05 जुलाई का इतिहास भारत और विश्व में - 5 July in History

ग्रेगोरी कैलंडर के अनुसार जुलाई 05 किसी वर्ष में दिन संख्या 186 है और यदि लीप वर्ष है तो दिन संख्या 187 है। भारत और विश्व इतिहास में 05 जुलाई का अपना ही एक खास महत्व है, क्योकि इस दिन कई महत्वपूर्ण घटनाएं घटी जो इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज होकर रह गईं हैं। आईये जानते हैं 05 जुलाई की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा। एकत्रित तथ्य ऐसे होंगे जैसे : आज के दिन जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि।

05 जुलाई की महत्वपूर्ण घटनाएँ विश्व में ⚡

वर्षघटना/वारदात/वृत्तांत
1687आइजैक न्यूटन द्वारा द फिलोसोफी नेचुरलिस प्रिंसिपिया मैथेमेटिका को पहली बार प्रकाशित किया गया था, जिसमें गति के उनके नियमों और उनके विविधतापूर्ण गुरुत्वाकर्षण के कानून का वर्णन किया गया था।
1687आइजैक न्यूटन द्वारा फिलोसोफी नेचुरलिस प्रिंसिपिया मैथेमेटिका को पहली बार प्रकाशित किया गया था, जिसमें गति के उनके कानूनों और सार्वभौमिक गुरुत्वाकर्षण के उनके कानून का वर्णन किया गया था।
1811वेनेजुएला ने स्पेनिश साम्राज्य से अपनी आजादी की घोषणा की।
1841थॉमस कुक ने इंग्लैंड में अपना पहला रेलवे भ्रमण की व्यवस्था किया।
1848हंगरी के राष्ट्रीय क्रांतिकारी संसद ने काम करना शुरू किया।
1865रॉयल असेंट को संसद के एक अधिनियम के तहत दिया गया था, जो कि टायलिन रेलवे को यात्रियों को स्टीम हॉलेज द्वारा ले जाने की इजाजत देता है - जो कि ब्रिटेन की पहली बार शुरू से ही ऐसा करने वाली गेज रेलवे है।
1922नीदरलैंड में पहला आम चुनाव हुआ।
1924ब्राजील के साउ पाउलो में सैन्य विद्रोह हुआ।
1937हॉरमेल फ़ूड्स कॉर्पोरेशन ने स्पैम, डिब्बाबंद मांस उत्पाद को पेश किया जो अंततः पॉप संस्कृति, लोकगीत और शहरी किंवदंती में प्रवेश करेगा।
1945फिलीपींस की मुक्ति विश्व युद्ध के दौरान घोषित की गई थी। यह पश्चिमी प्रशांत महासागर में स्थित दक्षिण पूर्व एशिया का एक द्वीप देश है। इसमें सात हज़ार से अधिक द्वीप शामिल थे जिन्हें मोटे तौर पर तीन मुख्य भौगोलिक विभाजनों के तहत वर्गीकृत किया गया है जिन्हें लुज़ोन, मिंडानाओ और विसायस के नाम से जाना जाता है।
1946बिकनी एटोल के नाम पर, परमाणु हथियारों के परीक्षण के स्थल, मार्शल आइलैंड्स में चौराहे, आधुनिक बिकनी पेरिस में एक फैशन शो में थे।
1950कोरियाई युद्ध-उत्तर कोरियाई औरअमेरिकन बलों के बीच पहली मुठभेड़ में, अप्रस्तुत और अनुशासनहीन अमेरिकी सेना के बल को रौंद दिया गया।
1954बीबीसी ने पहला टेलीविजन न्यूज बुलेटिन का प्रसारण किया। इसकी अवधि 20 मिनट थी और इसे पहले से बनाकर तैयार किया गया था।
1954बीबीसी का पहला टेलीविजन समाचार बुलेटिन प्रसारित किया गया। यह यूके का सार्वजनिक सेवा प्रसारक है। थियो बीबीसी लंदन में ब्रॉडकास्टिंग हाउस में मुख्यालय स्थित है। यह दुनिया के सबसे पुराने राष्ट्रीय प्रसारण संगठन और कर्मचारियों की गिनती के साथ दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा प्रसारणकर्ता माना जाता है।
1954बीबीसी न्यूज़ (लोगो चित्र) ने लंदन के अलेक्जेंड्रा पैलेस के भीतर पट्टे पर स्टूडियो से अपना पहला टेलीविज़न न्यूज़ब्रॉडकास्ट प्रसारित किया।
1962अल्जीरिया के ओरान में हुए नरसंहार में 96 लोगों की मौत हुई।
1962फ्रांस ने अल्जीरिया को स्वतंत्र किया।
1962अल्जीरिया फ्रांस से स्वतंत्र हो गया। अल्जीरिया भूमध्य सागर के तट पर उत्तरी अफ्रीका का एक देश है। इसकी राजधानी और सबसे बसा हुआ शहर अल्जीयर्स है। 2,381,741 वर्ग के क्षेत्रफल के साथ, 90% किलोमीटर रेगिस्तान है, अल्जीरिया दुनिया का दसवां सबसे बड़ा देश है और अरब और अफ्रीका में सबसे बड़ा है।
1969टॉम बोया में केन्याई के विकास मंत्री, की हत्या कर दी गयी।
1975अमे​रकी टेनिस खिलाड़ी आर्थर ऐश विंबलडन एकल प्रतियोगिता जीतने वाले पहले अश्वेत थे।
1975केप वर्डे ने पुर्तगाल से अपनी स्वतंत्रता प्राप्त की। यह एक द्वीप देश है जो मध्य अटलांटिक महासागर में दस ज्वालामुखीय द्वीपों के एक द्वीपसमूह को पार करता है। यह पश्चिमी अफ्रीका के तट से 570 किलोमीटर दूर स्थित है और द्वीप समूह चार हजार किलोमीटर से थोड़ा अधिक के संयुक्त क्षेत्र को कवर करते हैं।
1975आर्थर ऐश विंबलडन एकल खिताब जीतने वाले पहले अश्वेत व्यक्ति बने। आर्थर रॉबर्ट ऐश एक अमेरिकी पेशेवर टेनिस खिलाड़ी थे जिन्हें अमेरिका से विश्व रैंकिंग में नंबर 1 स्थान मिला था। उन्होंने तीन ग्रैंड स्लैम खिताब जीते जो उन्हें संयुक्त राज्य अमेरिका के सर्वश्रेष्ठ टेनिस खिलाड़ियों में स्थान दिया।
1977जनरल मुहम्मद जिया-उल-हक ने एक सैन्य तख्तापलट में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री जुल्फिकार अली भुट्टो को उखाड़ फेंका।
1980स्वीडिश टेनिस खिलाड़ी ब्योर्न बोर्ग ने अपना पांचवां विंबलडन फाइनल जीता और पहली पुरुष खिलाड़ी बन गए जिन्होंने पांच बार इना राउंड में चैंपियनशिप जीती।
1986गुडविल गेम्स मास्को में आयोजित किए गए।
1987द ब्लैक टाइगर्स ऑफ़ लिबरेशन टाइगर्स ऑफ़ तमिल ईलम ने श्रीलंका की सेना के खिलाफ नेल्लीडीह में पहली आत्मघाती बमबारी की।
1989यूनाइटेड स्टेट्स नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल के सदस्य ओलिवर नॉर्थ को ईरान-कॉन्ट्रा अफेयर के मामले में दोषी ठहराया गया था।
1995आर्मेनिया गणराज्य ने सोवियत संघ से अपनी स्वतंत्रता के चार साल बाद अपना संविधान अपनाया था। आर्मेनिया यूरेशिया में दक्षिण काकेशस क्षेत्र में एक पहाड़ी देश है। यह पश्चिमी एशिया में स्थित है।
1996डॉली भेड़ एक वयस्क कोशिका से क्लोन किया गया पहला स्तनपायी बन गया। डॉली एक महिला घरेलू भेड़ थी और एक वयस्क दैहिक कोशिका से क्लोन किया जाने वाला पहला जानवर था। यह परमाणु हस्तांतरण की प्रक्रिया का उपयोग करके किया गया था। वह कीथ कैंपबेल, इयान विल्मुट और सहयोगियों द्वारा क्लोन किया गया था।
1999संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा तालिबान पर प्रतिबंध की घोषणा।
2003सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा निहित होने की घोषणा की।
2004इंडोनेशिया में पहला राष्‍ट्रपति चुनाव आयोजित हुआ।
2004ग्रीस ने यूरो कप 2004 फ़ुटबाल प्रतियोगिता जीतकर इतिहास बनाया।
2004इंडोनेशिया ने अपना पहला प्रत्यक्ष राष्ट्रपति चुनाव आयोजित किया, 20 सितंबर को दूसरे दौर के बाद इंडोनेशिया के राष्ट्रपति के रूप में सुसिलो बंबांग युधोयोनो के चुनाव में थेर्त्सुल्त।
2006उत्तर कोरिया ने चार छोटी रेंज वाली मिसाइलों का परीक्षण किया, एक मध्यम रेंज वाली मिसाइल और एक लंबी रेंज वाली टैओपोडोंग -2। जापान के समुद्र के ऊपर मध्य हवा में लंबे समय तक टैपोदोंग -2 के विफल होने की सूचना दी। टैओपोडॉन्ग -2 एक ऐसा पदनाम था जिसका उपयोग उत्तर कोरियाई दो या तीन चरणों वाली बैलिस्टिक मिसाइल को इंगित करने के लिए किया जाता था। इसका डिजाइन टैओपोडॉन्ग -1 प्रौद्योगिकी प्रदर्शनकर्ता का उत्तराधिकारी है। लॉन्च के बाद 40 सेकंड से भी कम समय में मिसाइल का एक बार परीक्षण किया गया और असफल रहा।
2006उत्तर कोरिया द्वारा कथित तौर पर कम से कम सात अलग-अलग बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण करने के बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने एक आपातकालीन बैठक आयोजित की।
2009चीन में शिनजियांग उइगर स्वायत्त क्षेत्र की राजधानी qirümqi में हिंसक दंगों की एक श्रृंखला शुरू हुई।
2013इराक की राजधानी बगदाद के एक मस्जिद पर हुये बम हमले में 15 लोगों की मौत।
20157 वीं महिला "फुटबॉल विश्व कप: वैंकूवर में संयुक्त राज्य अमेरिका ने जापान को 5-2 से हराया।

05 जुलाई की महत्वपूर्ण घटनाएँ भारत में ⚡

वर्षघटना/वारदात/वृत्तांत

05 जुलाई के दिन पैदा हुए प्रसिद्ध लोग 😀

जन्म वर्षनिधन वर्षनाम/वर्ग/देश
19182010के. करुणाकरन  / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
1946N/Aअसगर वजाहत / पुरुष / लेखक / भारत
1947N/Aलालजी सिंह / पुरुष / वैज्ञानिक / भारत
1949N/Aअभय आष्टेकर / पुरुष / वैज्ञानिक / भारत
1980N/Aज़ायेद खान / पुरुष / अभिनेता / भारत
1995पी. वी. सिंधु / महिला / खिलाड़ी / भारत
  Last update :  2022-06-28 11:44:49
  Post Views :  2045