वर्ष 1807 का इतिहास एवं महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाएँ

भारत और विश्व इतिहास में वर्ष 1807 का अपना ही एक खास महत्व है। आईये जानते हैं वर्ष 1807 की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जैसे : जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि, जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा।

वर्ष 1807 की महत्वपूर्ण घटनाएँ विश्व में ⚡

दिनांकघटना/वारदात/वृत्तांत
02 मार्चअमेरिकी कांग्रेस ने एक कानून पास कर देश में गुलामों के आयात पर रोक लगा दी थी। दास प्रथा की समाप्ति की दिशा में यह अहम कदम था।
25 मार्चइंग्लैड में पहली यात्री रेल सेवा शुरू हुई।
17 फरवरीहेनरी क्रिस्टोफर हैती राज्य के पहले राष्ट्रपति चुने गए।
19 फरवरीअलबामा में, संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्व उपराष्ट्रपति हारून बोर के खिलाफ साजिश की कोशिश की गई, लेकिन निर्दोष साबित हुए।
29 मार्चहेनरिक विल्हेम मथायस ओल्बर्स ने एस्टरॉयड वेस्टा का पता लगाया।
27 अप्रैलफ्रांसीसी सेना ने 6 सप्ताह की घेराबंदी के बाद दानज़िग पर कब्जा कर लिया।
31 मईआदिम मेथोडिस्ट पूरे एक दिन के लिए इंग्लैंड के उत्तरी मिडलैंड्स में मौ कोप ऊगा था।
09 जूनपोर्टलैंड के ड्यूक ने यूनाइटेड किंगडम के आम चुनाव जीता।
20 जुलाईफ्रांस में साओन नदी पर एक नाव अपस्ट्रीम को सफलतापूर्वक शक्ति देने के बाद, निकेफोरेस नीएपा को नेपोलियन बोनापार्ट द्वारा पाइरोलोफोरे के लिए पेटेंट दिया गया, यह दुनिया का पहला आंतरिक दहन इंजन था।
17 अगस्तनॉर्थ रिवर स्टीमबोट, रॉबर्ट फल्टन की पहली अमेरिकी स्टीमबोट, दुनिया में पहली वाणिज्यिक स्टीमर बोट सेवा का उद्घाटन करते हुए हडसन नदी पर अल्बानी के न्यूयॉर्क शहर में छोड़ दिया गया।
04 सितम्बररॉबर्ट मॉरिसन, चीन के लिए पहला प्रोटेस्टेंट मिशनरी, गुआंगज़ौ में पंहुचा।
13 अक्टूबरभूवैज्ञानिक सोसाइटी ऑफ़ लंदन की स्थापना की गई।
29 नवम्बरपुर्तगालियों की रानी मैरिया और कोर्ट लिस्बन पर ब्राजील के लिए बंधे हैं, रियो डी जनेरियो पुर्तगाली राजधानी बन गया।
22 दिसम्बरसंयुक्त राज्य कांग्रेस ने प्रतिबंध कानून पारित किया।
03 फरवरीनेपोलियन के युद्धों: यूनाइटेड किंगडम ने उरुग्वे की राजधानी मोंटेवीडियो पर कब्जा कर लिया, जो स्पैनिश साम्राज्य से था।
19 फरवरीपूर्व अमेरिकी उपराष्ट्रपति आरोन बूर को राजद्रोह के आरोप में गिरफ्तार किया गया था, जिसने कथित तौर पर स्पेनिश टेक्सास में एक स्वतंत्र निर्माण करने के लिए एक निजी सेना खड़ी की थी।
25 मार्चगुलाम व्यापार अधिनियम कानून बन गया, ब्रिटिश साम्राज्य में दास व्यापार को समाप्त कर दिया।
29 मार्चजर्मन खगोलशास्त्री हेनरिक विल्हेम मैथियस ओलियर्स ने 4Vesta की खोज की, जो सबसे चमकीला क्षुद्रग्रह है और थिएस्टरॉइड बेल्ट में दूसरा सबसे विशाल शरीर है।
22 जूनब्रिटिश युद्धपोत एचएमएस तेंदुए ने पीछा किया और अमेरिकी फ्रिगेट यूएसएस चेसापेक पर इस विश्वास के साथ हमला किया कि बाद में रॉयल नेवी के रेगिस्तान थे।
20 जुलाईफ्रांसीसी भाइयों क्लाउड और निकेफोर नीपसे को उनके पाइरोफ्लोफोर का पेटेंट प्राप्त हुआ, जो दुनिया के पहले आंतरिक दहन गृहों में से एक था।
17 अगस्तदुनिया के पहले व्यावसायिक रूप से सफल पैडल स्टीमर रॉबर्ट फुल्टन की नॉर्थ रिवर स्टीमबोट न्यूयॉर्क की हडसन नदी की सेवा में चली गई।
02 सितम्बरब्रिटिश रॉयल नेवी ने डैन-नॉर्वेजियन नौसेना पर कब्जा करने के लिए कोपेनहेगन के अपने बमबारी शुरू की।
02 सितम्बरब्रिटिश रॉयल नेवी ने डैन-नॉर्वेजियन नौसेना को कोपेनहेगन के अपने बमबारी शुरू किया।
22 दिसम्बरनेपोलियन के युद्धों में उलझने से बचने के प्रयास में, द यूनाइटेड स्टेट्स कांग्रेस ने विदेशी देशों के साथ व्यापार करने में अमेरिकी जहाजों को पकड़ने से मना करते हुए एम्बरगो अधिनियम पारित किया।

वर्ष 1807 की महत्वपूर्ण घटनाएँ भारत में ⚡

दिनांकघटना/वारदात/वृत्तांत

📅 Last update : 2022-06-28 11:44:49