समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (Current Affairs in Hindi) इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम की जा प्राप्त कर सकते है।

रवीन्द्र कुमार को एनटीपीसी लिमिटेड का निदेशक नियुक्त किया गया (Ravindra Kumar appointed director of NTPC Limited)

1 March 2024 | Appointments Current Affairs

रवींद्र कुमार को तत्काल प्रभाव से भारत की सबसे बड़ी बिजली उत्पादन इकाई एनटीपीसी लिमिटेड में निदेशक (संचालन) के रूप में नियुक्त किया गया है।

प्रेरणा देवस्थली भारतीय नौसेना की पहली कमांडिंग ऑफिसर बनीं (Prerna Devasthali Became the First Commanding Officer of the Indian Navy)

3 December 2023 | Appointments Current Affairs

भारतीय नौसेना ने लेफ्टिनेंट कमांडर प्रेरणा देवस्थली को युद्धपोत की कमान संभालने वाली पहली महिला अधिकारी नियुक्त किया है।

गणेशन कन्नाबिरन को NAAC का नया निदेशक नियुक्त किया गया (Ganesan Kannabiran Appointed New Director of NAAC)

30 July 2023 | Appointments Current Affairs

प्रोफेसर गणेशन कन्नाबीरन को NAAC के नए निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है गणेशन राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) तिरुचिरापल्ली में सूचना प्रणाली के वरिष्ठ प्रोफेसर हैं।

राकेश पाल को भारतीय तटरक्षक बल का 25वां महानिदेशक नियुक्त किया गया (Rakesh Pal appointed as 25th Director General of Indian Coast Guard)

21 July 2023 | Appointments Current Affairs

भारतीय तटरक्षक बल के निदेशक राकेश पाल को बल के 25वें महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। वह भारतीय नौसेना अकादमी के पूर्व छात्र हैं और जनवरी 1989 में भारतीय तटरक्षक बल में नियुक्त हुए थे।

आईपीएस अधिकारी अजय भटनागर को सीबीआई में विशेष निदेशक नियुक्त किया गया (IPS officer Ajay Bhatnagar Appointed as Special Director in CBI)

29 June 2023 | Appointments Current Affairs

अजय भटनागर (आईपीएस) को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) में विशेष निदेशक नियुक्त किया गया है। भटनागर 1989 बैच के झारखंड कैडर के भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी हैं।

स्वामीनाथन जांकिरमैन आरबीआई के नए उप गवर्नर बने (Swaminathan Janakirman became the new deputy governor of RBI)

16 June 2023 | Appointments Current Affairs

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के प्रबंध निदेशक स्वामिनथन जांकिरमैन को अगले तीन वर्षों के लिए रिजर्व बैंक के उप -गवर्नर के रूप में नियुक्त किया गया है।

कर्नाटक के मुख्यमंत्री 2023 (Karnataka Chief Minister 2023)

20 May 2023 | Appointments Current Affairs

सिद्धारमैया ने दूसरे कार्यकाल के लिए कर्नाटक के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली, साथ ही राज्य कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने डिप्टी सीएम के रूप में और आठ विधायकों ने मंत्रियों के रूप में शपथ ली।

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) का नया अध्यक्ष 2023 (New Chairman of Competition Commission of India (CCI) 2023)

17 May 2023 | Appointments Current Affairs

केंद्र सरकार ने रवनीत कौर को भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) का नया अध्यक्ष नियुक्त किया है। उन्होंने पूर्व सीसीआई अशोक गुप्ता का स्थान लिया है।

रोजगार मेला 2023 (Rozgar Mela 2023)

16 May 2023 | Appointments Current Affairs

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विभिन्न केंद्रीय विभागों में 71,000 से अधिक नई भर्तियों को नियुक्ति पत्र सौंपे। ये नियुक्ति पत्र हाल ही में विभिन्न सरकारी पदों पर नौकरी पाने वाले युवाओं को दिए गए हैं।

बैंक ऑफ इंडिया के नए प्रबंध निदेशक 2023 (New Managing Director of Bank of India 2023)

1 May 2023 | Appointments Current Affairs

रजनीश कुमार को भारत सरकार द्वारा बैंक ऑफ इंडिया (बीओआई) के प्रबंध निदेशक (एमडी) और अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के निदेशक 2023 (Director of National Health Authority 2023)

20 January 2023 | Appointments Current Affairs

प्रवीण शर्मा राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के निदेशक के रूप में नियुक्ति प्रवीण शर्मा को स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन) में निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। प्रवीण शर्मा को केंद्रीय कर्मचारी योजना के तहत पांच साल की अवधि के लिए इस पद पर नियुक्त किया गया है।

चीनी के विदेश मंत्री 2023 (Chinese Foreign Minister 2023)

2 January 2023 | Appointments Current Affairs

किन गैंग को चीन का नया और सबसे कम उम्र का विदेश मंत्री नियुक्त किया गया है उन्होंने विदेश मंत्री वांग यी की जगह ली है।

फेडरल रिज़र्व बैंक की प्रथम महिला उपराष्ट्रपति (First woman vice president of the Federal Reserve Bank)

10 December 2022 | Appointments Current Affairs

न्यूयॉर्क के फेडरल रिजर्व बैंक ने भारतीय मूल की बीमा दिग्गज सुष्मिता शुक्ला को पहली बार अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया है। स्काइप प्रेसिडेंट के रूप में 54 वर्षीय शुक्ला संस्था की दूसरी सबसे बड़ी अधिकारी होंगी।

0 February 2021 | Appointments Current Affairs
भारत की "ढिंग एक्सप्रेस" कही जाने वाली हिमा दास को असम सरकार ने पुलिस उपाधीक्षक नियुक्त किया है। 21 साल की हिमा दास वर्तमान में एनआईएस पटियाला में अभ्यास कर रही हैं और टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने के लिए तैयार हैं क्योंकि एथलेटिक्स कैलेंडर कुछ दिनों में शुरू होगा।
27 February 2021 | Appointments Current Affairs
मार्क लिस्टोसेला को टाटा मोटर्स लिमिटेड द्वारा अपना नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) और प्रबंध निदेशक (एमडी) नियुक्त किया गया है। उनकी नियुक्ति 1 जुलाई, 2021 से प्रभावी होगी। इससे पहले, टाटा मोटर्स के वर्तमान सीईओ और एमडी गुंटर बाउचेक थे, जिन्होंने व्यक्तिगत कारणों से अनुबंध के अंत में जर्मनी में स्थानांतरित होने की इच्छा व्यक्त की थी। लिस्टोसेला फुसो ट्रक एंड बस कॉर्प के पूर्व अध्यक्ष और सीईओ हैं और एशिया में डेमलर ट्रक्स के प्रमुख हैं।
13 February 2021 | Appointments Current Affairs
विश्व व्यापार संगठन (WTO) ने नाइजीरियाई अर्थशास्त्री Ngozi Okonjo-Iwila को अगले महानिदेशक के रूप में चुना है। वह संगठन की प्रमुख होने वाली पहली महिला होने के साथ-साथ पहली अफ्रीकी भी होंगी। वह नाइजीरिया के पूर्व वित्त मंत्री ओकोन्जो-इविला, रॉबर्टो अजेवेदो का स्थान लेंगी, जिन्होंने अगस्त 2020 में पद छोड़ दिया था।
8 February 2021 | Appointments Current Affairs
एसएन सुब्रह्मण्यन को श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा तीन साल की अवधि के लिए भारतीय राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (एनएससी) के नए अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। वर्तमान में, सुब्रह्मण्यन भारत की सबसे बड़ी निर्माण कंपनी एलएंडटी लिमिटेड के सीईओ और प्रबंध निदेशक भी हैं।
0 January 2021 | Appointments Current Affairs
खेल और युवा मामलों के मंत्री किरण रिजिजू को आयुष मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। वह श्रीपाद येसो नाइक के ठीक होने तक इस पद पर बने रहेंगे। राष्ट्रपति ने निर्देश दिया है कि "यह व्यवस्था तब तक जारी रह सकती है जब तक कि श्री श्रीपाद येसो नाइक आयुष मंत्रालय से संबंधित अपना काम फिर से शुरू नहीं कर देते।"
0 January 2021 | Appointments Current Affairs
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गुजरात के गिर-सोमनाथ जिले के प्रभास पाटन शहर के विश्व प्रसिद्ध सोमनाथ मंदिर के ट्रस्ट का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया. वे इस पद पर आसीन होने वाले दूसरे पीएम हैं। इससे पहले पीएम के तौर पर मोरारजी देसाई ट्रस्ट के चेयरमैन रह चुके हैं. उनके बाद नरेंद्र मोदी दूसरे प्रधानमंत्री हैं जिन्हें मंदिर ट्रस्ट का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। ट्रस्ट के रिकॉर्ड के मुताबिक, पीएम मोदी ट्रस्ट के आठवें अध्यक्ष बन गए हैं. रिकॉर्ड के अनुसार, देसाई ने 1967 और 1995 के बीच अध्यक्ष के रूप में कार्य किया।
0 January 2021 | Appointments Current Affairs
आने वाली प्रथम महिला, जिल बिडेन, ने भारतीय-अमेरिकी गरिमा वर्मा को अपना डिजिटल निदेशक और माइकल लारोसा के प्रेस सचिव के रूप में नामित किया है, बिडेन ट्रांजिशन टीम ने घोषणा की है। उन्होंने बिडेन-हैरिस अभियान में दर्शकों के विकास और सामग्री रणनीतिकार के रूप में कार्य किया। अभियान में शामिल होने से पहले, वर्मा देश भर में बिडेन-हैरिस स्वयंसेवकों को वितरण के लिए सामग्री टीम, डिजाइनिंग ग्राफिक्स के साथ एक स्वयंसेवक थे। वर्मा, जिनका जन्म भारत में हुआ था, ओहियो और कैलिफोर्निया की सेंट्रल वैली में पले-बढ़े। उसने पहले एंटरटेनमेंट स्पेस, पैरामाउंट पिक्चर्स और टेलीविज़न शो द वॉल्ट डिज़नी कंपनी के एबीसी नेटवर्क और मीडिया एजेंसी होराइजन मीडिया में मार्केटिंग फिल्मों में काम किया।
30 January 2021 | Appointments Current Affairs
इंटेल ने 15 फरवरी, 2021 से एक इंटेल कंपनी पैट जेलसिंगर को अपना नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है। पद संभालने के बाद जेलसिंगर इंटेल के निदेशक मंडल में भी शामिल होंगे। वह बॉब स्वान का स्थान लेंगे, जो 15 फरवरी तक सीईओ बने रहेंगे। इंटेल की स्थापना: 18 जुलाई, 1968।, इंटेल मुख्यालय: सांता क्लारा, कैलिफोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका। इंटेल के संस्थापक: गॉर्डन मूर और रॉबर्ट नोयस।
17 January 2021 | Appointments Current Affairs
खेल निकाय द्वारा पदानुक्रम में एक नया पद सृजित करने का निर्णय लेने के बाद भारत के पूर्व स्ट्राइकर अभिषेक यादव को अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) के पहले उप महासचिव के रूप में नियुक्त किया गया है। अभिषेक यादव ने बाइचुंग भूटिया, सुनील छेत्री, महेश गवली और क्लाइमेक्स लॉरेंस के साथ भी खेला है, जो वर्तमान में जनवरी 2018 से राष्ट्रीय टीम के निदेशक के रूप में कार्यरत हैं।
16 January 2021 | Appointments Current Affairs
दिल्ली उच्च न्यायालय की वरिष्ठतम न्यायाधीश न्यायमूर्ति हेमा कोहली को तेलंगाना उच्च न्यायालय का नया मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है। वह तेलंगाना एचसी के मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ लेने वाली पहली महिला हैं।
15 January 2021 | Appointments Current Affairs
आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी की उपस्थिति में राज्यपाल बिस्वा भूषण हरिचंदन ने अरूप कुमार गोस्वामी को आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ दिलाई। न्यायमूर्ति गोस्वामी का कुछ दिन पहले सिक्किम उच्च न्यायालय से तबादला कर दिया गया था। उन्होंने जे.के. माहेश्वरी को सिक्किम उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है।
14 January 2021 | Appointments Current Affairs
Google क्लाउड ने करण बाजवा को एशिया प्रशांत के लिए अपना नया प्रमुख बनाने की घोषणा की है। वर्तमान में बाजवा भारत में गूगल क्लाउड का नेतृत्व कर रहे हैं। वह Google क्लाउड प्लेटफ़ॉर्म (GCP) और Google कार्यस्थल सहित Google क्लाउड के सभी क्षेत्रीय राजस्व और गो-टू-मार्केट ऑपरेशंस का नेतृत्व करेंगे। वह रिक हर्षमैन की जगह लेता है, जो सबसे नए अवसर आने पर संगठन छोड़ देता है।
12 January 2021 | Appointments Current Affairs
लेफ्टिनेंट जनरल शांतनु दयाल को सेना का नया उप प्रमुख (DCOAS) चुना गया है। लेफ्टिनेंट जनरल दयाल तेजपुर स्थित 4 कोर के कमांडर हैं। वह लेफ्टिनेंट जनरल एसएस हस्बानी का स्थान लेंगे, जो 31 दिसंबर को सेवानिवृत्त हुए थे। भारतीय सेना ने हाल ही में सेना मुख्यालय और कोर कमांडरों, प्रशासनिक और प्रशिक्षण संस्थानों सहित विभिन्न अन्य पदों पर बड़ा फेरबदल किया है।
9 January 2021 | Appointments Current Affairs
संजय कपूर अखिल भारतीय शतरंज महासंघ के नए अध्यक्ष चुने गए, जबकि भरत सिंह चौहान अपने सचिव पद को बनाए रखने के लिए काम कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश शतरंज संघ का प्रतिनिधित्व कर रहे कपूर ने करीबी मतदान में पीआर वेंकटराम राजा को हराया। कपूर को राजा के 31 मतों के मुकाबले 33 मत मिले। चौहान ने रवींद्र डोंगरे को 35-29 से हराया। अध्यक्ष, सचिव और कोषाध्यक्ष पद के अलावा छह उपाध्यक्ष और छह संयुक्त सचिव भी चुने गए।
7 January 2021 | Appointments Current Affairs
न्यायमूर्ति पंकज मिथल को 04 जनवरी 2021 को जम्मू और कश्मीर और लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेशों के सामान्य उच्च न्यायालय का नया मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है। हाल ही में मुख्य न्यायाधीश गीता मित्तल की सेवानिवृत्ति के बाद मुख्य न्यायाधीश मिथल को नियुक्त किया गया है। मुख्य न्यायाधीश मिथल को जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने पद की शपथ दिलाई।
2 January 2021 | Appointments Current Affairs
केंद्रीय मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने सुनीत शर्मा को रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और सीईओ के रूप में रेल मंत्रालय में पदेन प्रधान सचिव के रूप में नियुक्त करने की मंजूरी दे दी है। कैबिनेट की मंजूरी के बाद उन्होंने 01 जनवरी 2021 से अपना नया पदभार ग्रहण कर लिया है। शर्मा ने इस पद पर कार्यरत विनोद कुमार यादव का स्थान लिया है। जो पुनर्गठन बोर्ड के पहले सीईओ भी थे, जिनका बढ़ाया गया एक साल का कार्यकाल 31 दिसंबर, 2020 को समाप्त हो रहा है। सुनीत शर्मा इस पद पर नियुक्त होने से पहले पूर्व रेलवे में महाप्रबंधक के रूप में काम करते थे।
1 January 2021 | Appointments Current Affairs
सोमा मंडल ने 01 जनवरी 2021 को स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) के नए अध्यक्ष के रूप में पदभार ग्रहण किया है। वह अध्यक्ष पद संभालने वाली इस निकाय की पहली महिला प्रमुख हैं। वह अनिल कुमार चौधरी का स्थान लेंगी, जो 31 दिसंबर 2020 को सेवानिवृत्त हुए थे। वह 2017 में सेल में निदेशक (वाणिज्यिक) के रूप में शामिल हुए थे।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  3270