पढ़ें भारतीय स्वतंत्रता सेनानी से संबंधित महत्वपूर्ण इतिहास में घटी घटनाएं स्वतंत्रता सेनानी से संबंधित भारत और विश्व इतिहास की मुख्य घटनाएं/वारदात/वृत्तांत, जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा।

DateEvent
26 सितम्बर 1820प्रसिद्ध भारतीय समाज सुधारक, शिक्षाविद् और स्वतंत्रता सेनानी ईश्वरचन्द्र विद्यासागर का जन्म हुआ। वे बंगाल के पुनर्जागरण के स्तम्भों में से एक थे। उनकी उच्चकोटि की विद्वता के कारण ही उन्हें विद्दासागर की उपाधि दी गई थी।
24 अप्रैल 1858स्वतंत्रता सेनानी कुंवर सिंह का निधन।
28 जनवरी 1865पंजाब केसरी के नाम से मशहूर स्वतंत्रता सेनानी लाला लाजपत राय का पंजाब में जन्म हुआ।
12 दिसम्बर 1872स्वतंत्रता सेनानी और हिंदू महासभा के अध्यक्ष बालकृष्ण शिवराम मुंजे का जन्म हुआ।
13 जून 1879भारतीय क्रांतिकारी गणेश दामोदर सावरकर का जन्म हुआ था। गणेश दामोदर सावरकर जिन्हें बाबाराव सावरकर भी कहा जाता है, एक भारतीय स्वतंत्रता सेनानी, राष्ट्रवादी और अभिनव भारत सोसाइटी के संस्थापक थे। वह वीरता का प्रतीक था जो अज्ञात और असत्य है। उन्होंने भारत में ब्रिटिश औपनिवेशिक सरकार के खिलाफ एक सशस्त्र आंदोलन का नेतृत्व किया, परिणामस्वरूप उन्हें जीवन के लिए परिवहन की सजा दी गई।
17 फरवरी 1883महान क्रांतिकारी, स्वतंत्रता सेनानी और सामाजिक कार्यकर्ता वासुदेव बल वंत फडके का अदन की जेल में निधन हुआ।
24 जून 1885स्वतंत्रता सेनानी और अकाली दल मास्टर के नेता तारा सिंह का जन्म जिला रावलपिंडी के हरियल गाँव में हुआ था। मास्टर तारा सिंग 20 वीं सदी के पहले भाग में एक प्रमुख सिख राजनीतिक और धार्मिक नेता थे। उन्होंने शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के आयोजन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, सिखों को राजनीतिक रूप से संगठित करने में, और भारत के विभाजन के दौरान सिखों का मार्गदर्शन किया।
10 सितम्बर 1887भारत के प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी तथा उत्तर प्रदेश के प्रथम मुख्यमंत्री गोविंद वल्लभ पंत का जन्म अल्मोड़ा ज़िले के खोत नामक स्थान पर हुआ।
11 नवम्बर 1888स्वतंत्रता सेनानी मौलाना अबुल कलाम आजाद का सऊदी अरब में जन्म हुआ।
26 जून 1888महान स्वतंत्रता सेनानी और समाज सुधारक घनश्याम दास बिड़ला का जन्म पिलानी में हुआ था। बिड़ला को पारिवारिक व्यवसाय विरासत में मिला और उन्हें अन्य क्षेत्रों में विविधता लाने के लिए स्थानांतरित किया गया। इनमें से, भारत में मौजूद कम से कम तीन समकालीन पारिवारिक व्यवसाय समूह आज घनश्याम दास को उनके वंश का पता लगा सकते हैं। इन व्यवसायों में से, वह पैसे उधार देने वाले व्यवसाय को विनिर्माण में बदलना चाहता था। इसलिए वह दुनिया के सबसे बड़े जूट उत्पादक क्षेत्र बंगाल में कलकत्ता के लिए रवाना हुए।
28 मई 1895माधवराव खंडेराव बागल का जन्म हुआ था। माधवराव खांडराव बागल को भाई माधवराव बागल भी कहा जाता था, वे कोल्हापुर के एक लेखक, कलाकार, पत्रकार, समाज सुधारक, राजनीतिक कार्यकर्ता, संत्री और स्वतंत्रता सेनानी थे।
22 जून 1897चाफेकर बंधुओं, दामोदर और बालकृष्ण ने पुणे में ब्रिटिश अधिकारी रैंड को गोली मार दी। इस घटना ने क्रांतिकारी स्वतंत्रता सेनानी में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। भाइयों और दो साथियों पर विभिन्न भूमिकाओं में हत्या का आरोप लगाया गया था, साथ ही दो मुखबिरों की शूटिंग और एक पुलिस अधिकारी को गोली मारने का प्रयास किया गया था। तीनों भाइयों को दोषी पाया गया और उन्हें फांसी दे दी गई, एक साथी को इसी तरह से निपटाया गया, दूसरे को, फिर एक स्कूली बच्चे को दस साल की सश्रम कारावास की सजा सुनाई गई।
23 जनवरी 1897भारत के स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाषचंद्र बोस का जन्म उड़ीसा के कटक में हुआ था।
03 अप्रैल 1903समाज सुधारक और स्वतंत्रता सेनानी कमलादेवी चट्टोपाध्याय का जन्म कर्नाटक के मैंगलोर जिले में हुआ था।
05 मार्च 1905महान स्वतंत्रता सेनानी सुशीला दीदी का पंजाब में जन्म हुआ। उन्हें भगत सिंह की क्रांतिकारी गतिविधियों में सहयोग करने के लिये याद किया जाता है।
06 अगस्त 1906प्रमुख स्वतंत्रता सेनानी चितरंजन दास और अन्य कांग्रेसी नेताओं ने मिलकर ‘वंदेमातरम्’ समाचार पत्र का प्रकाशन प्रारंभ किया।
28 सितम्बर 190723 साल की उम्र में फांसी पर चढ़े भारत के प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी सरदार भगत सिंह का जन्म हुआ।
23 मार्च 1910महान स्वतंत्रता सेनानी एवं प्रख्यात समाजवादी नेता राम मनोहर लोहिया का उत्तर प्रदेश के फैजाबाद जनपद में जन्म हुआ।
01 नवम्बर 1913स्वतंत्रता सेनानी तारकनाथ दास ने कैलिफोर्निया के सैन फ्रांसिस्को शहर में गदर आंदोलन की शुरुआत की।
19 फरवरी 1915स्वतंत्रता सेनानी गोपाल कृष्ण गोखले का निधन हुआ।
22 अप्रैल 1921स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने देश सेवा के लिए भारतीय सिविल सेवा की नौकरी से इस्तीफा दिया।
27 फरवरी 1931क्रांतिकारी एवं स्वतंत्रता सेनानी चंद्रशेखर आजाद ने इलाहाबाद के अल्फ्रेड पार्क में ब्रिटिश पुलिस के साथ मुठभेड़ में गिरफ्तारी से बचने के लिए खुद को गोली मार ली।
30 अगस्त 1936स्वतंत्रता सेनानी भीकाजी कामा का निधन हुआ।
03 मई 1939भारतीय स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष बोस ने फॉरवर्ड ब्लॉक की स्थापना की।
17 जनवरी 1941स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस कलकत्ता से जर्मनी के लिए रवाना हुए।
25 मई 1941जैसलमेर में भारत के एक समर्पित स्वतंत्रता सेनानी सागरमल गोप को गिरफ्तार किया गया। उन्होंने जैसलमेर के तत्कालीन शासकों की जन-विरोधी नीतियों का विरोध किया। उन्हें जैसलमेर और हैदराबाद से निष्कासित कर दिया गया था। निर्वासन में भी उन्होंने स्वतंत्रता आंदोलन के लिए काम करना जारी रखा। उन्हें वर्षों तक जेल में यातनाएं दी गईं। 4 अप्रैल 1946 को जेल में उनकी मृत्यु हो गई।
09 अगस्त 1942स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने मलाया (अब मलेशिया) में जापान की मदद से इंडियन नेशनल आर्मी की स्थापाना की।
30 दिसम्बर 1943स्वतंत्रता सेनानी सुभाषचंद्र बोस ने पोर्ट ब्लेयर में भारत की आजादी का झंडा लहराया।
08 फरवरी 1943स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस जर्मनी के केल से एक नौका के जरिये जापान के लिये रवाना हुये।
13 जून 1943स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चन्द्र बोस ने पनडुब्बी के द्वारा जर्मनी से टोक्यो की यात्रा शुरू की।
29 जून 1961प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी, राजनीतिज्ञ एवं प्रथम रक्षा मंत्री सरदार बलदेव सिंह का निधन।
07 मार्च 1961प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी और वरिष्ठ नेता गोविंद बल्लभ पंत का निधन हुआ।
26 फरवरी 1966स्वतंत्रता सेनानी विनायक दामाेदर सावरकर का निधन हुआ।
16 फरवरी 1966भारत के शिक्षाविद् एवं स्वतंत्रता सेनानी साधु वासवानी का निधन हुआ।
01 दिसम्बर 1974भारतीय स्वतंत्रता सेनानी एवं भारत में पहली महिला मुख्यमंत्री (उत्तर प्रदेश) सुचेता कृपलानी का निधन हुआ।
26 अगस्त 1975स्वतंत्रता सेनानी, पत्रकार और पद्मभूषण से सम्मानित डॉ. नारायण सुब्बाराव हार्दिकर का निधन हुआ।
10 अप्रैल 1995प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी और देश के छठे प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई का निधन।
23 जुलाई 2012स्वतंत्रता सेनानी और समाजसेविका लक्ष्मी सहगल निधन हुआ।

अब संबंधित प्रश्नों का अभ्यास करें और देखें कि आपने क्या सीखा?

भारत की स्वतंत्रता से संबंधित प्रश्न उत्तर 🔗

यह भी पढ़ें:

भारतीय स्वतंत्रता सेनानी प्रश्नोत्तर (FAQs):

शहीद भगत सिंह की जन्मशती के उपलक्ष्य में रिजर्व बैंक ने वर्ष 2010 में 100 रुपये के कुछ नोट और 5 रुपये के सिक्के जारी किए थे। इन सिक्कों पर एक तरफ भगत सिंह की तस्वीर के साथ "शहीद भगत सिंह जन्म शताब्दी" लिखा हुआ है।

प्रमुख स्वतंत्रता सेनानी लाला लाजपत राय ने पंजाब नेशनल बैंक और लक्ष्मी बीमा कंपनी की स्थापना की। वह एक महान स्वतंत्रता सेनानी, समाज सुधारक थे और बैंकिंग क्षेत्र में उदारीकरण के पक्षधर थे। उन्होंने इन वित्तीय संस्थाओं की स्थापना कर देश की अर्थव्यवस्था को स्थायी आर्थिक आधार प्रदान किया।

यतीन्द्र नाथ दास अथवा जतीन्द्र नाथ दास जिन्हें जतिन दास के नाम से भी जाना जाता है, भारतीय स्वतंत्रता कार्यकरता और हिन्दुस्तान सोशलिस्ट रिपब्लिकन एसोसिएशन के सदस्य थे। उनका ६३ दिन की भूख हड़ताल के बाद लाहौर सेण्ट्रल जेल में निधन हो गया।

विद्रोह को कई नामों से जाना जाता है: सिपाही विद्रोह (ब्रिटिश इतिहासकारों द्वारा), भारतीय विद्रोह, महान विद्रोह (भारतीय इतिहासकारों द्वारा), 1857 का विद्रोह, भारतीय विद्रोह और स्वतंत्रता का पहला युद्ध विनायक दामोदर सावरकर द्वारा हुआ था।

कन्हैयालाल माणिकलाल मुंशी ने ‘भारतीय विद्या भवन’ की स्थापना की थी। वे भारत के स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, राजनेता, गुजराती एवं हिन्दी के ख्यातनाम साहित्यकार तथा शिक्षाविद थे।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Download :  PDF
  Post Views :  5074