भारत और विश्व इतिहास में वर्ष 1789 का अपना ही एक खास महत्व है। आईये जानते हैं वर्ष 1789 की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जैसे : जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि, जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा।

वर्ष 1789 की महत्वपूर्ण घटनाएँ विश्व में ⚡

घटना_की_तिथिघटना/वारदात/वृत्तांत
02 सितम्बरसंयुक्त राज्य अमेरिका ने अपना राजस्व विभाग स्थापित किया।
07 जनवरीअमेरिकी जनता ने जॉर्ज वाशिंगटन को देश का पहला राष्ट्रपति चुने जाने के लिए मतदान किया।
04 फरवरीजॉर्ज वाशिगटन अमेरिका के राष्ट्रपति और जॉन एडम्स उप-राष्ट्रपति चुने गए।
30 अप्रैलजॉर्ज वॉशिंगटन अमेरिका के पहले राष्ट्रपति चुने गए।
07 जनवरीसंयुक्त राज्य के राष्ट्रपति चुनाव, 1788-89 और हाउस ऑफ रिप्रेझेंटेटिव के चुनाव आयोजित किए गए।
04 फरवरीजॉर्ज वॉशिंगटन को सर्वसम्मति से अमेरिका का प्रथम राष्ट्रपति चुन लिया गया।
04 मार्चपहले अमेरिकी कांग्रेस ने संविधान को पूरा किया और घोषित किया।
30 अप्रैलन्यूयॉर्क में फेडरल हॉल में जॉर्ज वॉशिंगटन का उद्घाटन किया गया, उन्होंने संयुक्त राज्य के पहले राष्ट्रपति के रूप में अपना कार्यकाल शुरू किया।
05 मईफ्रांस में, एस्टेट्स-जनरल ने 175 वर्षों में पहली बार मुलाकात की।
03 जूनएलेक्स मैकेंज़ी ने मैकेंज़ी नदी (कनाडा) की खोज की।
11 जुलाईफ्रांस के लुई XVI ने लोकप्रिय मुख्यमंत्री जैक नेकर को खारिज कर दिया।
07 अगस्तसंयुक्त राज्य अमेरिका के युद्ध विभाग की स्थापना की।
02 सितम्बरसंयुक्त राज्य अमेरिका के खजाना विभाग की स्थापना की।
27 अक्टूबरटर्नहौत की लड़ाई में ब्रैंट क्रांतिकारियों द्वारा ऑस्ट्रिया की सेना को मार दिया गया।
13 नवम्बरबेंजामिन फ्रैंकलिन ने अपने मित्र को एक पत्र में लिखा- “मृत्यु और करों को छोड़कर कुछ भी स्थाई नहीं है।”
11 दिसम्बरउत्तरी कैरोलिना विश्वविद्यालय, संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे पुराना सार्वजनिक विश्वविद्यालय, की स्थापना की।
21 जनवरीविलियम हिल ब्राउन द्वारा सहानुभूति की शक्ति, व्यापक रूप से पहला अमेरिकी उपन्यास माना जाता था।
23 जनवरीबिशप जॉन कैरोल ने जमीन का एक भूखंड खरीदा जो संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे पुराना कैथोलिक विश्वविद्यालय, भविष्य के जॉर्जटाउन विश्वविद्यालय का घर होगा।
04 मार्चअमेरिकी संविधान के अनुसार, द्विसदनीय अमेरिकी कांग्रेस ने संघीय सरकार के विधायी निकाय के रूप में संघ के एकपक्षीय कांग्रेस की जगह ले ली।
01 अप्रैलफ्रेडरिक मुहलेनबर्ग संयुक्त राज्य अमेरिका के संविधान के सख्त आदेश के तहत अर्हता प्राप्त करने वाले पहले व्यक्ति बन गए, जो अमेरिकी सरकार के उद्देश्यों के लिए घर के एक प्रमुख को परिभाषित करता है।
28 अप्रैलताहिती के लगभग 1,300 मील पश्चिम में, रॉयल नेवी के जहाज एचएमएवी बाउंटी में मास्टरमेट के साथी फ्लेचर क्रिस्चियन ने थिसिप के कमांडर विलियम ब्लीग के खिलाफ विद्रोह का नेतृत्व किया।
30 अप्रैलजॉर्ज वाशिंगटन ने न्यूयॉर्क शहर के फेडरल हॉल में संयुक्त राज्य अमेरिका के पहले राष्ट्रपति के रूप में पद की शपथ ली।
20 जूनफ्रेंच रिवॉल्यूशन-मीटिंग ऑन द टेनिस ऑफ़ पैलेस ऑफ वीलेस्लाइज़, फ्रांस के थर्ड एस्टेट के सदस्यों ने टेनिस कोर्ट शपथ ली, जिसमें एक नया संविधान स्थापित नहीं होने तक अलग न होने का वचन दिया गया।
20 जूनफ्रेंच रिवॉल्यूशन-मीटिंग ऑफ़ द पैलेस ऑफ़ पैलेस, फ्रांस के थर्ड एस्टेट के सदस्यों ने टेनिस कोर्ट शपथ ली, जिसमें एक नया संविधान स्थापित नहीं होने तक अलग नहीं होने का वादा किया गया था।
12 जुलाईफ्रांसीसी क्रांति-पत्रकार केमिली डेसमौलिन ने एक दिन पहले वित्त मंत्री जैकसेक की बर्खास्तगी के विरोध में अनमोल भाषण दिया, जिसने श्रोताओं को बाद में बैस्टिल ट्वोडीज़ के लिए प्रेरित किया।
27 जुलाईअमेरिकी राज्य विभाग, जिसे तब विभाग के मामलों के विभाग के रूप में जाना जाता था, यू.एस.संक्रमण के तहत बनाई गई पहली संघीय एजेंसी बन गई।
26 अगस्तफ्रांसीसी क्रांति आदमी और अधिकार के नागरिक की घोषणा, लोगों के व्यक्तिगत और सामूहिक अधिकारों के एक सेट को परिभाषित करते हुए, राष्ट्रीय संविधान सभा द्वारा अनुमोदित किया गया था।
28 अगस्तअपने नए 1.2 मीटर (3.9 फीट) दूरबीन के पहले उपयोग के साथ, दुनिया में सबसे बड़ा, विलियम हर्शल ने एक नए चंद्रमा का पता लगाया, जिसे बाद में एन्सेलेडस नाम दिया गया।
24 सितम्बरफर्स्ट यूनाइटेड स्टेट्स कांग्रेस ने 1789 की न्यायपालिका अधिनियम पारित किया, अमेरिकी संघीय न्यायपालिका की स्थापना की और सर्वोच्च न्यायिक न्यायाधीशों की संख्या निर्धारित की।
05 अक्टूबरफ्रांसीसी क्रांति-रोटी की उच्च कीमत और कमी के बारे में परेशान, हजारों पेरिस की महिलाओं और उनके विभिन्न सहयोगियों ने वर्साय में शाही महल में मार्च किया।
19 अक्टूबरजॉन जे ने यूनाइटेडस्टेट्स के पहले मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली।
24 अक्टूबरकभी-कभी बेल्जियम राष्ट्रवाद की पहली अभिव्यक्ति के रूप में मानी जाने वाली ब्रेबेंट क्रांति की शुरुआत डच गणराज्य के एक एमीग्रे सेना द्वारा ऑस्ट्रियाई नीदरलैंड के आक्रमण से हुई थी।
06 नवम्बरपोप पायस VI ने फादर जॉन कैरोल को संयुक्त राज्य में पहले कैथोलिक बिशप के रूप में नियुक्त किया।
11 दिसम्बरचैपल हिल में उत्तरी कैरोलिना विश्वविद्यालय, संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे पुराने सार्वजनिक विश्वविद्यालयों में से एक है और 18 वीं शताब्दी में डिग्री प्राप्त करने के लिए एकमात्र चार्टर है।

वर्ष 1789 की महत्वपूर्ण घटनाएँ भारत में ⚡

घटना_की_तिथिघटना/वारदात/वृत्तांत

वर्ष 1789 में जन्मे प्रसिद्ध व्यक्ति 😀

जन्म वर्षनाम/वर्ग/देश

महीने के अनुसार इतिहास 📅

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  10107