10 जुलाई का इतिहास भारत और विश्व में – 10 July in History

✅ Published on July 10th, 2021 in आज का इतिहास, जुलाई का इतिहास
10 July191

ग्रेगोरी कैलंडर के अनुसार जुलाई 10 किसी वर्ष में दिन संख्या 191 है और यदि लीप वर्ष है तो दिन संख्या 192 है। भारत और विश्व इतिहास में 10 जुलाई का अपना ही एक खास महत्व है, क्योकि इस दिन कई महत्वपूर्ण घटनाएं घटी जो इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज होकर रह गईं हैं। आईये जानते हैं 10 जुलाई की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा। एकत्रित तथ्य ऐसे होंगे जैसे : आज के दिन जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि। Know what happened on July 10 in Indian History and World History.

दिन10
माहजुलाई
दिन संख्या191

10 जुलाई की महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाओं की सूची ⚡

वर्षघटना/वारदात/वृत्तांत
1460इंग्लैंड के रोसेस-किंग हेनरी VI के युद्ध को नॉर्थम्प्टन की लड़ाई में यॉर्कवादियों ने पकड़ लिया था।
1519झू चेनहाओ ने मिंग राजवंश के सम्राट झेंगडे ऑसुपर की घोषणा की, जो निंग विद्रोह के राजकुमार की शुरुआत कर रहे थे, और उन्होंने अपनी सेना के उत्तर में नानजिंग पर कब्जा करने का प्रयास किया।
1553इंग्लैंड की गद्दी लेडी जेन ग्रे ने संभाली थी। वह इंग्लैंड की एक रईस थी। वह उस समय के देश की सबसे ज्यादा सीखी जाने वाली महिलाओं में से एक थीं। उसे उन आदेशों के तहत अंजाम दिया गया था जिसमें कहा गया था कि रानी को जिंदा जला देना या रानी को मार देना
1553अपने पूर्ववर्ती, एडवर्ड VI की मृत्यु के चार दिन बाद, लेडीजेन ग्रे को आधिकारिक रूप से इंग्लैंड की रानी घोषित किया गया, जिसकी शुरुआत उन्होंने 'द नाइन डेज' क्वीन के रूप में की।
1645इंग्लिश सिविल वॉर-द सांसदों ने लांगपोर्ट की लड़ाई में अंतिम विद्रोही क्षेत्र की सेना को नष्ट कर दिया, अंततः इंग्लैंड के पश्चिम पर नियंत्रण कर दिया।
1645अंग्रेजी गृह युद्ध: सांसदों ने लैंगपोर्ट की लड़ाई में अंतिम रॉयलिस्ट फील्ड सेना को नष्ट कर दिया, अंततः इंग्लैंड के पश्चिम में संसद का नियंत्रण दिया।
1652इंग्लैंड ने नीदरलैंड के खिलाफ युद्ध की घोषणा की।
1739स्पेन के खिलाफ समुद्री प्रतिशोध लेने के लिए किंग जॉर्ज द्वितीय ने एडमिरल्टी बोर्ड को अधिकृत किया।
1800फोर्ट विलियम कॉलेज भारत के ब्रिटिश गवर्नर-जनरल लॉर्ड वेलेस्ली द्वारा कलकत्ता में बंगाली, हिंदी और भारतीय उपमहाद्वीप के अन्य स्थानीय भाषाओं को बढ़ावा देने के लिए स्थापित किया गया।
1800ब्रिटिश राज के गवर्नर जनरल लॉर्ड वेलेजली ने बंगाली, हिंदियानड उपमहाद्वीप के अन्य स्थानीय लोगों को बढ़ावा देने के लिए फोर्ट विलियम में भारत के विलियम कॉलेज की स्थापना की।
1806वेल्लोर विद्रोह, ईस्ट इंडिया कंपनी के खिलाफ भारतीय सिपाहियों द्वारा किया गया पहला विद्रोह था।
1806भारतीय सिपाहियों ने ईस्ट इंडिया कंपनी के खिलाफ विद्रोह किया जब वे वेल्लोर किले में थे और 200 ब्रिटिश सैनिकों को मार डाला या घायल कर दिया।
1818किसान के प्रथम संस्करण का पंचांग संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रकाशित हुआ।
1823एलिजाबेथ फ्र्री के जेल सुधार अभियान के आधार पर यूनाइटेड किंगडम की संसद द्वारा गैल अधिनियम पारित किया गया।
1851कैलिफ़ोर्निया के सांता क्लारा में कैलिफोर्निया वेस्लेयन कॉलेज के रूप में प्रशांत विश्वविद्यालय स्थापित किया गया।
1856निकोला टेस्ला का जन्म हुआ था। वह एक सर्बियाई अमेरिकी इंजीनियर और आविष्कारक था। इलेक्ट्रॉनिक्स में उनका योगदान बहुत बड़ा है। उन्होंने वर्तमान प्रवाह को बारी-बारी से डिजाइन करने में प्रमुख भूमिका निभाई। महान वैज्ञानिक को सम्मानित करने के लिए फ्लक्स की मानक इकाई को टेस्ला का नाम दिया गया है।
1890व्योमिंग 44 वें अमेरिकी राज्य के रूप में स्थापित किया गया।
1912थॉमस मैकेन्ज़ी के इस्तीफे के बाद, विलियम मासी न्यूजीलैंड के 1 9 वें प्रधानमंत्री बने।
1913यूरोपीय देश रोमानिया ने बुल्गारिया के खिलाफ युद्ध की घोषणा की।
1913रोमानिया ने बल्गेरिया के खिलाफ युद्ध की घोषणा किया।
1913कैलिफ़ोर्निया की डेथ वैली में हवा का तापमान 134 ° F (56.7 ° C) तक पहुँच गया, जो अब तक का सबसे अधिक पठन है।
1921आयरिश रिपब्लिकन आर्मी और ब्रिटिश बलों के बीच एक संघर्ष के एक दिन बाद, सोलह मृतकों में बेलफास्ट्रेसल में कैथोलिक और प्रोटेस्टेंट के बीच हिंसा।
1924डेनमार्क ने ग्रीनलैंड पर कब्जा जमाया।
1925भारतीय रहस्यवादी और आध्यात्मिक गुरु मेहर बाबा ने 1969 में अपनी मृत्यु की शुरुआत मौनपालन से की थी, केवल एक वर्णमाला के माध्यम से या अनोखे हाथ के इशारों से संवाद करना।
1936फ्रांसीसी सोशियल पार्टी की स्थापना हुई।
1938हावर्ड ह्यूज ने 91 घंटे विमान उड़ाने का रिकॉर्ड बनाया था।
1940जर्मन लूफ़्टवाफे़ ने ब्रिटेन के युद्धक्षेत्र में ब्रिटेन के युद्ध शुरू करने के लिए ब्रिटिश काफिले पर हमले शुरू किए।
1941गैर-यहूदी जातीय ध्रुवों के समूह के निकट क्षेत्र के पास के होलोकॉस्ट-ए समूह ने पोलैंड के जेदवाबैन के सैकड़ों यहूदियों की हत्या कर दी।
1942एक अमेरिकी नौसैनिक एयरमैन ने अमेरिका के अलास्का के अकुतन द्वीप पर एक मित्सुबिशी A6MZero की खोज की, जिसका इस्तेमाल इसके खिलाफ हवाई युद्ध को तैयार करने के लिए किया गया था।
1943अमेरिका, ब्रिटिश और कनाडाई सेना ने दूसरे विश्व युद्ध के दौरान सिसली द्वीप पर हमला किया।
1947चीन के कैंटोन क्षेत्र में नदी में रेलगाडी गिरने से 200 लोगों की मौत हुई।
1951प्रसिद्ध राजनीतिज्ञ एवं उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री राजनाथ सिंह का जन्म हुआ।
1956ब्रिटिश हाउस ऑफ़ लॉर्ड्स ने मौत की सजा को ख़त्म किया।
1958ब्रिटेन में पहले पार्किंग मीटर स्थापित किया गया।
1962टेलस्टार को कक्षा में लॉन्च किया गया था। यह दुनिया का पहला संचार उपग्रह था। इसे अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने लॉन्च किया था। इसे थोर-डेल्टा रॉकेट की मदद से लॉन्च किया गया था। इसने उपग्रह टेलीविजन प्रसारण को सफलतापूर्वक प्रसारित किया।
1962टेलस्टार , दुनिया का पहला सक्रिय, प्रत्यक्ष रिलेक्टेक्टेशन उपग्रह, नासा द्वारा एक डेल्टा रॉकेटफ्रेम केप कैनावेरल में लॉन्च किया गया था।
1962टेलस्टार, दुनिया का पहला सक्रिय, प्रत्यक्ष रिले संचार संचार, जो नासा द्वारा केपचेरल से एक डेल्टा रॉकेट पर सवार होकर लॉन्च किया गया था।
1965मध्य प्रदेश के ग्वालियर में महिलाओं के पहले एनसीसी कॉलेज की शुरुआत हुई।
1966मार्टिन लूथर किंग, जूनियर ने शिकागो स्वतंत्रता आंदोलन के समर्थन में एक रैली का नेतृत्व किया, जो उत्तरी अमेरिका के सबसे महत्वाकांक्षी नागरिक अधिकारों के अभियानों में से एक है।
1967उरुग्वे बर्न सम्मेलन संधि का सदस्य बन गया। संधि का वास्तविक नाम बर्न सम्मेलन कॉपीराइट संधि है। इस संधि के तहत कॉपीराइट का अधिकार असली मालिक या आविष्कारकों द्वारा सुरक्षित किया जाता है जो अनधिकृत नकल को अपराध मानते हैं।
1967दशमलव मुद्रा को न्यूजीलैंड द्वारा अपनाया गया था। दशमलव मुद्रा एक प्रकार की मुद्रा है जिसमें उप इकाइयाँ होती हैं। कई देशों की दशमलव मुद्राएँ हैं जैसे कि अरब, दक्षिण एशियाई आदि। गैर दशमलव मुद्राओं का उपयोग दुनिया के कई देशों द्वारा भी किया जाता है।
1973राष्ट्रमंडल में राष्ट्रों के भीतर बहामा को पूर्ण आजादी मिली।
1973बहामास ने आम देश के भीतर स्वतंत्रता प्राप्त की। बहामा अटलांटिक महासागर में स्थित एक द्वीप देश है। इसमें सात सौ से अधिक छोटे द्वीप शामिल हैं। यह इंग्लैंड के रानी एलिजाबेथ द्वितीय के रूप में एक सामान्य राष्ट्र प्रमुख है।
1973जॉन ऑयल मैग्नेट जे पॉलगेट्टी के पोते जॉन पॉल गेट्टी III का रोम में अपहरण कर लिया गया था।
1976इटली में सीवसो आपदा हुई। यह एक औद्योगिक आपदा थी। आवासीय आबादी में 2, 3, 7, 8 - टेट्राक्लोरोडिबेंजो-पी-डाइऑक्सिन के रिसाव के कारण ऐसा हुआ। 3000 से अधिक जानवर मृत पाए गए और कई मनुष्य त्वचा की सूजन और जलन से पीड़ित थे।
1991दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम को आईसीसी में पढ़ा गया था। सरकार की रंगभेद नीति के कारण टीम को निलंबित कर दिया गया था। रंगीन खिलाड़ियों को टीम से बाहर भेज दिया गया और केवल गोरों को खेलने की अनुमति दी गई।
1997फिजी में नये संविधान की मंजूरी के साथ भारतीय समुदाय को राजनीतिक अधिकार मिला।
2000EADS का गठन किया गया था। EADS का अर्थ यूरोपीय एरोनॉटिकल डिफेंस एंड स्पेस कंपनी है। इसे एयरबस ग्रुप नाम दिया गया था। इसका गठन डेमलर क्रिसलर एयरोस्पेस एजी (डीएएसए), कॉन्स्ट्रुकेनस एरोनॉटिकस एसए (सीएएसए) और एरोस्पेटियल-मट्रा के विलय के बाद किया गया था।
2007पहले एकल मानव विश्व परिच्छेद दौरे की शुरुआत एर्डन एरुक ने की थी। यह मानव संचालित सर्कुलेशन के लिए जाना जाता था। Erden Eruc द्वारा किसी मोटर चालित वाहन का उपयोग नहीं किया गया था। दौरे को पूरा करने में उन्हें लगभग 5 साल का समय लगा। वह एक तुर्की साहसी है।
2008भारतीय मूल के ब्रिटिश लेखक सलमान रुश्दी को बेस्ट आॅफ बुकर पुरस्कार प्रदान किया गया।
2011168 साल बाद, द न्यूज़ ऑफ़ द वर्ल्ड का अंतिम संस्करण प्रकाशित हुआ क्योंकि ब्रिटिश टैब्लॉइड अख़बार ने आरोप लगाया कि यह हत्या की गई स्कूली लड़की मिल्ली डवलर के वॉयसमेल, 7/7 हमलों के पीड़ितों और मृतक ब्रिटिश सैनिकों के रिश्तेदारों को हैक कर लेती है।
2011ब्रिटिश टैब्लॉइड अखबार न्यूज ऑफ द वर्ल्ड ने आरोपों के कारण बंद होने से पहले अपने अंतिम संस्करण को प्रकाशित किया कि इसने हत्या की गई स्कूली लड़की मिल्ली डाउलर के वॉयस मेल, 7 / 7attacks के पीड़ितों और मृत ब्रिटिश सैनिकों के रिश्तेदारों को हैक कर लिया।
2013चीन के सिचुआन प्रांत में भूस्खलन से 40 लोग मरे।
2015बंगलादेश के मैमनसिंह जिले में मुफ्त में बांटे जा रहे कपड़ों को लेने के दौरान मची भगदड़ में 23 लोगों की मौत हो गयी।


10 जुलाई को उल्लेखनीय लोगों की मृत्यु 😔

वर्षनाम/वर्ग/देश
2004अब्दुल ग़फ्फूर / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
2011रोनाल्ड पेटिट / पुरुष / निर्देशक / फ्रांस
2013अवध किशोर नारियन / पुरुष / इतिहासकार / भारत
2014जोहरा सहगल / महिला / अभिनेत्री / भारत

10 जुलाई को जन्मे प्रसिद्ध व्यक्ति 😀

वर्षनाम/वर्ग/देश
1956आलोक नाथ / पुरुष / अभिनेता / भारत
1951राजनाथ सिंह / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत

अन्य महीनों में यह दिन
जनवरी 10 | फरवरी 10 | मार्च 10 | अप्रैल 10 | मई 10 | जून 10 | जुलाई 10 | अगस्त 10 | सितम्बर 10 | अक्टूबर 10 | नवम्बर 10 | दिसम्बर 10 | तिथि अनुसार इतिहास

संबंधित मुख्य शब्द
इतिहास में आज | 10 जुलाई की ऐतिहासिक प्रमुख घटनाएं | 10 जुलाई का इतिहास हिंदी में | 10 जुलाई का भारतीय इतिहास | 10 जुलाई का विश्व इतिहास | 10 जुलाई के प्रसिद्ध जन्मदिन


You just read: 10 Julayi Ka Itihaas : Pramukh Aitihaasik Ghatanaen
« Previous
Next »