22 June History in Hindi

22 जून का इतिहास भारत और विश्व में – 22 June in History

ग्रेगोरी कैलंडर के अनुसार जून 22 किसी वर्ष में दिन संख्या 173 है और यदि लीप वर्ष है तो दिन संख्या 174 है। भारत और विश्व इतिहास में 22 जून का अपना ही एक खास महत्व है, क्योकि इस दिन कई महत्वपूर्ण घटनाएं घटी जो इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज होकर रह गईं हैं। आईये जानते हैं 22 जून की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा। एकत्रित तथ्य ऐसे होंगे जैसे : आज के दिन जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि। Know what happened on June 22 in Indian History and World History.

22 जून की महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाओं की सूची:

वर्षघटना/वारदात/वृत्तांत
1555हुमांयू ने सिकंदर सूरी को पराजित कर अकबर को उत्तराधिकारी घोषित किया।
1555हुमायूँ ने सिंधु को पार किया और लाहौर पर कब्जा कर लिया और दिल्ली सिंहासन के सिकंदर सूरी को बाहर कर दिया। मुगल सम्राट हुमायूँ ने एक विशाल सेना एकत्र की और दिल्ली में सिंहासन को वापस लेने के चुनौतीपूर्ण कार्य का प्रयास किया। हुमायूँ ने बैरम खान के कुशल नेतृत्व में सेना को रखा। यह एक बुद्धिमान कदम था जिसे हुमायूँ ने सैन्य अयोग्यता का अपना रिकॉर्ड बताया, और प्रस्तोता बन गया, क्योंकि बैरम को खुद को एक महान रणनीति साबित करना था।
1593ओटोमन बलों को लंबे युद्ध को ट्रिगर करते हुए हैब्सबर्ग एटिसक (अब क्रोएशिया में) से कुचल दिया गया था।
1633गैलीलियो गैलीली को रोमन जिज्ञासु द्वारा सौर मंडल के अपने सहायक दृष्टिकोण को याद करने के लिए मजबूर किया गया था, जिसके बाद किंवदंती हसीत के रूप में, उन्होंने अपनी सांस के तहत उत्परिवर्तित किया, 'और फिर भी यह चलता रहता है।'
1740पर्शिया के राजा फ्रेडरिक द्वितीय ने अत्याचार समाप्त और प्रेस की स्वतंत्रता की गारंटी ली।
1799ब्रिटेन और रूस ने बातापेसे गणराज्य पर आक्रमण करने का फैसला किया।
1807ब्रिटिश युद्धपोत एचएमएस तेंदुए ने पीछा किया और अमेरिकी फ्रिगेट यूएसएस चेसापेक पर इस विश्वास के साथ हमला किया कि बाद में रॉयल नेवी के रेगिस्तान थे।
18131812 का युद्ध-आगामी आश्चर्यजनक हमले के लिए अमेरिकी योजनाओं के बारे में जानने के बाद, लौरा सेकॉर्ड ने लेफ्टिनेंट जेम्सफिटगाइबोन को चेतावनी देने के लिए पैदल चलकर क्वीनटन, ओंटारियो, ऊपरी कनाडा से 30 किमी (19 मील) की यात्रा की।
1814एचएमएस लेन्डर ने यूएसएस रैटलस्नेक को सैबल आइलैंड, नोवा स्कोटिया में हराया।
1826पनामा के पैन-अमेरिकन कांग्रेस ने अमेरिका के गणराज्यों को एकजुट करने की (असफल) कोशिश की।
1857लंदन में विक्टोरिया और अल्बर्ट संग्रहालय आधिकारिक तौर पर रानी विक्टोरिया द्वारा खोला गया।
1865डॉ डब्ल्यू जी ग्रेस ने प्रथम श्रेणी की क्रिकेट की शुरुआत की।
1897चाफेकर बंधुओं, दामोदर और बालकृष्ण ने पुणे में ब्रिटिश अधिकारी रैंड को गोली मार दी। इस घटना ने क्रांतिकारी स्वतंत्रता सेनानी में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। भाइयों और दो साथियों पर विभिन्न भूमिकाओं में हत्या का आरोप लगाया गया था, साथ ही दो मुखबिरों की शूटिंग और एक पुलिस अधिकारी को गोली मारने का प्रयास किया गया था। तीनों भाइयों को दोषी पाया गया और उन्हें फांसी दे दी गई, एक साथी को इसी तरह से निपटाया गया, दूसरे को, फिर एक स्कूली बच्चे को दस साल की सश्रम कारावास की सजा सुनाई गई।
1906स्वीडन ने राष्ट्रीय ध्वज अपनाया।
1911किंक जॉर्ज V को इंग्लैंड का राजा बनाया गया।
1911जेक वी और मैरी ऑफ टेक को लंदन में वेस्टमिंस्टर एब्बे में किंग एंड द अनइनटेड किंगडम की रानी का ताज पहनाया गया।
1918स्पैनिश 'फ्लू' ने महामारी का रूप लिया, जिसकी वजह से 6 महीनों में 30 मिलियन से ज्यादा लोग मरे गए।
1937केमिली चौटेम्प्स तीसरी बार, दूसरे लोकप्रिय मोर्चे मंत्रालय में फ्रांस के प्रधान मंत्री बने।
1939सुभाष चंद्र बोस ने कांग्रेस से अलग होकर फॉरवर्ड ब्लॉक की स्थापना की।
1940नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने कांग्रेस नेताओं के साथ मतभेदों के बाद 'फॉरवर्ड ब्लॉक' की स्थापना की। मोहनदास के। गांधी द्वारा मुखर होने के बाद नेताजी ने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था। फॉरवर्ड ब्लॉक के गठन की घोषणा कलकत्ता की एक रैली में जनता के लिए की गई थी। बोस ने कहा कि जो सभी शामिल हो रहे थे, उन्हें कभी भी अंग्रेजों से मुंह नहीं मोड़ना था और अपनी अंगुली काटकर और अपने खून से हस्ताक्षर करके प्रतिज्ञा पत्र भरना होगा।
1941लिथुआनिया में जून विद्रोह शुरू हुआ।
1941हिटलर ने तत्कालीन सोवियत रूस पर आक्रमण किया।
1941ऑपरेशन बारब्रोसा में नाजी जर्मनी ने सोवियत संघ पर आक्रमण किया। ऑपरेशन बारब्रोसा द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान सोवियत संघ पर नाज़ी जर्मनी के आक्रमण के लिए कोड नाम था, जो 22 जून 1941 को शुरू हुआ था। ऑपरेशन के दौरान, एक्सिस शक्तियों के लगभग चार मिलियन सैनिकों ने 2,05 किलोमीटर के मोर्चे पर सोवियत रूस पर हमला किया, युद्ध के इतिहास में सबसे बड़ा आक्रमण बल।
1941द्वितीय विश्व युद्ध के रूप में, 4.5 मिलियन से अधिक एक्सिस सैनिकों ने सोवियत संघ के अपने अभियान की शुरुआत की, लिथुआनियाई एक्टिविस्ट फ्रंट ने लिथुआनिया को सोवियत कब्जे से मुक्त करने और नए सिरे से सरकार स्थापित करने के लिए शुरू किया।
1941द्वितीय विश्व युद्ध: जैसा कि 4.5 मिलियन से अधिक एक्सिस सैनिकों ने सोवियत संघ पर अपना आक्रमण शुरू किया, लिथुआनियाई कार्यकर्ता मोर्चा ने लिथुआनिया को सोवियत कब्जे से मुक्त करने और एक नई सरकार स्थापित करने के लिए शुरू किया।
1944अमेरिका ने सेवानिवृत सैनिकों की मदद के लिए कानून बनाया।
1945ओकिनावा का युद्ध समाप्त हो गया। ओकिनावा की लड़ाई को ऑपरेशन आइसबर्ग नाम दिया गया, ओकिनावा के रयूकू द्वीप पर लड़ा गया और द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान प्रशांत युद्ध में सबसे बड़ा उभयचर हमला शामिल था। 82-दिवसीय लड़ाई अप्रैल के शुरू से जून 1945 के मध्य तक चली।
1957तत्कालीन सोवियत रूस ने पहली बार आर-12 मिसाइल का प्रक्षेपण किया।
1957सोवियत संघ ने पहली बार आर -12 मिसाइल लॉन्च की। क्यूबा में R-12 मिसाइल के तैनाती ने 1962 में क्यूबा मिसाइल संकट का कारण बना। कुल 2335 मिसाइलों का उत्पादन किया गया; हालांकि, सभी को 1993 में सोवियत और अमेरिकी शस्त्र नियंत्रण संधि के तहत नष्ट कर दिया गया था।
1969अमेरिका के ओहियो में कुयाहोगा नदी की सतह ने आग पकड़ ली, जिससे पर्यावरणीय आंदोलन को गति मिली।
1975भारत में राष्ट्रीय आपातकाल घोषित किया गया और सेंसरशिप शुरू की गई। भारत में, "आपातकाल" 21 महीने की अवधि को संदर्भित करता है, जब प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी ने एकतरफा रूप से देश भर में आपातकाल की घोषणा की थी। आधिकारिक तौर पर राष्ट्रपति फखरुद्दीन अली अहमद द्वारा "आंतरिक गड़बड़ी" के लिए संविधान के अनुच्छेद 352 (1) के तहत जारी किया गया। इस आदेश ने प्रधान मंत्री को डिक्री द्वारा शासन करने का अधिकार दिया, जिससे चुनावों को निलंबित किया जा सके और नागरिक स्वतंत्रता पर अंकुश लगाया जा सके।
1978चारोन, बौने ग्रह प्लूटो के एक उपग्रह, अमेरिकी खगोलशास्त्री जेम्स डब्ल्यू। क्रिस्टी द्वारा खोजा गया था। चारोन बौने ग्रह प्लूटो का सबसे बड़ा उपग्रह है। वाशिंगटन, डीसी में संयुक्त राज्य नौसेना के वेधशाला में इसकी खोज की गई थी। यह अपने मूल शरीर प्लूटो की तुलना में एक बहुत बड़ा चंद्रमा है। इसका गुरुत्वाकर्षण प्रभाव ऐसा है कि प्लूटो-चारोन प्रणाली का द्वैध प्लूटो के बाहर स्थित है।
1978अमेरिकी नौसेना वेधशाला में काम करते हुए, अमेरिकी खगोल विज्ञानी जेम्स डब्ल्यू। क्रिस्टी ने चारोन की खोज की, फिर उन्हें प्लूटो का एकमात्र चंद्रमा माना गया।
1984लंदन के हीथ्रो एयरपोर्ट से वर्जिन अटलांटिक एयरवेज ने पहली उड़ान भरी।
1986अर्जेंटीना के फुटबॉलर डिएगो माराडोना ने मैक्सिको सिटी में फीफा विश्व कप के अंतिम-फाइनल मैच के दौरान इंग्लैंड के खिलाफ 'हैंडगॉग गोल' और 'गोल ऑफ द सेंचुरी' दोनों बनाए।
1990फिलीपींस में माउंट डडिकास के पानी के नीचे ज्वालामुखी का विस्फोट हुआ।
1990चेकपॉइंट चार्ली बर्लिन में ध्वस्त हो गया था। चेकपॉइंट चार्ली शीत युद्ध के दौरान पूर्वी बर्लिन और पश्चिम बर्लिन के बीच सबसे प्रसिद्ध बर्लिन वॉल क्रॉसिंग पॉइंट के लिए पश्चिमी सहयोगियों द्वारा दिया गया नाम था।
1995रेड क्रॉस (ICRC) की भारत और अंतर्राष्ट्रीय समिति ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं ताकि उन्हें मानवीय विचार के तहत हिरासत में लिए गए संदिग्ध आतंकवादियों और व्यक्तियों का दौरा करने में सक्षम बनाया जा सके। मानवतावादियों द्वारा इस कार्रवाई की दुनिया भर में प्रशंसा की गई थी।
2002उत्तरी-पश्चिमी ईरान में जबरदस्त भूकंप से 261 लोगों की मौत, बड़ी संख्या में लोग घायल हुए।
20026.5 मेगावॉट की तीव्रता वाले भूकंप से उत्तर-पश्चिमीइरियन का एक क्षेत्र दहल गया, जिसमें कम से कम 261 लोग मारे गए और 1,300 अन्य घायल हो गए, और धीरे-धीरे धीमी गति से होने वाले सरकारी हमले के कारण व्यापक रूप से जनता में गुस्सा पैदा हुआ।
200921वीं सदी का सबसे लंबा सूर्यग्रहण भारत में दिखाई दिया।
2009डिजिटलफोटोग्राफी के उद्भव के कारण घटती बिक्री का हवाला देते हुए, ईस्टमैन कोडक कंपनी ने घोषणा की कि वह कोडाक्रोम रिवर्सल फिल्म की बिक्री को रद्द कर देगी, जो फोटोग्राफी आइकन के रूप में अपने74 साल के रन का समापन है।
2009वाशिंगटन, डीसी में दो मेट्रो ट्रेनें टकराईं, नौ लोगों की मौत हो गई और 80 अन्य घायल हो गए।
2012पराग्वे के राष्ट्रपति फर्नान्डो लुगो पर महाभियोग चलाकर पद से हटाया गया और फेडेरिको फ्रांको नये राष्ट्रपति बने।

22 जून को उल्लेखनीय लोगों की मृत्यु

वर्षनाम/वर्ग/देश

22 जून को जन्मे प्रसिद्ध व्यक्ति

वर्षनाम/वर्ग/देश
1928राल्फ वाइट / पुरुष / अभिनेता / संयुक्त राज्य अमेरिका
1940अब्बास कियारोस्तामी / पुरुष / निर्देशक / ईरान
1950टॉम ऑल्टर / पुरुष / अभिनेता / भारत

दिन 22 को अन्य महीनों में भी जानें

जनवरी 22 | फरवरी 22 | मार्च 22 | अप्रैल 22 | मई 22 | जून 22 | जुलाई 22 | अगस्त 22 | सितम्बर 22 | अक्टूबर 22 | नवम्बर 22 | दिसम्बर 22 | तिथि अनुसार इतिहास


Related search terms:- 22 June Major Events Happened in History, 22 June History in Hindi, 22 June in Indian History, June 22 in World History


You just read: Onthisday 22 June In History - TODAY IN HISTORY Topic
Aapane abhi padha: 22 June Ka Itihaas : Pramukh Aitihaasik Ghatanaen .

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *