27 जून का इतिहास भारत और विश्व में – 27 June in History

✅ Published on June 27th, 2021 in आज का इतिहास, जून का इतिहास
27 June178

ग्रेगोरी कैलंडर के अनुसार जून 27 किसी वर्ष में दिन संख्या 178 है और यदि लीप वर्ष है तो दिन संख्या 179 है। भारत और विश्व इतिहास में 27 जून का अपना ही एक खास महत्व है, क्योकि इस दिन कई महत्वपूर्ण घटनाएं घटी जो इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज होकर रह गईं हैं। आईये जानते हैं 27 जून की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा। एकत्रित तथ्य ऐसे होंगे जैसे : आज के दिन जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि। Know what happened on June 27 in Indian History and World History.

दिन27
माहजून
दिन संख्या178

27 जून की महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाओं की सूची ⚡

वर्षघटना/वारदात/वृत्तांत
1556तेरह स्ट्रैटफ़ोर्ड शहीदों को उनके प्रोटेस्टेंट मान्यताओं के लिए लंदन के पास दांव पर जला दिया गया था।
1571इंग्लैंड की एलिजाबेथ I ने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में पहला प्रोटेस्टेंट कॉलेज, जेउसस कॉलेज स्थापित किया।
1693महिलाओं की पहली पत्रिका 'लेडीज मर्किरी' (Ladies' Mercury) लंदन में प्रकाशित हुई।
1709पीटर रूस ने महान पोल्टावा की लड़ाई में स्वीडन के चार्ल्स बारहवीं हराया।
1743ऑस्ट्रियाई उत्तराधिकार के युद्ध: डेटिंगन का युद्ध: बावेरिया में, ब्रिटेन के राजा जॉर्ज द्वितीय व्यक्तिगत रूप से युद्ध में सैनिकों का नेतृत्व करते हैं पहली बार जब एक ब्रिटिश सम्राट मैदान में सैनिकों को कमान किया।
1743ऑस्ट्रियाई उत्तराधिकार का युद्ध-आखिरी समय में जब एक ब्रिटिश शासक ने व्यक्तिगत रूप से अपने सैनिकों को लड़ाई में नेतृत्व दिया, जॉर्ज द्वितीय और उसके बलों ने डिटेनिंग, बवेरिया में फ्रांसीसी को हराया।
1743ऑस्ट्रियाई उत्तराधिकार का युद्ध-अंतिम समय में जब एक ब्रिटिश सम्राट ने व्यक्तिगत रूप से युद्ध में अपने सैनिकों का नेतृत्व किया, जॉर्ज द्वितीय और उनकी सेना ने बवेरिया के डिट्टेनिंग में फ्रांसीसी को हराया।
1759ब्रिटिश जनरल जेम्स वोल्फ ने क्यूबेक की घेराबंदी शुरू की।
1760एंग्लो-चेरोकी युद्ध-चेरोकी योद्धाओं ने वर्तमान समय के ओटो, नॉर्थ कैरोलिना, अमेरिका के पास इकोसी की लड़ाई में ब्रिटिश सेना को हराया।
1806ब्रिटिश सेना ने रिवर प्लेट के पहले ब्रिटिश आक्रमण के दौरान ब्यूनस आयर्स को लिया था। रिवर प्लेट के ब्रिटिश आक्रमण दक्षिण अमेरिका में ला प्लाटा बेसिन (आज अर्जेंटीना और उरुग्वे का हिस्सा) के आसपास स्थित स्पेनिश उपनिवेशों पर नियंत्रण पाने के असफल ब्रिटिश प्रयासों की एक श्रृंखला थी। नेपोलियन युद्धों के हिस्से के रूप में 1806 और 1807 के बीच आक्रमण हुए, जब स्पेन फ्रांस का सहयोगी था।
1821न्यू हैम्पटन स्कूल की स्थापना संयुक्त राज्य अमेरिका में न्यू हैम्पशायर राज्य में की गई।
1838राष्ट्रगीत वंदे मातरम के रचयिता बंकिमचंद्र चट्टोपाध्याय का जन्म हुआ।
1838बंकिम चंद्र चट्टोपाध्याय (चटर्जी), प्रसिद्ध उपन्यासकार, "" आधुनिक भारतीय कथा के जनक "" और राष्ट्रीय गीत 'वंदे मातरम' के लेखक, का जन्म पश्चिम बंगाल के नैहाटी के पास कटलपारा में हुआ था। उनके कुछ लेखन 'आनंदमठ' और 'कपल कुंडला' हैं। वह पहले दो बेंगले ग्रेजुएट्स में से थे।
1844लैटर डे सेंट आंदोलन के संस्थापक जोसेफ स्मिथ, जूनियर और उनके भाई हिरुम को सशस्त्र भीड़ द्वारा मार दिया गया था, जो काराटे, इलिनोइस में कैद थे।
1890जॉर्ज डिक्सन पहला मुक्केबाज बना।
1893गोल्ड कालगूर्ली पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में पाया गया।
1895वाशिंगटन, डीसी से बाल्टीमोर और ओहियो रेलरोड के रॉयल ब्लू का उद्घाटन रन, न्यूयॉर्क सिटी के लिए, इलेक्ट्रिक इंजन का उपयोग करने वाली पहली अमेरिकी यात्री ट्रेन। एक रेलवे विद्युतीकरण प्रणाली रेलवे की गाड़ियों और ट्रामों को बिना ऑन-बोर्ड प्राइम मूवर या स्थानीय ईंधन की आपूर्ति के बिजली की आपूर्ति करती है। विद्युतीकरण के कई फायदे हैं लेकिन इसके लिए महत्वपूर्ण पूंजी व्यय की आवश्यकता होती है।
1899ए। ई। जे। कोलिन्स ने 628 रन बनाए, यह क्रिकेट का सर्वोच्च स्कोर है।
19031 9 वर्षीय अमेरिकन आईडा डी अकोस्ता पावर विमान उड़ाने वाली पहली महिला बनी।
1905रूसी युद्धपोत पोटेमकिन के चालक दल ने अपने दमनकारी अधिकारियों का उत्परिवर्तन शुरू किया।
1906`महाराष्ट्र साहित्य परिषद’ की स्थापना। महाराष्ट्र साहित्य परिषद "मराठी भाषा और साहित्य के महत्व" के उद्देश्य से पश्चिम भारतीय राज्य महाराष्ट्र में स्थित एक साहित्यिक संस्था है। इसे पुणे में स्थापित किया गया था। भारतीय साहित्य का विश्वकोश इसे मराठी का पहला प्रतिनिधि साहित्यिक निकाय मानता है।
1914अमेरिका ने इथोपिया के साथ वाणिज्य संधि पर हस्ताक्षर किये।
1927जापान के प्रधान मंत्री तनाका गिइची ने चीन के लिए जापान की योजनाओं के बारे में एक सम्मेलन का नेतृत्व किया, जिसमें से तनाका मेमोरियल, इन योजनाओं का विस्तार करने वाला एक रणनीतिक दस्तावेज था (अब माना जाता है कि यह कार्यक्षेत्र है)।
1939300 से ज्यादा फिल्मों में संगीत देने वाले प्रसिद्ध संगीतकार एवं अभिनेता आर डी बर्मन का जन्म।
1952ग्वाटेमाला की कांग्रेस ने डिक्री 900 पारित किया, स्थानीय किसानों को 224 एकड़ (0.9 किमी 2) से अधिक आकार की भूमि का पुनर्वितरण किया और देश के भूमि सुधार आंदोलन पर एक बड़ा प्रभाव डाला।
1954सोवियत संघ का पहला परमाणु ऊर्जा केंद्र ओबिन्स्क न्यूक्लियर पावर प्लांट मास्को के पास ओबनिंस्क में खुलता है। यह दुनिया में पहला ग्रिड-कनेक्टेड न्यूक्लियर पावर स्टेशन था, यानी पहला परमाणु रिएक्टर जिसने छोटे पैमाने पर व्यावसायिक बिजली का उत्पादन किया। यह भौतिकी और ऊर्जा इंजीनियरिंग संस्थान में स्थित था। संयंत्र को एपीएस -1 ओबनिंस्क (परमाणु ऊर्जा स्टेशन 1 ओबनिंस्क) के रूप में भी जाना जाता है।
1957ब्रिटेन की मेडिकल रिसर्च काउंसिल ने एक रिपोर्ट जारी की जिसमें बताया गया कि धूम्रपान की वजह से फेफड़ों का कैंसर हो सकता है। ये रिपोर्ट 25 साल के शोध पर आधारित थी।
1964प्रधानमंत्री के सरकारी निवास तीन मूर्ति भवन को नेहरू संग्रहालय बनाया गया।
1967लंदन के एनफील्ड में विश्व का पहला एटीएम स्थापित किया गया।
1967पहले भारतीय निर्मित AVRO विमान यात्री विमान HS748 ने इंडियन एयरलाइंस को सौंप दिया। हॉकर सिडली एचएस 748 एक मध्यम आकार का टर्बोप्रॉप एयरलाइनर है जिसे मूल रूप से ब्रिटिश फर्म एवरो द्वारा डिज़ाइन किया गया है। यह विमान ब्रिटिश एवीआरओ और भारत के हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के सहयोग से बनाया गया था।
1977फ्रांस ने जिबूती को स्वतंत्रता दी। जिबूती गणराज्य अफ्रीका के हॉर्न में स्थित एक देश है। यह उत्तर में इरिट्रिया, पश्चिम में इथियोपिया और दक्षिण में स्थित है और दक्षिण पूर्व में सोमालिया से घिरा है। सीमा का शेष भाग पूर्व में लाल सागर और अदन की खाड़ी द्वारा निर्मित है।
1977अफ़ारों और इस्सास के पूर्व फ्रांसीसी क्षेत्र फ्रांस से स्वतंत्रता को स्वीकार किया गया और जिबूती बन गया।
1980इतालवी विमान के तेरीहिंस सागर में दुर्घटनाग्रस्त होने से 81 लोगों की मौत।
1981कंबोडिया ने अपना संविधान अपनाया।
1982स्पेस शटल कोलंबिया ने अंतिम अनुसंधान और विकास उड़ान मिशन, एसटीएस -4 पर कैनेडी स्पेस सेंटर से लॉन्च किया। STS-4 चौथा नासा स्पेस शटल मिशन था, और स्पेस शटल कोलंबिया के लिए चौथा भी था। एसटीएस -4 शटल के लिए अंतिम परीक्षण उड़ान थी; इसके बाद इसे आधिकारिक तौर पर चालू घोषित कर दिया गया। कोलंबिया ने मिशन के दौरान कई वैज्ञानिक पेलोड और साथ ही साथ सैन्य मिसाइल डिटेक्शन सिस्टम भी चलाया।
1986निकारागुआ बनाम संयुक्त राज्य अमेरिका में इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस ने फैसला सुनाया कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने निकारागुआगवर्नमेंट के खिलाफ विद्रोह में कॉन्ट्रास को समर्थन देकर अंतर्राष्ट्रीय कानून का उल्लंघन किया था।
1989अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन कन्वेंशन 169, स्वदेशी लोगों के विषय में एक प्रमुख अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन, और 2007 में स्वदेशी लोगों के अधिकारों की घोषणा को अपनाया गया।
1991स्लोवेनिया ने दो दिन पहले स्वतंत्रता की घोषणा करने के बाद, यूगोस्लाव सैनिकों, टैंकों और विमान द्वारा दस-दिवसीय युद्ध शुरू करने पर हमला किया है। स्लोवेनिया प्रादेशिक रक्षा और यूगोस्लाव पीपुल्स आर्मी (JNA) के बीच यह लड़ाई हुई थी, स्लोवेनिया ने अपनी स्वतंत्रता की घोषणा के बाद। यह तब चला जब ब्रजुनि समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे।
1998मलेशिया में कुआलालम्पुर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा खोला गया।
2007गोर्डन ब्राउन ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बने।
2008माइक्रोसॉफ्ट कारपोरेशन के चेयरमैन बिल गेट्स ने अपने पद से इस्तीफा दिया।
2008जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे को उनके प्रतिद्वंद्वी मॉर्गन त्वांगिराई द्वारा अपनी पार्टी के समर्थकों के खिलाफ हिंसा का हवाला देते हुए एक हफ्ते पहले वापस ले लिए जाने के बाद भारी बहुमत से फिर से चुना गया।
2013नासा ने इंटरफेस रीजनिंग स्पेक्ट्रोग्राफ को लॉन्च किया, जो सूर्य का निरीक्षण करने के लिए एक अंतरिक्ष जांच है। इंटरफ़ेस क्षेत्र इमेजिंग स्पेक्ट्रोग्राफ (आईआरआईएस) एक नासा सौर अवलोकन उपग्रह है। मिशन को छोटे एक्सप्लोरर कार्यक्रम के माध्यम से सौर अंग, विशेष रूप से सूर्य के क्रोमोस्फीयर की भौतिक स्थितियों की जांच के लिए वित्त पोषित किया गया था।
678संत अगाथो, जिन्होंने बाद में एकेश्वरवाद के रूप में एकेश्वरवाद की निंदा करने के लिए तीसरी काउंसिल ऑफ कॉन्स्टेंटिनोपल बुलाई, ने अपना शासन शुरू किया।


27 जून के राष्ट्रीय दिवस एवं अंतराष्ट्रीय दिवस 🏁

दिवस का नामउत्सव का स्तर
विश्व मधुमेह दिवसअन्तरराष्ट्रीय दिवस

27 जून को उल्लेखनीय लोगों की मृत्यु 😔

वर्षनाम/वर्ग/देश
1879सर जॉन लॉरेंस / पुरुष / गवर्नर जनरल / ग्रेट ब्रिटेन
2008जनरल एस. एच. एफ. जे. मानेकशॉ / पुरुष / सैन्य अफसर / भारत

27 जून को जन्मे प्रसिद्ध व्यक्ति 😀

वर्षनाम/वर्ग/देश
1838बंकिमचन्द्र चट्टोपाध्याय / पुरुष / उपन्यासकार / भारत
1939राहुल देव बर्मन / पुरुष / संगीतकार / भारत
1962सुनंदा पुष्कर / महिला / उद्योगपति / भारत

अन्य महीनों में यह दिन
जनवरी 27 | फरवरी 27 | मार्च 27 | अप्रैल 27 | मई 27 | जून 27 | जुलाई 27 | अगस्त 27 | सितम्बर 27 | अक्टूबर 27 | नवम्बर 27 | दिसम्बर 27 | तिथि अनुसार इतिहास

संबंधित मुख्य शब्द
इतिहास में आज | 27 जून की ऐतिहासिक प्रमुख घटनाएं | 27 जून का इतिहास हिंदी में | 27 जून का भारतीय इतिहास | 27 जून का विश्व इतिहास | 27 जून के प्रसिद्ध जन्मदिन


You just read: 27 June Ka Itihaas : Pramukh Aitihaasik Ghatanaen
« Previous
Next »