20 जून का इतिहास भारत और विश्व में – 20 June in History

✅ Published on June 20th, 2021 in आज का इतिहास, जून का इतिहास
20 June171

ग्रेगोरी कैलंडर के अनुसार जून 20 किसी वर्ष में दिन संख्या 171 है और यदि लीप वर्ष है तो दिन संख्या 172 है। भारत और विश्व इतिहास में 20 जून का अपना ही एक खास महत्व है, क्योकि इस दिन कई महत्वपूर्ण घटनाएं घटी जो इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज होकर रह गईं हैं। आईये जानते हैं 20 जून की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा। एकत्रित तथ्य ऐसे होंगे जैसे : आज के दिन जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि। Know what happened on June 20 in Indian History and World History.

दिन20
माहजून
दिन संख्या171

20 जून की महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाओं की सूची ⚡

वर्षघटना/वारदात/वृत्तांत
1685मॉनमाउथ विद्रोह-द ड्यूक ऑफ मोनमाउथ ने खुद को ब्रिजवाटर पर किंगोफ इंग्लैंड घोषित किया।
1756बंगाल के सिराज उद-दौला नवाब ने ब्रिटिशों से कलकत्ता को मांगा।
1756हालवेल के साथ ब्रिटिश सैनिकों के एक समूह को एक घुटन सेल में कुछ विद्रोहियों द्वारा कैद किया गया था, जो "कलकत्ता के ब्लैक होल" के रूप में कुख्याति प्राप्त की थी। कलकत्ता का ब्लैक होल भारत के कलकत्ता में पुराने फोर्ट विलियम में एक छोटा कालकोठरी था, जहां। बंगाल के नवाब के सैनिकों, सिराज उद-दौला ने किले पर कब्जा करने के बाद युद्ध के ब्रिटिश कैदियों को रखा।
1756भारत में ब्रिटिश सेना का एक गढ़ कलकत्ता के ब्लैक होल में ऐसी स्थिति में कैद था कि कम से कम 43 की मौत हो गई।
1768रूस-तुर्की युद्ध (1768-74), रूस ने बार के किले पर कब्जा कर लिया।
1779स्टोनो फेरी की लड़ाई (अमेरिकी क्रांतिकारी युद्ध) चार्ल्सटन, दक्षिण कैरोलिना के पास लड़ी।
1782गंजा ईगल को संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रतीक के रूप में चुना गया।
1782कॉन्फेडरेशन की कांग्रेस ने महान राज्यों की मुहर को अपनाया, जिसका उपयोग वेफेडरल सरकार द्वारा जारी किए गए कुछ दस्तावेजों को प्रमाणित करने के लिए करते थे।
1789फ्रेंच रिवॉल्यूशन-मीटिंग ऑन द टेनिस ऑफ़ पैलेस ऑफ वीलेस्लाइज़, फ्रांस के थर्ड एस्टेट के सदस्यों ने टेनिस कोर्ट शपथ ली, जिसमें एक नया संविधान स्थापित नहीं होने तक अलग न होने का वचन दिया गया।
1789फ्रेंच रिवॉल्यूशन-मीटिंग ऑफ़ द पैलेस ऑफ़ पैलेस, फ्रांस के थर्ड एस्टेट के सदस्यों ने टेनिस कोर्ट शपथ ली, जिसमें एक नया संविधान स्थापित नहीं होने तक अलग नहीं होने का वादा किया गया था।
1791राजा लुई XVI को फ्रांसीसी क्रांति से बचने की कोशिश में पकड़ा गया।
1819320 टन की सवाना, किसी भी महासागर (अटलांटिक) को पार करने वाली पहली स्टीमशिप बन गई।
1819लिवरपूल में पहुंचकर, एसएस सावन अटलांटिक महासागर को पार करने वाला पहला अभियान बन गया।
1837रानी विक्टोरिया ब्रिटिश सिंहासन के लिए सफल रही। 18 साल की उम्र में उसे गद्दी मिली, उसके पिता के सभी तीन बड़े भाइयों की मृत्यु के बाद, कोई वैध नहीं बचा, वारिस बच गया। विक्टोरिया ने सरकारी नीति और मंत्रिस्तरीय नियुक्तियों को प्रभावित करने का प्रयास किया। सार्वजनिक रूप से, वह एक राष्ट्रीय आइकन बन गई, और व्यक्तिगत नैतिकता के सख्त मानकों के साथ पहचानी गई।
1837विक्टोरिया ने ब्रिटिश सिंहासन के लिए कामयाबी हासिल की, जो कि 63 वर्षों से अधिक समय तक राज करता रहा।
1840सैमुअल मोर्स ने टेलीग्राफ का पेटेंट कराया।
1840सैमुअल मोर्स ने टेलीग्राफ का पेटेंट कराया।
1840सैमुअल मोर्स को टेलीग्राफ के लिए पेटेंट प्राप्त हुआ। सैमुअल फिनेली ब्रेसे मोर्स एक अमेरिकी चित्रकार और आविष्कारक थे। मोर्स ने यूरोपीय तार पर आधारित एकल-तार टेलीग्राफ प्रणाली के आविष्कार में योगदान दिया। वह मोर्स कोड के सह-डेवलपर थे, और टेलीग्राफी के व्यावसायिक उपयोग को विकसित करने में मदद की।
1858ग्वालियर में 1857 के भारतीय विद्रोह के अंतिम विद्रोहियों ने आत्मसमर्पण किया।
1862रोमानिया के प्रधानमंत्री बार्बू कटारगिउ की हत्या की गई।
1862१ .४ Minister के स्मरणोत्सव समारोह में लोगों को विधानसभा के अधिकार से वंचित करने के बाद रोमानिया के पहले प्रधान मंत्री बारबू केटरग्यू का उत्पीड़न किया गया।
1863पश्चिमी वर्जीनिया अमेरिका का 35वां राज्य बना।
1866इटली की किंगडम ने ऑस्ट्रिया के खिलाफ युद्ध की घोषणा की
1869महान उद्योगपति, समाज सुधारक, देशभक्त और किर्लोस्कर उद्योग के संस्थापक लक्ष्मणराव किर्लोस्कर का जन्म बेलगाम में हुआ था। किर्लोस्कर समूह एक भारतीय समूह है। कंपनी अफ्रीका, दक्षिण पूर्व एशिया और यूरोप के 70 से अधिक देशों को निर्यात करती है। प्रमुख और होल्डिंग कंपनी, किर्लोस्कर ब्रदर्स लिमिटेड, पंप और वाल्व की भारत की सबसे बड़ी निर्माता है। और अपनी सहायक कंपनी किर्लोस्कर कंस्ट्रक्शन एंड इंजीनियर्स लिमिटेड के माध्यम से निर्माण परियोजनाएं भी चलाती है।
1874लुसियन क्लेमन्स को प्रथम यूएस लाइफशविंग मेडल से सम्मानित किया गया।
1877अलेक्जेंडर ग्राहम बेल ने कनाडा के ओंटारियो में दुनिया का पहला वाणिज्यिक टेलीफोन सेवा शुरू की।
1887भारत का सबसे व्यस्ततम रेलवे स्टेशन मुंबई स्थित विक्टोरिया टर्मिनस (छत्रपति शिवाजी टर्मिनस) लोगों के लिए खुला।
1887भारत के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन विक्टोरिया टर्मिनस को बंबई (अब मुंबई) में खोला गया। स्टेशन को महारानी विक्टोरिया की स्वर्ण जयंती के उपलक्ष्य में मुंबई के बोरीबंदर इलाके में बनाया गया था। यह भारत के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशनों में से एक है, जो मुंबई उपनगरीय रेलवे की लंबी दूरी की ट्रेनों और कम्यूटर ट्रेनों के लिए एक टर्मिनल के रूप में कार्य करता है। बाद में स्टेशन का नाम बदलकर छत्रपति शिवाजी टर्मिनस कर दिया गया।
1887विक्टोरिया टर्मिनस, जो अब भारत का सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन है, महारानी विक्टोरिया की स्वर्ण जयंती पर बॉम्बे में खोला गया।
1895कील नहर , जुटलैंडपिनसुला के आधार को पार करते हुए और दुनिया के सबसे व्यस्त कृत्रिम जलमार्ग, को खुलेआम खोला गया था।
1900बॉक्सर विद्रोह-इंपीरियल चीनी सेना ने बीजिंग में लीजेशन क्वार्टर की 55 दिन की घेराबंदी शुरू की।
1916पुणे में एसएनडीटी महिला विश्वविद्यालय की स्थापना हुई।
1921भारत के शहरचीन में बकिंघम और कर्नाटक मिल में श्रमिकों ने चार महीने की हड़ताल शुरू की।
1931कार्ल ब्यूरेश आस्ट्रिया के कुलपति बनाये गए।
1943न्यू जॉर्जिया अभियान शुरू हुआ।
1943बेले आइल, डेट्रायट, मिशिगन में अश्वेतों और गोरों के बीच दंगे शुरू हुए और तीन दिनों तक जारी रहे।
1947कैलिफोर्निया के बेवर्ली हिल्स में एक माफिया हिटमैन ने गैंगस्टर बगसी सिएगल की हत्या कर दी।
1948लॉर्ड माउंटबेटन ने भारतीय संघ के गवर्नर जनरल के रूप में इस्तीफा दिया। वे भारत के अंतिम वायसराय और भारत के स्वतंत्र डोमिनियन (1947-48) के पहले गवर्नर-जनरल थे, जिनसे 1950 में भारत का आधुनिक गणराज्य उभरना था।
1960माली फेडरेशन (बाद में माली और सेनेगल में विभाजन) को फ्रांस से स्वतंत्रता मिली।
1960माली महासंघ ने फ्रांस से स्वतंत्रता प्राप्त की। माली महासंघ पश्चिम अफ्रीका में एक देश था जो केवल दो महीने की अवधि के लिए सेनेगल और सूडानी गणराज्य की फ्रांसीसी उपनिवेशों को जोड़ता था। यह फ्रांसीसी समुदाय के भीतर स्व-शासन के साथ एक क्षेत्र के रूप में स्थापित किया गया था और फ्रांस के साथ बातचीत के बाद स्वतंत्र हो गया। इसे बाद में माली और सेनेगल में विभाजित किया गया।
1960माली महासंघ ने फ्रांस से स्वतंत्रता प्राप्त की, लेकिन सेनेगल और माली में विभाजित होने से दो महीने पहले चली।
1963व्हाइट मिसाइल और क्रेमलिन के बीच तथाकथित 'लाल टेलीफोन' स्थापित किया गया था, क्यूबाई मिसाइल संकट के बाद कि दोनों देशों के बीच असीमित संचार आवश्यक थे।
1990ईरान में भूकंप से 40 हजार से अधिक मरे।
1990क्षुद्रग्रह यूरेका की खोज की गई थी। 5261 यूरेका पहला मंगल ट्रोजन खोजा गया था। इसे पालोमर ऑब्जर्वेटरी में डेविड एच। लेवी और हेनरी होल्ट द्वारा खोजा गया था। मार्स ट्रोजन्स वस्तुओं का एक समूह है जो सूर्य के चारों ओर मंगल ग्रह की कक्षा को साझा करता है। वे मंगल के पीछे और पीछे दो लैग्रैजियन अंक 60 ° के आसपास पाए जा सकते हैं।
1991एकीकृत जर्मनी की राजधानी फिर से ​बर्लिन को बनाने के प्रस्ताव को संसद ने मंजूरी दी।
2001जनरल परवेज मुशर्रफ़ पाकिस्तान के राष्ट्रपति बने।
2003विकिमीडिया फाउंडेशन (WMF) एक अमेरिकी गैर-लाभकारी और धर्मार्थ संगठन है जिसका मुख्यालय सैन फ्रांसिस्को, कैलिफ़ोर्निया में है, जो कई टिकियों का संचालन करता है। यह फाउंडेशन ज्यादातर विकिपीडिया की मेजबानी करने के लिए जाना जाता है, एक इंटरनेट विश्वकोश जो दुनिया भर में शीर्ष-दस सबसे अधिक देखी जाने वाली वेबसाइटों में रैंक करता है। संगठन की स्थापना विकीपीडिया के सह-संस्थापक जिमी वेल्स द्वारा की गई थी, जो कि गैर-लाभकारी साधनों के माध्यम से विकिपीडिया और उसकी बहन परियोजनाओं को निधि देने का एक तरीका है।
2005रूस मालवाहक यान एम-53 अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पहुँचा।
2009ईरानी चुनाव विरोध के दौरान, नेदा आगा-सोलटन की मौत को वीडियो पर कैप्चर किया गया और इंटरनेट पर व्यापक रूप से वितरित किया गया, जिससे यह 'मानव इतिहास में संभवतः सबसे व्यापक रूप से देखी जाने वाली मौत' बन गई।
2012लीबिया में सामुदायिक हिंसा में 105 लोगों की मौत, 500 घायल।
451फ्लेवियस एटिअस ने रोमन फ़ेडरेटी की मदद से, कैटालूनियन मैदानों की लड़ाई में एटिलिला को हराया और हूणों और उनके सहयोगियों द्वारा आक्रमण गॉल को रोक दिया।
712मुहम्मद बिन क़ासिम, अरब, ने सिंध पर हमला किया और उस पर कब्जा कर लिया। मुहम्मद ने रावर में हिंदू राजा, राजा दाहिर को हराया और मार डाला। वह एक उमय्यद सेनापति थे जिन्होंने सिंध और मुल्तान क्षेत्रों पर सिंधु नदी के साथ उमय्यद कल्बघाट के लिए विजय प्राप्त की थी। उनका जन्म और पालन-पोषण तैफ शहर में हुआ (आधुनिक सऊदी अरब में)। कासिम की सिंध पर विजय और मुल्तान के दक्षिणी-अधिकांश हिस्सों ने भारत में इस्लामी विस्तार को सक्षम बनाया।


20 जून के राष्ट्रीय दिवस एवं अंतराष्ट्रीय दिवस 🏁

दिवस का नामउत्सव का स्तर
विश्व शरणार्थी (रिफ्यूजी) दिवसअन्तरराष्ट्रीय दिवस

20 जून को उल्लेखनीय लोगों की मृत्यु 😔

वर्षनाम/वर्ग/देश
1987सलीम अली / पुरुष / वैज्ञानिक / भारत

20 जून को जन्मे प्रसिद्ध व्यक्ति 😀

वर्षनाम/वर्ग/देश
1936सुषमा सेठ / महिला / अभिनेत्री / भारत
1949श्यामला गोपीनाथ / महिला / अर्थशास्त्री / भारत

अन्य महीनों में यह दिन
जनवरी 20 | फरवरी 20 | मार्च 20 | अप्रैल 20 | मई 20 | जून 20 | जुलाई 20 | अगस्त 20 | सितम्बर 20 | अक्टूबर 20 | नवम्बर 20 | दिसम्बर 20 | तिथि अनुसार इतिहास

संबंधित मुख्य शब्द
इतिहास में आज | 20 जून की ऐतिहासिक प्रमुख घटनाएं | 20 जून का इतिहास हिंदी में | 20 जून का भारतीय इतिहास | 20 जून का विश्व इतिहास | 20 जून के प्रसिद्ध जन्मदिन


You just read: 20 June Ka Itihaas : Pramukh Aitihaasik Ghatanaen
« Previous
Next »