वर्ष 1811 का इतिहास एवं महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाएँ

भारत और विश्व इतिहास में वर्ष 1811 का अपना ही एक खास महत्व है। आईये जानते हैं वर्ष 1811 की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जैसे : जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि, जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा।

वर्ष 1811 की महत्वपूर्ण घटनाएँ विश्व में ⚡

दिनांकघटना/वारदात/वृत्तांत
14 मईपराग्वे स्पेन की पराधीनता से मुक्त हुआ।
15 मईपराग्वे ने स्पेन से स्वतंत्रता की घोषणा की।
27 अक्टूबरसिलाई मशीन का आविष्कारक आइजैक मेरिट सिंगर का जन्म हुआ।
20 फरवरीऑस्ट्रिया को दिवालिया घोषित किया गया।
22 जनवरीकास विद्रोह की शुरुआत सैन एंटोनियो, स्पेनिश टेक्सास में हुई।
05 फरवरीब्रिटिश रीजेंसी: जॉर्ज, प्रिंस ऑफ वेल्स यूनाइटेड किंगडम के राजा जॉर्ज तृतीय अपने पिता के पागलपन की वजह से प्रिंस रीजेंट बन गए थे।
25 मार्चमहान धूमकेतु ऑनर्रे फ्लॉगारज द्वारा खोजा गया।
05 अप्रैलब्यूनस आयर्स में क्रांतिकारी दंगे शुरू हुए।
14 मईपैराग्वे ने स्पैनिश साम्राज्य से आजादी की घोषणा की (मान्यता प्राप्त 15 मई)।
10 जूनएक ज्वालामुखी विस्फोट सबरीना द्वीप (अज़ोरेस) में बनाता है।
05 जुलाईवेनेजुएला ने स्पेनिश साम्राज्य से अपनी आजादी की घोषणा की।
03 अगस्तजुंगफ्रा की पहली चढ़ाई बर्नानी आल्प्स में तीसरा सबसे ऊंचा शिखर सम्मेलन था।
11 सितम्बरआविष्कारक जॉन स्टीवंस की नाव, जुलियाना, न्यू यॉर्क सिटी और हॉबोकन, न्यू जर्सी के बीच पहली स्टीम-संचालित नौका सेवा के रूप में परिचालन शुरू की।
26 अक्टूबरअर्जेंटीना सरकार ने प्रेस के लिए अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की घोषणा की।
17 नवम्बरचिली के संस्थापक पिता जोस मिगुएल कैरेरा को चिली की सरकार के कार्यकारी जूनटा के अध्यक्ष के रूप में शपथ दिलाई गई।
02 दिसम्बररेवरेंड सैमुअल मार्सडेन ने ऊन के पहले वाणिज्यिक नौवहन को न्यू साउथ वेल्स से इंग्लैंड भेजा।
08 जनवरीजर्मन तट विद्रोह, संयुक्त राज्य अमेरिका के इतिहास में सबसे बड़ा दास विद्रोह, लुइसियाना में हुआ था।
19 फरवरीप्रायद्वीपीय युद्ध: Mortdouard मोर्टियर के तहत एक फ्रांसीसी सेना को भगाया और लगभग स्पेन के बादाजोज़ के पास गेबोरा के युद्ध में स्पेनिश को नष्ट कर दिया।
01 मार्चमिस्र के ओटोमन प्रांत के वली मुहम्मद अली पाशा , ने सत्ता पर कब्जा करने के लिए मामलुक सल्तनत के नेताओं को मार डाला, एक राजवंश की स्थापना हुई जो 1952 तक चलेगी।
05 मार्चप्रायद्वीपीय युद्ध-बैरोसा की लड़ाई में, एंग्लो-स्पैनिश-पुर्तगाली बल, जो कि काडीज़ की घेराबंदी को उठाने की कोशिश कर रहा था, फेंच हमले को हराने में सक्षम था, हालांकि वे अंततः घेराबंदी को तोड़ने में असमर्थ थे।
16 मईप्रायद्वीपीय युद्ध-ब्रिटिश, स्पैनिश, और पोपुलर सैन्य टुकड़ियों का एक संबद्ध बल, स्पेन के अल्बुएरा साउथोफ बैदजोज़ की लड़ाई में फ्रांसीसी के साथ भिड़ गया।
16 मईप्रायद्वीपीय युद्ध-ब्रिटिश, स्पेनिश और पुर्तगाली सैनिकों की एक संबद्ध सेना, स्पेन के अल्बुएरा साउथोफ बैदजोज़ की लड़ाई में फ्रांसीसी के साथ भिड़ गई।
09 जुलाईब्रिटिश खोजकर्ता डेविड थॉम्पसन ने कोलंबिया और स्नेक नदियों (आधुनिक वाशिंगटन राज्य, अमेरिका में) के संगम पर एक नोटिस पोस्ट किया, जो ग्रेट ब्रिटेन के लिए क्षेत्र का दावा करता है।
30 जुलाईमिगुएल हिडाल्गो वाई कोस्टिला, जो मैक्सिकन वारोफ इंडिपेंडेंस के शुरुआती नेता थे, को स्पेनिश अधिकारियों ने मार डाला था।

वर्ष 1811 की महत्वपूर्ण घटनाएँ भारत में ⚡

दिनांकघटना/वारदात/वृत्तांत
07 नवम्बरइंडियाना टेरिटरी गवर्नर विलियम हेनरी हैरिसन के नेतृत्व में अमेरिकी बलों ने वर्तमान समय में बैटल ग्राउंड, भारतीय के पास तिप्पेकेनो के युद्ध में श्वेनी नेता टेकुमसेह की बढ़ती अमेरिकी भारतीय संघ की सेनाओं को हराया।

वर्ष 1811 में जन्मे प्रसिद्ध व्यक्ति 😀

दिनांकमहीना नाम/वर्ग/देश
04मार्चसर जॉन लॉरेंस / पुरुष / गवर्नर जनरल / ग्रेट ब्रिटेन
  Last update :  2022-06-28 11:44:49
  Post Views :  1676