नोबेल पुरस्कार से सम्मानित भारतीय व्यक्ति की सूची (वर्ष 1901 से अब तक)

✅ Published on October 25th, 2019 in पुरस्कार और सम्मान, भारतीय रेलवे, सामान्य ज्ञान अध्ययन

नोबेल पुरस्कार क्या है?

नोबेल पुरस्कार विश्व के सबसे बड़े पुरस्कारो में से एक माना जाता है एंव यह पुरस्कार विश्व के सर्वश्रेष्ठ लोगों को मिलता है। वर्ष 1901 से नोबेल पुरस्कार की शुरुआत हुई और इसे एल्फ़्रेड नोबेल (Alfred Nobel) के नाम पर रखा गया। एल्फ़्रेड नोबेल स्वीडन के निवासी थे। उन्होंने डायनामाईट का आविष्कार किया था। नोबेल पुरस्कार भौतिकी (Physics), रसायन विज्ञान (Chemistry), चिकित्सा विज्ञान (Physiology or Medicine), साहित्य (Literature) और शांति (Peace) के क्षेत्र में उत्कर्ष कार्यों के लिए दिये जाते हैं।

भारत को विश्वगुरु कहा जाता है एंव विश्वभर में भारतीयों ने अपनी अमिट छाप छोड़ी है। कई भारतीयों को उनके उत्कर्ष कार्यों के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। कैलाश सत्यार्थी अंतिम भारतीय व्यक्ति है जिन्हें वर्ष 2014 में बाल अधिकारों की रक्षा एंव बाल श्रम के विरूद्ध लड़ाई के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उन्हें पाकिस्तान की मलाला युसुफ़जई के साथ संयुक्त रूप से नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया। तो आईये जानते है कि अब तक किन-2 भारतीयों व्यक्तियों को नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है:-

नोबेल पुरस्कार से सम्मानित भारतीय व्यक्तियों की सूची:

  • रवींद्रनाथ टैगोर (1913): महान कवि और रचयिता गुरु रवींद्रनाथ टैगोर नोबेल पुरुस्कार पाने वाले एशिया एंव भारत के पहले व्यक्ति थे। रबींद्र नाथ टैगोर को साहित्य के क्षेत्र में उनकी काव्य पुस्तक ‘गीतांजलि’ के लिए वर्ष 1913 में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया। रवींद्रनाथ टैगोर ने महज आठ वर्ष की उम्र से ही कवितायें लिखनी शुरु कर दी थी। वे एक ऐसे व्यक्ति थे जिन्होंने भारत और बांग्लादेश, दो देशों के लिये राष्ट्रगान लिखा। ‘गीतांजलि’ और ‘साधना’ उनकी महत्वपूर्ण कृतियां हैं।
  • सर चंद्रशेखर वेंकटरमन (1930): महान वैज्ञानिक सर चंद्रशेखर वेंकटरमन को वर्ष 1930 में भौतिकी के क्षेत्र में महत्वपूर्ण कार्य करने के लिए नोबेल पुरुस्कार से सम्मानित किया गया। डॉ. रमन ने अपने अनुसंधान में इस बात का पता लगाया कि जब प्रकाश किसी पारदर्शी माध्यम से गुजरता है तब उसकी वेवलैंथ (तरंग की लम्बाई) में बदलाव आता है। इसी को रमन इफ़ेक्ट के नाम से जाना गया।
  • अमर्त्य सेन (1998): अमर्त्य सेन को अर्थशास्त्र में उनके योगदान के लिये वर्ष 1998 में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। उन्होंने अकाल में भोजन की व्यवस्था के लिये अपनी थ्योरी दी। वह पहले भारतीय थे जिन्हें अर्थशास्त्र के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार मिला। पिछले चालीस बरसों में तीस से अधिक भाषाओं में उनकी पुस्तकें छप चुकी हैं।
  • मदर टेरेसा (1979): तल्लीन अल्बीनियाई मूल की भारतीय मदर टेरेसा को 45 सालों तक गरीब, असहाय और मरीजों की सेवा करने के लिए वर्ष 1979 में शांति के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया। मदर टेरेसा ने भारत में बेसहारा, अनाथ और रोगियों की सेवा करके समाज में सेवा का एक उदाहरण पेश किया जिसके चलते उन्हें विश्व शांति का नोबेल मिला।
  • हरगोबिंद खुराना (1968): भारतीय मूल के अमरीकी नागरिक डॉ. हरगोबिंद खुराना को  आनुवांशिक कोड (डीएनए) की व्याख्या करने के लिए चिकित्सा के क्षेत्र में अनुसंधान के लिए वर्ष 1968 में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया। खुराना ने मार्शल, निरेनबर्ग और रोबेर्ट होल्ले के साथ मिलकर चिकित्सा के क्षेत्र में काम किया। उन्हें कोलम्बिया विश्वविद्यालय की ओर से 1968 में ही होर्विट्ज़ पुरस्कार भी प्राप्त हुआ।
  • सुब्रह्मण्यम चंद्रशेखर (1983): डॉ. सुब्रह्मण्यम चंद्रशेखर को भौतिक शास्त्र के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान के लिए वर्ष 1983 में नोबेल पुरस्कार दिया गया। डॉ. चंद्रशेखर भारतीय मूल के अमरीकी नागरिक होने के साथ साथ एक विख्यात खगोल भौतिक शास्त्री थे। उनके सिद्धांत से ब्रह्मांड की उत्पत्ति के बारे में अनेक रहस्यों का पता चला।
  • वेंकटरमन रामाकृष्ण (2009): भारतीय मूल के अमरीकी नागरिक वेंकटरमन रामाकृष्ण को चिकित्सा विज्ञान के क्षेत्र में महत्वपूर्ण कार्य करने के लिए वर्ष 2009 में रसायन शास्त्र के क्षेत्र में पुरस्कार से सम्मानित किया गया। वेंकटरमन रामाकृष्ण को इजराइली महिला वैज्ञानिक अदा योनोथ और अमरीका के थॉमस स्टीज़ के साथ संयुक्त तौर पर रसायन के नोबेल के लिए सम्मानित किया गया। नोबेल पाने वाले तीनों वैज्ञानिकों ने थ्रीडी तकनीक के ज़रिए समझाया कि किस तरह रिबोसोम्ज़ अलग-अलग रसायनों के साथ प्रतिक्रिया करते हैं।
  • कैलाश सत्यार्थी (2014): वर्ष 2014 में कैलाश सत्यार्थी को बाल अधिकारों की रक्षा एंव बाल श्रम के विरूद्ध लड़ाई के लिए नोबेल पुरुस्कार से सम्मानित किया गया है। उन्होंने बचपन बचाओ आन्दोलन की स्थापना की और विश्व भर में हजारों बच्चों के अधिकारों की रक्षा के लिए कार्य किया। उन्हें पाकिस्तान की मलाला युसुफ़जई  के साथ संयुक्त रूप से नोबेल शांति  पुरुस्कार से सम्मानित किया गया।
  • अभिजीत बनर्जी (2019): अभिजीत विनायक बनर्जी एक भारतीय मूल के अमेरिकी अर्थशास्त्री हैं, जो वर्तमान में मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में फोर्ड फाउंडेशन इंटरनेशनल इकोनॉमिक्स के प्रोफेसर हैं। बनर्जी को इस वर्ष “वैश्विक गरीबी को कम करने के लिए उनके प्रयोगात्मक दृष्टिकोण के लिए।”अर्थशास्त्र नोबल पुरस्कार 2019 से सम्मानित किया गया है बनर्जी अब्दुल लतीफ़ जमील पॉवर्टी एक्शन लैब के सह-संस्थापक (अर्थशास्त्रियों एस्तेर डफ़्लो और सेंथिल मुलैनाथन के साथ)। वह इनोवेशन फॉर पावर्टी एक्शन, और कंसोर्टियम ऑन फाइनेंशियल सिस्टम्स एंड पॉवर्टी के सदस्य हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अभिजीत बनर्जी अपनी पत्नी एस्तेर डुफ्लो के साथ संयुक्त रूप से अर्थशास्त्र नोबल पुरस्कार जीतने वाले छठे विवाहित जोड़े हैं।

नोबेल पुरस्कार से सम्बंधित महत्वपूर्ण तथ्य:

  • पहले नोबेल पुरस्कार पाँच विषयों में कार्य करने के लिए दिए जाते थे। अर्थशास्त्र के लिए पुरस्कार स्वेरिजेश रिक्स बैंक, स्वीडिश बैंक द्वारा अपनी 300वीं वर्षगाँठ के उपलक्ष्य में 1967 में आरम्भ किया गया और इसे 1969 में पहली बार प्रदान किया गया। इसे अर्थशास्त्र में नोबेल स्मृति पुरस्कार भी कहा जाता है।
  • पुरस्कार के लिए बनी समिति और चयनकर्ता प्रत्येक वर्ष अक्टूबर में नोबेल पुरस्कार विजेताओं की घोषणा करते हैं, लेकिन पुरस्कारों का वितरण अल्फ्रेड नोबेल की पुण्य तिथि 10 दिसम्बर को किया जाता है।
  • प्रत्येक पुरस्कार में एक वर्ष में अधिकतम तीन लोगों को पुरस्कार दिया जा सकता है। इनमें से प्रत्येक विजेता को एक स्वर्ण पदक, डिप्लोमा, स्वीडिश नागरिकता में एक्सटेंशन और धन दिया जाता है।
  • नोबेल पुरस्कार के रूप में प्रशस्ति-पत्र के साथ 90 लाख स्वीडिश क्रोनर (करीब 7.25 करोड़ रुपए) की राशि प्रदान की जाती है।
  • अगर एक पुरस्कार में दो विजेता हैं, तो धनराशि दोनों में समान रूप से बांट दी जाती है। पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं की संख्या अगर तीन है तो चयन समिति के पास यह अधिकार होता है कि वह धनराशि तीन में बराबर बाँट दे या एक को आधा दे दे और बाकी दो को बचा धन बराबर बाँट दे।
  • अब तक केवल दो बार मृत व्यकियों को यह पुरस्कार दिया गया है। पहली बार एरिएक्सेल कार्लफल्डट को 1931 में और दूसरी बार संयुक्त राष्ट्रसंघ के महासचिव डैग डैमरसोल्ड को 1961 ई. में दिया गया था।
  • वर्ष 1974 में यह नियम बना दिया गया कि मरणोपरांत किसी को नोबेल पुरस्कार नहीं दिया जाएगा।
  • पुरस्कार वितरण 1901 से प्रारंभ किया गया था। साल 1969 से यह पुरस्कार अर्थशास्त्र क्षेत्र में भी दिया जाने लगा।
  • वर्ष 1937 से लेकर 1948 तक महात्मा गाँधी को पाँच बार शांति पुरस्कारों के लिए नामित किया गया था, परंतु एक बार भी उन्हें इस पुरस्कार के लिए नहीं चुना गया।

इन्हें भी पढे: पद्म पुरस्कार 2017 के विजेताओं की सूची

📊 This topic has been read 5373 times.

नोबेल पुरस्कार - अक्सर पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न और उत्तर:

प्रश्न: नोबेल पुरस्कार कुल कितने क्षेत्रों में महत्वपूर्ण योगदान के लिए दिया जाता है?
उत्तर: स्वीडिश बैंक में जमा इसी राशि के ब्याज से नोबेल फाउंडेशन द्वारा हर वर्ष शांति, साहित्य, भौतिकी, रसायन, चिकित्सा विज्ञान और अर्थशास्त्र में सर्वोत्कृष्ट योगदान के लिए यह पुरस्कार दिया जाता है।
📝 This question was asked in exam:- SSC CBI Feb, 1998
प्रश्न: 1988 ईo में शांति के लिए नोबेल पुरस्कार किसको दिया गया था?
उत्तर: वर्ष 1988 में संयुक्त राष्ट्र को शांति सेना को नोबेल पुरस्कार दिया गया था। यह पुरस्कार सबसे पहले वर्ष 1901 में हेनरी डुनांटे (Henry Dunant) को दिया गया था।
📝 This question was asked in exam:- SSC CBI Feb, 1998
प्रश्न: भारत में जन्मे किस वैज्ञानिक को ताराभौतिकी में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया?
उत्तर: भारत में जन्मे सर सीo वीo रमण वैज्ञानिक को ताराभौतिकी में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया, उनका आविष्कार उनके ही नाम पर रामन प्रभाव के नाम से जाना जाता है।
📝 This question was asked in exam:- SSC STENO G-C Mar, 1999
प्रश्न: खाद्य अनाज क्रांति से संबंधित डॉ० एस० इ० बोरलाग को किसके लिए नोबेल पुरस्कार मिला था?
उत्तर: नॉर्मन अर्नेस्ट बोरलॉग (Norman Ernest Borlaug) नोबेल पुरस्कार विजेता एक अमेरिकी कृषिविज्ञानी थे, जिन्हें हरित क्रांति का पिता माना जाता है। बोरलॉग उन पांच लोगों में से एक हैं, जिन्हें नोबेल शांति पुरस्कार, स्वतंत्रता का राष्ट्रपति पदक और कांग्रेस के गोल्ड मेडल प्रदान किया गया था।
📝 This question was asked in exam:- SSC CML May, 2000
प्रश्न: साहित्य का पहला नोबेल पुरस्कार किसने जीता था?
उत्तर: साहित्य का पहला नोबेल पुरस्कार 1901 में फ्रांस के सुली प्रुधोमे (Sully Prudhomme) को प्रदान किया गया था। यह उन्हें "उनकी काव्य रचना की विशेष मान्यता में, जो उच्च आदर्शवाद, कलात्मक पूर्णता और हृदय और बुद्धि दोनों के गुणों के दुर्लभ संयोजन का प्रमाण देती है" प्रत्येक प्राप्तकर्ता को एक पदक, एक डिप्लोमा और एक मौद्रिक पुरस्कार पुरस्कार प्राप्त होता है जो पूरे वर्षों में भिन्न होता है।
📝 This question was asked in exam:- SSC CML May, 2000
प्रश्न: खगोल-भौतिकी(एस्ट्रो-फिजिक्स) के लिए भारत में जन्मे किस वैज्ञानिक को नोबेल पुरस्कार प्रदान किया गया?
उत्तर: भारत में जन्मे प्रो. सुब्रह्मण्यम चंद्रशेखर को खगोल-भौतिकी(एस्ट्रो-फिजिक्स) के लिए नोबेल पुरस्कार प्रदान किया गया था। चंद्रशेखर ने संयुक्त राज्य अमेरिका में अपना पेशेवर जीवन बिताया था।
📝 This question was asked in exam:- SSC CML May, 2001
प्रश्न: प्रथम भारतीय नोबेल पुरस्कार विजेता कौन थे?
उत्तर: प्रथम भारतीय नोबेल पुरस्कार विजेता रवीन्द्रनाथ टैगोर थे। इसके अतिरिक्त वे एशिया के प्रथम नोबेल पुरस्कार सम्मानित व्यक्ति भी थे। वे एकमात्र कवि थे जिसकी दो रचनाएँ दो देशों का राष्ट्रगान बनीं - भारत का राष्ट्र-गान 'जन गण मन' और बाँग्लादेश का राष्ट्रीय गान 'आमार सोनार बांङ्ला' गुरुदेव की ही रचनाएँ हैं।
📝 This question was asked in exam:- SSC CML May, 2001
प्रश्न: किस भारतीय वैज्ञानिक को न केवल नोबेल पुरस्कार,बल्कि भारतरत्न भी प्राप्त करने का गौरव मिला?
उत्तर: चन्द्रशेखर वेंकटरमन (सीवी रामन) को न केवल नोबेल पुरस्कार,बल्कि भारतरत्न भी प्राप्त करने का गौरव मिला भारतीय भौतिक-शास्त्री थे। प्रकाश के प्रकीर्णन पर उत्कृष्ट कार्य के लिये वर्ष 1930 में उन्हें भौतिकी का प्रतिष्ठित नोबेल पुरस्कार दिया गया। उनका आविष्कार उनके ही नाम पर रामन प्रभाव के नाम से जाना जाता है। 1954 ई. में उन्हें भारत सरकार द्वारा भारत रत्न की उपाधि से विभूषित किया गया।
📝 This question was asked in exam:- SSC CML May, 2001
प्रश्न: सुब्रह्मण्यम चन्द्रशेखर को किस क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए, नोबेल पुरस्कार दिया गया था?
उत्तर: सुब्रह्मण्यम चन्द्रशेखर को भौतिकी विज्ञान के क्षेत्र में प्रकाश के प्रकीर्णन पर उत्कृष्ट कार्य के लिए, वर्ष 1930 मे नोबेल पुरस्कार दिया गया था।
📝 This question was asked in exam:- SSC CML May, 2001
प्रश्न: नोबेल शांति पुरस्कार देने का समारोह किस शहर में आयोजित किया जाता है?
उत्तर: नोबेल शांति पुरस्कार देने का समारोह नॉर्वे की राजधानी "ओस्लो" शहर में आयोजित किया जाता है। नोबेल फाउंडेशन द्वारा यह पुरस्कार विश्व स्तर पर शांति के लिए किए गए प्रयासों के लिए दिया जाता है।
📝 This question was asked in exam:- SSC CPO Sep, 2004
प्रश्न: वर्ष 1913 में नोबल पुरस्कार से सम्मानित होने वाले एशिया व भारत के प्रथम व्यक्ति कौन थे?
उत्तर: वर्ष 1913 में नोबल पुरस्कार से सम्मानित होने वाले एशिया व भारत के प्रथम व्यक्ति रवींद्रनाथ टैगोर थे। वे एकमात्र कवि हैं जिसकी दो रचनाएँ दो देशों का राष्ट्रगान बनीं - भारत का राष्ट्र-गान 'जन गण मन' और बाँग्लादेश का राष्ट्रीय गान 'आमार सोनार बांङ्ला' गुरुदेव की ही रचनाएँ हैं।
प्रश्न: नोबेल पुरस्कार की शुरुआत कब की गई थी?
उत्तर: स्वीडिश बैंक में जमा इसी राशि के ब्याज से नोबेल फाउंडेशन द्वारा हर वर्ष शांति, साहित्य, भौतिकी, रसायन, चिकित्सा विज्ञान और अर्थशास्त्र में सर्वोत्कृष्ट योगदान के लिए यह पुरस्कार दिया जाता है। नोबेल फ़ाउंडेशन की स्थापना 29 जून 1900 को हुई तथा 1901 से नोबेल पुरस्कार दिया जाने लगा।
प्रश्न: 1979 में मदर टेरेसा को किस पुरस्कार से सम्मानित किया गया?
उत्तर: 17 अक्टूबर 1979 में मदर टेरेसा को शांति के नोबेल पुरस्कार से नवाजा गया और साल 1980 में उन्हें देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'भारत रत्न' से भी सम्मानित किया गया. मदर टेरेसा गरीबों की मदद करने के लिए समर्पित महिलाओं की एक रोमन कैथोलिक मण्डली, ऑर्डर ऑफ द मिशनरीज ऑफ चैरिटी की संस्थापक थीं.
प्रश्न: चन्द्रशेखर वेंकटरमन को वर्ष 1930 में किस कार्य के लिए भौतिकी के प्रतिष्ठित नोबेल पुरस्कार से नवाजा गया था?
उत्तर: चन्द्रशेखर वेंकटरमन को वर्ष 1930 में भौतिक शस्त्र में "प्रकाश के प्रकीर्णन पर उत्कृष्ट कार्य के लिये" भौतिकी के प्रतिष्ठित नोबेल पुरस्कार से नवाजा गया था। 28 फरवरी 1928 को चन्द्रशेखर वेंकट रामन् ने रामन प्रभाव की खोज की थी जिसकी याद में भारत में इस दिन को प्रत्येक वर्ष 'राष्ट्रीय विज्ञान दिवस' के रूप में मनाया जाता है।
प्रश्न: वह पहले भारतीय कौन थे, जिन्हें अर्थशास्त्र के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार मिला था?
उत्तर: अमर्त्य सेन पहले भारतीय कौन थे, जिन्हें अर्थशास्त्र के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार मिला था। नोबेल पुरस्कार देने वाली समिति ने उनके बारे में कहा था, "प्रोफेसर सेन ने कल्याणकारी अर्थशास्त्र की बुनियादी समस्याओं के शोध में महत्त्वपूर्ण योगदान दिया है।" अमर्त्य सेन को 1999 में भारत सरकार ने भारत रत्न से सम्मानित किया था।
प्रश्न: सुब्रह्मण्यन् चंद्रशेखर को किस वर्ष नोबेल पुरस्कार दिया गया था?
उत्तर: सुब्रह्मण्यन् चन्द्रशेखर विख्यात भारतीय-अमेरिकी खगोलशास्त्री थे। भौतिक शास्त्र पर उनके अध्ययन के लिए उन्हें विलियम ए. फाउलर के साथ संयुक्त रूप से सन् 1983 में भौतिकी का नोबेल पुरस्कार मिला।
प्रश्न: वह कौन थे जिन्हें साल 1968 मे नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया?
उत्तर: हरगोविंद खुराना एक भारतीय अमेरिकी जैव रसायनज्ञ थे। विस्कॉन्सिन विश्वविद्यालय,अमरीका में अनुसन्धान करते हुए , उन्हें 1968 में मार्शल डब्ल्यू निरेनबर्ग और रॉबर्ट डब्ल्यू होली के साथ फिजियोलॉजी या मेडिसिन के लिए नोबेल पुरस्कार सयुक्त रूप से मिला था।
प्रश्न: वह महिला कोन थी जिन्हें साल 1979 में विश्व शांति का नोबेल पुरस्कार मिला था?
उत्तर: मदर टेरेसा जिन्हें रोमन कैथोलिक चर्च द्वारा कलकत्ता की संत टेरेसा के नाम से नवाज़ा गया है, उन्हें 1979 में नोबेल शांति पुरस्कार और 1980 में भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न प्रदान किया गया।
प्रश्न: वेंकटरमन रामकृष्णन को किस वर्ष रसायन शास्त्र के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार मिला था?
उत्तर: वेंकटरामन "वेंकी" रामकृष्णन एक जीव वैज्ञानिक हैं। इनको 2009के रसायन विज्ञान के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। इन्हें यह पुरस्कार कोशिका के अंदर प्रोटीन का निर्माण करने वाले राइबोसोम की कार्यप्रणाली व संरचना के उत्कृष्ट अध्ययन के लिए दिया गया है।
प्रश्न: किस क्षेत्र में हरगोविंद खुराना को नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था?
उत्तर: हरगोविंद खुराना को चिकित्सा के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। Google ने 9 जनवरी 2018 को उनकी 96 वीं जयंती पर उन्हें याद करते हुए और उनके कार्यों का सम्मान करते हुए उनकी याद में गूगल डूडल बनाकर उन्हें सम्मानित किया था।
प्रश्न: वर्ष 2014 में किन्हे नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था?
उत्तर: कैलाश सत्यार्थी एक भारतीय बाल अधिकार कार्यकर्ता और बाल-श्रम के विरुद्ध पक्षधर हैं। उनके कार्यों को विभिन्न राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय सम्मानों व पुरस्कारों द्वारा सम्मानित किया गया है। इन पुरस्कारों में वर्ष 2014 का नोबेल शान्ति पुरस्कार भी शामिल है जो उन्हें पाकिस्तान की नारी शिक्षा कार्यकर्ता मलाला युसुफ़ज़ई के साथ सम्मिलित रूप से प्रदान किया गया है।
प्रश्न: पहले नोबेल पुरस्कार कितने विषयों में कार्य करने के लिए दिये जाते थे?
उत्तर: पहले नोबेल पुरस्कार पाँच विषयों में कार्य करने के लिए दिये जाते थे। जिनमें यह शांति, साहित्य, भौतिकी, रसायन, चिकित्सा विज्ञान और अर्थशास्त्र के क्षेत्र में विश्व का सर्वोच्च पुरस्कार है।
प्रश्न: कैलाश सत्यार्थी ने किस आंदोलन की स्थापना की थी?
उत्तर: कैलाश सत्यार्थी एक भारतीय बाल अधिकार कार्यकर्ता और बाल-श्रम के विरुद्ध पक्षधर हैं। उन्होंने 1980 में बचपन बचाओ आन्दोलन की स्थापना की जिसके बाद से वे विश्व भर के 144 देशों के 83,000 से अधिक बच्चों के अधिकारों की रक्षा के लिए कार्य कर चुके हैं।

नोबेल पुरस्कार - महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तरी:

प्रश्न: नोबेल पुरस्कार कुल कितने क्षेत्रों में महत्वपूर्ण योगदान के लिए दिया जाता है?
Answer option:

      छः क्षेत्र में

    ✅ Correct

      सात क्षेत्र में

    ❌ Incorrect

      तीन क्षेत्र में

    ❌ Incorrect

      पांच क्षेत्र में

    ❌ Incorrect

प्रश्न: 1988 ईo में शांति के लिए नोबेल पुरस्कार किसको दिया गया था?
Answer option:

      चीनी थल सेना

    ❌ Incorrect

      अमेरिकी नौसेना

    ❌ Incorrect

      संयुक्त राष्ट्र की शान्ति सेना

    ✅ Correct

      भारतीय वायुसेना

    ❌ Incorrect

प्रश्न: भारत में जन्मे किस वैज्ञानिक को ताराभौतिकी में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया?
Answer option:

      श्रीनिवास रामानुजन

    ❌ Incorrect

      विक्रम साराभाई

    ❌ Incorrect

      सर सीo वीo रमण

    ✅ Correct

      होमी जहांगीर भाभा

    ❌ Incorrect

प्रश्न: खाद्य अनाज क्रांति से संबंधित डॉ० एस० इ० बोरलाग को किसके लिए नोबेल पुरस्कार मिला था?
Answer option:

      शांति के लिए

    ✅ Correct

      साहित्य मे योगदान देने के लिए

    ❌ Incorrect

      चित्रकला मे योगदान देने के लिए

    ❌ Incorrect

      इनमे से कोई नही

    ❌ Incorrect

प्रश्न: साहित्य का पहला नोबेल पुरस्कार किसने जीता था?
Answer option:

      सुली प्रुधोमे

    ✅ Correct

      बराक ओबामा

    ❌ Incorrect

      ओलिवर विलियमसन

    ❌ Incorrect

      एलिजाबेथ ब्लैकबर्न

    ❌ Incorrect

प्रश्न: खगोल-भौतिकी(एस्ट्रो-फिजिक्स) के लिए भारत में जन्मे किस वैज्ञानिक को नोबेल पुरस्कार प्रदान किया गया?
Answer option:

      सर सी.वी. रमन

    ❌ Incorrect

      सत्येंद्र नाथ बॉस

    ❌ Incorrect

      विक्रम सारावीभाई

    ❌ Incorrect

      प्रो० चन्द्रशेखर

    ✅ Correct

प्रश्न: प्रथम भारतीय नोबेल पुरस्कार विजेता कौन थे?
Answer option:

      मदर टेरेसा

    ❌ Incorrect

      सरोजनी नायडू

    ❌ Incorrect

      सी०वी० रमण

    ❌ Incorrect

      रवीन्द्रनाथ टैगोर

    ✅ Correct

प्रश्न: किस भारतीय वैज्ञानिक को न केवल नोबेल पुरस्कार,बल्कि भारतरत्न भी प्राप्त करने का गौरव मिला?
Answer option:

      अमर्त्य सेन

    ❌ Incorrect

      हरगोविन्द खुराना

    ❌ Incorrect

      डॉ० सी० वी० रमण

    ✅ Correct

      रबीन्द्रनाथ टैगोर

    ❌ Incorrect

प्रश्न: सुब्रह्मण्यम चन्द्रशेखर को किस क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए, नोबेल पुरस्कार दिया गया था?
Answer option:

      जीव विज्ञान

    ❌ Incorrect

      भौतिकी विज्ञान

    ✅ Correct

      रसायन विज्ञान

    ❌ Incorrect

      गणित

    ❌ Incorrect

प्रश्न: नोबेल शांति पुरस्कार देने का समारोह किस शहर में आयोजित किया जाता है?
Answer option:

      विएना

    ❌ Incorrect

      ओस्लो

    ✅ Correct

      पेरिस

    ❌ Incorrect

      न्यूयॉर्क

    ❌ Incorrect

प्रश्न: वर्ष 1913 में नोबल पुरस्कार से सम्मानित होने वाले एशिया व भारत के प्रथम व्यक्ति कौन थे?
Answer option:

      सेसिल पावेल

    ❌ Incorrect

      रवींद्रनाथ टैगोर

    ✅ Correct

      हरगोविंद खुराना

    ❌ Incorrect

      सर चंद्रशेखर वेंकटरमन

    ❌ Incorrect

अधिक पढ़ें: भारत में प्रथम पुरुष की सूची – नाम और उनकी उपलब्धियॉ
प्रश्न: नोबेल पुरस्कार की शुरुआत कब की गई थी?
Answer option:

      1903 में

    ❌ Incorrect

      1905 में

    ❌ Incorrect

      1901 में

    ✅ Correct

      1906 में

    ❌ Incorrect

प्रश्न: 1979 में मदर टेरेसा को किस पुरस्कार से सम्मानित किया गया?
Answer option:

      बहादुरी सम्मान पुरस्कार

    ❌ Incorrect

      विश्व शांति नोबेल पुरस्कार

    ✅ Correct

      शांति पुरस्कार

    ❌ Incorrect

      नोबेल शांति पुरस्कार

    ❌ Incorrect

प्रश्न: चन्द्रशेखर वेंकटरमन को वर्ष 1930 में किस कार्य के लिए भौतिकी के प्रतिष्ठित नोबेल पुरस्कार से नवाजा गया था?
Answer option:

      वेग की गति मापने के लिए

    ❌ Incorrect

      प्रकाश के प्रकीर्णन पर उत्कृष्ट कार्य के लिये

    ✅ Correct

      खगोलीय पिंडों का अध्ययन करने के लिये

    ❌ Incorrect

      ऊर्जा के प्रकीर्णन पर उत्कृष्ट कार्य के लिये

    ❌ Incorrect

प्रश्न: वह पहले भारतीय कौन थे, जिन्हें अर्थशास्त्र के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार मिला था?
Answer option:

      अमर्त्य सेन

    ✅ Correct

      रोनाल्ड रॉस

    ❌ Incorrect

      सुब्रह्मण्यन् चंद्रशेखर

    ❌ Incorrect

      रवींद्रनाथ टैगोर

    ❌ Incorrect

प्रश्न: सुब्रह्मण्यन् चंद्रशेखर को किस वर्ष नोबेल पुरस्कार दिया गया था?
Answer option:

      1981 में

    ❌ Incorrect

      9090 में

    ❌ Incorrect

      1980 में

    ❌ Incorrect

      1983 में

    ✅ Correct

प्रश्न: वह कौन थे जिन्हें साल 1968 मे नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया?
Answer option:

      वेंकटरमन रामकृष्ण

    ❌ Incorrect

      कैलाश सत्यार्थी

    ❌ Incorrect

      हरगोविंद खुराना

    ✅ Correct

      सर चंद्रशेखर वेंगटरमन

    ❌ Incorrect

प्रश्न: वह महिला कोन थी जिन्हें साल 1979 में विश्व शांति का नोबेल पुरस्कार मिला था?
Answer option:

      आनंदी गोपाल जोशी

    ❌ Incorrect

      मदर टेरेसा

    ✅ Correct

      प्रतिभा देवी

    ❌ Incorrect

      जानकी रामचंद्रन

    ❌ Incorrect

प्रश्न: वेंकटरमन रामकृष्णन को किस वर्ष रसायन शास्त्र के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार मिला था?
Answer option:

      2009 में

    ✅ Correct

      2010 में

    ❌ Incorrect

      2007 में

    ❌ Incorrect

      2008 में

    ❌ Incorrect

प्रश्न: किस क्षेत्र में हरगोविंद खुराना को नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था?
Answer option:

      कला के क्षेत्र में

    ❌ Incorrect

      साहित्य के क्षेत्र में

    ❌ Incorrect

      पत्रकारिता के क्षेत्र में

    ❌ Incorrect

      चिकित्सा के क्षेत्र में

    ✅ Correct

प्रश्न: वर्ष 2014 में किन्हे नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था?
Answer option:

      अमर्त्य सेन

    ❌ Incorrect

      कैलाश सत्यार्थी

    ✅ Correct

      वेंकटरमन रामकृष्ण

    ❌ Incorrect

      हरगोविंद खुराना

    ❌ Incorrect

प्रश्न: पहले नोबेल पुरस्कार कितने विषयों में कार्य करने के लिए दिये जाते थे?
Answer option:

      पाँच विषयों में

    ✅ Correct

      तीन विषयों में

    ❌ Incorrect

      चार विषयों में

    ❌ Incorrect

      एक विषयों में

    ❌ Incorrect

प्रश्न: कैलाश सत्यार्थी ने किस आंदोलन की स्थापना की थी?
Answer option:

      नर्मदा बचाओ आंदोलन

    ❌ Incorrect

      बीज बचाओ आंदोलन

    ❌ Incorrect

      बेटी बचाओ आंदोलन

    ❌ Incorrect

      बचपन बचाओ आंदोलन

    ✅ Correct


You just read: Noble Purskaar Se Sammanit Bhartiy Vyakti ( Nobel Prize Honored Indian Person (In Hindi With PDF))

Related search terms: : नोबेल पुरस्कार से सम्मानित, भौतिकी का नोबेल पुरस्कार किसने प्राप्त किया, Nobel Prize In Hindi, Nobel Puraskar, Nobel Shanti Puraskar, Nobel Prize Winners In India In Hindi, Nobel Parichay Patra Model India

« Previous
Next »