11 जुलाई का इतिहास भारत और विश्व में – 11 July in History

11 July History in Hindi
11 जुलाई का इतिहास विश्व एवं भारत में

ग्रेगोरी कैलंडर के अनुसार जुलाई 11 किसी वर्ष में दिन संख्या 192 है और यदि लीप वर्ष है तो दिन संख्या 193 है। भारत और विश्व इतिहास में 11 जुलाई का अपना ही एक खास महत्व है, क्योकि इस दिन कई महत्वपूर्ण घटनाएं घटी जो इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज होकर रह गईं हैं। आईये जानते हैं 11 जुलाई की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा। एकत्रित तथ्य ऐसे होंगे जैसे : आज के दिन जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि। Know what happened on July 11 in Indian History and World History.

11 जुलाई की महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाओं की सूची:

वर्षघटना/वारदात/वृत्तांत
1302फ्लेमिश इन्फैंट्री गोल्डन स्पर्स की कोर्तृजक युद्ध लड़ाई के पास एक बड़ी फ्रांसीसी सेना को हरा देती है।
1346लग्जमबर्ग के चार्ल्स चतुर्थ को पवित्र रोमन साम्राज्य का सम्राट बनाया गया।
1405चीनी खोजकर्ता झेंग हे ने 317 जहाजों के विशाल बेड़े का नेतृत्व किया, जो भारत के एक व्यापार मिशन पर था।
1405मिंग चाइना के ख़ज़ाने की यात्रा की शुरुआत करते हुए, एडमिरलज़ेंग ने कहा कि वह दक्षिण चीन सागर और हिंद महासागर में विदेशी क्षेत्रों की ओर जाने वाले बेड़े का विस्तार है।
1673नीदरलैंड और डेनमार्क के बीच रक्षा संधि पर हस्ताक्षर ​हुए।
1735गणितीय गणना यह बताती है कि 1979 से पहले आखिरकार प्लूटो सूर्य से आठवां सबसे दूर के ग्रह के लिए नौवें स्थान पर चले गया।
1750नोवा के हैलिफ़ैक्स स्कॉशिया लगभग पूरी तरह से आग से नष्ट हो गया।
1776प्रसिद्ध ‘जेम्स कुक’ ने आज अपनी तीसरी समुद्री यात्रा शुरू की थी।
1781थॉमस हचिन्स ने अमेरिका के भूगोल को नामित किया।
1789फ्रांस के लुई XVI ने लोकप्रिय मुख्यमंत्री जैक नेकर को खारिज कर दिया।
1804अलेक्जेंडर हैमिल्टन को हारून बोर के साथ एक द्वंद्वयुद्ध के दौरान गोली मार दी गई और अगले दिन उसकी मृत्यु हो गई।
1804अमेरिकी उपराष्ट्रपति हारून ब्यूर ने वीजेवन, न्यूजेरिस में एक द्वंद्वयुद्ध के दौरान अमेरिका के पूर्व सचिव अलेक्जेंडर हैमिल्टन को घातक रूप से घायल कर दिया।
1833नोनगर योद्धा यगन, पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में व्हाइटकोलोलॉजिस्टों पर प्रमुख हमलों के लिए चाहते थे, औपनिवेशिक वासियों द्वारा औस्ट्रेलिया के स्वदेशी लोगों के क्रूर और कभी-कभी क्रूर व्यवहार का प्रतीक बनकर मारे गए थे।
1848लंदन वाटरलू स्टेशन, ब्रिटेन का सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन बाईपासेंजर उपयोग, लंदन और दक्षिण पश्चिम रेलवे द्वारा खोला गया था।
1864जुबल अर्ली बिगैन के तहत अमेरिकी सिविल वॉर-कॉंफेडरेट बलों ने वाशिंगटन, डी.सी. पर कब्जा करने का असफल प्रयास किया।
1882एंग्लो-मिस्र के युद्ध-ब्रिटिश नौसैनिक बलों ने उरबी बलों के खिलाफ अलेक्जेंड्रिया की स्थापना शुरू की।
1889सोवा बाजार क्लब किसी फुटबॉल टूर्नामेंट में भाग लेने वाला पहला भारतीय दल बना।
1889मेक्सिको में तिजुआना शहर की स्थापना की गई थी। यह मैक्सिको के बाजा कैलिफोर्निया का सबसे बड़ा शहर है। यह मेक्सिको का औद्योगिक और वित्तीय केंद्र है। ग्लोबल सिटी स्टैंडर्ड का रखरखाव तिजुआना द्वारा किया जाता है। यह सबसे बड़े और महत्वपूर्ण वैश्विक शहर में से एक है।
1893कोकिची मिकिमोटो ने पहला सुसंस्कृत मोती प्राप्त किया। वह एक जापानी उद्यमी था। उन्हें मोती उद्योग को शुरुआत देने का श्रेय दिया गया। मोती मोलस्क से प्राप्त एक कठोर सामग्री है। यह संरक्षण के लिए प्राकृतिक रूप से मोलस्क द्वारा बनाया जाता है।
1914यूएसएस नेवादा, यूनाइटेड स्टेट्स नेवी का पहला 'सुपर-ड्रेडनॉट' लॉन्च किया गया था।
1919नीदरलैंड ने आठ घंटे का दिन और नि:शुल्क रविवार श्रमिकों के लिए कानून बनाया।
1921मंगोलिया ने अपनी स्वतंत्रता की घोषणा की।
1921लाल सेना ने सफेद सेना से मंगोलिया पर कब्जा कर लिया और मंगोलियाई पीपुल्स रिपब्लिक की स्थापना की। श्वेत सेना कम्युनिस्ट विरोधी थी, रूसी देशभक्त जो अमेरिका, जापान के साम्राज्य और कई अन्य देशों द्वारा समर्थित था, जबकि लाल सेना कम्युनिस्ट समर्थक थी।
1921संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति विलियम हॉवर्ड टैफ्ट को सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था, जिससे उन्हें दोनों पदों पर कब्जा करने का एकमात्र अवसर मिल गया।
1922हॉलीवुड की स्थापना हुई। हॉलीवुड संयुक्त राज्य अमरीका के फ़िल्म उद्योग का नाम है।
1940विची फ्रांस को औपचारिक रूप से द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान स्थापित किया गया था। फिलिप पेटेन प्रधान मंत्री बने। यह एक समर्थक धुरी राज्य था जो जर्मन शासन के तहत एक कठपुतली सरकार था। यह घटना फ्रांस के जर्मन आक्रमण के बाद हुई।
1940फ्रांसीसी विश्व युद्ध I के नायक फिलिप पेइट विची राज्य के प्रमुख बने।
1943अमेरिकी ने न्यू जॉर्जिया से एनोगाई की लड़ाई पर जीत हासिल की।
1943एक बड़े पैमाने पर जातीय सफाई अभियान में, यूक्रेनीआईंसर्जेंट सेना की इकाइयों ने वाल्हिनिया क्षेत्र के वर्तमान यूक्रेन के विभिन्न पोलिश गांवों पर हमला किया, पोलिश नागरिकों की हत्या कर दी और थ्रेससेट्स को जमीन पर जला दिया।
1957इस्लामी धार्मिक नेता और मुस्लिम लीग के संस्थापक सदस्य आगा खां का निधन हुआ।
1957राजकुमार करीम अल-हुसैनी ने सुल्तान महोम्द शाह अस्तेय खान को शिया इस्माइली मुसलमानों का 49 वां इमाम बनने में कामयाबी हासिल की।
1960कांगो संकट के दौरान कांगो का राज्य कांगो से अलग हो गया। यह एक ऐसा दौर था जिसमें कई तरह के गृहयुद्ध शामिल थे। यह बेल्जियम से कांगो की स्वतंत्रता के ठीक बाद हुआ। विपरीत पक्ष जो युद्ध में लड़ रहे थे, उन्हें शीत युद्ध की अवधि में अमेरिका और सोवियत संघ दोनों का समर्थन प्राप्त था।
1960किल टू मॉकिंगबर्ड, हार्पर ली का एक उपन्यास, जिसमें थीमोफ़ नस्लीय अन्याय की विशेषता थी और पहली बार अमेरिकनडिप साउथ में मासूमियत का विनाश हुआ था।
1962उपग्रह टेलीविजन का पहला ट्रान्साटलांटिक प्रसारण किया गया था। यह संचार उपग्रह के माध्यम से टेलीविजन कार्यक्रम के संकेतों को प्रसारित करने के लिए एक प्रणाली है। इस प्रणाली के आविष्कार से पहले, विनिमय के लिए केबल नेटवर्क का उपयोग किया जाता था।
1962नासा ने मानवयुक्त मिशन चंद्रमा के लिए घोषणा की। चंद्र की परिक्रमा करने वाले मिशनों की घोषणा भी की गई थी। नासा ने इस परियोजना को प्रोजेक्ट अपोलो नाम दिया। यह मिशनों की एक श्रृंखला थी जिसमें कई चंद्र प्रक्षेपण हुए और अंत में चंद्रमा पर मानव लैंडिंग के साथ समाप्त हुआ।
1975चीन में 2200 वर्ष पुरानी कब्रगाह खोजी गयी जिसमे सैनिकों के 3000 आदमकद मूर्तियाँ दफ़न थी।
1977मार्टिन लूथर किंग जूनियर को मेडल ऑफ फ्रीडम से सम्मानित किया गया।
1977मार्टिन लूथर किंग जूनियर को राष्ट्रपति पदक से मरणोपरांत सम्मानित किया गया था। वह एक महान मानवतावादी और कार्यकर्ता थे। नस्लवाद के खिलाफ अमेरिका में गैर-हिंसक सविनय अवज्ञा आंदोलनों के लिए वह सबसे अच्छा था। प्रेसिडेंशियल मेडल ऑफ़ फ़्रीडम यूएसए का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार है।
1979अमेरिकी अंतरिक्ष प्रयोगशाला स्काई लैब धरती पर गिरी। यह हिंद महासागर और पश्चिम ऑस्ट्रेलिया में गिरी थी।
1979पहले अमेरिकी अंतरिक्ष स्टेशन को नष्ट कर दिया गया था। स्काईलैब अंतरिक्ष स्टेशन तब नष्ट हो गया जब यह पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश कर रहा था। यह घटना हिंद महासागर के ऊपर आसमान में हुई थी। यह एक अंतरिक्ष वेधशाला थी। अंतरिक्ष स्टेशन का संचालन US के NASA द्वारा किया गया था।
1981राइटर्स गिल्ड ऑफ अमेरिका ने अपना 13 सप्ताह की हड़ताल समाप्त कर की।
1986न्यूजीलैंड की संसद ने समलैंगिक कानून सुधार को पारित कर दिया, जो कि समलैंगिक यौन संबंध को वैध बनाता है।
1987दुनिया की आबादी ने पांच अरब का आंकड़ा पर कर लिया। संयुक्त राष्ट्र ने 11 जुलाई को जनसंख्या दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया।
1987ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री रॉबर्ट हॉक की सरकार तीसरी अवधि के लिए चुनी गई।
1991किंग अब्दुलअजीज इंटरनेशनलएरपोर्ट, सऊदी अरब, नाइजीरिया एयरवेज फ्लाइट 2120 से टेकऑफ के तुरंत बाद मध्य उड़ान में आग लग गई और दुर्घटनाग्रस्त हो गई, जिससे सभी 261 सवारियों की मौत हो गई।
1995बोस्नियाई नरसंहार-बोस्नियाई सर्ब बलों ने सेरेब्रेनिका, बोस्निया और हर्ज़ेगोविना के क्षेत्र में सेरेब्रेनिकैमासेरे शुरू किया, जो अंततः 8,000 बोस्नीनाक्स की कुल अनुमानित संख्या थी।
1997थाईलैंड के पटाया शहर के सबसे खराब होटल में आग लगने से 90 लोगो की मौत हो गयी।
2006मुंबई में सीरियल धमाके हुए थे जिसमे 209 लोग मारे गए।
2008एप्पल ने आईफोन 3जी लांच किया।
2011एवेंजेलोस फ्लोरकिस नेवल बेस में एक विस्फोट में साइप्रस नौसेना के प्रमुख सहित 12 लोगों की मौत हो गई, जिससे यह साइप्रस के इतिहास में सबसे खराब सैन्य दुर्घटना थी।
2012प्लूटो के पांचवें चंद्रमा की खोज की घोषणा खगोलविदों ने की थी। स्टाइलेक्स वह नाम था जो चंद्रमा को दिया गया था। प्लूटोनिक प्रणाली की अस्पष्ट छवियों के बाद खोज की गई थी। यह कल्पना की गई थी कि चारोन के साथ एक चंद्रमा मौजूद है जो प्लूटो का सबसे बड़ा चंद्रमा है। अंतरिक्ष यान के चित्र बाद में खोजे नहीं गए।

11 जुलाई के राष्ट्रीय दिवस एवं अंतराष्ट्रीय दिवस

दिवस का नामउत्सव का स्तर
विश्व जनसंख्या दिवसअन्तरराष्ट्रीय दिवस

11 जुलाई को उल्लेखनीय लोगों की मृत्यु

वर्षनाम/वर्ग/देश
1994सेकेंड लेफ़्टीनेंट राम राघोबा राणे / पुरुष / सैनिक / भारत
2003भीष्म साहनी / पुरुष / लेखक / भारत
2014टॉमी रमोन / पुरुष / निर्देशक / संयुक्त राज्य अमेरिका

11 जुलाई को जन्मे प्रसिद्ध व्यक्ति

वर्षनाम/वर्ग/देश
1899सी एस वेंकटाचारी / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
1920वी. आर. नेदुनचेझियान / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
1923टुन टुन / महिला / अभिनेत्री / भारत
1960कुमार गौरव / पुरुष / अभिनेता / भारत

अन्य महीनों में यह दिन
जनवरी 11 | फरवरी 11 | मार्च 11 | अप्रैल 11 | मई 11 | जून 11 | जुलाई 11 | अगस्त 11 | सितम्बर 11 | अक्टूबर 11 | नवम्बर 11 | दिसम्बर 11 | तिथि अनुसार इतिहास

संबंधित मुख्य शब्द
इतिहास में आज | 11 जुलाई की ऐतिहासिक प्रमुख घटनाएं | 11 जुलाई का इतिहास हिंदी में | 11 जुलाई का भारतीय इतिहास | 11 जुलाई का विश्व इतिहास | 11 जुलाई के प्रसिद्ध जन्मदिन

आपने अभी पढ़ा : 11 Julayi Ka Itihaas : Pramukh Aitihaasik Ghatanaen

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *