29 जून का इतिहास भारत और विश्व में – 29 June in History

✅ Published on June 29th, 2021 in आज का इतिहास, जून का इतिहास
29 June180

ग्रेगोरी कैलंडर के अनुसार जून 29 किसी वर्ष में दिन संख्या 180 है और यदि लीप वर्ष है तो दिन संख्या 181 है। भारत और विश्व इतिहास में 29 जून का अपना ही एक खास महत्व है, क्योकि इस दिन कई महत्वपूर्ण घटनाएं घटी जो इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज होकर रह गईं हैं। आईये जानते हैं 29 जून की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा। एकत्रित तथ्य ऐसे होंगे जैसे : आज के दिन जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि। Know what happened on June 29 in Indian History and World History.

दिन29
माहजून
दिन संख्या180

29 जून की महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाओं की सूची ⚡

वर्षघटना/वारदात/वृत्तांत
1149पोयडर्स के रेमंड को नूर एड-दीन ज़ांगी द्वारा इनब की लड़ाई में हराया और मार दिया गया है। पॉइमर्स के रेमंड (सी। 1115 - 29 जून 1149) 1136 से 1149 तक एंटिओक के राजकुमार थे। वह विलियम IX के छोटे बेटे, एक्विटाइन के ड्यूक और उनकी पत्नी फिलिपा, टाउलौस की काउंटेस, उसी वर्ष पैदा हुए थे जब उनके पिता ड्यूक ने डेंजरस डे चतेलहेल्ट के साथ अपने कुख्यात संपर्क को शुरू किया।
1149दूसरी धर्मयुद्ध-नूर-दीनी ज़ंगी के नेतृत्व वाली सेना ने प्रिंस रेमंड की अगुवाई में एंटिओक की सीमाओं को नष्ट कर दिया।
1194Sverre को नॉर्वे के राजा का ताज पहनाया गया। Sverre Sigurdsson 1184 से 1202 तक नॉर्वे के राजा थे। उन्होंने स्वीडिश राजा एरिक IX की बेटी मारग्रेटा एरिकडॉस्टर से शादी की, जिनके द्वारा उनकी बेटी क्रिस्टीना स्वेर्सडॉटर थी।
1444सिकंदर बेग ने ऑटोमन साम्राज्य की सेना को हराया।
1444स्केंडरबेग ने तोरिवोल में एक तुर्क आक्रमण बल को हराया। स्केन्डरबेग 15 वीं शताब्दी का अल्बानियाई रईस था। टॉरविओल की लड़ाई, जिसे लोअर डिबरा की लड़ाई के रूप में भी जाना जाता है, को टेरविओल के मैदान में लड़ा गया था, जो कि आधुनिक-आधुनिक अल्बानिया है। स्केंडरबेग अल्बानियाई मूल के एक ओटोमन कप्तान थे जिन्होंने अपनी जन्मभूमि पर वापस जाने और एक नए अल्बानियाई विद्रोह की बागडोर लेने का फैसला किया।
1444स्केन्डरबेग के नेतृत्व में अल्बानियाई ने तुर्क साम्राज्य के खिलाफ एक शानदार जीत के लिए विद्रोह किया।
1534जैक्स कार्टियर राजकुमार एडवर्ड द्वीप पर पहुंचने वाला पहला यूरोपीय था। प्रिंस एडवर्ड द्वीप कनाडा का एक प्रांत है जिसमें एक ही नाम का द्वीप है, साथ ही कई छोटे द्वीप भी हैं। यह तीन समुद्री प्रांतों में से एक है और भूमि क्षेत्र और आबादी दोनों में सबसे छोटा प्रांत है। यह कनाडा का एकमात्र प्रांत है जिसके पास कोई भूमि सीमा नहीं है।
1613विलियम शेक्सपियर का ग्लोब थियेटर आग लगने से क्षतिग्रस्त हुआ।
1613लंदन में मूल ग्लोब थिएटर ने विशेष प्रभाव के लिए नियुक्त किए गए ग्राउंड आफ्टर तोप को जला दिया, जो कि विलियम शेक्सपियर के हेनरी VIII के प्रदर्शन के दौरान मिसफायर हो गया और थिएटर की छत को प्रज्वलित किया।
1644इंग्लैंड के चार्ल्स I ने क्रोप्रेडी ब्रिज की लड़ाई में एक सांसद की टुकड़ी को हरा दिया, अंग्रेजी धरती पर एक अंग्रेजी राजा द्वारा जीती आखिरी लड़ाई। सर विलियम वालर और किंग चार्ल्स की रॉयलिस्ट सेना के बीच एक संसदीय सेना के बीच, क्रॉप्रेडि ब्रिज की लड़ाई अंग्रेजी नागरिक युद्धों की लड़ाई थी।
1659रुसो-पोलिश युद्ध-यूक्रेन के वारिस इवान व्योव्स्की और उनकी रैलियों ने यूक्रेन के वर्तमान सुमी ओब्लास्ट में कोनोटोप की लड़ाई में अलेक्सी ट्रुबेत्सोएट के नेतृत्व में रूसी त्सारडोम की सेनाओं को हराया।
1659रुसो-पोलिश युद्ध: यूक्रेन के हेतमान इवान व्योव्स्की और उनकी रैलियों ने यूक्रेन के वर्तमान सुमी ओब्लास्ट में कोनोटोप की लड़ाई में अलेक्सी ट्रुबेत्सोएट के नेतृत्व में रूसी त्सर्डोम की सेनाओं को हराया।
1764ए लेवल 5 बवंडर वोलडेगक जर्मनी पंहुचा।
1767ब्रिटिशों ने टाउनशेंड राजस्व अधिनियम पास करके अमेरिका पर कर लगाया।
1776अमेरिकन रिवोल्यूशनरी वारवेज़ की पहली निजी लड़ाई, केप मे, न्यू जर्सी के पास टर्टल गट इनलेट की लड़ाई में लड़ी गई।
1776लेफ्टिनेंट जोस जोकिन मोरगा और फादर फ्रांसिस्को पालुफोाउंडेड मिशन सैन फ्रांसिस्को डी असिस, सबसे पुराना जीवित इमारत इनस फ्रांसिस्को।
1797महान पर्वत (4,622 ') की पहली चढ़ाई अडिरोन्डेक, न्यूयॉर्क में की गई।
1855डेली टेलीग्राफ अखबार का लंदन में प्रकाशन शुरू किया गया।
1863पहला नेशनल बैंक डेवनपोर्ट आयोवा में खोला गया।
1864कनाडा क्यूबेक के मोंट सेंट हिलेरी कस्बे के नजदीक ग्रांड ट्रंक रेलवे लाइन पर एक ट्रेन के रिशेल्यू नदी में गिर जाने से करीब 100 लोगों की मौत हो गयी।
1864कनाडा का सबसे भयंकर रेल हादसा उस समय हुआ जब एक यात्री ट्रेन वर्तमान समय के मॉन्ट-सेंट-हिलैरे, क्यूबेक के पास रिचलियू नदी में एक खुले झूला पुल से होकर गिर गई।
1880फ्रांस ने ताहिती का उद्घोष किया। ताहिती फ्रेंच पोलिनेशिया के विंडवर्ड समूह में सबसे बड़ा द्वीप है; फ्रांसीसी गणराज्य की एक विदेशी सामूहिकता, जिसे कभी-कभी एक विदेशी देश के रूप में संदर्भित किया जाता है। यह द्वीप मध्य दक्षिणी प्रशांत महासागर में सोसाइटी द्वीप समूह के द्वीपसमूह में स्थित है, और इसे दो भागों में विभाजित किया गया है
1881सूडान में, मुहम्मद अहमद खुद को इस्लाम के संदेशवाहक उद्धारक के रूप में महदी घोषित करते हैं। मोहम्मद अहमद बिन अब्द अल्लाह सूडान में सामन्य व्यवस्था के धार्मिक नेता थे। उनकी उद्घोषणा तुर्को-मिस्र के शासकों की दमनकारी नीतियों के सूडानी आबादी के बीच व्यापक आक्रोश की अवधि के दौरान हुई, और उस समय के विभिन्न सूडानी धार्मिक संप्रदायों के बीच लोकप्रिय मसीहाई मान्यताओं पर पूंजी लगाई गई।
1889हाइड पार्क और कई अन्य इलिनोइस टाउनशिपों ने शिकागो से बीनने के लिए मतदान किया, जो यूनाइटेडस्टेट्स में क्षेत्र का सबसे बड़ा शहर और आबादी में दूसरा सबसे बड़ा शहर है।
1905यूनाइटेड किंगडम में ऑटोमोबाइल एसोसिएशन की स्थापना हुई।
1913यूनान, सर्बिया, मोन्टे नेग्रो, रोमानिया और उस्मानी शासन के साथ बुल्गारिया का युद्ध आरंभ हुआ जो दूसरे बाल्कान युद्ध के नाम से जाना जाता है।
1914साराजेवो में सर्ब-विरोधी दंगों के दूसरे दिन के दौरान, जातीय सर्बों के स्वामित्व वाली कई इमारतों को तोड़-मरोड़ कर दिखाया गया था।
1932सोवियत संघ और चीन ने अनाक्रमण संधि पर हस्ताक्षर किये।
1950खेल के इतिहास में सबसे महान अपसेट्स में से, 1950 फीफा विश्व कप के दौरान यूनाइटेडस्टेट्स ने इंग्लैंड को हराया।
1961प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी, राजनीतिज्ञ एवं प्रथम रक्षा मंत्री सरदार बलदेव सिंह का निधन।
1967अभिनेत्री जेने मैंसफील्ड, उनके प्रेमी सैम ब्रोडी और उनके साथी न्यू ऑरलियन्स के बाहर एक कार दुर्घटना में मारे गए थे, जबकि हिचिल्डेनर मिकलो, ज़ोल्टन, और मरिस्का हरगिते केवल मामूली चोटों से बच गए थे।
1974मारिया एस्तेला ईसाबेल मार्टिनेज दी पेरोन अर्जेन्टीना की पहली महिला राष्ट्रपति बनी।
1974अमेरिका के कैलिफ़ोर्निया में ऐनाहिम में डिज्नीलैंड पहली बार जनता के लिए आकर्षण केंद्र बना।
1974इसाबेल पेरोन ने अपने बीमार पति जुआन पेरोन के स्थान पर ऑरेंजिना की पहली महिला राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली, जिनकी दो दिन की मौत हो गई।
1974रूसी नर्तक मिखाइल बैरिशनिकोव ने टोरंटो में बोल्शोई बैले के साथ दौरे पर जाने के दौरान सोवियतियन से पराजित किया।
1976सिशेल्स द्वीप समूह को स्वतंत्रता मिली इसके बाद से यह दिन इस देश में स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाता है।
1976सेशेल्स यूनाइटेड किंगडम से स्वतंत्र हो गए। सेशेल्स, आधिकारिक रूप से सेशेल्स गणराज्य हिंद महासागर में एक द्वीपसमूह है। 115-द्वीप देश, जिसकी राजधानी विक्टोरिया है, मुख्य भूमि दक्षिण पूर्व अफ्रीका से 1,500 किलोमीटर (932 मील) पूर्व में स्थित है। आसपास के अन्य द्वीप देशों और क्षेत्रों में पश्चिम में ज़ांज़ीबार और दक्षिण में कोमोरोस, मैयट, मेडागास्कर, रियूनियन और मॉरीशस शामिल हैं।
1985यूरोपीय आर्थिक समुदाय ने यूरोप के ध्वज को अपनाया, पूर्व में 1955 में यूरोप की परिषद द्वारा अपनाया गया था।
1991सोवियत संघ के विघटन के बाद पूर्वी देशों के सहयोग संगठन 'कामकोन' को भंग कर दिया गया।
1992एक अंगरक्षक ने अल्जीरिया के राष्ट्रपति मोहम्मद बोडियाफ की हत्या किया।
1995स्पेस शटल कार्यक्रम: एसटीएस -71 मिशन पहली बार रूसी अंतरिक्ष स्टेशन मीर के साथ काम करता है। STS-71 अमेरिका / रूसी शटल-मीर कार्यक्रम का तीसरा मिशन था और रूसी अंतरिक्ष स्टेशन मीर के लिए पहला स्पेस शटल डॉकिंग था। शटल ने दो कॉस्मोनॉट अनातोली सोलोयेव और निकोलाई बुडरिन को राहत दल को स्टेशन पर पहुंचाया और इन्क्रीमेंट अंतरिक्ष यात्री नॉर्मन थगार्ड को बरामद किया।
1995शटल-मीर कार्यक्रम तब शुरू हुआ जब अंतरिक्ष शटल अटलांटिस ने रूसी अंतरिक्ष स्टेशन के साथ डॉक करने वाला पहला अंतरिक्ष यान बनाया।
2002उत्तर और दक्षिण कोरियाई गश्ती नौकाएं येलो सागर में येओनप्योंग द्वीप के पास एक विवादित सीमा के साथ टकरा गईं।
2006अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने हमदान v। रम्सफेल्ड में अपना फैसला सुनाया, यह निर्णय लेते हुए कि ग्वांतानामो बे में बंदियों की कोशिश करने के लिए बुशैडिमेशन द्वारा स्थापित सैन्य आयोगों ने अमेरिका और अंतरराष्ट्रीय कानून दोनों का उल्लंघन किया।
2007Apple Inc. ने अपना पहला मोबाइल फोन, फोन जारी किया। iPhone Apple इंक द्वारा डिजाइन और विपणन किए गए स्मार्टफोन की एक पंक्ति है। वे Apple के iOS मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम को चलाते हैं। सबसे हाल के iPhone मॉडल iPhone 6 और iPhone 6 Plus हैं।
2007Apple Inc. ने पहली पीढ़ी का iPhone जारी किया, जिसने स्मार्टफोन उद्योग को बढ़ावा दिया और कंपनी को सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली सबसे मूल्यवान कंपनियों में से एक बनाया।
2008दुनिया के पहले प्रेगनेंट पुरूष थॉमस ने बेटी को जन्म दिया।
2008थॉमस बीटी दुनिया का पहला गर्भवती आदमी एक बेटी को जन्म दिया।
2012करीब 15 हजार परमाणु विरोधी आंदोलनकारियों ने तोक्यो में जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के कार्यालय का घेराव किया।
2013कैलिफोर्निया ने समलैंगिक विवाह पर लगी रोक हटाई।


29 जून के राष्ट्रीय दिवस एवं अंतराष्ट्रीय दिवस 🏁

दिवस का नामउत्सव का स्तर
राष्ट्रीय सांखियकी दिवसराष्ट्रीय दिवस

29 जून को उल्लेखनीय लोगों की मृत्यु 😔

वर्षनाम/वर्ग/देश
2003कैथरीन हेप्‍बर्न / महिला / अभिनेत्री / संयुक्त राज्य अमेरिका
2011अनवर फारुख़बादी / पुरुष / कवि / भारत
2013जिम केली / पुरुष / खिलाड़ी / संयुक्त राज्य अमेरिका
2016के. जी. सुब्रमण्यम / पुरुष / चित्रकार / भारत

29 जून को जन्मे प्रसिद्ध व्यक्ति 😀

वर्षनाम/वर्ग/देश
1864सर आशुतोष मुखर्जी / पुरुष / विधिवेत्ता / भारत
1931पी.के. आयंगर / पुरुष / वैज्ञानिक / भारत
1936किगेली वी / पुरुष / शासक / रवांडा
1975उपासना सिंह / महिला / अभिनेत्री / भारत

अन्य महीनों में यह दिन
जनवरी 29 | फरवरी 29 | मार्च 29 | अप्रैल 29 | मई 29 | जून 29 | जुलाई 29 | अगस्त 29 | सितम्बर 29 | अक्टूबर 29 | नवम्बर 29 | दिसम्बर 29 | तिथि अनुसार इतिहास

संबंधित मुख्य शब्द
इतिहास में आज | 29 जून की ऐतिहासिक प्रमुख घटनाएं | 29 जून का इतिहास हिंदी में | 29 जून का भारतीय इतिहास | 29 जून का विश्व इतिहास | 29 जून के प्रसिद्ध जन्मदिन


You just read: 29 June Ka Itihaas : Pramukh Aitihaasik Ghatanaen
« Previous
Next »