17 अगस्त का इतिहास भारत और विश्व में – 17 August in History

✅ Published on August 17th, 2021 in अगस्त का इतिहास, आज का इतिहास

ग्रेगोरी कैलंडर के अनुसार अगस्त 17 किसी वर्ष में दिन संख्या 229 है और यदि लीप वर्ष है तो दिन संख्या 230 है। भारत और विश्व इतिहास में 17 अगस्त का अपना ही एक खास महत्व है, क्योकि इस दिन कई महत्वपूर्ण घटनाएं घटी जो इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज होकर रह गईं हैं। आईये जानते हैं 17 अगस्त की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा। एकत्रित तथ्य ऐसे होंगे जैसे : आज के दिन जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि।

17 अगस्त की महत्वपूर्ण घटनाएँ विश्व में ⚡

वर्षघटना/वारदात/वृत्तांत
1560स्कॉटिश संसद ने स्कॉटिश सुधार और राष्ट्रीय धर्म के रूप में कैथोलिकवाद शुरू करने के लिए एक प्रोटेस्टेंट स्वीकारोक्ति को अपनाया।
1563फ्रांस के राजा चार्ल्स नवम को 13 साल की उम्र में वयस्क घोषित किया गया।
1676हैल्मस्टेड की लड़ाई फेल्ब्रोब में लड़ी गई थी और डेनमार्क और स्वीडन के बीच हॉलैंड में आखिरी बार हुआ था।
1807नॉर्थ रिवर स्टीमबोट, रॉबर्ट फल्टन की पहली अमेरिकी स्टीमबोट, दुनिया में पहली वाणिज्यिक स्टीमर बोट सेवा का उद्घाटन करते हुए हडसन नदी पर अल्बानी के न्यूयॉर्क शहर में छोड़ दिया गया।
1807दुनिया के पहले व्यावसायिक रूप से सफल पैडल स्टीमर रॉबर्ट फुल्टन की नॉर्थ रिवर स्टीमबोट न्यूयॉर्क की हडसन नदी की सेवा में चली गई।
1832चीन ने लौह शुरीकेन का उत्पादन खत्म किया।
1836ब्रिटेन की संसद में जन्म, विवाह और मृत्यु से संबधित पंजीकरण स्वीकार किये गये।
1858अमरीकी प्रांत हवाई द्वीप में पहला बैंक खोला गया।
1859एक गर्म हवा के गुब्बारे के जरिए पहली बार चिट्ठियां भेजी गयीं।'
1869पहली बार अंतरराष्ट्रीय नौका दौड़ लंदन के टेम्स नदी में हुई, जिसमें आॅक्सफोर्ड ने हार्वर्ड को हराया।
1870श्रीमती एस्थर मॉरिस प्रथम यूएस महिला मजिस्ट्रेट (दक्षिण पास, वायोमिंग) हुई।
1903जोसेफ पुलित्जर ने कोलंबिया विश्वविद्यालय को दस लाख डॉलर का दान दिया। उनके नाम पर पुलित्जर पुरस्कार शुरु किया गया।
1904क्रिस वॉटसन ने ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दिया और जॉर्ज रीड इसका उत्तराधिकारी बना
1908फैंटामामागोरी ने एमिली कोहल पहली पूरी तरह से एनिमेटेड फिल्म बनाया।
191513 साल की एक लड़की की कथित हत्या के लिए अमेरिकी यहूदी लियो फ्रैंक को जॉर्जिया के मारिएटा में प्रख्यात लोगों की भीड़ ने सराहा।
1926जमैका में, प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन को उन्हें नामित 1 मिलियन पाउंड के विशेष फंड से 1,250 पाउंड से पुरस्कृत किया गया था। ब्रिटेन ने अपने साम्राज्य से फल के निर्माण को बढ़ाने के बारे में सोचा, और मातृ देश और उपनिवेशों के बीच व्यापार किया।
1943द्वितीय विश्व युद्ध-रॉयल एयर फोर्स ने नाजी जर्मनी के वी-हथियार कार्यक्रम के खिलाफ पीनम्यूंडे आर्मी रिसर्च सेंटर पर हमला करके रणनीतिक बमबारी अभियान शुरू किया।
1945एनिमल फार्म, ब्रिटिश लेखक जॉर्ज ऑरवेल के व्यंग्यपूर्ण रूपक सोवियत कुल कुलवाद, प्रकाशित हुआ था।
1945सुकर्णो और मोहम्मद हत्ता ने इंडोनेशिया की स्वतंत्रता की घोषणा की, जिसने डच साम्राज्य के खिलाफ इंडोनेशियाई राष्ट्रीय क्रांति की अनदेखी की।
1950कोरियन वॉर-ए नॉर्थ कोरियन आर्मी यूनिट ने युद्ध के 42 अमेरिकी कैदियों का नरसंहार किया ताकि वे उत्तर कोरियाई को धीमा न करें।
1956जर्मनी ने कम्युनिस्ट पार्टी पर रोक लगायी।
1959माइल्स डेविस द्वारा ब्लू ऑफ काइंड, अब तक की सबसे ज्यादा बिकने वाली और सबसे अधिक समीक्षकों द्वारा प्रशंसित जैज़ रिकॉर्डिंग में से एक थी।
1970संयुक्त राज्य अमेरिका ने बहामा के निकट गल्फ स्ट्रीम में न्यूर गैस के 418 कंटेनर फेके गए।
1977सोवियत आइसब्रेकर एनएस अरक्तिका उत्तरी ध्रुव पर पहुंचने वाला पहला सतह जहाज बन गया।
1978पहली बार तीन अमेरिकियों ने सफलतापूर्वक बैलून के जरिये अटलांटिक महासागर को पार किया।
1980दो महीने की ऑस्ट्रेलियाई अजारिया चेम्बरलेन को अपने परिवार के शिविर से उलारू के एक डिंगो द्वारा ले जाया गया, जिसके लिए उसकी माँ को हत्या का दोषी ठहराया जाएगा।
1982जर्मनी में पहली सीडी (कंपेक्ट डिस्क) लोगों के लिये उपलब्ध की गई।
1982जर्मनी में पहली कॉम्पैक्ट डिस्क (सीडी) का उत्पादन शुरू किया गया।
1984पेरू सहरावी अरब लोकतांत्रिक गणराज्य बना।
1988पाकिस्तान के राष्ट्रपति जिया-उल-हक और अमेरिका के राजदूत अर्नाेल्ड राफेल की एक हवाई दुर्घटना में मौत।
19905 दिनों तक चले आदिवासी विवादों के कारण 170 दक्षिण अफ्रीकी मारे गए। पुलिस ने ज़ूलस को रोक दिया जो कुल्हाड़ियों और भाले दिखा रहे थे। ज़ूलस Xhosases के साथ लड़ रहे थे, जिसके नेता नेल्सन मंडेला थे।
1993पहली बार, लोगों को लंदन के बकिंघम पैलेस में अंदर आने की अनुमति दी गयी
1998नेशन्स बैंक और बैंक ऑफ अमेरिका के विलय से अमेरिका के सबसे बड़े बैंक की स्थापना हुई।
1998अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने टेप की गई गवाही में स्वीकार किया कि व्हाइट हाउस के इंटर्न मोनिकावेल्वस्की के साथ 'अनुचित शारीरिक संबंध' है।
1999तुर्की में भूकंप से लगभग 45000 लोगों की मौत हुई।
19997.4 तीव्रता का भूकंप उत्तर-पश्चिमी तुर्की के इज़मित शहर को हिलाता है, जो देश के सबसे अधिक आबादी वाले क्षेत्रों में से एक है, जिसमें 17,000 से अधिक लोग मारे गए हैं और सैकड़ों हजारों लोग घायल या बेघर हो गए हैं। यह सबसे खराब भूकंप है जिसने तुर्की को प्रभावित किया है, और यहां तक ​​कि इस्तांबुल शहर जो 50 मील से अधिक दूर था।
1999उत्तर पश्चिमी तुर्की (क्षतिग्रस्‍त) में 7.5 मेगावॉट का भूकंप आया, जिसमें 17,000 से अधिक लोग मारे गए और लगभग आधे अमिलियन लोग बेघर हो गए।
2005ज़ोटोब कंप्यूटर वर्म दुनिया भर के विभिन्न कंप्यूटर क्रैश के पीछे का कारण है। कीड़ा केवल विंडोज 2000 और विंडोज एक्सपी के शुरुआती संस्करणों का उपयोग करके पीसी को प्रभावित करता है, जिससे वे बार-बार बंद हो जाते हैं और रिबूट होते हैं।
2006इक्वाडोर में एक सक्रिय ज्वालामुखी, तुंगुरहुआ, पायरोक्लास्टिक के बहने का विस्फोट करता है, जो हानिकारक राख को हवा में लगभग छह किलोमीटर तक बाहर निकालता है, और हजारों लोगों को बाहर निकाल देता है।
2008अमेरिका के महान तैराक एक ओलंपिक खेल के दौरान आठ स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले खिलाड़ी बने।
2008ईरान एक रॉकेट को कक्षा में भेजता है जो किसी उपग्रह को सफलतापूर्वक पहुंचाने में सक्षम है। प्रक्षेपण ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को परेशान किया क्योंकि ईरान को हथियारों के उद्देश्यों के लिए परमाणु कार्यक्रम पर काम करने के बारे में सोचा गया था, और लॉन्च की सफलता ईरान के परमाणु हथियारों को लॉन्च करने की क्षमता के बारे में संकेत हो सकती है।
2009रूस के खकासिया में सयानो-शुशेंसेया बांध में एक टरबाइन ने हिंसक रूप से तोड़ दिया, बिजली स्टेशन को बाढ़ कर दिया, जिससे व्यापक बिजली की विफलता हुई और 75 लोग मारे गए।
2010अफगानिस्तान में पुरातत्वविदों को राजधानी काबुल के दक्षिण में एक बौद्ध स्थल की प्राचीन वस्तुएँ मिलती हैं।
2011रोमन कैथोलिक अभिलेखागार पर 3 यौन उत्पीड़न मामलों में शामिल होने का आरोप लगाया गया है, जिसके लिए 3 मुकदमे दर्ज किए गए हैं।
2012एक दुर्लभ मकड़ी 2010 में मिली थी, और इसे पूरी तरह से अलग श्रेणी में माना जाता है, ट्रोग्लोरैप्टोराइड। नील मार्चिंग्टन, एक डिप्टी शेरिफ, शौकिया जीवविज्ञानी और स्थानीय गुफा खोजकर्ता के बाद एकल प्रजाति का नाम ट्रोग्लोरपोरटर्मिंग्टोनी होगा, जिसने पहली बार प्रजातियों को पाया था।
2014पिकेटर्स लिबरियन राजधानी मोनरोविया में एक इबोला संगरोध केंद्र को लूटते हैं, जिससे 17 मरीज भाग जाते हैं, और रक्तस्रावी बिस्तर और चिकित्सा उपकरणों की चोरी भी होती है।
986बीजान्टिन-बुल्गारियाई युद्धों-बुल्गारियाई लोगों ने वर्तमान इहतिमान के पास ट्रेज़न के गेट पर बीजान्टिन बलों को हराया, साथ ही बीजान्टिन सम्राट बेसिल द्वितीय मुश्किल से बच गया।

17 अगस्त की महत्वपूर्ण घटनाएँ भारत में ⚡

वर्षघटना/वारदात/वृत्तांत
1947भारत की आजादी के बाद ब्रिटिश सैन्य टुकड़ी का पहला दल स्वदेश रवाना।
1947सिरिल रेडक्लिफ के नेतृत्व में एक आयोग ने भारत के विभाजन के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच की सीमा रेडक्लिफ रेखा की स्थापना की।


17 अगस्त को जन्मे प्रसिद्ध व्यक्ति 😀

वर्षनाम/वर्ग/देश
1916अमृतलाल नागर / पुरुष / लेखक / भारत
1967सुप्रिया पिलगांवकर / महिला / अभिनेत्री / भारत
1978दिशा वकानी / महिला / अभिनेत्री / भारत

17 अगस्त को उल्लेखनीय लोगों की मृत्यु 😔

वर्षनाम/वर्ग/देश
1909मदन लाल ढींगरा / पुरुष / क्रांतिकारी / भारत
2010फ्रांसेस्को कोसिगा / पुरुष / राजनीतिज्ञ / इटली 

17 अगस्त के राष्ट्रीय दिवस एवं अंतराष्ट्रीय दिवस 🏁

दिवस का नामउत्सव का स्तर
मदन लाल ढींगरा स्मृति दिवसराष्ट्रीय दिवस

📊 This topic has been read 14 times.


You just read: 17 Agast Ka Itihaas : Pramukh Aitihaasik Ghatanaen
« Previous
Next »