10 जून का इतिहास भारत और विश्व में – 10 June in History

✅ Published on June 10th, 2021 in आज का इतिहास, जून का इतिहास

ग्रेगोरी कैलंडर के अनुसार जून 10 किसी वर्ष में दिन संख्या 161 है और यदि लीप वर्ष है तो दिन संख्या 162 है। भारत और विश्व इतिहास में 10 जून का अपना ही एक खास महत्व है, क्योकि इस दिन कई महत्वपूर्ण घटनाएं घटी जो इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज होकर रह गईं हैं। आईये जानते हैं 10 जून की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा। एकत्रित तथ्य ऐसे होंगे जैसे : आज के दिन जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि। Know what happened on June 10 in Indian History and World History.

10 जून की महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाओं की सूची ⚡

वर्षघटना/वारदात/वृत्तांत
1190तीसरा धर्मयुद्ध-फ्रेडरिक I बारब्रोसा अनातोलिया में सलेफ नदी में डूब गया।
1246नसीरुद्दीन मुहम्मद शाह प्रथम दिल्ली का शासक बना।
1719ग्लेन शीएल की लड़ाई: ब्रिटिश बलों ने याकूब और उनके स्पेनिश सहयोगियों को हराया।
1760न्यूयार्क में चिकित्सा अभ्यास के लिए पहले प्रभावी कानून को लागू किया गया।
1786चीन के सिजुआन प्रांत में भूकंप के कारण दादू नदी पर बना बाँध टूट गया जिसमें एक लाख लोग मारे गए थे।
1811एक ज्वालामुखी विस्फोट सबरीना द्वीप (अज़ोरेस) में बनाता है।
1829ऑक्सफोर्ड और कैंब्रिज विश्वविद्यालय में पहली बार नौका दौड़ प्रतियोगिता हुई।
1829कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के बीच पहली नौका दौड़ प्रतियोगिता हुई। यह प्रतियोगिता दोनों विश्वविद्यालयों के बाद एक परंपरा बन गई। दौड़ इंग्लैंड में लंदन के टेम्स नदी पर हुई।
1829रोइंग में, लंदन के टेम्स पर आयोजित पहली बोट रेस (2002 की दौड़ में चित्रित) में ऑक्सफोर्ड ने कैम्ब्रिज को हराया।
1838न्यू साउथ वेल्स के इन्वेरेल के पास 25 से अधिक ऑस्ट्रेलियाई आदिवासियों का नरसंहार किया गया था।
1865रिचर्ड वैगनर के क्रांतिकारी ट्रिस्टन और इसोल्डे ने म्यूनिख में अपना प्रीमियर प्राप्त किया।
1871कोरियाई तट की बैटरियों के दो दिन बाद दो अमेरिकी युद्धपोतों पर हमला हुआ, एक अमेरिकी दंडात्मक अभियान उतरा और गंगहवा द्वीप पर कई लोगों को पकड़ लिया।
1890ब्रिटिश द्वारा रविवार को भारत में अवकाश घोषित किया गया। ईसाई धर्म रविवार को प्रार्थना के दिन के रूप में मानता है। यह दिन उनके द्वारा साप्ताहिक अवकाश के रूप में मनाया जाता है। इसलिए अंग्रेजों ने रविवार की छुट्टी की अवधारणा को लागू किया, जहां कभी उन्होंने (उनकी कॉलोनियों) शासन किया था, यह अभ्यास अभी भी भारत सहित पूरे देश में जारी है।
1908मैरी क्लबवाला जाधव का जन्म हुआ था। वह एक प्रसिद्ध राजनीतिज्ञ और सामाजिक कार्यकर्ता थीं। उसने भारत में एक बड़ी संख्या में एनजीओ की स्थापना की और अक्सर भारत में सबसे पुराने संगठित सामाजिक कार्य निकायों को स्थापित करने का श्रेय दिया जाता है। उन्हें पद्म श्री द्वारा सम्मानित किया गया था।
1918प्रथम विश्व युद्ध-इटालियन टारपीडो नौकाओं ने ऑस्ट्रो-हंगेरियाई खूंखार एसएमएस स्जेंट इस्तवान को डालमेशियन तट पर डूबो दिया।
1924रोम के इटालियन समाजवादी नेता गियाकोमो मात्तोती का अपहरण के बाद उनकी हत्या।
1925कनाडा के यूनाइटेड चर्च का उद्घाटन टोरंटो के म्युचुअल स्ट्रीट एरीना शहर में किया गया।
1925कनाडा का यूनाइटेड चर्च, देश का सबसे बड़ा प्रोटेस्टेंट चर्च, टोरंटो के म्यूचुअल स्ट्रीट एरिना में अपनी उद्घाटन सेवा आयोजित करता है।
1931नार्वे ने पूर्वी ग्रीनलैंड पर कब्जा किया।
1933वर्जीनिया के अबिंगडन शहर में बार्टर थियेटर का उद्घाटन किया गया।
1935अमेरिकन फिजिशियन बॉब स्मिथ ने अपना आखिरी अल्कोहल ड्रिंक पी थी, जिसमें अल्कोहलिक एनॉनिमस की पारंपरिक संस्थापक तिथि अंकित थी।
1940इटली ने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान फ्रांस और ब्रिटेन के खिलाफ लड़ाई की घोषणा की।
1940नॉर्वे ने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जर्मन नाजी सेनाओं के सामने आत्मसमर्पण कर दिया। ऑपरेशन वेसेरबंग को कार्रवाई में डालते ही जर्मन सेना ने नॉर्वे पर समुद्र और हवा से हमला किया। अनपेक्षित नार्वे की सेनाएँ शक्तिशाली हमले का विरोध करने में विफल रहीं और आधिकारिक तौर पर जर्मनी के सामने आत्मसमर्पण कर दिया।
1944द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जर्मनी की सेना ने यूनान के 218 लोगों की हत्या की।
1944द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान ओरडॉर-सुर-ग्लेन शहर में पुरुषों, महिलाओं और बच्चों सहित छह सौ चालीस लोग मारे गए थे। ओरडॉर-सुर-ग्लेन फ्रांस का एक शहर था जिस पर जर्मन सेना ने हमला किया था। इस घटना को ओरदुर-सुर-ग्लेन नरसंहार के रूप में जाना जाता है।
1946राजशाही खत्म होने के बाद इटली गणतांत्रिक राष्ट्र बना ।
1946इटली को एक गणतंत्र घोषित किया गया।
1947स्वीडन में साब कंपनी ने अपना पहला ऑटोमोबाइल बनाया।
1955अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जाने माने भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी प्रकाश पादुकोण का जन्म हुआ था। वह पहले भारतीय थे जो अंतर्राष्ट्रीय बैडमिंटन रैंकिंग में विश्व के नंबर एक बने। उनकी उपलब्धियों में राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण, विश्व भव्य पुरस्कार और विश्व कप शामिल हैं।
1957जॉन डिफेनबेकर के नेतृत्व में, प्रगतिशील कंजर्वेटिव पार्टी ने फेडरल पार्टी ऑफ कॉमन्स में कनाडाई हाउस ऑफ कॉमन्स में लिबरल पार्टी के शासन के 22 साल पूरे होने पर सीटों की बहुलता हासिल की।
1966नासिक में डिजाइन किए गए एमआईजी फाइटर एयरक्राफ्ट का भारतीय संस्करण। यह रूस से उत्पन्न हुआ था। 1971 के भारत-पाक युद्ध और कारगिल युद्ध के दौरान MIG फाइटर एयरक्रॉफ्ट ने प्रमुख भूमिका निभाई। इन विमानों का भारतीय वायु सेना द्वारा बड़े पैमाने पर उपयोग किया गया था।
1967सोवियत संघ ने इजरायल के साथ राजनयिक संबंध ख़तम किये।
1967अर्जेंटीना बर्न कन्वेंशन कॉपीराइट संधि का सदस्य बन गया। आमतौर पर द बर्न कन्वेंशन फॉर द प्रोटेक्शन ऑफ लिटरेरी एंड आर्टिस्टिक वर्क्स के रूप में जानी जाने वाली बर्न कन्वेंशन कॉपीराइट संधि के रूप में जाना जाता है, कॉपीराइट को नियंत्रित करने वाला एक अंतर्राष्ट्रीय समझौता है, जिसे 1886 में पहली बार बर्न, स्विट्जरलैंड में स्वीकार किया गया था।
1971अमेरिका ने चीन के 21 साल के व्यापार प्रतिबंध को खत्म कर दिया।
1971संयुक्त राज्य अमेरिका ने चीन से अपने व्यापारिक समझौते समाप्त किये।
1977पहला ऐप्पल II सीरीज कंप्यूटर की बिक्री शुरू हुई।
1977पहले व्यक्तिगत कंप्यूटरों में से एक Apple 2 बिक्री पर जाता है। यह Apple कंप्यूटर द्वारा बेचा गया पहला उपभोक्ता उत्पाद था। यह एक कॉम्पैक्ट कंप्यूटर था जिसे व्यक्तिगत उपयोग के लिए डिज़ाइन किया गया था और यह उस समय के सबसे हाईटेक कंप्यूटरों में से एक बन गया।
1991ग्यारह वर्षीय जेसी ली डगार्ड का दक्षिण कैलिफोर्निया के ताहो में अपहरण कर लिया गया था; वह 2009 तक एक बंदी बनी रही।
2001बरलुस्कोनी इटली के प्रधानमन्त्री नियुक्त हुए।
2002पाकिस्तान ने विश्व की दूसरी सबसे ऊँची चोटी के -2 का नाम बदलकर ‘चोगोरी’ अथवा ‘शाहगोरी’ कर दिया।
2003नासा का मंगलयान रोवर लॉन्च किया गया।
2003मिशन मार्स के लिए नासा द्वारा स्पिरिट रोवर लॉन्च किया गया था। यह संयुक्त राज्य अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा द्वारा आयोजित मंगल अभियान कार्यक्रम की शुरुआत थी। स्पिरिट रोवर एक रोबोट वाहन था जो सूचना एकत्र करने के लिए मंगल की सतह पर भेजा गया और ग्रह मंगल की सतह पर उतरने वाला पहला देश बन गया।
200854वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों की घोषणा हुई, ‘लगे रहो मुन्नाभाई’ को सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय फिल्म चुना गया।
2008अफगानिस्तान में युद्ध - संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा एक हवाई हमले के परिणामस्वरूप पाकिस्तान के कबायली इलाकों में पाकिस्तान सेना के फ्रंटियर कोर के आठ अर्धसैनिक बलों और तालिबान के आठ लड़ाकों की मौत हो गई।

10 जून के राष्ट्रीय दिवस एवं अंतराष्ट्रीय दिवस 🏁

दिवस का नामउत्सव का स्तर
दृष्टिदान संकल्प दिवसअन्तरराष्ट्रीय दिवस

10 जून को उल्लेखनीय लोगों की मृत्यु 😔

वर्षनाम/वर्ग/देश
1987जीवन / पुरुष / अभिनेता / भारत

10 जून को जन्मे प्रसिद्ध व्यक्ति 😀

वर्षनाम/वर्ग/देश
1928धन सिंह थापा / पुरुष / सैनिक / भारत
1931एम. एस. गोपालकृष्‍णन / पुरुष / वादक / भारत
1955वेद प्रकाश शर्मा / पुरुष / लेखक / भारत

अन्य महीनों में यह दिन
जनवरी 10 | फरवरी 10 | मार्च 10 | अप्रैल 10 | मई 10 | जून 10 | जुलाई 10 | अगस्त 10 | सितम्बर 10 | अक्टूबर 10 | नवम्बर 10 | दिसम्बर 10 | तिथि अनुसार इतिहास

संबंधित मुख्य शब्द
इतिहास में आज | 10 जून की ऐतिहासिक प्रमुख घटनाएं | 10 जून का इतिहास हिंदी में | 10 जून का भारतीय इतिहास | 10 जून का विश्व इतिहास | 10 जून के प्रसिद्ध जन्मदिन


You just read: 10 June Ka Itihaas : Pramukh Aitihaasik Ghatanaen
Previous « Next »

❇ आज का इतिहास से संबंधित विषय

04 अगस्त का इतिहास भारत और विश्व में – 4 August in History 03 अगस्त का इतिहास भारत और विश्व में – 3 August in History 02 अगस्त का इतिहास भारत और विश्व में – 2 August in History 01 अगस्त का इतिहास भारत और विश्व में – 1 August in History 31 जुलाई का इतिहास भारत और विश्व में – 31 July in History 30 जुलाई का इतिहास भारत और विश्व में – 30 July in History 29 जुलाई का इतिहास भारत और विश्व में – 29 July in History 28 जुलाई का इतिहास भारत और विश्व में – 28 July in History 27 जुलाई का इतिहास भारत और विश्व में – 27 July in History 26 जुलाई का इतिहास भारत और विश्व में – 26 July in History