शिक्षक दिवस: भारत (05 सितम्बर) – Teachers Day: India (05 September)

✅ Published on September 5th, 2021 in महत्वपूर्ण दिवस, सितंबर माह के महत्वपूर्ण दिवस

शिक्षक दिवस: भारत (5 सितम्बर): (05 September: Teachers Day in Hindi)

शिक्षक दिवस कब मनाया जाता है?

भारत में शिक्षकों के योगदान को सम्मान देने के लिये हर वर्ष 05 सितंबर को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। हमारे देश के प्रथम उप-राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन के अवसर पर सम्पूर्ण भारत में शिक्षक दिवस मनाया जाता है, जबकि अंतर्राष्ट्रीय शिक्षक दिवस का आयोजन 05 अक्टूबर को होता है। रोचक बात यह है कि शिक्षक दिवस दुनिया भर में मनाया जाता है लेकिन सबने इसके लिए एक अलग दिन निर्धारित किया है। कुछ देशों में छुट्टी रहती है जबकि कुछ देश इस दिन कार्य करते हुए मनाते हैं।

राष्ट्रीय शिक्षक दिवस 2020:

कोरोना काल में क्लासेस ऑनलाइन चल रही हैं। ऐसे में आप टीचर्स डे के दिन अपने टीचर को स्पेशल फील कराने के लिए ऑनलाइन क्लास में एक्विविटी कर सकते हैं। इसके लिए आप क्लास के बाकी बच्चों संग प्लानिंग कर सकते हैं।

पहली बार सैनिक स्कूल के शिक्षक भी शामिल:

पहली बार डिफेंस मिनिस्ट्री के अधीनस्थ सैनिक स्कूलों के शिक्षकों को भी शामिल किया गया है। इसमें सैने स्कूल अंबिकापुर छत्तीसगढ़ के पीजीटी इंग्लिश के शिक्षक विजय कुमार पांडे और ऑटोमिक एनर्जी एजुकेशन सोसायटी अंडर डिपार्टमेंट ऑफ ऑटोमिक एनर्जी के ऑटोमिक एनर्जी सेंट्रल स्कूल मुंबई के पीजीटी शिक्षक डॉ. ए जुबिन जियोल को नेशनल टीचर अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा।

डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जीवन परिचय:

डॉ. राधाकृष्णन का जन्म 05 सितम्बर 1888 को तमिलनाडु के छोटे से गांव तिरुमनी में ब्राह्मण परिवार में हुआ था। डॉ॰ सर्वपल्ली राधाकृष्णन भारत के प्रथम उप-राष्ट्रपति (1952-1962) और द्वितीय राष्ट्रपति रहे थे। वे भारतीय संस्कृति के संवाहक, प्रख्यात शिक्षाविद, महान दार्शनिक और एक आस्थावान हिन्दू विचारक थे। वर्ष 1962 से शिक्षक दिवस के रुप में 5 सितंबर को मनाने की शुरुआत हुई। अपने महान कार्यों से देश की लंबे समय तक सेवा करने के बाद 17 अप्रैल 1975 को इनका निधन हो गया।

शिक्षक दिवस का महत्व:

भारत में हर वर्ष 05 सितंबर को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है, जबकि दुनिया में हर साल 05 अक्टूबर को विश्व शिक्षक दिवस मनाया जाता है। इस दिन दुनिया भर के शिक्षकों और शिक्षक प्रशिक्षकों को शुभकामनाएं दी जाती हैैं कि वे अपने काम से समाज के प्रति अपनी विशिष्ट जिम्मेदारी का निर्वाह पूरी तत्परता के साथ करते रहें। इस मौके पर लोग अपने शिक्षकों के जीवन में योगदान को याद करते हैं और उसके लिए अपने शिक्षकों का शुक्रिया अदा करते हैं।

शिक्षक दिवस के बारे में महत्वपूर्ण रोचक जानकारी:

  • भारत में जहाँ ‘शिक्षक दिवस’ 05 सितंबर को मनाया जाता है, वहीं ‘अन्तरराष्ट्रीय शिक्षक दिवस’ का आयोजन 05 अक्टूबर को होता है।
  • रोचक तथ्य यह भी है कि शिक्षक दिवस दुनिया भर में मनाया जाता है, लेकिन सबने इसके लिए एक अलग दिन निर्धारित किया है। कुछ देशों में इस दिन अवकाश रहता है तो कहीं-कहीं यह कामकाजी दिन ही रहता है।
  • यूनेस्को ने 05 अक्टूबर को ‘अन्तरराष्ट्रीय शिक्षक दिवस’ घोषित किया था। साल 1994 से ही इसे मनाया जा रहा है। शिक्षकों के प्रति सहयोग को बढ़ावा देने और भविष्य की पीढ़ियों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए शिक्षकों के महत्व के प्रति जागरूकता लाने के मकसद से इसकी शुरुआत की गई थी।
  • चीन में 1931 में ‘नेशनल सेंट्रल यूनिवर्सिटी’ में शिक्षक दिवस की शुरूआत की गई थी। चीन सरकार ने 1932 में इसे स्वीकृति दी। बाद में 1939 में कन्फ़्यूशियस के जन्मदिवस, 27 अगस्त को शिक्षक दिवस घोषित किया गया, लेकिन 1951 में इस घोषणा को वापस ले लिया गया।
  • साल 1985 में 10 सितम्बर को शिक्षक दिवस घोषित किया गया। अब चीन के ज्यादातर लोग फिर से चाहते हैं कि कन्फ्यूशियस का जन्म दिवस ही शिक्षक दिवस हो।
  • रूस में 1965 से 1994 तक अक्टूबर महीने के पहले रविवार के दिन शिक्षक दिवस मनाया जाता रहा। साल 1994 से विश्व शिक्षक दिवस 5 अक्टूबर को ही मनाया जाने लगा।
  • अमेरिका में मई के पहले पूर्ण सप्ताह के मंगलवार को शिक्षक दिवस घोषित किया गया है और वहाँ सप्ताह भर इसके आयोजन होते हैं।
  • थाइलैंड में हर साल 16 जनवरी को ‘राष्ट्रीय शिक्षक दिवस’ मनाया जाता है। यहाँ 21 नवंबर, 1956 को एक प्रस्ताव लाकर शिक्षक दिवस को स्वीकृति दी गई थी। पहला शिक्षक दिवस 1957 में मनाया गया था। इस दिन यहाँ स्कूलों में अवकाश रहता है।
  • ईरान में वहाँ के प्रोफेसर अयातुल्लाह मोर्तेजा मोतेहारी की हत्या के बाद उनकी याद में 2 मई को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। मोतेहारी की 2 मई, 1980 को हत्या कर दी गई थी।
  • तुर्की में 24 नवंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। वहाँ के पहले राष्ट्रपति कमाल अतातुर्क ने यह घोषणा की थी।
  • नेपाल में (जून-जुलाई) आषाढ़ की पूर्णिमा का दिन भी कहा जाता है आमतौर पर जुलाई के मध्य में तारीख पड़ती है। शिक्षक दिवस को नेपाली में ” गुरु पूर्णिमा ” कहा जाता है , जहाँ “गुरु” का अर्थ शिक्षक और “पूर्णिमा” का अर्थ है “पूर्णिमा”।

सितम्बर माह के महत्वपूर्ण दिवस की सूची - (राष्ट्रीय दिवस एवं अंतराष्ट्रीय दिवस):

तिथि दिवस का नाम - उत्सव का स्तर
02 सितम्बरविश्व नारियल दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
05 सितम्बरशिक्षक दिवस (डॉक्टर राधाकृष्ण जन्म दिवस) - राष्ट्रीय दिवस
08 सितम्बरविश्व साक्षरता दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
14 सितम्बरविश्व बन्धुत्व और क्षमायाचना दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
14 सितम्बरहिन्दी दिवस: भारत - राष्ट्रीय दिवस
15 सितम्बरअभियंता (इंजीनियर्स) दिवस - राष्ट्रीय दिवस
16 सितम्बरविश्व ओज़ोन परत संरक्षण दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
17 सितम्बरविश्वकर्मा जयंती - राष्ट्रीय दिवस
21 सितम्बरअन्तरराष्ट्रीय शांति दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
26 सितम्बरविश्व मूक बधिर दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
27 सितम्बरविश्व पर्यटन दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
29 सितम्बरविश्व हृदय दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
Previous « Next »