04 जुलाई का इतिहास भारत और विश्व में - 4 July in History

ग्रेगोरी कैलंडर के अनुसार जुलाई 04 किसी वर्ष में दिन संख्या 185 है और यदि लीप वर्ष है तो दिन संख्या 186 है। भारत और विश्व इतिहास में 04 जुलाई का अपना ही एक खास महत्व है, क्योकि इस दिन कई महत्वपूर्ण घटनाएं घटी जो इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज होकर रह गईं हैं। आईये जानते हैं 04 जुलाई की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा। एकत्रित तथ्य ऐसे होंगे जैसे : आज के दिन जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि।

04 जुलाई की महत्वपूर्ण घटनाएँ विश्व में ⚡

वर्षघटना/वारदात/वृत्तांत
1054सुपरनोवा एसएन 1054 को अरब, चीनी गीत राजवंश ने देखा था और स्टार जेटा तौरी के करीबी अमेरिंडियन पर्यवेक्षक हो सकते हैं। कई महीनों तक यह दिन के दौरान देखने के लिए पर्याप्त उज्ज्वल रहा। इसके बचे हुए हिस्से ने क्रैब नेबुला का गठन किया।
1054चीनी खगोलविदों ने 'गेस्ट स्टार' की अचानक उपस्थिति दर्ज की, जो वास्तविक रूप से सुपरनोवा था जिसने क्रैब नेबुला बनाया था।
1610पोलिश-मस्कोविट वॉर-पोलिश-लिथुआनियाई राष्ट्रमंडल के आउटबर्ड बलों ने क्लुशिनो की लड़ाई में रूसियों को हराया।
1610पोलिश-मस्कोविट युद्ध: पोलिश-लिथुआनियाई राष्ट्रमंडल के बाहर गिने हुए बलों ने क्लुशिनो की लड़ाई में रूस के Tsardom को हराया।
1634ट्रोइस रिवेयर्स शहर की स्थापना नई फ्रांस (वर्तमान कनाडा) में हुई थी। Trois Rivieres, क्यूबेक, कनाडा के मॉरीसी प्रशासनिक क्षेत्र का एक शहर है। यह सेंट लॉरेंस सेंट और मौरिस नदियों के विलय बिंदु पर स्थित है, जो सेंट लॉरेंस नदी के उत्तरी किनारे पर बेकनकोर शहर के सामने स्थित है।
1776अमरीका के 13 राज्यों के प्रतिनिधियों ने फिलाडेल्फिया नगर में इस देश की स्वतंत्रता के घोषणा पत्र पर हस्ताक्षर किये। इसी लिए इस दिन को अमेरिका की आजादी के तौर पर जाना जाता है।
1776अमेरिकी स्वतन्त्रता की घोषणा।
1776दूसरी महाद्वीपीय कांग्रेस ने संयुक्त राज्य अमेरिका की स्वतंत्रता की घोषणा को अपनाया। यह घोषित किया कि ग्रेट ब्रिटेन के साथ युद्ध में तेरह अमेरिकी उपनिवेश, खुद को तेरह नए स्वतंत्र स्वायत्त राज्यों के रूप में मानते हैं, ब्रिटिश साम्राज्य से भाग लेते हैं। बल्कि उन्होंने संयुक्त राष्ट्र अमेरिका नामक एक नए राष्ट्र का गठन किया।
1776फिलाडेल्फिया में, कॉन्टिनेंटल कांग्रेस ने स्वतंत्रता की घोषणा को अपनाया, यह घोषणा करते हुए कि तेरह अमेरिकी साम्राज्य अब ब्रिटिश साम्राज्य का हिस्सा नहीं थे।
1782चार्ल्स वाटसन-वेंटवर्थ की मृत्यु के बाद विलियम पैटी ग्रेट ब्रिटेन के प्रधान मंत्री बन गए।
1817मुख्य अभियंता जेम्स गैदेस ने एरी नहर, (रोम, न्यूयॉर्क) पर निर्माण शुरू किया, यह उत्तरी अमेरिका में पहले प्रमुख इंजीनियरिंग कार्यों में से एक था।
1819विलियम हर्शल 1819 धूमकेतु के अंतिम दूरबीन का अवलोकन किया।
1827न्यूयॉर्क राज्य ने गुलामी को समाप्त कर दिया। दासता एक कानूनी या आर्थिक प्रणाली थी जिसके तहत लोगों को निजी संपत्ति माना जाता था। गुलामों को खरीदा और बेचा जा सकता है। दासों को उनके कब्जे, खरीद या जन्म के समय से आयोजित किया जा सकता है। गुलामों को अधिकार से वंचित कर दिया गया, जैसे काम करने से इंकार करना या मुआवजे की मांग करना।
1829जॉर्ज शिलबियर द्वारा लंदन में पहली बस सेवा का संचालन शुरू किया गया।
1848फ्रांसवा शाटोब्रेयां नामक फ़्रांसीसी शायर का निधन हुआ। जिन्होने फ़्रांसीसी साहित्य की सराहनीय सेवा की है।
1855वॉल्ट व्हिटमैन की कविता संग्रह पत्तियों की घास ब्रुकलिन में प्रकाशित की गई।
1855वॉल्ट व्हिटमैन के लीव्स ऑफ़ ग्रास का पहला संस्करण प्रकाशित हुआ, और यह अमेरिकी कविता के सबसे महत्वपूर्ण संग्रह में से एक बन गया।
1862ऑक्सफोर्ड से गोडस्टो तक टेम्स नदी पर एक नौकायन नाव में, लेखक लुईस कैरोल ने ऐलिस लिडेल और उनकी बहनों को एक कहानी सुनाई जो अंततः उनकी पुस्तक ऐलिस एडवेंचर्स इनवोनडरलैंड के लिए आधार बनेगी।
1865मशहूर अंग्रेजी उपन्यास एलिस इन वंडरलैड का प्रकाशन हुआ।
1872जर्मन साम्राज्य में यीशु की सोसायटी को अवैध रूप बताया गया।
1879एंग्लो-ज़ुलु युद्ध; यह युद्ध प्रभावी रूप से उलुन्दी के युद्ध में ब्रिटिश विजय के साथ समाप्त हुआ।
1882टेलीग्राफ हिल वेधशाला सैन फ्रांसिस्को में खोली गयी।
1883दुनिया का पहला रोडियो पेक्स टेक्सास में आयोजित किया गया।
1886कनाडा की पहली अंतरमहाद्यीपीय ट्रेन ब्रिटिश कोलंबिया के पोर्ट मूडी पहुंची।
1887पाकिस्तान के संस्थापक, क़ैद-ए-आज़म मुहम्मद अली जिन्ना कराची में सिंध-मदरसा-तुल-इस्लाम में शामिल हो गए। सिंध मद्रेसतुल इस्लाम विश्वविद्यालय पाकिस्तान के सिंध प्रांत में कराची में स्थित एक विश्वविद्यालय है। यह कराची की गतिविधि के वाणिज्यिक केंद्र में स्थित एक सार्वजनिक विश्वविद्यालय है।
1900विलियम्स जेनिंग्स ब्रायन को यूएसए में डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में नामांकित किया।
1901विलियम हावर्ड टैफ्ट फिलीपींस के गवर्नर-जनरल बने।
1903डोरोथी लेविट एक 'मोटर रेस' में हिस्सा लेने वाली पहली अंग्रेजी महिला बनी थीं। डोरोथी एलिजाबेथ लेविट एक रेसिंग ड्राइवर बनने वाली पहली ब्रिटिश महिला थीं। दुनिया का पहला वॉटर स्पीड रिकॉर्ड और महिला वर्ल्ड लैंड स्पीड रिकॉर्ड उसके पास था। वह एक लेखिका भी थीं। वह महिला स्वतंत्रता और महिला मोटरिंग की एक नेता थीं। उसने रानी एलेक्जेंड्रा और रॉयल प्रिंसेस को गाड़ी चलाना सिखाया।
1914बर्दुन का युद्ध समाप्त हुआ।
1918ओटोमन सुल्तान मेहमेद VI सिंहासन पर बैठने में सफल रहा। मेहमेद VI ओटोमन साम्राज्य का 36 वां और अंतिम सुल्तान था। उनका शासनकाल 1918 से 1922 के बीच शुरू हुआ। वह मेहमेद वी के भाई थे। वह 1916 में अब्दुलाज़िज़ के बेटे यूसुफ इज़्ज़तई इफेंडी की आत्महत्या के बाद उस्मान के सबसे बड़े पुरुष सदस्य के रूप में सिंहासन पर बैठे थे, जो सिंहासन के उत्तराधिकारी थे।
1928एलेफ्थेरिओस वेणिजेलोस पांचवी बार ग्रीस के प्रधानमंत्री के रूप में चुने गए।
1941पोलैंड में जर्मन एबी-अक्सेशन ऑपरेशन, Lwów पर कब्जा करने के बाद, नाजियों ने Lwów विश्वविद्यालय के लगभग 45 प्रोफेसरों को मार डाला।
1943पोलिश सरकार के निर्वासन के प्रधानमंत्री व्लाडिसलाव सिकोरस्की को ले जाने वाला विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिससे उनकी और पंद्रह अन्य की मौत हो गई, जिससे कई षड्यंत्र के सिद्धांत सामने आए।
1945ब्राजील के क्रूजर बहिया गलती से अपने ही दल के एक चालक दल द्वारा डूब गया, जिसमें 300 से अधिक लोग मारे गए और बचे-खुचे इंशोर-संक्रमित पानी में फंसे।
1946द्वीप समूह फिलीपीन को अमरिका से स्वतंत्रता मिली।
1946अंकारा विश्वविद्यालय तुर्की में स्थापित किया गया।
1950संयुक्त राज्य अमेरिका के कम्युनिस्ट विरोधी प्रचार रेडियो फ्री यूरोप ने चेकोस्लोवाकिया में अपना पहला प्रसारण किया।
1951विलियम शॉकले ने जंक्शन ट्रांजिस्टर के आविष्कार की घोषणा की, जिसके लिए उन्होंने, जॉन बार्डीन, और वाल्टर हाउस्टर ब्रेटन ने 1956 में भौतिकी में नोबेल पुरस्कार जीता।
1965पहला वार्षिक अनुस्मारक, संयुक्त राज्य अमेरिका के शुरुआती एलजीबीटी प्रदर्शनों में से एक, होमोफाइल संगठनों द्वारा आयोजित शुरुआती पिकेट्स की एक श्रृंखला, फिलाडेल्फिया में इंडिपेंडेंस हॉल में हुई।
1976इजरायल के रक्षा बलों ने एयर फ्रांस फ्लाइट 139 पर अपहर्ताओं द्वारा बंधक बनाए गए लोगों को मुक्त करने के लिए युगांडा के एंटेबे अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर छापा मारा।
1996रूस के राष्ट्रपति बोरिस येल्तसिन पुन: चार वर्ष हेतु राष्ट्रपति निर्वाचित हुए।
1997अमेरिकी यान ‘सोजर्नर’ मंगल ग्रह पर पहुँचा।
1997नासा का पाथ फाइंडर स्पेस प्रोब मंगल की सतह पर उतरा। मार्स पाथ फाइंडर एक अमेरिकी अंतरिक्ष यान था जो 1997 में मंगल ग्रह पर एक मोबाइल जांच के साथ बेस स्टेशन पर उतरा था। इसमें एक लैंडर शामिल था जिसे कार्ल सगन मेमोरियल स्टेशन और एक हल्के पहियों वाले रोबोटिक मार्स रोवर के रूप में नाम दिया गया था जिसे सोजॉर्नर नाम दिया गया था।
1998ब्रिटेन के एक पावरबोट ‘द केवल एंड वायरलेस एडवेंचर’ ने 74 दिन 20 घंटे व 38 मिनट में यात्रा पूरी करके सबसे शीघ्र विश्व भ्रमण का रिकार्ड तोड़ा।
1998जापान ने मंगल पर नोज़ोमी जांच शुरू की और संयुक्त राज्य अमेरिका और रूस में एक अंतरिक्ष की खोज करने वाले राष्ट्र के रूप में शामिल हो गया। नोजोमी को एक मंगल ग्रह की वायुमंडलीय जांच के रूप में योजनाबद्ध किया गया था। लेकिन यह विद्युत विफलताओं के कारण मंगल की कक्षा को प्राप्त करने में विफल रहा। ऑपरेशन 31 दिसंबर 2003 को समाप्त हो गया था
2003पाकिस्तान में शिया मस्जिद पर हुए हमले में 44 मारे गये।
2005आस्ट्रेलिया में डाल्फ़िन की एक नई प्रजाति स्नबफ़िन खोजी गई।
2005नासा अंतरिक्ष जांच डीप इम्पैक्ट ने धूमकेतु टेम्पेल 1 के नाभिक को प्रभावित किया, इसके आंतरिक भाग से मलबे की खुदाई की ताकि इसकी स्थिति का अध्ययन किया जा सके।
2012लार्ज हैड्रन कोलाइडर में हिग्स बोसॉन के साथ कण कण की खोज सर्न में घोषित की गई थी। हिग्स बोसोन कण, कण भौतिकी के मानक मॉडल में एक बुनियादी कण है। कण का अवलोकन वैज्ञानिकों को हिग्स क्षेत्र में खुदाई करने की अनुमति देता है, कण भौतिकी सिद्धांत को अत्यधिक महत्व देता है।
2012सर्न ने अपने अस्तित्व की 40 साल की खोज के बाद हिग्स बोसोन प्राथमिक कण की खोज की घोषणा की।
414ऐलिया पल्चरिया ने अपने भाई ओडोसियस II पर खुद को रीजेंट घोषित किया और खुद को अगस्ता और पूर्वी रोमन साम्राज्य की महारानी बनाया।

04 जुलाई की महत्वपूर्ण घटनाएँ भारत में ⚡

वर्षघटना/वारदात/वृत्तांत

04 जुलाई को मनाये जाने वाले राष्ट्रीय दिवस एवं अंतराष्ट्रीय दिवस 🏁

दिवस का नामउत्सव का स्तर
अमेरिकी स्वतंत्रता दिवसअन्तरराष्ट्रीय दिवस
स्वामी विवेकानंद स्मृति दिवसराष्ट्रीय दिवस

04 जुलाई के दिन पैदा हुए प्रसिद्ध लोग 😀

जन्म वर्षनिधन वर्षनाम/वर्ग/देश
18971924अल्लूरी सीताराम राजू / पुरुष / स्वतंत्रता सेनानी / भारत
18981998गुलजारीलाल नंदा / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
19102010ग्लोरिया स्टुअर्ट / महिला / अभिनेत्री / संयुक्त राज्य अमेरिका
19302010जॉर्ज स्टीनब्रेनर / पुरुष / उद्योगपति / संयुक्त राज्य अमेरिका
1956N/Aलक्ष्मीकांत पारसेकर / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
1976N/Aआर्यन वैद्य / पुरुष / अभिनेता / भारत
  Last update :  2022-06-28 11:44:49
  Post Views :  1809