भारत और विश्व इतिहास में वर्ष 1813 का अपना ही एक खास महत्व है। आईये जानते हैं वर्ष 1813 की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जैसे : जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि, जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा।

वर्ष 1813 की महत्वपूर्ण घटनाएँ विश्व में ⚡

घटना_की_तिथिघटना/वारदात/वृत्तांत
19 अक्टूबरलैपजिंग का युद्ध समाप्त हुआ।
06 नवम्बरमैक्सिको ने स्पेन से स्वतंत्रता हासिल की।
24 जनवरीफिलहारमोनिक सोसाइटी की स्थापना लंदन में की गयी (बाद में रॉयल फिलहारमोनिक सोसाइटी)।
09 फरवरीप्रशिया ने कैंटन सिस्टम को समाप्त कर दिया।
04 मार्चजेम्स मैडिसन ने दूसरे कार्यकाल के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में शपथ ग्रहण की।
08 अप्रैलकर्नल जेम्स बॉल फोर्ट मेइग्स में 200 ड्रैगन के साथ आया।
02 मईल्यूटन के युद्ध में नेपोलियन ने जर्मन गठबंधन के खिलाफ जीत हासिल की।
06 जूनग्रेगरी ब्लैक्सलैंड, विलियम लॉसन और विलियम वेंटवर्थ ब्लू माउंटेनों को पार करके घर लौटकर वापिस आ गए।
13 जुलाईइटली की राष्ट्रीय सैन्य पुलिस "कार्बिनेरिरी", विक्टर इमॅन्यूएल I द्वारा सार्डिनिया साम्राज्य की पुलिस बल के रूप में स्थापित की गयी।
12 अगस्तऑस्ट्रिया ने फ्रांस पर युद्ध की घोषणा की।
06 सितम्बरडेनविट्ज़ की लड़ाई में नेपोलियन की सेनाओं को फिर से प्रशिया और रूस ने हराया।
02 अक्टूबरपेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय की फिलोथेथीन सोसाइटी की स्थापना की गई (संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे पुराना मौजूदा साहित्यिक समाज)।
21 नवम्बरनीदरलैंड में एक स्वतंत्र सरकार बहाल हुई।
29 दिसम्बर1812 के युद्ध में ब्रिटिश सैनिको ने न्यूयॉर्क में भैसों को जला दिया।
28 जनवरीअंग्रेजी लेखक जेन ऑस्टेन द्वारा उपन्यास प्राइड एंड प्रेज्यूडिस प्रकाशित किया गया था, एक अप्रकाशित पांडुलिपि की सामग्री का उपयोग करके जो उन्होंने मूल रूप से 1796 और 1797 के बीच लिखा था।
03 फरवरीस्वतंत्रता-जोसे डे सैन मार्टिन की अर्जेंटीना युद्ध और माउंटेन ग्रेनेडियर्स की उनकी रेजिमेंट ने सैन लोरेंजो की लड़ाई में एक बड़े पैमाने पर प्रतीकात्मक जीत के खिलाफ शाही सेना प्राप्त की।
13 अप्रैलरिकुल्वर के लिए एक 'दयनीय' नए पैरिश चर्च को पवित्रा किया गया था, एंग्लो-सैक्सन चर्च वास्तुकला और पुष्पक संरचना के एक अनुकरणीय होने के बावजूद, 1,144 साल पुराने चर्च को बंद कर दिया गया था, जिसे ज्यादातर1809 में ध्वस्त कर दिया गया था।
11 मईविलियम लॉसन, ग्रेगरी ब्लाक्सलैंड और विलियम वेंटवर्थ ने सिडनी से पश्चिम की ओर प्रस्थान किया और ब्लू पर्वत को पार करने वाले पहले यूरोपीय बनने की पुष्टि की।
06 जून1812 का युद्ध-ब्रिटिश ने ओंटारियो के स्टोइन क्रीक के पास अमेरिकी दबंग पर हमला किया, दो वरिष्ठ अधिकारियों को पकड़ लिया।
22 जून1812 का युद्ध-आगामी आश्चर्यजनक हमले के लिए अमेरिकी योजनाओं के बारे में जानने के बाद, लौरा सेकॉर्ड ने लेफ्टिनेंट जेम्सफिटगाइबोन को चेतावनी देने के लिए पैदल चलकर क्वीनटन, ओंटारियो, ऊपरी कनाडा से 30 किमी (19 मील) की यात्रा की।
30 अगस्तक्रीक वार-ए फोर्स ऑफ क्रीक्स, जो रेड स्टिकफिकेशन से संबंधित था, ने अलबामा के फोर्ट मिम्स में सैकड़ों बसेरों को मार डाला।
31 अगस्तसैन मारियाल की लड़ाई में प्रायद्वीपीय युद्ध-युद्ध, मैनुअल अल्बर्टो फ्रायर के तहत गैलिशिया की स्पेनिश सेना ने आर्थर वेलेस्ली की संबद्ध सेना के खिलाफ निकोलस सोल्त के अंतिम आक्रमण को वापस कर दिया।
10 सितम्बर1812-ऑलिवर के नेतृत्व में अमेरिकी सेनाओं के युद्ध हेजार्ड पेरीडाइफ ने ओहियो के पुट-इन-बे के पास लेक एरी पर अंग्रेजों को हराया।
26 अक्टूबर1812-ए के युद्ध में लगभग 1,630 फ्रांसीसी कनाडाई और मिलिशिया और मोहॉक के योद्धाओं ने चार्ल्स डे सलाबरीप्रेल्स के साथ मिलकर कनाडा पर आक्रमण करने के लिए लगभग 4,000 अमेरिकी सेना का प्रयास किया।
11 नवम्बर1812 के युद्ध-एक ब्रिटिश-कनाडाई बल ने क्रिसलर के फार्म की लड़ाई में एक अमेरिकी हमले को खारिज कर दिया, जिससे उत्तरार्द्ध को मॉन्ट्रियल पर कब्जा करने का अपना प्रयास छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा।
08 दिसम्बरबीथोवेन के सिम्फनी नंबर 7 (ऑडियो में चित्रित) का प्रीमियर वियना में किया गया, जिसमें संगीतकार स्वयं का संचालन कर रहे थे।

वर्ष 1813 की महत्वपूर्ण घटनाएँ भारत में ⚡

घटना_की_तिथिघटना/वारदात/वृत्तांत
25 जुलाईभारत में पहली बार नौका दौड़ प्रतियोगिता कलकत्ता (अब कोलकाता) में आयोजित हुई।

वर्ष 1813 में जन्मे प्रसिद्ध व्यक्ति 😀

जन्म वर्षनाम/वर्ग/देश

महीने के अनुसार इतिहास 📅

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  8389