26 जून का इतिहास भारत और विश्व में – 26 June in History

✅ Published on June 26th, 2021 in आज का इतिहास, जून का इतिहास
26 June177

ग्रेगोरी कैलंडर के अनुसार जून 26 किसी वर्ष में दिन संख्या 177 है और यदि लीप वर्ष है तो दिन संख्या 178 है। भारत और विश्व इतिहास में 26 जून का अपना ही एक खास महत्व है, क्योकि इस दिन कई महत्वपूर्ण घटनाएं घटी जो इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज होकर रह गईं हैं। आईये जानते हैं 26 जून की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा। एकत्रित तथ्य ऐसे होंगे जैसे : आज के दिन जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि। Know what happened on June 26 in Indian History and World History.

दिन26
माहजून
दिन संख्या177

26 जून की महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाओं की सूची ⚡

वर्षघटना/वारदात/वृत्तांत
1243अनातोलिया-मंगोलों के मंगोल आक्रमणों ने सेलजुक तुर्कों पर एक निर्णायक जीत हासिल की, जिससे सेलजुक राज्य का पतन और विघटन हुआ।
1295प्रिज़ीमल द्वितीय को पोलैंड का राजा, पहला राज्याभिषेक 219 वर्षों में पोलिश शासक का ताज पहनाया गया।
1483रिचर्ड III इंग्लैंड का राजा बन गया। रिचर्ड III, बोस्निया फील्ड की लड़ाई में 1485 में, 1485 में अपनी मृत्यु तक इंग्लैंड के राजा थे। वह हाउस ऑफ यॉर्क के अंतिम राजा और प्लांटगेनेट वंश के अंतिम थे। बोसवर्थ फील्ड में उनकी हार, युद्धों के रोसेस की अंतिम निर्णायक लड़ाई, इंग्लैंड में मध्य युग के अंत के रूप में चिह्नित हुई। वह विलियम शेक्सपियर द्वारा काल्पनिक ऐतिहासिक नाटक रिचर्ड III का विषय है।
1498चीन में पहला टूथ ब्रश बनाया गया। पहली बार आधुनिक टूथब्रश के पहले मॉडल का चीन के एक राजा ने पेटेंट करवाया था।
1714स्पेन और नीदरलैंड ने व्यापार एवं शांति समझौते पर हस्ताक्षर किये।
1714स्पेन और नीदरलैंड ने शांति / व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर किये।
1718रूस के त्सारेविच अलेक्सी पेट्रोविच पीटर के महान बेटे को उसके पिता की मृत्यु के लिए सजा सुनाई गई।
1721डॉ ज़बडीएल बॉयलस्टोन अमेरिका प्रथम चेचक की औषधि बनाया।
1740300 नियमित सैनिकों, फ्री ब्लैक मिलिशिया और भारतीय सहायक सेनाओं के जेनकींस के ईयर-ए-स्पैनिश कॉलम का युद्ध स्पेनिश फ्लोरिडा में फोर्ट मोसे की ब्रिटेन की महत्वपूर्ण स्थिति पर पहुंच गया।
1794फ्रेंच रिवोल्यूशनरी वार्स: फ़्लेरस की लड़ाई ने विमान के पहले सफल सैन्य उपयोग को चिह्नित किया। टोही गुब्बारा l'Entreprenant के फ्रांसीसी उपयोग ने एक विमान के पहले सैन्य उपयोग को चिह्नित किया जिसका युद्ध के परिणाम पर प्रभाव था।
1848पेरिस में जून दिवस विद्रोह का अंत किया गया।
1848जून डेज विद्रोह फ्रांस के श्रमिकों द्वारा एक विद्रोह था। यह राष्ट्रीय कार्यशालाओं को बंद करने की योजना के जवाब में था, जो दूसरे गणराज्य द्वारा बनाई गई थी ताकि काम और बेरोजगारों को आय का एक स्रोत प्रदान किया जा सके; हालांकि, केवल कम वेतन, डेड-एंड नौकरियां प्रदान की गई थीं, जो मुश्किल से जीवित रहने के लिए पर्याप्त धन प्रदान करती थीं।
1870क्रिसमस को संयुक्त राज्य में एक संघीय अवकाश घोषित किया गया।
1879जर्मन कंपनी लिंडे कार्ल वॉन लिंडे द्वारा स्थापित की गई।
1886फ्रांसीसी रसायनज्ञ हेनरी मोइसन ने बताया कि वह मौलिक फ्लोरीन को अलग-थलग करने में सक्षम थे, जिसके लिए उन्होंने बाद में रसायन विज्ञान में नोबल पुरस्कार जीता।
1888महान स्वतंत्रता सेनानी और समाज सुधारक घनश्याम दास बिड़ला का जन्म पिलानी में हुआ था। बिड़ला को पारिवारिक व्यवसाय विरासत में मिला और उन्हें अन्य क्षेत्रों में विविधता लाने के लिए स्थानांतरित किया गया। इनमें से, भारत में मौजूद कम से कम तीन समकालीन पारिवारिक व्यवसाय समूह आज घनश्याम दास को उनके वंश का पता लगा सकते हैं। इन व्यवसायों में से, वह पैसे उधार देने वाले व्यवसाय को विनिर्माण में बदलना चाहता था। इसलिए वह दुनिया के सबसे बड़े जूट उत्पादक क्षेत्र बंगाल में कलकत्ता के लिए रवाना हुए।
1906पहली ग्रां प्री का आयोजन हुआ था। यह प्रतिस्‍पर्द्धा 12 घंटे चली थी।
1906पहला ग्रांड प्रिक्स ले मैन्स, फ्रांस में आयोजित किया गया।
1906पहला ग्रैंड प्रिक्स मोटर रेसिंग इवेंट आयोजित हुआ। 1906 ग्रैंड प्रिक्स डी ल लुटोमोबाइल क्लब डी फ्रांस, जिसे आमतौर पर 1906 फ्रेंच ग्रांड प्रिक्स के रूप में जाना जाता है, 26 और 27 जून 1906 को ली मैन्स शहर के बाहर बंद सार्वजनिक सड़कों पर आयोजित एक मोटर रेस थी। ग्रैंड प्रिक्स का आयोजन ऑटोमोबाइल क्लब डी फ्रांस (ACF) द्वारा गॉर्डन बेनेट दौड़ के विकल्प के रूप में फ्रेंच ऑटोमोबाइल उद्योग के संकेत पर किया गया था, जिसने प्रत्येक प्रतिस्पर्धी देश में अपने उद्योग के आकार की परवाह किए बिना प्रविष्टियों की संख्या को सीमित कर दिया था।
19061906 फ्रेंच ग्रांड प्रिक्स, पहली ग्रैंड प्रिक्स मोटर रेसिंग प्रतियोगिता, ले मैंस के बाहर आयोजित की गई थी।
1907जॉर्जिया के एक नकद भरे बैंक कोच पर हमला किया, जिसमें चालीस लोग मारे गए।
1918प्रथम विश्व युद्ध-फ्रांस में मार्ने नदी के पास बेल्यू वुड की 26-दिवसीय लड़ाई अंत में अमेरिकी सेना ने जर्मन सैनिकों के उस जंगल को साफ कर दी।
1919अमेरिका में न्यूयॉर्क डेली न्यूज का प्रकाशन शुरू हुआ।
1936पहला प्रैक्टिकल परीक्षण उड़ान पहले व्यावहारिक हेलीकॉप्टर फॉक-वुल्फ एफडब्ल्यू 61 द्वारा लिया गया था। फॉक-वुल्फ एफडब्ल्यू 61 को अक्सर पहला व्यावहारिक, कार्यात्मक हेलीकॉप्टर माना जाता है। यह एफए 61 के रूप में भी जाना जाता था। बाद में इसकी ऊंचाई, गति और उड़ान की अवधि के लिए कई रिकॉर्ड बनाए गए।
1945सेन फ्रांसिस्को में 50 देशों ने संयुक्त राष्ट्र घोषणा पत्र पर हस्ताक्षर किये।
1945सैन फ्रांसिस्को में संयुक्त राष्ट्र चार्टर पर हस्ताक्षर किए गए थे। चार्टर के रूप में, यह एक घटक संधि है, और सभी सदस्य इसके लेखों से बंधे हैं। इसके अलावा, चार्टर के अनुच्छेद 103 में कहा गया है कि संयुक्त राष्ट्र के दायित्व अन्य सभी संधि दायित्वों से अधिक हैं। दुनिया के अधिकांश देशों ने अब चार्टर की पुष्टि की है।
1945सैन फ्रांसिस्को में एक सम्मेलन में, 50 देशों के प्रतिनिधियों ने संयुक्त राष्ट्र की स्थापना के लिए एक चार्टर सौंपा।
1949बेल्जियम के संसदीय चुनाव में पहली बार महिलाओं को मतदान का अधिकार मिला।
1959इंगमार जोहानसन यांकीस्टेडियम में अमेरिकन फ्लोयड पैटरसन को हराकर एकमात्र स्वीडिश विश्व चैंपियन इनहीवीवेट बॉक्सिंग बन गया।
1960फ़्रांस के उपनिवेश मेडागास्कर को स्वतंत्रता प्राप्त हुई। हर वर्ष आज का दिन इस देश में राष्ट्रीय दिवस के रुप में मनाया जाता है।
1960मेडागास्कर ने फ्रांस से अपनी स्वतंत्रता प्राप्त की। मेडागास्कर एक अर्ध-राष्ट्रपति प्रतिनिधि लोकतांत्रिक बहु-पार्टी गणराज्य है, जिसमें लोकप्रिय निर्वाचित राष्ट्रपति राज्य का प्रमुख होता है और एक प्रधानमंत्री का चयन करता है, जो राष्ट्रपति को अपने मंत्रियों के मंत्रिमंडल का गठन करने के लिए उम्मीदवारों की सिफारिश करता है।
1963अमेरीकी राष्ट्रपति जॉन एफ़ कैनेडी ने पश्चिम जर्मनी के शहर बर्लिन एक बहुत बड़ी भीड़ को संबोधित किया था। उन्होंने बर्लिन को शीत युद्ध के दौरान विश्व में स्वतंत्रता का प्रतीक बताया था।
1975भारत की प्रथम महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने देश में आपातकाल की घोषणा की।
1982एयर इंडिया का पहला बोइंग गौरीशंकर मुंबई में दुर्घटनाग्रस्त हुआ।
1996आयरिश अपराध रिपोर्टर वेरोनिका गुएरिन की हत्या तब की गई जब वह एक ट्रैफिक लाइट में बंद थी, एक घटना जिसने आयरलैंड के क्रिमिनल एसेट्स ब्यूरो को स्थापित करने में मदद की।
1999बुडापेस्ट (हंगरी) में विश्व विज्ञान सम्मेलन की शुरुआत हुई।
2000अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल द्वारा बांग्लादेश को टेस्ट का दर्जा दिया गया।
2004पाकिस्तान के प्रधानमंत्री जमाली के इस्तीफे के बाद शुजात हुसैन नये कार्यवाहक प्रधानमंत्री बने।
2006पूर्वी तिमोर की पहली प्रधान मंत्री, मारी अलकातिरी ने राजनीतिक अशांति के हफ्तों बाद इस्तीफा दे दिया।
201157 वीं LPGA चैम्पियनशिप यानी त्सेंग ने जीता।
2013अब्दुल्ला बिन नासिर बिन खलीफा अल थानी कतर के प्रधानमंत्री बने। अब्दुल्ला बिन नासिर बिन खलीफा अल थानी एक कतरी राजनेता हैं जो 26 जून 2013 से कतर के प्रधान मंत्री रहे हैं। सत्तारूढ़ परिवार के एक सदस्य, वह 2005 से 2013 तक आंतरिक मामलों के राज्य मंत्री थे।
2015सऊदी अरब के एक मस्जिद में आत्मघाती हमलावर ने कुवैत में शिया इमाम अल सादिक को लेकर 27 मारे गए और 227 घायल हुए।
363रोमन सम्राट जूलियन को सस्कैनिद साम्राज्य के खिलाफ हिसात्मकथन से पीछे हटने के दौरान मार दिया गया था।
687पोप बेनेडिक्ट 2 को चुना गया था। उन्होंने लियो II को सफलता दिलाई। यद्यपि 683 में चुना गया था, लेकिन 684 तक उन्हें ठहराया नहीं गया था क्योंकि चुनाव के कुछ महीनों बाद तक सम्राट कॉन्सटेंटाइन IV की अनुमति नहीं मिली थी। लिबर ड्यूरेनस रोमानोरम पोंटिस्पम के अनुसार, उसने सम्राट से एक डिक्री प्राप्त की, जिसने या तो शाही पुष्टियों को पूरी तरह से समाप्त कर दिया या उन्हें रवेना के एक्ज़ार्क से प्राप्त करने योग्य बनाया।
699En No Gyoja, जापानी बौद्ध संप्रदाय के संस्थापक जिसे Ashugendo कहा जाता है, को जादू टोने के लिए इज़ू ओशिमा के लिए निर्वासित कर दिया गया था।


26 जून के राष्ट्रीय दिवस एवं अंतराष्ट्रीय दिवस 🏁

दिवस का नामउत्सव का स्तर
अन्तरराष्ट्रीय मादक द्रव्य निषेध (नशा मुक्ति/निवारण) दिवसअन्तरराष्ट्रीय दिवस
अन्तरराष्ट्रीय देह व्‍यापार विरोधी दिवस, अन्तरराष्ट्रीय दिवस
अत्याचार के पीड़ितों के समर्थन में संयुक्‍त राष्‍ट्र अन्तरराष्ट्रीय दिवसअन्तरराष्ट्रीय दिवस

26 जून को उल्लेखनीय लोगों की मृत्यु 😔

वर्षनाम/वर्ग/देश
2010अलगिरदास ब्राज़ोस्कास / पुरुष / राजनीतिज्ञ / लिथुआनिया
2011रॉबर्ट मॉरिस / पुरुष / वैज्ञानिक / संयुक्त राज्य अमेरिका

26 जून को जन्मे प्रसिद्ध व्यक्ति 😀

वर्षनाम/वर्ग/देश
1918सेकेंड लेफ़्टीनेंट राम राघोबा राणे / पुरुष / सैनिक / भारत
1922एलेनॉर पार्कर / महिला / अभिनेत्री / संयुक्त राज्य अमेरिका
1985अर्जुन कपूर / पुरुष / अभिनेता / भारत

अन्य महीनों में यह दिन
जनवरी 26 | फरवरी 26 | मार्च 26 | अप्रैल 26 | मई 26 | जून 26 | जुलाई 26 | अगस्त 26 | सितम्बर 26 | अक्टूबर 26 | नवम्बर 26 | दिसम्बर 26 | तिथि अनुसार इतिहास

संबंधित मुख्य शब्द
इतिहास में आज | 26 जून की ऐतिहासिक प्रमुख घटनाएं | 26 जून का इतिहास हिंदी में | 26 जून का भारतीय इतिहास | 26 जून का विश्व इतिहास | 26 जून के प्रसिद्ध जन्मदिन


You just read: 26 June Ka Itihaas : Pramukh Aitihaasik Ghatanaen
« Previous
Next »