वर्ष 1806 का इतिहास एवं महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाएँ

भारत और विश्व इतिहास में वर्ष 1806 का अपना ही एक खास महत्व है। आईये जानते हैं वर्ष 1806 की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जैसे : जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि, जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा।

वर्ष 1806 की महत्वपूर्ण घटनाएँ विश्व में ⚡

दिनांकघटना/वारदात/वृत्तांत
02 सितम्बरभूस्खलन के कारण स्विटजरलैंड का एक पूरा शहर तबाह हो गया।
21 नवम्बरनेपोलियन बोनापार्ट की ओर से बर्लिन आदेश जारी हुआ। इस आदेश के अनुसार फ़्रांस के प्रभाव वाले समस्त योरोपीय देशों के ब्रिटेन के साथ व्यापार पर प्रतिबंध लगा दिया गया।
30 अगस्तअमेरिका में न्यूयॉर्क शहर का दूसरा दैनिक समाचार पत्र ‘डेली एडवर्टाइजर’ आखिरी बार प्रकाशित किया गया।
17 जनवरीतत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति थॉमस जेफरसन के पोते जेम्स मैडिसन रैंडोल्फ व्हाइट हाउस में पैदा होने वाले पहले बच्चे बने।
01 जनवरीफ्रेंच रिपब्लिकन कैलेंडर समाप्त कर दिया गया।
01 जनवरीकिंगडम ऑफ़ बवेरिया की स्थापना नेपोलियन द्वारा की गयी।
28 मार्चवाशिंगटन कॉलेज (अब वाशिंगटन और जेफरसन कॉलेज) की स्थापना पेंसिल्वेनिया महासभा द्वारा की गयी।
29 मार्चराष्ट्रीय सड़क निर्माण के लिए अधिकार दिया गया (प्रथम संयुक्त राज्य संघीय राजमार्ग)।
08 अप्रैलनेपोलियन बोनापार्ट की बेटी स्टीफैनी डे ब्यूहर्नैस ने बेटे के प्रिंस कार्ल लुडविग फ्रेडरिक से शादी की।
05 जूनलुइस बोनापार्ट को हॉलैंड के राजा के रूप में उनके भाई, सम्राट नेपोलियन द्वारा बैटैवियन रिपब्लिक की जगह नियुक्त किया गया।
06 अगस्तफ्रांसिस द्वितीय, अंतिम पवित्र रोमन सम्राट, का त्याग कर दिया, इस प्रकार एक सहस्राब्दी के बाद पवित्र रोमन साम्राज्य समाप्त हो गया।
23 सितम्बरलुईस एंड क्लार्क एक्सपैडिशन सेंट लुइस, मिसौरी पर पहुंच गया, लुइसियाना क्षेत्र और प्रशांत नॉर्थवेस्ट के सफल अन्वेषण को समाप्त किया।
09 अक्टूबरश्लेज़ की लड़ाई: फ्रेंको-प्रिशियन का पहला संघर्ष। प्रशियाई सेना को फ्रांसीसी सेना द्वारा आसानी से पराजित किया गया।
28 नवम्बरफ्रांसीसी सैनिकों ने वारसॉ में प्रवेश किया।
26 दिसम्बरगोलिमीन की लड़ाई में जनरल गोलिट्सीन के तहत रूसी सेना मार्शल मुरात के तहत फ्रांसीसी सेना के खिलाफ एक सफल पुनः कार्रवाई करने वाली लड़ाई लड़ी गई।
06 फरवरीनेपोलियन के युद्ध-जब ब्रिटिश और फ्रांसीसी जहाजों के स्क्वाड्रन, कैरिबियन सागर में सैन डोमिंगो की लड़ाई में लगे थे, फ़ेंच जहाज इम्पीरियल और डियोमेड पर कब्जा करने से बचने के लिए घबराए हुए थे, लेकिन पकड़े गए और वैसे भी नष्ट हो गए।
27 जूनब्रिटिश सेना ने रिवर प्लेट के पहले ब्रिटिश आक्रमण के दौरान ब्यूनस आयर्स को लिया था। रिवर प्लेट के ब्रिटिश आक्रमण दक्षिण अमेरिका में ला प्लाटा बेसिन (आज अर्जेंटीना और उरुग्वे का हिस्सा) के आसपास स्थित स्पेनिश उपनिवेशों पर नियंत्रण पाने के असफल ब्रिटिश प्रयासों की एक श्रृंखला थी। नेपोलियन युद्धों के हिस्से के रूप में 1806 और 1807 के बीच आक्रमण हुए, जब स्पेन फ्रांस का सहयोगी था।
15 जुलाईपाइक अभियान, एलबिसियाना क्षेत्र का पता लगाने के लिए जेबुलोन पाइक के नेतृत्व में सेंट लुइस, मिसौरी के पास शुरू हुआ।
06 अगस्तपवित्र रोमन साम्राज्य को उसके अंतिम सम्राट फ्रांसिस द्वितीय ने तीसरे गठबंधन के युद्ध के बाद भंग कर दिया था।
30 अक्टूबरचौथा गठबंधन-युद्ध का मानना ​​है कि वे बड़े पैमाने पर गिने गए थे, स्टैटिन, प्रशिया (अब स्ज़ेसिन, पोलैंड) में 5,300-आदमी जर्मन गैरीसन, बिना किसी बहुत छोटे फ्रांसीसी बल के आत्मसमर्पण कर दिया।
26 दिसम्बरनेपोलियन के तहत चौथे गठबंधन-फ्रांसीसी सैनिकों के युद्ध ने पुल्टस्क और गोलिमिन दोनों की लड़ाई में रूसी सेनाओं को लगा दिया।

वर्ष 1806 की महत्वपूर्ण घटनाएँ भारत में ⚡

दिनांकघटना/वारदात/वृत्तांत
10 जुलाईवेल्लोर विद्रोह, ईस्ट इंडिया कंपनी के खिलाफ भारतीय सिपाहियों द्वारा किया गया पहला विद्रोह था।
10 जुलाईभारतीय सिपाहियों ने ईस्ट इंडिया कंपनी के खिलाफ विद्रोह किया जब वे वेल्लोर किले में थे और 200 ब्रिटिश सैनिकों को मार डाला या घायल कर दिया।
  Last update :  2022-06-28 11:44:49
  Post Views :  796