समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (Current Affairs in Hindi) इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम की जा प्राप्त कर सकते है।

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर प्रतिबंध लगाया (Reserve Bank of India (RBI) bans Paytm Payments Bank)

1 February 2024 | Business Current Affairs

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने गैर-अनुपालन और पर्यवेक्षी चिंताओं के कारण Paytm पेमेंट्स बैंक को बंद करने का आदेश दिया।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर वैश्विक साझेदारी (जीपीएआई) शिखर सम्मेलन 2023 (Global Partnership on Artificial Intelligence (GPAI) Summit 2023)

12 December 2023 | Business Current Affairs

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 से 14 दिसंबर तक जीपीएआई वार्षिक शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया जिसमें एआई सिद्धांत और अभ्यास के बीच अंतर को कम करने के उद्देश्य से कार्यक्रमों की एक जीवंत श्रृंखला होगी।

सीआईआई दूसरा संस्करण और इसकी विशेषताएं 2023 (CII Second Edition and its Features 2023)

24 November 2023 | Business Current Affairs

भारत-नॉर्डिक बाल्टिक व्यापार सम्मेलन का आयोजन नई दिल्ली में किया गया। यह आयोजन संभावित नीतिगत बदलावों के लिए आधार तैयार करेगा और प्रभावी सहयोग के लिए अनुकूल माहौल को बढ़ावा देगा।

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) की गूगल क्लाउड के साथ साझेदारी और इसके लाभ 2023 (Tata Consultancy Services (TCS) Partnership with Google Cloud and Its Benefits 2023)

22 May 2023 | Business Current Affairs

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) ने Google क्लाउड के साथ साझेदारी में TCS जनरेशन AI के एक नए लॉन्च की घोषणा की है।

22 December 2019 | Business Current Affairs
फ्रांस की कॉम्पटीशन अथॉरिटी ने गूगल पर फाइन गूगल ऐड्स पेज पर सही तरीके से ऐडवर्टाइजिंग न होने की वजह से 167 मिलियन डॉलर का जुर्माना लगाया है. साथ ही गूगल ने वित्तीय फ्रॉड की जांच के मामले में फ्रांस को 1 बिलियन यूरो देने का वादा किया था.
8 December 2019 | Business Current Affairs
एनर्जी एफिशिएंसी सर्विस लिमिटेड (ईईएसएल) के लिए एशियाई विकास बैंक ने 25 करोड़ डॉलर के ऋण को मंजूर कर लिया है. यह ऋण कंपनी के लिए भारत में ऊर्जा दक्षता में निवेश को विस्तार देने के लिए दिया गया है.
13 November 2019 | Business Current Affairs
रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन और रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (एमडी) मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी (56) को न्यूयॉर्क (संयुक्त राज्य अमेरिका) के मानद ट्रस्टी के लिए चुना गया है। इसी के साथ, वह इस संग्रहालय के 149 साल के इतिहास में ट्रस्टी बनने वाली पहली भारतीय बन गईं।
28 October 2019 | Business Current Affairs
सचिन बंसल की कंपनी नवी टेक्नोलॉजीज ने अधिग्रहण के जरिए नवी टेक्नोलॉजीज की स्टार्ट-अप्स सर्विसेज को मजबूती देने के उद्देश्य से टेक कंसल्टिंग फर्म मेवेनहाइव को ख़रीदा है. मेवेनहाइव 7 साल पुरानी कंपनी है.
29 September 2019 | Business Current Affairs
थाईलैंड के उप प्रधान मंत्री और वाणिज्य मंत्री श्री जुरिन लैकनाविसिट थाई उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए मुंबई और चेन्नई, भारत की पहली व्यापार यात्रा करी
19 August 2019 | Business Current Affairs
रतन टाटा ने वरिष्ठ नागरिकों को सेवा के रूप में सहयोग प्रदान करने वाले स्टार्टअप गुडफेलोज में निवेश की घोषणा की इसका उद्देश्य युवाओं और शिक्षित स्नातकों को सार्थक सहयोग के लिए जोड़कर बुजुर्गों की मदद करना है। 
13 August 2019 | Business Current Affairs
अमेरिका और रूस के बीच आर्थिक प्रतिबंधों के बाद व्यापार युद्ध और बढ़ रहा है. अमेरिकी विदेश विभाग के अधिकारियों के मुताबिक अमेरिका और रूस देश के बीच लगे प्रतिबंध से लाखों डॉलर के निर्यात प्रभावित हो सकते हैं। रूसी अर्थव्यवस्था के लगभग 70 प्रतिशत को झटका लगा है.
6 August 2019 | Business Current Affairs
Microsoft के सह-संस्थापक, बिल गेट्स $ 106 बिलियन के साथ, ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के अनुसार, यूरोप के सबसे अमीर व्यक्ति बर्नार्ड अरनॉल्ट, फ्रांसीसी लक्जरी गुड (लुइस विटन मोएट हेनेसी) टाइकून को पछाड़कर दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए।
18 April 2019 | Business Current Affairs
टाइम मैगजीन ने दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में तीन भारतीयों को शुमार किया है। इनमें रिलायंस इडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी , भारत में एलजीबीटीयू (लेस्बियन , गे , बाईसेक्सुअल और ट्रांसजेंडर) समुदाय के हक के लिए लड़ने वाली वकील अरुंधति काटजू और मेनका गुरुस्वामी शामिल हैं।
30 March 2019 | Business Current Affairs
टेस्ला ने ऊर्जा की मांग को कम करने और जापान में ट्रेनों के लिए आपातकालीन बैकअप बिजली प्रदान करने के लिए जापान में ओसाका ट्रेन स्टेशन पर एशिया में अपनी सबसे बड़ी बिजली भंडारण प्रणाली विकसित की है।
23 February 2019 | Business Current Affairs
श्रीलंका के जाफना में एसीईटी इनक्यूबेटरों के लिए एक व्यापार केंद्र की स्थापना के लिए भारत और श्रीलंका द्वारा एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए, जिसमें भारत 25 करोड़ श्रीलंकाई रुपये का अनुदान देगा।
22 February 2019 | Business Current Affairs
टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) को लगातार चौथे वर्ष के लिए शीर्ष नियोक्ता संस्थान द्वारा वैश्विक शीर्ष नियोक्ता के रूप में स्थान दिया गया है। शीर्ष 10 आईटी सेवा ब्रांडों में से एकमात्र फर्म टीसीएस है जिसे यह प्रमाण प्राप्त हुआ है।
19 January 2019 | Business Current Affairs
भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड और लिबकॉइन भारत में 1 GWh लिथियम आयन बैटरी संयंत्र का निर्माण करेंगे। भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड का स्वामित्व और भारत सरकार द्वारा स्थापित, नई दिल्ली, भारत में स्थित एक इंजीनियरिंग और निर्माण कंपनी है।
10 January 2021 | Business Current Affairs
केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल "निशंक" और केंद्रीय महिला एवं बाल विकास तथा कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने संयुक्त रूप से टॉयकाथॉन-2021 और टॉयकाथॉन पोर्टल लॉन्च किया। टॉयकाथॉन का आयोजन भारत को वैश्विक खिलौना निर्माण केंद्र के रूप में विकसित करने के लिए किया जा रहा है।
16 November 2018 | Business Current Affairs
आईसीआईसीआई बैंक ने क्स्ड डिपॉजिट पर 0.25 फीसद तक ब्याज बढ़ा दी है, बैंक ने यह बढ़ोतरी नकदी किल्लत और रिजर्व बैंक की मुख्य ब्याज दर में दो बार हुई बढ़ोतरी के वजह से की है.
15 November 2018 | Business Current Affairs
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने 30 नवंबर से अपना मोबाइल वॉलेट SBI Buddy बंद करने की घोषणा की है, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने मोबाइल वॉलेट SBI Buddy को 2015 में लॉन्च किया था जो की 13 भाषाओं में उपलब्ध था.
3 September 2018 | Business Current Affairs
मॉरीशस देश में सर्वाधिक प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) की सूची में शीर्ष पर रहा है। भारतीय रिजर्व बैंक के आंकड़ों के अनुसार, प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के मामले में सिंगापुर दूसरे स्थान पर है। साल 2017-18 में मॉरीशस को 952 अरब रुपये और सिंगापुर को 658 अरब रुपये का विदेशी निवेश मिला।
31 August 2018 | Business Current Affairs
पहला सार्क कृषि सहकारी व्यापार मंच 29 अगस्त 2018 को नेपाल की राजधानी काठमांडू में शुरू हुआ। यह मंच संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) और एशियाई किसान संगठन (एएफए) द्वारा अंतर्राष्ट्रीय के साथ संयुक्त रूप से आयोजित किया जा रहा है। कृषि विकास कोष। इस तीन दिवसीय मंच का विषय है "परिवारिक किसानों को संगठित और मजबूत करें"
4 July 2018 | Business Current Affairs
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने भारत में व्यापार के लिए बैंक ऑफ चाइना को लाइसेंस जारी किया है। यह हांगकांग और शंघाई स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध चीन का दूसरा सबसे बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक है। बैंक ऑफ चाइना चीन का दूसरा बैंक है, जो भारत में अपनी शाखा खोलेगा, इसकी पहली शाखा मुंबई, महाराष्ट्र में खोली जाएगी।
10 May 2018 | Business Current Affairs
अमेरिकी कंपनी वॉलमार्ट ने 09 मई, 2018 को भारत की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट को खरीद लिया है। वॉलमार्ट के सीईओ ने फ्लिपकार्ट में 77% हिस्सेदारी 16 अरब डॉलर (एक लाख पांच हजार 360 करोड़ रुपये) में खरीदने की घोषणा की है। यह वालहोम का अब तक का सबसे बड़ा अधिग्रहण है।
18 February 2018 | Business Current Affairs
भारत और ईरान ने दोहरे कराधान से बचने, वीजा प्रक्रिया को आसान बनाने और प्रत्यर्पण संधि की पुष्टि करने सहित नौ समझौतों पर हस्ताक्षर किए।
17 January 2018 | Business Current Affairs
भारत की सबसे बड़ी आईटी सेवा कंपनी Tata Consultancy Services ने M& जी प्रूडेंशियल, यूके और यूरोपियन सेविंग्स एंड इंवेस्टमेंट बिजनेस यूनिट प्रूडेंशियल पीएलसी, अपने व्यवसायों को डिजिटल रूप से परिवर्तित करने और उन्हें यूके बचत और सेवानिवृत्ति में परिवर्तित करने के लिए ग्राहकों को बेहतर सेवा प्रदान की जा सकती है।
19 December 2017 | Business Current Affairs
सऊदी अरब को पछाड़कर इराक चालू वित्त वर्ष में भारत को कच्चे तेल के निर्यात के मामले में शीर्ष देश बन गया है।
28 October 2017 | Business Current Affairs
अमेज़न के संस्थापक जेफ बेजोस 91.6 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ बिल गेट्स को पछाड़कर दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं।
2 October 2017 | Business Current Affairs
02 अक्टूबर 2017 को भारत ने अमेरिका से अपना पहला शिपमेंट कच्चा तेल प्राप्त किया, जिसमें राज्य के स्वामित्व वाली इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने ओडिशा के पारादीप बंदरगाह पर 1.6 मिलियन बैरल का आयात किया। इंडियनऑयल भारत से यूएस क्रूड प्राप्त करने वाला पहला भारतीय सार्वजनिक क्षेत्र का रिफाइनर बन गया है, जिसने यूएस से 3.9 मिलियन बैरल का संचयी ऑर्डर दिया है।
30 September 2017 | Business Current Affairs
प्लैट्स टॉप 250 ग्लोबल एनर्जी कंपनी रैंकिंग के अनुसार, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने रूसी गैस फर्म गजरपोम और जर्मन उपयोगिता E.ON के बाद दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी ऊर्जा कंपनी के रूप में रैंक करने के लिए पांच स्थान की छलांग लगाई है।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  3200