समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (Current Affairs in Hindi) इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम की जा प्राप्त कर सकते है।

21 February 2021 | Indian Current Affairs
कर्नाटक सरकार ने विजयनगर को राज्य का 31वां जिला घोषित करते हुए एक आधिकारिक गजट अधिसूचना जारी की। नया जिला बेल्लारी से अलग किया गया है और इस क्षेत्र द्वारा शासित विजयनगर साम्राज्य के नाम पर रखा गया है।
19 February 2021 | Indian Current Affairs
भारतीय सेना ने भारत के केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में गुलमर्ग के प्रसिद्ध स्की-रिसॉर्ट में सबसे ऊंचे "प्रतिष्ठित राष्ट्रीय ध्वज" की आधारशिला रखी है। झंडा 100 फीट ऊंचे खंभे पर होगा, जो घाटी में सबसे ऊंचा तिरंगा है। भारतीय सेना, सौर उद्योग भारत के साथ, गुलमर्ग में एक "प्रतिष्ठित राष्ट्रीय ध्वज" स्थापित करेगी।
17 February 2021 | Indian Current Affairs
भारत के मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने ओडिशा के बालासोर जिले में देश के पहले "थंडरस्टॉर्म रिसर्च टेस्टबेड" की स्थापना की घोषणा की है। यह सुविधा पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय, IMD, रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के सहयोग से स्थापित की जाएगी। कम करना है।
7 February 2021 | Indian Current Affairs
25 साल की आशिया अजीज आज भारत की सबसे कम उम्र की महिला पायलट बन गई हैं। वह कश्मीर की रहने वाली हैं। और वर्तमान में 2011 में 15 साल की उम्र में लाइसेंस पाने वाला सबसे कम उम्र का छात्र पायलट बन गया। यह कई कश्मीरी महिलाओं के लिए प्रेरणा का स्रोत और सशक्तिकरण का प्रतीक है।
6 February 2021 | Indian Current Affairs
देश के प्रमुख एयरोस्पेस और रक्षा प्रदर्शनी येलहंका, वायु सेना स्टेशन, बैंगलोर में 13वें एयरो इंडिया 2021 कार्यक्रम की शुरुआत हुई। इस संस्करण में भारतीय वायु सेना (आईएएफ), सेना, नौसेना, हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स (एचएएल) और तटरक्षक बल के कई विमान दिखाई देंगे। एयरो इंडिया शो एयरोस्पेस और रक्षा क्षेत्र के लिए एशिया की सबसे बड़ी और दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी प्रदर्शनी है। यह बेंगलुरु के येलहंका एयरफोर्स स्टेशन पर विभिन्न वायु सेना के नए विमानों, हथियारों और तकनीकों को प्रदर्शित करता है।
0 January 2021 | Indian Current Affairs
भारतीय सेना अंडमान सागर और बंगाल की खाड़ी में कवच का बड़े पैमाने पर संयुक्त सैन्य अभ्यास करने जा रही है। संयुक्त सैन्य अभ्यास कवच में भारतीय नौसेना, भारतीय सेना, भारतीय वायु सेना और भारतीय तट रक्षक शामिल होंगे। यह अभ्यास अंडमान निकोबार कमांड के तत्वावधान में किया जाना है।
0 January 2021 | Indian Current Affairs
भारत की सबसे पुरानी ट्रेनों में से एक, हावड़ा-कालका मेल का नाम बदलकर "नेताजी एक्सप्रेस" कर दिया गया है। भारतीय रेलवे ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती 23 जनवरी से कुछ दिन पहले ट्रेन का नाम बदल दिया है। हावड़ा-कालका मेल की शुरुआत 19वीं शताब्दी में भारत में सबसे शुरुआती वाणिज्यिक यात्री ट्रेन सेवाओं में से एक के रूप में हुई थी।
0 January 2021 | Indian Current Affairs
फ्लाइट लेफ्टिनेंट भावना कांत गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेने वाली पहली महिला फाइटर पायलट बनेंगी। वह 2021 की गणतंत्र दिवस परेड में भारतीय वायु सेना की झांकी का हिस्सा होंगी, जिसमें हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टरों, हल्के लड़ाकू विमानों और सुखोई-30 लड़ाकू विमानों का मॉक-अप दिखाया जाएगा।
0 January 2021 | Indian Current Affairs
पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने हरित और स्वच्छ ऊर्जा के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए "सक्षम" नामक एक महीने का जन जागरूकता अभियान शुरू किया है। संरक्षण क्षमता उत्सव- सक्षम के मूल में हरित और वैकल्पिक ऊर्जा को अपनाकर देश की जनता को पर्यावरण संरक्षण से जोड़ना है। साथ ही परम्परागत ऊर्जा साधनों के कम से कम उपयोग से सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने पर बल देने के लिए जन जागरूकता भी इस अभियान का हिस्सा है, ताकि जनता इनका प्रयोग सावधानी से करे। अभियान सात प्रमुख 7 वाहकों के बारे में जागरूकता फैलाएगा, जिसका उल्लेख प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में किया था।
25 January 2021 | Indian Current Affairs
1 फरवरी को संसद में पेश होने वाला केंद्रीय बजट 2021 कोरोना वायरस महामारी के चलते पूरी तरह से पेपर लेस होने जा रहा है. भारत की आजादी के बाद यह पहली बार होगा जब बजट की प्रति प्रकाशित नहीं की जाएगी। इस संबंध में केंद्र ने संसद के दोनों सदनों से अनुमति ले ली है। यह निर्णय COVID-19 के संक्रमण के कारण लिया गया है, क्योंकि यह प्रक्रिया प्रक्रिया में लगभग 100 कर्मचारियों से जुड़ी हुई है, जो लगभग 15 दिन जेल में बिताते हैं, जब तक कि बजट के दस्तावेज मुद्रित, सील और बजट के दिन वितरित नहीं हो जाते। रहना। उन्हें बाहर जाने या किसी से बात करने की इजाजत नहीं है।
22 January 2021 | Indian Current Affairs
केंद्र सरकार ने ट्राई के पूर्व प्रमुख आरएस शर्मा को कोविड-19 का टीका लगाने के लिए गठित अधिकार प्राप्त समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया है। यह कदम भारत में मेगा टीकाकरण अभियान शुरू होने के कुछ दिन पहले आया है। आरएस शर्मा की अध्यक्षता में दस सदस्यीय टीम का गठन किया गया है। उन्हें कोविड-19 के वैक्सीन प्रशासन पर राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह के सदस्य के रूप में भी शामिल किया गया है। इस कमेटी का गठन अगस्त 2020 में किया गया था।
13 January 2021 | Indian Current Affairs
उत्तर प्रदेश स्थित शिवालिक मर्केंटाइल को-ऑपरेटिव बैंक (SMCB) RBI से लघु वित्त बैंक (SFB) संचालित करने के लिए लाइसेंस प्राप्त करने वाला भारत का पहला शहरी सहकारी बैंक (UCB) बन गया है। आरबीआई ने कारोबार शुरू करने के लिए एसएमसीबी को 18 महीने का समय दिया।
11 January 2021 | Indian Current Affairs
दक्षिण एशिया केंद्रित ऊर्जा सुरक्षा संरचना के निर्माण के लिए केंद्र सरकार द्वारा एक उच्च स्तरीय समूह का गठन किया गया है। दक्षिण एशिया ग्रुप फॉर एनर्जी (एसएजीई) नामक उच्च स्तरीय समूह का नेतृत्व पूर्व केंद्रीय ऊर्जा सचिव राम विनय शाही करेंगे। SAGE की स्थापना विदेश मंत्रालय (MEA) के थिंक टैंक रिसर्च एंड इंफॉर्मेशन सिस्टम फॉर डेवलपिंग कंट्रीज (RIS) के तहत की गई है।
6 January 2021 | Indian Current Affairs
बजाज ऑटो, एक भारतीय बहुराष्ट्रीय दोपहिया और तिपहिया निर्माता, 01 जनवरी, 2021 को अपने बाजार पूंजीकरण के 1 लाख करोड़ रुपये को पार करने के बाद दुनिया की सबसे मूल्यवान दोपहिया कंपनी बन गई है।
3 November 2018 | Indian Current Affairs
भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 नवंबर 2018 को सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSME) को 59 मिनट में 1 करोड़ तक का ऋण देने की योजना शुरू की। इस अवसर पर, प्रधान मंत्री मोदी ने MSME क्षेत्र के लिए 12 महत्वपूर्ण घोषणाएँ भी कीं।
21 October 2018 | Indian Current Affairs
केरल सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों में 100 प्रतिशत एलपीजी वाला भारत का पहला राज्य बन गया है।
21 September 2018 | Indian Current Affairs
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 सितंबर को ओडिशा में तलचर उर्वरक संयंत्र के पुनरोद्धार के लिए 13,000 करोड़ रुपये की परियोजना की आधारशिला रखी। इस संयंत्र में पहली बार कोयले को गैस में परिवर्तित कर कच्चे कपास और नीम के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा। कोटेड यूरिया का उत्पादन होगा। इससे प्राकृतिक गैस और यूरिया के आयात में कमी आएगी और भारत इस उर्वरक मामले में आत्मनिर्भर बनेगा।
17 September 2018 | Indian Current Affairs
केंद्रीय रेल मंत्री श्री पीयूष गोयल ने 17 सितंबर, 2018 को अशोक होटल में देश के पहले भारत पर्यटन मार्ट (आईटीएम) का उद्घाटन किया। इंडिया टूरिज्म मार्ट (आईटीएम) का आयोजन 16 सितंबर 2018 से 18 सितंबर 2018 तक किया गया।
10 September 2018 | Indian Current Affairs
गुजरात के वडोदरा में बनी देश की पहली राष्ट्रीय रेल और परिवहन यूनिवर्सिटी ने काम करना शुरू कर दिया है. 5 सितंबर, 2018 को शिक्षक दिवस के अवसर पर भारत का पहला रेलवे विश्वविद्यालय गुजरात के वडोदरा में शुरू किया गया।
7 September 2018 | Indian Current Affairs
06 सितंबर, 2018 को सुप्रीम कोर्ट की संवैधानिक बेंच ने अपराध माने जाने वाले दो वयस्कों के बीच समलैंगिक संबंधों की सहमति की धारा 377 के प्रावधान को समाप्त कर दिया है। समलैंगिक संबंधों को अपराध की श्रेणी से निकालने के बाद भारत 126वां देश बन गया है, जहां समलैंगिकता वैध है।
1 September 2018 | Indian Current Affairs
केंद्र सरकार ने अपना इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) लॉन्च किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 01 सितंबर 2018 को दिल्ली के टॉकटो स्टेडियम से इस योजना का उद्घाटन किया था। इससे घर बैठे ही पैसे जमा करने और निकालने में सुविधा होगी। आधार कार्ड से ही खाता खुलेगा। इसके जरिए सेविंग अकाउंट पर 4 फीसदी ब्याज भी मिलेगा। इसमें न्यूनतम राशि रखने की बाध्यता नहीं है। यह सेवा देश के 650 जिलों में उपलब्ध होगी।
24 August 2018 | Indian Current Affairs
देश का पहला अंतर्राज्यीय पवन ऊर्जा संचरण तंत्र भुज में शुरू हो गया है। इस परियोजना की क्षमता 126 मेगावाट है।
10 August 2018 | Indian Current Affairs
एनडीए प्रत्याशी हरिवंश नारायण सिंह ने राज्यसभा के डिप्टी स्पीकर का चुनाव जीत लिया है। उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार बीके हरिप्रसाद को हराया, जो 09 अगस्त को चुने गए थे। दूसरी मतदान प्रक्रिया के दौरान, हरिवंश को 125 वोट मिले, जबकि यूपीए उम्मीदवार बीके हरिप्रसाद को 105 वोट मिले। दो सदस्य मतदान से अनुपस्थित रहे।
2 August 2018 | Indian Current Affairs
दुनिया के सबसे ऊंचे पारिस्थितिक तंत्रों में से एक, कंचनजंगा बायोस्फीयर रिजर्व को यूनेस्को की विश्व नेटवर्क ऑफ बायोस्फीयर रिजर्व (डब्लूएनबीआर) की सूची में जोड़ा गया है। कंचनजंगा रिजर्व 11वां अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नामित डब्ल्यूएनबीआर होगा।
5 August 2018 | Indian Current Affairs
आपराधिक कानून संशोधन विधेयक, 2018 संसद में पारित हो गया है। राज्यसभा ने इसे 6 अगस्त 2018 को ध्वनि मत से पारित कर दिया था लोकसभा ने इसे पिछले महीने ही पारित कर दिया है। अब 12 साल से कम उम्र की बच्चियों के साथ दुराचार करने पर न्यूनतम सजा का प्रावधान घटाकर 20 साल कर दिया गया है (पहले यह सजा 10 साल की होती थी) उम्रकैद या मौत की सजा और गैंग रेप की सजा को आजीवन कारावास या मौत की सजा तक बढ़ाया जा सकता है दिया जा सकता है।
18 July 2018 | Indian Current Affairs
भारत को दो साल की अवधि के लिए विश्व सीमा शुल्क संगठन (WCO) के एशिया प्रशांत क्षेत्र का उपाध्यक्ष बनाया गया है। WCO ने अपनी सदस्यता को 6 क्षेत्रों में विभाजित किया है। WCO परिषद में छह क्षेत्रों में से प्रत्येक का प्रतिनिधित्व क्षेत्रीय निर्वाचित उपाध्यक्ष द्वारा किया जाता है। WCO दुनिया भर में 182 सीमा शुल्क प्रशासकों का प्रतिनिधित्व करता है, जो सामूहिक रूप से विश्व व्यापार का लगभग 98 प्रतिशत संसाधित करते हैं।
11 July 2018 | Indian Current Affairs
विश्व बैंक द्वारा वर्ष 2017 में जारी आंकड़ों के अनुसार भारत विश्व की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है जबकि फ्रांस सातवें स्थान पर पहुंच गया है।
9 July 2018 | Indian Current Affairs
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून-जे-इन ने 09 जुलाई, 2018 को नोएडा, उत्तर प्रदेश में सैमसंग कंपनी के नए संयंत्र का उद्घाटन किया। दिग्गज मोबाइल कंपनी सैमसंग द्वारा शुरू की गई यह दुनिया की सबसे बड़ी फोन फैक्ट्री है। नोएडा के सेक्टर 81 में स्थित, सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स की भूमि 35 एकड़ में फैली हुई है।
5 July 2018 | Indian Current Affairs
यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 15 जुलाई से राज्य में प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है। इतना ही नहीं सरकार ने इस नियम का उल्लंघन करने पर 50 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया है. इस प्रतिबंध के साथ ही यूपी देश का 19वां राज्य बन गया है, जहां प्लास्टिक पॉलीथिन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। योगी सरकार ने 50 माइक्रोन पॉलीथीन के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है।
3 July 2018 | Indian Current Affairs
झारखंड के मुख्यमंत्री रघुबर दास ने 02 जुलाई, 2018 को राज्य में देश के पहले खादी मॉल की स्थापना की घोषणा की। देश के पहले खादी मॉल को विकसित करने के लिए हैवी इंजीनियरिंग कॉरपोरेशन (एचईसी) परिसर की भूमि खादी बोर्ड को उपलब्ध कराई जाएगी।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  3582