसामयिकी

  • भारत ने 11 फरवरी 2017 को पूरी तरह भारत में निर्मित सुपरसोनिक इंटरसेप्टर मिसाइल का सफल परीक्षण किया। यह मिसाइल ऑटोमेटिड ऑपरेशन, रडार आधारित और ट्रैकिंग सिस्टम आदि तकनीक से लैस है, जो कंप्यूटर नेटवर्क की मदद से डेटा की गणना कर बलेस्टिक मिसाइल हमले का पता लगाकर उस पर जवाबी हमला करने में सक्षम है।

Sports Current Affairs February 2017 - खेल समसामयिकी

  • उत्तराखंड के युवा बैडमिंटन खिलाड़ी लक्ष्य सेन 03 फरवरी 2017 बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड जूनियर रैंकिंग में नंबर पर पहुंच गए हैं। 15 साल के लक्ष्य ने पिछले साल जूनियर एशियन चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल जीता था।
  • भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली 06 फरवरी 2017 को सचिन तेंदुलकर के बाद क्रिकेट की बाइबिल कही जाने वाली मैगजीन विजडन के कवर पेज पर जगह पाने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी बने हैं। 2016 में विराट ने कुल 12 टेस्ट मैच खेले, जिसमें 75.93 की शानदार औसत से 1215 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने चार शतक लगाए, जिनमें तीन दोहरे शतक शामिल हैं।
  • तीसरी वरीयता प्राप्त सौरभ वर्मा और दूसरी वरीयता प्राप्त रितुपर्णा दास 81वीं राष्ट्रीय सीनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप में 07 फरवरी 2017 को क्रमश: पुरुष और महिला वर्ग में राष्ट्रीय चैंपियन बन गए।
  • दुनिया के सबसे तेज धावक जमैका के उसैन बोल्ट को खेलों का ऑस्कर अवॉर्ड कहे जाने वाले लॉरियस का 'स्पोर्ट्समैन ऑफ द इयर' चुना गया है। 15 फरवरी 2017 को आयोजित हुए लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवॉर्ड्स की घोषणा की गई।
  • साउथ अफ्रीका के वन डे कप्तान एबी डिविलियर्स ने 25 फरवरी 2017 को न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में सबसे तेज 9,000 रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। एबी डिविलियर्स ने पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली के रिकॉर्ड को तोड़ा।
  • भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली को 10वें सालाना ईएसपीएनक्रिकइंफो पुरस्कारों में वर्ष का सर्वश्रेष्ठ कप्तान चुना गया। कोहली ने भारतीय टीम की अगुवाई करते हुए पिछले साल 12 टेस्ट में से नौ में जीत दिलाई।

World Current Affairs February 2017 - विश्व समसामयिकी

  • खाड़ी देश कुवैत ने 02 फरवरी 2017 को सीरिया, इराक, पाकिस्तान, अफगानिस्तान और इरान मूल के निवासियों के लिए वीजा जारी करने की प्रक्रिया पर बैन लगा दिया है है। कुवैत ने आतंकवाद को रोकने के मद्देनजर यह बड़ा फैसला लिया है।
  • दक्षिण कोरियाई मोबाइल निर्माता कंपनी सैमसंग के प्रमुख ली जेई योंग को भ्रष्टाचार और देश के राष्ट्रपति को घूस देने के मामले में 17 फरवरी को गिरफ्तार किया गया। इस रिश्वत कांड के कारण राष्ट्रपति पार्क ग्यून हेई पर महाभियोग चलाया गया।
  • पाकिस्तान सीनेट ने अल्पसंख्यक हिन्दुओं की शादियों के नियमन से जुड़े बहुप्रतीक्षित अहम विधेयक को सर्वसम्मति से पारित कर दिया है और अब राष्ट्रपति के हस्ताक्षर के बाद यह विधेयक कानून में तब्दील हो जाएगा। हिन्दू विवाह विधेयक 2017 को 18 फरवरी से सीनेट ने पारित कर दिया।
  • ब्रिटेन में वरिष्ठ अधिकारी क्रेसिडा डिक को 23 फरवरी 2017 को लंदन की मेट्रोपोलिटन पुलिस का आयुक्त नियुक्त किया गया है। देश के 187 साल के इतिहास में वह स्कॉटलैंड यार्ड का नेतृत्व करने वाली पहली महिला बन गई हैं।

फरवरी का मासिक घटना चक्र पिछले वर्षों में..

फरवरी 2020 समसामयिकी घटना चक्र फरवरी 2019 समसामयिकी घटना चक्र
फरवरी 2018 समसामयिकी घटना चक्र फरवरी 2017 समसामयिकी घटना चक्र
फरवरी 2016 समसामयिकी घटना चक्र फरवरी 2015 समसामयिकी घटना चक्र
फरवरी 2014 समसामयिकी घटना चक्र फरवरी 2013 समसामयिकी घटना चक्र
फरवरी 2012 समसामयिकी घटना चक्र

फरवरी माह के महत्वपूर्ण दिवस की सूची - (राष्ट्रीय दिवस एवं अंतराष्ट्रीय दिवस):

तिथि दिवस का नाम - उत्सव का स्तर
02 फरवरीविश्व आर्द्रभमि दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
04 फरवरीविश्व कैंसर दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
14 फरवरीवेलेंटाइन दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
20 फरवरीविश्व सामाजिक न्याय दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
21 फरवरीअंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
24 फरवरीकेन्द्रीय उत्पाद शुल्क दिवस - राष्ट्रीय दिवस
28 फरवरीराष्ट्रीय विज्ञान दिवस, - राष्ट्रीय दिवस

नीचे दिए गए प्रश्न और उत्तर प्रतियोगी परीक्षाओं को ध्यान में रख कर बनाए गए हैं। यह भाग हमें सुझाव देता है कि सरकारी नौकरी की परीक्षाओं में किस प्रकार के प्रश्न पूछे जा सकते हैं। यह प्रश्नोत्तरी एसएससी (SSC), यूपीएससी (UPSC), रेलवे (Railway), बैंकिंग (Banking) तथा अन्य परीक्षाओं में भी लाभदायक है।

फरवरी 2017 समसामयिकी - महत्वपूर्ण प्रश्न और उत्तर (FAQs):


  • प्रश्न: वित्तमंत्री अरुण जेटली ने 1 फरवरी, 2017 को संसद में वर्ष 2017 का आम बजट पेश किया, अरुण जेटली का वित्तमंत्री के रूप में यह कौन-सा बजट है?
    उत्तर: चौथा
  • प्रश्न: इनमें से किस देश ने 2 फरवरी 2017 को पाकिस्तान सहित पांच मुस्लिम देशों को वीजा देने पर रोक लगाई  है?
    उत्तर: कुवैत
  • प्रश्न: केन्द्रीय जांच ब्यूरो के पू्र्व निदेशक का क्या नाम है जिनका 03 फरवरी 2017 को निधन हो गया?
    उत्तर: जोगिंदर सिंह
  • प्रश्न: इनमें से किसे 4 फरवरी 2017 को अखिल भारतीय टेनिस संघ (एआईटीए) की पहली महिला अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है?
    उत्तर: प्रवीण महाजन
  • प्रश्न: तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ओ. पन्नीरसेल्वम ने 05 फरवरी 2017 को तीसरी बार मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया, एआईएडीएमके ने किसे तमिलनाडु की अगली मुख्यमंत्री के रूप में चुना है?
    उत्तर: वीके शशिकला नटराजन
  • प्रश्न: भारत ने हांगकांग में हुई एशियाई जूनियर स्क्वैश चैंपियनशिप में किस टीम को हराकर स्वर्ण पदक जीता है?
    उत्तर: मलेशिया
  • प्रश्न: केंद्र सरकार ने 07 फरवरी 2017 को लोकसभा में कौन-सा विधेयक पास करवाया?
    उत्तर: मजदूरी भुगतान संशोधन विधेयक 2017
  • प्रश्न: इनमें से कौन-सा भारतीय राज्य 14वें पुरूष हॉकी विश्व कप 2018 की मेजबानी करेगा?
    उत्तर: ओडि़शा
  • प्रश्न: निम्नलिखित में से किस व्यक्ति को अमेरिका का अगला अटॉर्नी जनरल नियुक्त किया गया है?
    उत्तर: जेफ सेशंस
  • प्रश्न: वर्ष 2003 में चिकित्सा के नोबेल पुरस्कार विजेता का क्या नाम है, जिनका फरवरी 2017 में 83 वर्ष की आयु में निधन हो गया?
    उत्तर: पीटर मैन्सफील्ड
  • प्रश्न: निम्नलिखित में से किस व्यक्ति को 11 फरवरी 2017 को भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) का नया चेयरमैन नियुक्त किया गया है?
    उत्तर: अजय त्यागी
  • प्रश्न: इनमें से किस बॉलीवुड अभिनेता को 12 फरवरी 2017 को भारतीय सिनेमा में अपने बेहतरीन योगदान के लिए लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड के लिए चुना गया है?
    उत्तर: नाना पाटेकर
  • प्रश्न: निम्नलिखित में से किस अभिनेता को चौथे यश चोपड़ा स्मृति पुरस्कार के लिए नामांकित गया है?
    उत्तर: शाहरुख खान
  • प्रश्न: इनमें से किसे 14 फरवरी 2017 को पाकिस्तान की पहली महिला विदेश सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है?
    उत्तर: तहमीना जांजुआ
  • प्रश्न: निम्नलिखित में से किस खिलाडी को 15 फरवरी 2017 को खेलों का ऑस्कर अवॉर्ड कहे जाने वाले लॉरियस का "स्पोर्ट्समैन ऑफ द इयर" चुना गया है?
    उत्तर: उसैन बोल्ट
  • प्रश्न: किस व्यक्ति को 16 फरवरी 2017 को कनाडा में भारत का नया उच्चायुक्त (हाई कमिश्नर) नियुक्त किया गया है?
    उत्तर: विकास स्वरूप
  • प्रश्न: इनमें से किस साहित्यकार को फरवरी माह में वर्ष 2016 के व्यास सम्मान के लिए चुना गया है?
    उत्तर: सुरेंद्र वर्मा
  • प्रश्न: भारतीय अंतरिक्ष संस्थान (इसरो) फरवरी माह में कितने सैटेलाइट्स एक साथ अंतरिक्ष में लॉन्च करने का कारनामा किया है?
    उत्तर: 104 सैटेलाइट्स
  • प्रश्न: निम्नलिखित में से किस पाकिस्तानी खिलाडी ने 19 फरवरी 2017 को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है?
    उत्तर: शाहिद अफरीदी
  • प्रश्न: 2017 की एशियाई रग्बी सैवंस ट्रॉफी का आजोजन किस देश में हुआ था, जिसमें भारतीय महिला टीम ने रजत पदक जीता है?
    उत्तर: लाओस
  • प्रश्न: संयुक्त राष्ट्र (यूएन) में रूस के राजदूत का क्या नाम था जिनका 20 फरवरी 2017 को न्यूयार्क में निधन हो गया?
    उत्तर: विताली चर्किन
  • प्रश्न: न्यू वर्ल्ड वेल्थ रिपोर्ट के मुताबिक किस शहर को भारत का सबसे अमीर शहर आँका गया है?
    उत्तर: मुंबई
  • प्रश्न: अर्थशास्त्र में सबसे कम उम्र में नोबेल पुरस्कार जीतने वाले व्यक्ति का नाम बताइये जिनका 95 साल की आयु में निधन हो गया?
    उत्तर: केनेथ जे ऐरो
  • प्रश्न: निम्नलिखित में से किस खिलाडी को 23 फरवरी 2017 को अंतरराष्ट्रीय हाकी महासंघ ने वर्ष 2016 के सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाडी के पुरस्कार से नवाजा गया?
    उत्तर: जान डोमैन
  • प्रश्न: इनमें से किस व्यक्ति को 25 फरवरी 2017 को साहित्य अकादेमी का महत्तर सदस्य (फैलोशिप) चुना गया है?
    उत्तर: डॉ. नामवर सिंह
  • प्रश्न: भारतीय तेल एवं प्राकृतिक गैस कंपनी ओएनजीसी ने जीएसपीसी कंपनी की 80 प्रतिशत हिस्सेदारी को कितने रूपए में खरीदा है?
    उत्तर: 1.2 अरब डालर
  • प्रश्न: भारत के किस राज्य में फरवरी माह में देश का पहला पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र खोला गया है?
    उत्तर: विदिशा, मध्य प्रदेश
  • प्रश्न: पहली महिला क्रिकेटर नाम बताइये, जिन्हें बीसीसीआई ने 28 फरवरी 2017 को क्रिकेट में उनके योगदान के लिए लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड के लिए नामांकित किया है?
    उत्तर: शांता रंगास्वामी

You just read: Current Affairs February 2017 - CURRENT AFFAIRS Topic
Aapane abhi padha: Farvari 2017 Samsamayiki Ghatana Chakr Hindi Mein.

2 thoughts on “फरवरी 2017 समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *