07 नवम्बर का इतिहास भारत और विश्व में - 7 November in History

ग्रेगोरी कैलंडर के अनुसार नवम्बर 07 किसी वर्ष में दिन संख्या 311 है और यदि लीप वर्ष है तो दिन संख्या 312 है। भारत और विश्व इतिहास में 07 नवम्बर का अपना ही एक खास महत्व है, क्योकि इस दिन कई महत्वपूर्ण घटनाएं घटी जो इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज होकर रह गईं हैं। आईये जानते हैं 07 नवम्बर की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा। एकत्रित तथ्य ऐसे होंगे जैसे : आज के दिन जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि।

07 नवम्बर की महत्वपूर्ण घटनाएँ विश्व में ⚡

वर्षघटना/वारदात/वृत्तांत
1602यूरोप के सबसे पुराने पुस्तकालयों में से एक, बोडेलियन लाइब्रेरी, ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में खोला गया।
1619यूनाइटेड किंगडम के एलिजाबेथ द्वितीय के प्रत्यक्ष पूर्वज एलिजाबेथ स्टुअर्ट को क्वीन ऑफ बोहेमिया का ताज पहनाया गया।
1665अंग्रेजी भाषा के सबसे पुराने अखबार लंदन गजट को पहले ऑक्सफोर्ड गजट के रूप में प्रकाशित किया गया था।
1711डच ईस्ट इंडिया कंपनी का जहाज 300 चालक दल के सभी डूब गया।
1722रिचर्ड स्टील के "सचेत प्रेमी" का प्रीमियर लंदन में शुरू हुआ।
1733फ्रांस और स्पेन ने एस्किरियल की संधि पर हस्ताक्षर किए (फ्रांस और स्पेन के बोर्नबोन राजाओं के बीच पहला 'पैक्ट डे डेमलोर')
1775वर्जीनिया के ब्रिटिश उपनिवेश के शाही गवर्नर लॉर्ड डनमोर ने ब्रिटिश सशस्त्र बलों में शामिल होने पर देशभक्तों के गुलामों के लिए एक उद्घोषणा पर हस्ताक्षर करने की घोषणा की।
1786संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे पुराना संगीत संगठन, स्टॉटन संगीत समाज, की स्थापना की गई थी।
1805लुईस एंड क्लार्क अभियान प्रशांत महासागर में पहुंचे।
1814हेग में नीदरलैंड्स के सभी राज्यों की पहली बैठक हुई।
1820जेम्स मोनरो फिर से अमेरिका के राष्ट्रपति चुने गए
1831ब्राजील में दास व्यापार मना (बैन) किया गया।
1837अमेरिकी गुलामीकरणकर्ता और अख़बार संपादक एलीया लवोजॉय को दास-समर्थक भीड़ द्वारा इलिनोइस के अलटन में अपने गोदाम में मार दिया गया।
1837अमेरिकी उन्मूलनवादी एलिजा पैरिश लवजॉय की हत्या उनके प्रिंटिंग प्रेस और उन्मूलन सामग्री को नष्ट करने के लिए उनके वेयर हाउस पर हमले के दौरान एल्टन, इलिनोइस में एनो-गुलामी भीड़ द्वारा की गई थी।
1861अमेरिकी नागरिक युद्ध-भविष्य अमेरिकी राष्ट्रपति यूलीस एस। ग्रांट मिसिसिपी काउंटी, मिसौरी में बेलमोंट की लड़ाई में अपनी पहली लड़ाकू नेतृत्व भूमिका में लगे हुए थे।
1867रेडियम की खोज करने वाली फ्रेंच रसायन शास्त्री मैरी क्यूरी का जन्म हुआ। उल्लेखनीय है कि मादाम क्यूरी को दो बार नोबल पुरुस्कार से सम्मानित किया गया।
1876रदरफोर्ड बी हायस अमेरिका के 19वें राष्ट्रपति चुने गए।
1885कनाडाई प्रशांत रेलवे का निर्माण, पूरे कनाडा में पहला ट्रांस कॉन्टिनेंटल रेलमार्ग, ब्रिटिश कोलंबिया के क्रेगेलैची में 'अंतिम स्पाइक' की ड्राइविंग के साथ संपन्न हुआ।
1893कोलोराडो महिलाओं को मतदान का अधिकार दिया गया।
1917प्रथम विश्व युद्ध की आग जब भड़की, तब लेनिन और ट्रोट्स्की के नेतृत्व में बेल्शविक सेना ने करनेस्की की अंतरिम सरकार गिराकर सत्ता अपने हाथ में ले ली।
1917प्रथम विश्व युद्ध ब्रिटिश सेना ने गाजा पर कब्जा कर लिया था जब ओटोमांजरिसन ने इस क्षेत्र को छोड़ दिया था।
1917व्लादिमीर लेनिन ने बोल्शेविक क्रांति की शुरुआत करते हुए अलेक्जेंडर केरेन्स्की की अनंतिम सरकार के खिलाफ बोल्शेविक विद्रोह का नेतृत्व किया।
1929आधुनिक कला संग्रहालय, जिसे अक्सर दुनिया में आधुनिक कला के सबसे प्रभावशाली संग्रहालय के रूप में पहचाना जाता है, लोगों के लिए खोला गया।
1941द्वितीय विश्व युद्ध के जर्मन विमान ने सोवियत अस्पताल के जहाज अर्मेनिया को डूबो दिया था, जब वह क्रीमिया से नागरिकों और घायल सैनिकों को निकाल रहा था, जिसमें अनुमानित 5,000 लोग मारे गए थे।
1943सोवियत 1 टैंक आर्मी ने कीव के पास फास्टिव शहर पर कब्जा कर लिया।
1944स्पेन की एगुआडिला सुरंग में हुई एक रेल दुर्घटना में 500 लोगों की मौत हुई।
1982तुर्की में संविधान अंगीकार किया गया।
1987ज़ीन एल एबिडीन बेन अली ने ट्यूनीशिया के हबीब बोरगुइबा के स्थान पर पदस्थापित किया और उन्हें कार्यालय के कर्तव्यों के लिए चिकित्सकीय रूप से अयोग्य घोषित कर दिया।
1987सिंगापुर की पहली मास रैपिड ट्रांजिट लाइन खोली गई, जो कि Yio Chu Kang और Toa Payoh स्टेशनों के बीच ट्रेन सेवाओं के साथ शुरू हुई।
1996नासा ने फ्लोरिडा के केप कैनावेरल स्थित कैनेडी स्पेस सेंटर से मार्स ग्लोबल सर्वेयर का शुभारंभ किया।
1998दुनिया का सबसे बुजुर्ग जॉन ग्लेन नाम का अंतरिक्षयात्री सफलता पूर्वक अपना मिशन पूरा कर धरती पर वापस लौटा।
2000हिलेरी क्लिंटन को सीनेटर के रूप में चुना गया, जो संयुक्त राज्य अमेरिका में सार्वजनिक पद जीतने वाली पहली महिला बनीं।
2002ईरान ने अमेरिकी उत्पादों के विज्ञापन पर प्रतिबंध लगाया।
2002ईरान संयुक्त राज्य अमेरिका के उत्पादों के विज्ञापन पर रोक लगाई।
2003अमेरिकी राष्ट्रपति जार्ज बुश ने गर्भपात पर रोक संबंधी विधेयक पर हस्ताक्षर किए।
2005चीन बीजिंग के सभी पोल्ट्री बाजारों को बंद कर देता है। अधिकारियों ने बीजिंग में सभी पोल्ट्री बाजारों को बंद करने का आदेश दिया और एवियन इन्फ्लूएंजा के खिलाफ अपनी लड़ाई को बढ़ाने के प्रयास में घरों से मुर्गियों और बत्तखों को सीच कर दिया।
2006विश्व व्यापार संगठन द्वारा आधिकारिक तौर पर विश्व व्यापार संगठन के 150 वें सदस्य बनने के लिए वियतनाम को आमंत्रित किया गया है।
2007अंतरिक्ष यान डिस्कवरी का 15 दिन का मिशन कैनेडी स्पेस सेंटर में उतरने के साथ समाप्त हो जाता है।
2007फिनलैंड के हाई स्कूल के एक छात्र ने आत्महत्या करने से पहले तुसुला के जोकेला हाई स्कूल में आठ लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी।
2008मलेशियाई ब्लॉगर को आंतरिक सुरक्षा अधिनियम के तहत हिरासत से रिहा कर दिया गया था, जब अदालत ने स्पष्ट किया था कि उसकी हिरासत गैरकानूनी थी।
2009न्यूजीलैंड के साउथ आइलैंड में वैज्ञानिकों ने देश में पहला डायनासोर के पैरों के निशान की खोज की, जो 70 मिलियन साल पुराना माना जाता है। वैज्ञानिकों ने डायनासोर के पैरों के निशान खोजे हैं जो माना जाता है कि न्यूजीलैंड देश में पहला है। उन्हें लगभग 70 मिलियन वर्ष पुराना माना जाता है।
2010बल प्रयोग के लिए बलटन, काली मिर्च स्प्रे, आंसू गैस और पानी की तोप का इस्तेमाल करते हैं, जो गोरलबेन में एक अस्थायी गोदाम की सुरक्षा के बारे में अपनी आशंका का संचार कर रहे कार्यकर्ताओं द्वारा विरोध प्रदर्शन में व्यवधान पैदा करने के लिए किया गया था। जाहिर है, परमाणु कचरे को फ्रांस से जर्मनी तक ट्रेन के माध्यम से ले जाया जाता है और इस गोदाम में निहित है।
2011इटली में बाढ़ से सात लोगों की मौत हो गई है और ट्यूरिन को निकालने के लिए हजारों लोगों को मजबूर होना पड़ा है क्योंकि पो नदी में वृद्धि जारी है।
2012ग्वाटेमाला में भूकंप से 52 की मौत हुई।
2012अमेरिकी चुनावों के परिणामस्वरूप, तीन राज्यों ने समान-लिंग विवाह के पक्ष में फैसला सुनाया। इसमें मेन, मैरीलैंड और वाशिंगटन शामिल हैं।
2013फ़ॉकलैंड द्वीप में मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए और अपने विधान सभा प्रतिनिधियों का चुनाव करने के लिए मतपेटी के पास जाते हैं।
2014अमेरिकी और यूरोपीय अधिकारियों ने कई छिपे हुए ऑनलाइन बाजारों को बंद कर दिया है जिनका उपयोग छापे मारने के बाद अवैध रूप से व्यापार करने के लिए किया गया था। 17 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।
680छठी पारिस्थितिक परिषद ने कॉन्स्टैन्ट टिनोपल में मोनोइंजिज्म और मोनोटेलिज्म के सैद्धान्तिक पदों पर स्थान लेने के लिए बुलाई।

07 नवम्बर की महत्वपूर्ण घटनाएँ भारत में ⚡

वर्षघटना/वारदात/वृत्तांत
1811इंडियाना टेरिटरी गवर्नर विलियम हेनरी हैरिसन के नेतृत्व में अमेरिकी बलों ने वर्तमान समय में बैटल ग्राउंड, भारतीय के पास तिप्पेकेनो के युद्ध में श्वेनी नेता टेकुमसेह की बढ़ती अमेरिकी भारतीय संघ की सेनाओं को हराया।
1858भारतीय क्रांतिकारी, शिक्षक और पत्रकार बिपिन चंद्र पॉल का जन्म हुआ।
1862मुगल सल्तनत के अंतिम शासक बहादुर शाह द्वितीय की रंगून में निधन हुआ।
1888प्रसिद्ध वैज्ञानिक और नोबेल पुरस्कार से सम्मानित सीवी रमन का जन्म हुआ।
1978इंदिरा गांधी को भारतीय संसद के लिए फिर से चुना गया।
2015भारतीय निर्देशक और कवि बप्पादित्य बंदोपाध्याय का निधन हुआ।

07 नवम्बर को जन्मे प्रसिद्ध व्यक्ति 😀

जन्म वर्षनिधन वर्षनाम/वर्ग/देश
18791940त्रोत्स्की / पुरुष / राजनीतिज्ञ / युक्रेन
1979N/Aराइमा सेन / महिला / अभिनेत्री / भारत

📅 Last update : 2021-11-07 00:30:16