वर्ष 1794 का इतिहास एवं महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाएँ

Year 1794 History in Hindi
वर्ष 1794 का इतिहास विश्व एवं भारत में

Find the collective list of important historical events of the year 1794, read what happened and where.

भारत और विश्व इतिहास में वर्ष 1794 का अपना ही एक खास महत्व है। आईये जानते हैं वर्ष 1794 की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जैसे : जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि, जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा।

भारत और विश्व इतिहास में वर्ष 1794 की महत्वपूर्ण घटनाएँ:

दिन/महीनाघटना/वारदात/वृत्तांत
04 फरवरीफ्रेंच प्रथम गणराज्य ने गुलामी को समाप्त कर दिया।
1 मईपिछले साल स्पेन की बलोउ की लड़ाई में अपनी जीत के साथ पाइरेनिस-फ्रांस का युद्ध लगभग सभी भूमि को फिर से हासिल कर लिया जो वह स्पेन से हार गया था।
1 जूनजून का गौरवशाली प्रथम, ग्रेट ब्रिटेन के साम्राज्य और फ्रांसीसी क्रांतिकारी युद्धों के दौरान प्रथम फ्रांसीसी गणराज्य के बीच नौसैनिक संघर्ष का पहला और सबसे बड़ा बेड़ा लड़ाई थी।
10 सितम्बरटेनेसी विश्वविद्यालय नॉक्सविले में स्थापित किया गया।
12 जुलाईहोरैतियो नेल्सन कोर्सिका में काल्वी में एक ब्रिटिश सेना के ऑपरेशन में अपनी दाहिनी आंखों में दृष्टि खो दी।
13 जनवरीकांग्रेस ने अमेरिका के झंडे में 15 सितारों और 15 पट्टियों में बदलाब किया।
14 मार्चएली व्हिटनी को सूती जीन के लिए पेटेंट दिया गया।
14 नवम्बरफ्रैंकलिन लिटररी सोसाइटी की पहली रिकॉर्डिंग बैठक कैनसबर्ग अकादमी (आधुनिक वाशिंगटन और जेफरसन कॉलेज) में आयोजित की गई।
14 मार्चअमेरिकी आविष्कारक एली व्हिटनी ने कॉटन जिन का पेटेंट कराया, जो पहली मशीन थी, जिसने कॉटन फाइबर को अपने सीडपोड्स से जल्दी और आसानी से अलग किया।
15 दिसम्बरफ्रांस में क्रांतिकारी ट्रिब्यूनल को समाप्त कर दिया गया।
18 मईट्रेकोइंग की लड़ाई: फ्रांसीसी सैनिकों ने ब्रिटिश सेना को हराया।
19 नवम्बरसंयुक्त राज्य अमेरिका और ग्रेट ब्रिटेन ने दो देशों के बीच दस साल के शांतिपूर्ण व्यापार के आधार पर जे संधि का निष्कर्ष निकाला।
20 अगस्तनॉर्थवेस्टर्न ओहियो में फॉलन टिम्बर की लड़ाई लड़ी गई।
23 जूनरूस की महारानी कैथरीन द्वितीय ने यहूदियों को कीव में बसने की अनुमति दे दी। येकातेरिना एलेक्सेयेना या कैथरीन द्वितीय, जिसे कैथरीन द ग्रेट के नाम से भी जाना जाता है, रूस की सबसे प्रसिद्ध और सबसे लंबे समय तक शासन करने वाली महिला नेता थीं। उसके शासनकाल को रूस का स्वर्ण युग कहा जाता था।
24 जूनबाउडूइन कॉलेज की स्थापना ब्रंसविक, मेन में हुई।
26 जूनफ्रेंच रिवोल्यूशनरी वार्स: फ़्लेरस की लड़ाई ने विमान के पहले सफल सैन्य उपयोग को चिह्नित किया। टोही गुब्बारा l'Entreprenant के फ्रांसीसी उपयोग ने एक विमान के पहले सैन्य उपयोग को चिह्नित किया जिसका युद्ध के परिणाम पर प्रभाव था।
27 मार्चअमेरिकी व्यापारी जहाजों को बारबरी समुद्री लुटेरों से बचाने के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका की कांग्रेस ने नौसेना बल की स्थापना की, जिसमें यूएसएस संविधान और पांच अन्य फ्रिगेट शामिल थे, जो अंततः यूनाइटेड स्टेट्स नेवी बन गया।
27 जुलाईनेशनल कन्वेंशन ने आतंकवादी नेता मैक्सिमिलियन रोबेस्पिएरे की गिरफ्तारी और फांसी का आदेश दिया, जब उन्होंने फ्रांसीसी क्रांति के 17,000 से अधिक दुश्मनों को arrest उत्पीड़न ’के लिए प्रोत्साहित किया।
28 अगस्तफ्रांस में मैक्सीमिलियन रोबेस्पियर और उसके साथियों को मृत्युदंड दिए जाने के बाद भय और आतंक का काल समाप्त हुआ।
28 जुलाईफ्रांसीसी क्रांति-मैक्सिमिलिएन डे रोबेस्पिएरे और लुई एंटोइनेड सेंट-जस्ट, आर्किटेक्ट ऑफ द आतंक, पिछले दिन गिरफ्तार होने के बाद निष्पादित किए गए थे।
29 अक्टूबरफ्रांसीसी सैनिकों ने वेंलो पर कब्जा कर लिया।
30 अप्रैलबॉलुओ की लड़ाई लड़ी गई, जिसमें फ्रांसीसी सेना ने जनरल यूनियन के तहत स्पेनिश को हराया था।
7 मईटेरर-ब्रांडेड के शासनकाल में एक गद्दार, फ्रांसीसी रसायनज्ञ एंटोनीलावॉइसेर, एक पूर्व शाही कर संग्रहकर्ता, जो फर्मी गेनेराले के साथ एक ही दिन में बर्बाद हो गया, दोषी ठहराया गया और दोषी ठहराया गया।
7 मईफ्रांसीसी क्रांति: मैक्सिमिलियन रोबेस्पिएरे ने फ्रेंच फर्स्ट रिपब्लिक के नए राज्य धर्म के रूप में सुप्रीम की पंथ की स्थापना की।

More years: 1704 | 1714 | 1724 | 1734 | 1744 | 1754 | 1764 | 1774 | 1784 | 1794 || 1894 | 1994

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *