07 अगस्त का इतिहास भारत और विश्व में - 7 August in History

ग्रेगोरी कैलंडर के अनुसार अगस्त 07 किसी वर्ष में दिन संख्या 219 है और यदि लीप वर्ष है तो दिन संख्या 220 है। भारत और विश्व इतिहास में 07 अगस्त का अपना ही एक खास महत्व है, क्योकि इस दिन कई महत्वपूर्ण घटनाएं घटी जो इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज होकर रह गईं हैं। आईये जानते हैं 07 अगस्त की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा। एकत्रित तथ्य ऐसे होंगे जैसे : आज के दिन जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि।

07 अगस्त की महत्वपूर्ण घटनाएँ विश्व में ⚡

वर्षघटना/वारदात/वृत्तांत
1304इटली के शायर और लेखक फ़्रैन्सिसको पेटर्क का जन्म हुआ। उन्होंने सादा शब्दों के शेरों से बहुत ख्याति प्राप्त की।
1461मिंग चीनी जनरल काओ किन ने तियानशुन सम्राट के खिलाफ एक असफल तख्तापलट किया।
1576डेनिश खगोलशास्त्री टायको ब्राहे की वेधशाला यूरैनिबर्ग की आधारशिला हेवेन द्वीप पर रखी गई थी।
1606शेक्सपियर की नाटक मैक्बेथ का पहली बार मंचन किंग जेम्स प्रथम के लिए किया गया।
1668प्रसिद्ध न्यूटन ने ट्रिनीटी कॉलेज कैंब्रिज से मास्टर डिग्री हासिल की।
1679रेन-रॉबर्ट डी ला सैले द्वारा निर्मित एक ब्रिगंटाइन, ले ग्रिफॉन, ऊपरी ग्रेट लेक्स को नेविगेट करने वाला पहला नौकायन जहाज बन गया।
1710सिडनी के गोडोल्फिन अर्ल ने पहले वित्त मंत्री के रूप में इस्तीफा दिया।
1782कांस्य हॉर्समैन , पेटर्ट ग्रेट की एक घुड़सवारी प्रतिमा जो कि सेंट पीटर्सबर्ग, रूस के प्रतीकों में से एक के रूप में कार्य करती है, का अनावरण किया गया था।
1782कांस्य घुड़सवार, पीटर द ग्रेटथैट की एक घुड़सवारी मूर्ति, सेंट पीटर्सबर्ग, रूस के प्रतीकों में से एक के रूप में कार्य करता है।
1789संयुक्त राज्य अमेरिका के युद्ध विभाग की स्थापना की।
1814रूस में उनके अस्तित्व को मंजूरी मिलने के बाद पोप पियस VII ने दुनिया भर में सोसाइटी ऑफ इसाइज (जेसुइट्स) की स्थापना करने के लिए बुलियन सॉलिटेक्डो सर्वव्यापार का आदेश दिया।
1888फिलाडेल्फिया थियोफ़िलस ने घूमने वाला वैन दरवाजा बनाया।
1909न्यूयॉर्क शहर छोड़ने के नौ दिन बाद, तीन दोस्तों के साथ, एलिस हुइलेरमासी, सैन फ्रांसिस्को में यू.एस. में एक वाहन चलाने वाले पहले व्यक्ति बनने के लिए पहुंचे।
1933इराकी सैनिकों द्वारा दाहुक और मोसुल जिलों में शिमले नरसंहार को अंजाम देते हुए अनुमानित 3,000 असीरियों का कत्ल कर दिया गया था।
1935फ्लाइंग चींटियों को लंदन, इंग्लैंड, यहां तक ​​कि एक टेनिस टूर्नामेंट बाधित कर रहे थे। हानिकारक कीड़ों की एक बड़ी मात्रा पेंट्रीज़ पर आक्रमण कर रही थी और हर दरवाजे पर इकट्ठा हो रही थी। अधिकारियों का कहना है कि यह 25 वर्षों में महामारी का सबसे विनाशकारी हमला था।
1936अल्मेंद्रेलोजो की लड़ाई और सिगुएंजा की लड़ाई शुरू हुई।
1938Dachau एकाग्रता शिविर से होलोकॉस्ट-कैदी Mauthausen-Gusen (प्रवेश चित्र) का निर्माण शुरू करने के लिए, जर्मन के कब्जे वाले यूरोप में सबसे बड़े श्रम शिविर परिसरों का निर्माण करते हैं।
1938Dachau एकाग्रता शिविर से कैदियों को Mauthausen की शुरुआत के लिए भेजा गया था, जो बाद में जर्मन-कब्जे वाले यूरोप में सबसे कठिन श्रम शिविर परिसरों में से एक का हिस्सा होगा।
1941सोवियत नौसेना के जुड़वां इंजन बमवर्षक ने बर्लिन पर हमला किया।
1942द्वितीय विश्व युद्ध-यू.एस. मरीन ने सोलोमन द्वीप में गुआडलकैनाल और तुलागी पर लैंडिंग के साथ ग्वाडलकाल अभियान का पहला अमेरिकी शुरू किया।
1943स्मोलेंस्क की दूसरी लड़ाई पूर्वी मोर्चा पर शुरू हुई।
194451 फीट लंबाई, 8 फीट ऊंचाई और पांच टन के वजन वाले पहले इलेक्ट्रॉनिक कैलकुलेटर का निर्माण हुआ।
1944आईबीएम ने पहले प्रोग्राम-नियंत्रित कैलकुलेटर हॉर्वर्ड यूनिवर्सिटी को प्रस्तुत किया, जिसके बाद इसे मार्क I (चित्र) के रूप में जाना जाने लगा।
1946ब्रिटेन ने पहली बार सिक्के पर एक अश्वेत की तस्वीर उकेरने को मंजूरी दी।
1959एक्सप्लोरर 6 ने पहली बार अंतरिक्ष से धरती की ली गई तस्वीर प्रसारित की।
1959एक्सप्लोरर 6 को मानव रहित अमेरिकी अंतरिक्ष यान द्वारा पृथ्वी की पहली उपग्रह तस्वीरों को पकड़ने के लिए कक्षा में भेजा गया था। बाद में सितंबर में, नासा ने फ़ोटोग्राफ़ को विश्व प्रेस को जारी किया। यह मेक्सिको था जिसने 6 पर कब्जा कर लिया था, क्योंकि यह 20,000 मील प्रति घंटे की गति से पृथ्वी पर पश्चिम की ओर गया था।
1970पहले कंप्यूटर चेस टूर्नामेंट का आयोजन किया गया।
1970जोनाथन जैक्सन ने कैलिफोर्निया के सुपीरियर कोर्ट के जज हेरोल्ड हेली को जैक्सन के भाई जॉर्ज को जेल से मुक्त करने के प्रयास में अपहरण कर लिया।
1978विषाक्त कचरे की खोज के दो साल बाद, जिसका निस्तारण किया गया था, अमेरिकी राष्ट्रपति जिमी कार्टर ने नियाग्रा फॉल्स, न्यूयॉर्क के लव कैनाल पड़ोस में एक संघीय स्तर की आपातकाल की घोषणा की।
1985टॉलशंट डी'आर्सी, एसेक्स, इंग्लैंड में, एक स्थानीय मजिस्ट्रेट और इस परिवार की हत्या की गई थी, जिसे द टाइम्स ने 'एक क्लासिकवॉडुनिट' के रूप में वर्णित किया था।
1991ईरान के पूर्व प्रधानमंत्री शापोर बख्तियार की हत्या कर दी गई।
1994इजरायल और जॉर्डन के बीच पहली टेलीफोन सेवा शुरु हुई।
1995इंटरएक्टिव टेलीविजन इस वर्ष की फैशनेबल तकनीक है। यह लोगों को किराने का सामान देने, बैंकिंग करने, या अपनी जगह छोड़ने के बिना फिल्में पाने देता है। कुछ परीक्षण साइटें विकसित की गई हैं, लेकिन इंटरैक्टिव टेलीविजन के जल्द ही सार्वजनिक होने की उम्मीद नहीं है।
1996अमेरिकी वैज्ञानिकों द्वारा 13 हज़ार वर्ष पूर्व पृथ्वी पर गिरे उल्का पिंड के अवशेषों से मंगल ग्रह पर एक कोशिका वाले जीवों के होने की संभावना का पता चला।
1998इस्लामिक आतंकवादी संगठन अल-कायदा, नैरोबी, केन्या और डार एस सलाम, तंजानिया में दो संयुक्त राज्य दूतावासों की बमबारी के लिए आरोपी है, जहां कम से कम 200 लोगों की मौत हो गई और 5,000 से अधिक घायल हो गए। अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने एक बयान दिया है, 'हम न्याय के लिए जिम्मेदार लोगों को लाने के लिए अपने निपटान में सभी साधनों का उपयोग करेंगे।'
1998अमेरिकी दूतावासों में कार बम विस्फोट एक साथ पूर्वी अफ्रीकी राजधानी दार एस सलाम, तंजानिया और नैरोबी, केन्या में हुए, जिसमें 200 से अधिक लोग मारे गए और 4,500 से अधिक लोग घायल हो गए।
1999चेचन्या आधारित इस्लामिक मिलिशिया समूह इस्लामिक इंटरनेशनलब्रिगेड ने पड़ोसी रूसी गणराज्य दागागान के अलगाववादी आंदोलन के शूरा के समर्थन में आक्रमण किया।
2006फिलीपींस के बिचोल क्षेत्र में मेयोन ज्वालामुखी से हजारों दूर चले जाते हैं, क्योंकि स्थानीय ज्वालामुखी एक निकट आने वाले विस्फोट का पूर्वानुमान लगाते हैं।
2007पाकिस्तान की सेना उत्तरी वजीरिस्तान में मीरनशाह के पास डेगन क्षेत्र में एक आतंकवादी अड्डे पर हमला करती है।
2008राष्ट्रीय ओलंपिक समिति आधिकारिक तौर पर डरबन, दक्षिण अफ्रीका को 123 वें आईओसी सत्र के मेजबान शहर के रूप में घोषित करती है।
2008जॉर्जिया ने दक्षिण ओसेशिया के इन पाराटिस्ट क्षेत्र के खिलाफ बड़े पैमाने पर सैन्य आक्रमण शुरू किया, जिसमें छह दिवसीय रुसो-जॉर्जियाई युद्ध शुरू हुआ।
2009मोसुल के पास श्रीरीखान गांव में एक मस्जिद और तीर्थयात्रियों पर बम गिराए गए, जिससे इराक के सबसे बड़े मुस्लिम समुदाय के लगभग 36 लोग मारे गए, क्योंकि यह अपने सबसे बड़े दावतों में से एक, मुहम्मद अल-महदी के जन्म का जश्न मनाने के लिए इकट्ठा होता है।
2011दुनिया का अब तक का सबसे लंबा निर्देशित रास्ता, कैम्ब्रिज व्यस्त, आखिरकार वर्षों के लिए स्थगित होने के बाद खुलता है
2012नाइजीरिया के ओकेन में चर्च में तीन बंदूकधारियों ने हमला कर 19 लोगों की हत्या की।
2013सीरिया की सेना द्वारा यारमुक के दक्षिणी दमिश्क क्षेत्र पर एक मिसाइल लॉन्च की गई है, जिसमें मुख्य रूप से फिलिस्तीनी शरणार्थियों का कब्जा है।

07 अगस्त की महत्वपूर्ण घटनाएँ भारत में ⚡

वर्षघटना/वारदात/वृत्तांत

07 अगस्त को मनाये जाने वाले राष्ट्रीय दिवस एवं अंतराष्ट्रीय दिवस 🏁

दिवस का नामउत्सव का स्तर
रवीन्द्रनाथ टैगोर स्मृति दिवसराष्ट्रीय दिवस

07 अगस्त के दिन पैदा हुए प्रसिद्ध लोग 😀

जन्म वर्षनिधन वर्षनाम/वर्ग/देश
18761917माता हारी / महिला / नृतक / नीदरलैण्ड
  Last update :  2022-06-28 11:44:49
  Post Views :  2392