28 अगस्त का इतिहास भारत और विश्व में - 28 August in History

ग्रेगोरी कैलंडर के अनुसार अगस्त 28 किसी वर्ष में दिन संख्या 240 है और यदि लीप वर्ष है तो दिन संख्या 241 है। भारत और विश्व इतिहास में 28 अगस्त का अपना ही एक खास महत्व है, क्योकि इस दिन कई महत्वपूर्ण घटनाएं घटी जो इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज होकर रह गईं हैं। आईये जानते हैं 28 अगस्त की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा। एकत्रित तथ्य ऐसे होंगे जैसे : आज के दिन जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि।

28 अगस्त की महत्वपूर्ण घटनाएँ विश्व में ⚡

वर्षघटना/वारदात/वृत्तांत
1521तुर्की के सुल्तान सुलेमान प्रथम के सैनिकों ने बेलग्रेड पर कब्जा किया।
1709पमहीबा को मणिपुर के राजा का ताज पहनाया गया।
1777अमेरिकन क्रांतिकारी युद्ध: कूच के पुल का युद्ध न्यूर्क, डेलावेयर के निकट हुआ था।
1789अपने नए 1.2 मीटर (3.9 फीट) दूरबीन के पहले उपयोग के साथ, दुनिया में सबसे बड़ा, विलियम हर्शल ने एक नए चंद्रमा का पता लगाया, जिसे बाद में एन्सेलेडस नाम दिया गया।
1794फ्रांस में मैक्सीमिलियन रोबेस्पियर और उसके साथियों को मृत्युदंड दिए जाने के बाद भय और आतंक का काल समाप्त हुआ।
1830टॉम थम्ब (प्रतिकृति चित्र), पहला अमेरिकी-निर्मित स्टीमलोकोमोटिव है, जो घोड़े की खींची हुई कार इनरिलैंड के खिलाफ एक अभेद्य दौड़ में लगा हुआ है।
1840नौ यहूदी कैदियों को दमिश्क जेल से रिहा किया।
1842नानकिंग की संधि, एक असमान संधि जो पहले ओपियमवर को समाप्त करती थी, पर हस्ताक्षर किए गए थे, जो चीनी किंग राजवंश को उस थाइलैंड के नियंत्रण का अधिकार देने के लिए मजबूर कर रहा था जो अब हांगकांग की साइट है, और बबिश की अन्य रियायतें हैं।
1845प्रसिद्ध पत्रिका साइंटेफिक अमरीकन का पहला संस्करण छपा।
1845वैज्ञानिक अमेरिकी पत्रिका ने अपनी पहली प्रति प्रकाशित की।
1845लोकप्रिय विज्ञान पत्रिका साइंटिफिकअमेरिक (कवर चित्र) का पहला अंक प्रकाशित किया गया था, वर्तमान में संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे पुराना प्रकाशित पत्रिका है।
1861अमेरिकी गृहयुद्ध-संघ की सेना ने उत्तरी कैरोलिना के बाहरी बैंकों पर दो संघिधत किलों पर कब्जा करके सफलतापूर्वक अपनी रणनीति को बढ़ाया।
1864पहला जिनेवा कन्वेंशन 26 राष्ट्रों द्वारा हस्ताक्षरित युद्ध के नियमों को नियंत्रित करता।
1867संयुक्त राज्य अमेरिका ने प्रशांत क्षेत्र में मिडवे द्वीप पर कब्जा किया।
1901अमेरिका के पहले निजी स्कूल, सिलीमान विश्वविद्यालय की स्थापना फिलीपींस में की गयी।
1901डुमगेटे में सिलिमन विश्वविद्यालय, नीग्रोस ओरिएंटल, फिलीपींस, देश में स्थापित होने वाला पहला अमेरिकी निजी स्कूल बन गया।
1903रूसी युद्धपोत स्लाव, पांच बोरोडिनो-वर्ग युद्धपोतों में से आखिरी, लॉन्च किया गया था।
1909दिमित्रियोसालिस की सरकार के खिलाफ एक सैन्य तख्तापलट डीएटैट ग्रीस के एथेंस के गौडी इलाके में शुरू हुआ।
1911याही के अंतिम सदस्य, जिसे इशी के रूप में जाना जाता है, यूरोपीय अमेरिकियों से जुड़ने के लिए ओरोविले, कैलिफोर्निया के पास जंगल में उभरा।
1914प्रथम विश्व युद्ध के पहले नौसैनिक युद्ध में, ब्रिटिश जहाजों ने उत्तरी सागर के हेलिगोलैंड बाइट क्षेत्र में जर्मन बेड़े को हराया।
1916प्रथम विश्‍वयुद्ध में इटली ने जर्मनी के खिलाफ युद्ध की घोषणा की।
1924अगस्त विद्रोह के रूप में जाना जाने वाला, जॉर्जियाई सोवियत समाजवादी गणराज्य में सोवियत शासन के खिलाफ एक असफल विद्रोह शुरू हुआ।
1937जापानी युद्धपोत और हवाई जहाज शंघाई में महिलाओं और बच्चों पर स्कूली बच्चों के साथ बम और स्ट्राफ रेलवे गाड़ी के रूप में युद्ध शुरू कर रहे हैं। पूरी दुनिया ईमानदारी से आपत्ति कर रही है, लेकिन जापानी कोई नोटिस नहीं ले रहे हैं और हमेशा की तरह निर्मम हो रहे हैं।
1937टोयोटा मोटर्स, जो अब दुनिया की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी है, स्वतंत्र कंपनी के रूप में टोयोटा इंडस्ट्रीज से अलग हो गई थी।
1945मक्खन के लिए राशन को फिर से घटाया जाना चाहिए क्योंकि मक्खन के लिए लाल बिंदुओं की आवश्यकता 12 पाउंड प्रति पाउंड से नीचे जा रही है; जुलाई के बाद से यह दूसरी कमी है जब मक्खन 24 लाल अंक प्रति पाउंड था।
1949अमेरिकी नागरिक युद्ध के आखिरी छह जीवित दिग्गजों की इंडियनापोलिस के साथ बैठक हुई।
1955अफ्रीकी अमेरिकी किशोरी एम्मेट टिल की हत्या, मिसिसिपी के पास की गई थी, एक सफेद महिला के साथ छेड़खानी करने के लिए, नासरतअमेरिकी नागरिक अधिकार आंदोलन को बढ़ावा देने के लिए।
1963एवरग्रीन प्वाइंट फ्लोटिंग ब्रिज, दुनिया का सबसे लंबा पुल, वाशिंगटन, अमेरिका के लेक वाशिंगटन में खोला गया।
1972साधारण बीमा कारोबार राष्‍ट्रीयकरण बिल पारित किया गया।
1973स्वीडन की पुलिस ने स्टॉकहोम में सात दिन के बंधकों को समाप्त करने के लिए गैस बम का इस्तेमाल किया; घटना के दौरान बंधकों ने इनटाइर कैप्टर्स के साथ बंधुआ कर लिया, जिससे 'स्टॉकहोम सिंड्रोम' शब्द का जन्म हुआ।
1996इंग्लैंड के प्रिंस चार्ल्स और उनकी पत्नी डायना ने औपचारिक तौर पर तलाक लिया।
1996अलग होने के चार साल बाद, चार्ल्स, वेल्स के राजकुमार और उनकी पत्नी, राजकुमारी डायना, औपचारिक रूप से तलाक।
2007पूर्ण चंद्रग्रहण उत्तरी अमेरिका और पूर्वी प्रशांत महासागर क्षेत्र के अधिकांश क्षेत्रों में मूतने के दौरान होता है।
2007छह परमाणु वारहेड्स पर एक संयुक्त राज्य वायु सेना के भारी बमवर्षक द्वारा गलत तरीके से लोड किए जाने का आरोप लगाया गया था जो उत्तरी डकोटा में मिनोटएयर फोर्स बेस से लुइसियाना में बार्कडेल एयर फोर्स बेस पर उड़ान भरी थी।
2008बाराक ओबामा पहले अफ्रीकी अमरीकी बने जिनका नाम अमरीका की एक बड़ी पार्टी ने राष्ट्रपति पद के प्रत्याशी के रूप में पेश किया।
2008इलिनोइस के सीनेटर बराक ओबामा, कोलोराडो के डेनवर में माइल हाई में इनवेसको फील्ड में डेमोक्रेटिक पार्टी के नामांकन का स्वागत करते हैं, इसलिए संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में चुनाव के लिए नामित होने वाले पहले अफ्रीकी अमेरिकी उम्मीदवार बन जाएंगे।
2009किसी एकल अणु की विस्तृत रासायनिक संरचना पहली बार नकल की गई है। एकल कार्बन नैनो-ट्यूब का भौतिक आकार पहले भी इसी तरह की तकनीकों का उपयोग करके रेखांकित किया गया है, लेकिन नई विधि रासायनिक बांड को भी दिखाती है।
2011तूफान Irene, जिसके परिणामस्वरूप जबरदस्त क्षति हुई और न्यूयॉर्क शहर सहित कई क्षेत्रों में बाढ़ आ गई, संयुक्त राज्य के पूर्वी तट पर आ गई। तूफान से पहले कई नागरिकों को क्षेत्र से बाहर निकाल दिया गया था, फिर भी तूफान ने कई लोगों की जान ले ली।
2012आईबीएम एक 'सबसे शक्तिशाली और उन्नत' सर्वर बेचता है।
2013गुजरात के वडोदरा शहर में तीन मंजिला इमारत ढहने से 11 लोगों की मौत हुई।
20142013 में फिलीपींस की अर्थव्यवस्था 6.4% की दर से बढ़ती है, इसलिए 2013 में टाइफून हैयान की वजह से इसमें सुधार के संकेत दिखाने के बाद।

28 अगस्त की महत्वपूर्ण घटनाएँ भारत में ⚡

वर्षघटना/वारदात/वृत्तांत

28 अगस्त के दिन पैदा हुए प्रसिद्ध लोग 😀

जन्म वर्षनिधन वर्षनाम/वर्ग/देश
19292013राजेंद्र यादव / पुरुष / लेखक / भारत
195जगदीश सिंह खेहर / पुरुष / वकील / भारत
1950N/Aअनंत महादेवन / पुरुष / अभिनेता / भारत
1961N/Aदीपक तिजोरी / पुरुष / अभिनेता / भारत
  Last update :  2022-06-28 11:44:49
  Post Views :  2618