12 जून का इतिहास भारत और विश्व में – 12 June in History

✅ Published on June 12th, 2021 in आज का इतिहास, जून का इतिहास
12 June163

ग्रेगोरी कैलंडर के अनुसार जून 12 किसी वर्ष में दिन संख्या 163 है और यदि लीप वर्ष है तो दिन संख्या 164 है। भारत और विश्व इतिहास में 12 जून का अपना ही एक खास महत्व है, क्योकि इस दिन कई महत्वपूर्ण घटनाएं घटी जो इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज होकर रह गईं हैं। आईये जानते हैं 12 जून की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा। एकत्रित तथ्य ऐसे होंगे जैसे : आज के दिन जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि। Know what happened on June 12 in Indian History and World History.

दिन12
माहजून
दिन संख्या163

12 जून की महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाओं की सूची ⚡

वर्षघटना/वारदात/वृत्तांत
1240पेरिस का विवाद किंग लुई IX के दरबार में शुरू हुआ, जिसमें चार रब्बियों ने निकोलस डोनिन की निंदा के खिलाफ तालमुद का बचाव किया।
1381किसानों के विद्रोह का पहला सामूहिक विरोध ब्लैकहैड, इंग्लैंड में शुरू हुआ, जिसमें लोलार्ड पुजारी जॉन बॉल ने एक भीड़ से पूछा, 'जब एडम ने ईव को हटा दिया था और हवलदार था, तब वह सज्जन कौन थे?'
1653गैबार्ड का नौसैनिक युद्ध इंग्लैंड के कॉमनवेल्थ और संयुक्त प्रांत के बेड़े के बीच सफ़ोल्क, इंग्लैंड के तट पर गबार्ड शोले के पास प्रथम एंग्लो-डच युद्ध के दौरान हुआ। डच कुल 17 जहाजों में हारने के साथ लड़ाई समाप्त हो गई, जिनमें से 6 डूब गए और 11 को पकड़ लिया गया।
1665न्यू एम्स्टर्डम कानूनी तौर पर ब्रिटेन का हिस्सा बना और योर्क के ड्यूक के नाम पर इसका नाम न्यूयॉर्क रखा गया।
1691पोप अलेक्जेंडर (आठवें) के जगह इन्नोसेंट (बारहवें) पोप बने।
1776फिफ्थ वर्जीनिया कन्वेंशन ने अधिकारों की घोषणा को स्वीकार किया, एक बेहद प्रभावशाली दस्तावेज जो कि अंतर्निहित अधिकारों की घोषणा करता है।
1787अमेरिकी कानून पारित किया गया, सेनेटर प्रदान करने के लिए कम से कम 30 वर्ष का होना अनिवार्य किया गया।
1798मेजर-जनरल जॉर्ज नुगेंट और हेनरी मुनरो के नेतृत्व वाले स्थानीय संयुक्त आयरिशवासियों के नेतृत्व में ब्रिटिश सेनाओं के बीच 1798 के आयरिश विद्रोह के दौरान, बल्लीनाहिन की लड़ाई, काउंटी डाउन के बाहर लड़ी गई थी। शुरुआती रिपोर्टों में दावा किया गया था कि चार सौ विद्रोही मारे गए थे, जबकि ब्रिटिश नुकसान चालीस के आसपास थे।
1817जर्मन आविष्कारक कार्ल ड्रैस मैनेंहिम में अपना बांका घोड़ा ("ड्रेसीन" या लॉफमास्काइन), साइकिल का सबसे प्रारंभिक रूप चलाया।
1830फ्रांस ने अल्जीरिया के उपनिवेशीकरण की प्रक्रिया शुरु की थी।
1852ताइपिंग विद्रोह: ताइपिंग बलों ने हुनान में प्रवेश किया।
1864यूनियन जनरल उलेइसेस एस। ग्रांट ने अपने सैनिकों को वर्जीनिया के हनोवर काउंटी में कोल्ड हार्बर से निकाला, जो अमेरिकी गृहयुद्ध में सबसे खून से लथपथ लड़ाईयों में से एक था।
188988 लोगों ऍर्मघ रेल आपदा आयरलैंड में मारे गए।
1889रनवे यात्री गाड़ियां उत्तरी आयरलैंड के एक वर्तमान ट्रेननियर अराघ से टकराईं, जिसमें 80 लोग मारे गए।
1898स्वतंत्रता की फिलीपीन घोषणा। यह कैविएट II एल वीजो वर्तमान-दिवस क्वित में घोषित किया गया था, कैविट, स्वतंत्रता की घोषणा के अधिनियम के सार्वजनिक पढ़ने के साथ, जनरल एमिलियो एगुइनलडो के तहत फिलिपिनो क्रांतिकारी बलों ने स्पेन के औपनिवेशिक शासन से फिलीपीन द्वीपों की संप्रभुता और स्वतंत्रता की घोषणा की। ।
1899न्यू रिचमंड बवंडर ने संयुक्त राज्य के उत्तरी महान मैदानों में 117 लोगों की जान ले ली और 125 लोगों को घायल कर दिया।
1905सेवर्स ऑफ इंडिया सोसाइटी का गठन पुणे, महाराष्ट्र में गोपाल कृष्ण गोखले द्वारा किया गया था जिन्होंने इस संघ के गठन के लिए डेक्कन एजुकेशन सोसाइटी को छोड़ दिया था। उनके साथ नटेश अप्पाजी द्रविड़, गोपाल कृष्ण देवधर और अनंत पटवर्धन जैसे शिक्षित भारतीयों का एक छोटा समूह था जो भारत में सामाजिक और मानवीय विकास को बढ़ावा देना चाहते थे और ब्रिटिश शासन को उखाड़ फेंकना चाहते थे।
1914ग्रीक नरसंहार: फोकिया में ओटोमन यूनानियों को तुर्की अनियमित सैनिकों द्वारा जान से मारा गया।
1926ब्राजील ने लीग ऑफ नेशन से बाहर आने का फैसला किया।
1939बायरन नेल्सन ने यू.एस. ओपन जीता।
1942अपने तेरहवें जन्मदिन पर, ऐनी फ्रैंक ने नीदरलैंड के नाजी कब्जे पर अपनी डायरी रखना शुरू कर दिया।
1952तत्कालीन सोवियत संघ ने जापान के साथ शांति संधि को अवैध घोषित किया।
1954पोप पायस XII ने डोमिनिक सैवियो की 14 साल की उम्र में मृत्यु हो गई, जिसे रोमन कैथोलिक चर्च में सबसे कम उम्र के गैर-शहीद संत बनाने के लिए उनकी मृत्यु हो गई।
1963अफ्रीकी अमेरिकी नागरिक अधिकार कार्यकर्ता मेडगर एवर्स कू क्लक्स क्लान के सदस्य बायरन डी ला बेकविथ से थे।
1964दक्षिण अफ्रीका में रंगभेद के खिलाफ आंदोलन करने वाले नेता नेल्सन मंडेला को उम्र कैद की सजा।
1967वेनेरा 4 लॉन्च किया गया था। वीनस शुक्र की खोज के लिए सोवियत वेनेरा कार्यक्रम में एक जांच थी। किसी अन्य ग्रह के वातावरण का इन-प्लेस विश्लेषण करने के लिए यह पहली सफल जांच थी। यह किसी दूसरे ग्रह पर उतरने की पहली जांच भी हो सकती है।
1968यू.एस. में रोज़मरी की बेबी फिल्म का प्रकाशन किया गया।
1975इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को चुनावी भ्रष्टाचार में दोषी करार दिया।
1987शीत युद्ध- बर्लिन की दीवार द्वारा बर्लिन के ब्रेंडेन बर्गर गेट पर एक भाषण के दौरान, अमेरिकी राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन ने सोवियत नेता मिखाइल गोर्बाचेव को 'इस दीवार को फाड़ने' की चुनौती दी!
1990भारतीय राष्ट्रीय उपग्रह (INSAT-1D) लॉन्च किया गया। यह एक परिचालन बहुउद्देश्यीय संचार और मौसम विज्ञान उपग्रह है। यह अभी भी सेवा में है। इसे यूएस के फ्लोरिडा में कैनेडी स्पेस सेंटर के यूएस डेल्टा लॉन्च वाहन द्वारा लॉन्च किया गया था। यह दूरसंचार, प्रसारण, मौसम विज्ञान और खोज और बचाव कार्यों को पूरा करने के लिए इसरो द्वारा लॉन्च किया गया एक बहुउद्देशीय भू-स्थिर उपग्रह था।
1990रूस दिवस 12 जून को मनाया जाता है, जो रूसी संघ का राष्ट्रीय अवकाश है। यह 1992 से हर साल मनाया जाता है। रूसी संघ के पीपुल्स डेप्युटीज़ की पहली कांग्रेस ने जून में रूसी सोवियत फेडरेल सोशलिस्ट रिपब्लिक की राज्य संप्रभुता की घोषणा को अपनाया था। 12, 1990।
1991बोरिस येल्तसिन तत्कालीन रूसी गणराज्य के राष्ट्रपति बनें।
1994दुनिया के सबसे बड़े टिवनजेट विमान बोइंग 777 ने पहली उड़ान भरी।
1994दुनिया का सबसे बड़ा ट्विनजेट बोइंग 777 अपनी पहली उड़ान बनाता है। बोइंग 777, बोइंग वाणिज्यिक हवाई जहाज द्वारा विकसित और निर्मित लंबी दूरी की चौड़ी बॉडी वाले ट्विन-इंजन जेट विमानों का एक परिवार है। यह दुनिया का सबसे बड़ा ट्विनजेट है और इसमें बैठने की क्षमता 314 से 451 यात्रियों के लिए है।
1996एच। . देवेगौड़ा ने लोकसभा में विश्वास मत जीता और संयुक्त मोर्चा गठबंधन के प्रमुख के रूप में शासन किया। वह कर्नाटक के हासन निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाली 16 वीं लोकसभा के सदस्य हैं और जनता दल (सेक्युलर) पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी हैं, और वोक्कालिगा समुदाय में मजबूत समर्थन प्राप्त है जो राज्य की राजनीति में सबसे आगे है।
1999यूगोस्लाविया और कोसोवोवर की बमबारी के बाद में, नाटो के नेतृत्व वाले कोसोवो बल (जर्मन सेना के बख्तरबंद वाहन का चित्र) ने कोसोवो में एक सुरक्षित वातावरण इंथे क्षेत्र की स्थापना के जनादेश के साथ प्रवेश किया।
2001रॉबर्ट एडवर्ड डायर को ब्रिटिश सुपरमार्केट श्रृंखला टेस्को के खिलाफ छह महीने के लंबे पत्र बम अभियान के लिए 16 साल की सजा सुनाई गई थी।
2002विश्व बालश्रम निषेध दिवस की शुरुआत।
2002अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO), संयुक्त राष्ट्र का निकाय जो 'कार्य की दुनिया को नियंत्रित करता है', बाल श्रम के खिलाफ लड़ने के प्रयासों पर ध्यान देने और शामिल होने के लिए 2002 में बाल श्रम के खिलाफ विश्व दिवस का शुभारंभ किया। यह दिन बाल श्रम समस्या को इंगित करने और बाल मजदूरों की मदद करने के लिए दिशानिर्देशों को परिभाषित करने के लिए सरकारों, स्थानीय प्राधिकरणों, नागरिक समाजों और नियोक्ता के संगठनों को एक साथ लाता है।
2008दक्षिणी एशियाई फ़ुटबाल महासंघ वर्ष 2009 हेतु छठी सैफ फ़ुटबाल चैम्पियनशिप की मेजबानी सौंपी।


12 जून के राष्ट्रीय दिवस एवं अंतराष्ट्रीय दिवस 🏁

दिवस का नामउत्सव का स्तर
विश्व बालश्रम निषेध दिवसअन्तरराष्ट्रीय दिवस

12 जून को जन्मे प्रसिद्ध व्यक्ति 😀

वर्षनाम/वर्ग/देश
1929ऐनी फ्रैंक / महिला / लेखक / जर्मनी
1927अॅन्थनी गोन्सालवस / पुरुष / संगीतकार / भारत

अन्य महीनों में यह दिन
जनवरी 12 | फरवरी 12 | मार्च 12 | अप्रैल 12 | मई 12 | जून 12 | जुलाई 12 | अगस्त 12 | सितम्बर 12 | अक्टूबर 12 | नवम्बर 12 | दिसम्बर 12 | तिथि अनुसार इतिहास

संबंधित मुख्य शब्द
इतिहास में आज | 12 जून की ऐतिहासिक प्रमुख घटनाएं | 12 जून का इतिहास हिंदी में | 12 जून का भारतीय इतिहास | 12 जून का विश्व इतिहास | 12 जून के प्रसिद्ध जन्मदिन


You just read: 12 June Ka Itihaas : Pramukh Aitihaasik Ghatanaen
« Previous
Next »