ग्रेगोरी कैलंडर के अनुसार दिसम्बर 08 किसी वर्ष में दिन संख्या 343 है और यदि लीप वर्ष है तो दिन संख्या 344 है। भारत और विश्व इतिहास में 08 दिसम्बर का अपना ही एक खास महत्व है, क्योकि इस दिन कई महत्वपूर्ण घटनाएं घटी जो इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज होकर रह गईं हैं। आईये जानते हैं 08 दिसम्बर की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा। एकत्रित तथ्य ऐसे होंगे जैसे : आज के दिन जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि।

08 दिसम्बर की महत्वपूर्ण घटनाएँ विश्व में ⚡

घटना वर्षघटना/वारदात/वृत्तांत
1813बीथोवेन के सिम्फनी नंबर 7 (ऑडियो में चित्रित) का प्रीमियर वियना में किया गया, जिसमें संगीतकार स्वयं का संचालन कर रहे थे।
1854पोप पायस IX ने अपने एपोस्टोलिक संविधान इनिफैबिलिस डेस में, बेदाग गर्भाधान की हठधर्मिता की घोषणा की, जिसमें कहा गया था कि वर्जिन मैरी को मूल पाप से मुक्त किया गया था।
1863चिली के सैंटियागो के ला कंपाना के जेसुइट चर्च में आग लगने से 2,500 लोग मारे गए।
1863चीली की राजधानी सेंटियागो स्थित जेसूइट गिरजाघर में आग लगने से 2500 लोगों की मौत हुई।
1881यूरोपीय देश आस्ट्रिया की राजधानी विएना में थियेटर में आग लगने से 800 से ज्यादा लोगों की मौत हुई।
1914फॉकलैंड का जल युद्ध एटलांटिक महासागर में इसी नाम के द्वीपों के आस पास ब्रिटेन और जर्मनी के बीच लड़ा गया।
1923रोम के कई इतालवी बेघर हुए और भारी बाढ़ के परिणामस्वरूप पहाड़ियों के लिए भागना पड़ा। तिबर नदी एक रिकॉर्ड ऊंचाई पर है।
1923जर्मनी और अमेरिका के बीच मित्रता संधि पर हस्ताक्षर किए गये।
1931दूरसंचार में उपयोग होने वाले कोएक्सिएल केबल का अमेरिका में पेटेंट कराया।
1934इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच साप्ताहिक एयर मेल सेवा शुरू हुई।
1941ताकशी सकई द्वारा द्वितीय विश्व युद्ध-नेतृत्व, इंपीरियल जापानी सेना ने हांगकांग पर आक्रमण किया और जल्दी से बम टेकिंग हवाई अड्डे पर हवाई श्रेष्ठता हासिल की।
1941पोलैंड के कब्जे वाले होलोकॉस्ट-द चेल्मनो को भगाने वाले शिविर में, जेटो लिट्ज़मैनस्टैड के यहूदियों और जहरीली गैस से वारथेगौ को मारने वाला पहला ऐसा नाजी शिविर संचालित होने लगा।
1941अमेरिका और ब्रिटेन ने जापान के खिलाफ युद्ध की घोषणा की।
1943वेरा का युद्ध मित्र देशों की जीत में समाप्त हुआ।
1960हयाटो इकादा जापान के प्रधानमंत्री के रूप में अपना दूसरा कार्यकाल शुरू किया।
1963एक होल्डिंग पैटर्न में बिजली गिरने से प्रभावित होने के बाद, पैन एम फ्लाइट 214 यूएस के मैरीलैंड के एल्कटन के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिससे सभी 81 लोग मारे गए।
1965एक नया रेस रिलेशंस एक्ट लागू किया गया है। यह सार्वजनिक स्थानों पर "रंग, नस्ल, या जातीय या राष्ट्रीय मूल के आधार" पर भेदभाव को रोकता है और इसमें ब्रिटिश लोगों के साथ-साथ विदेशी आगंतुक भी शामिल हैं।
1972अपोलो 17 अंतरिक्ष यान के चालक दल ने 'द ब्लू मार्बल' तस्वीर खींची, जो चंद्रमा पर जाने वाले मार्ग पर एक प्रकाशित चेहरे की पहली स्पष्ट छवि थी।
1980न्यूयॉर्क शहर में अपने अपार्टमेंट के बाहर मार्क डेविड चैपमैन ने जॉन लेनन को गोली मार दी।
1982कोलंबिया के लेखक गैब्रिएल गार्सिया मार्केज को साहित्य का नोबेल पुरस्कार दिया गया।
1987अरब-इजरायल संघर्ष-एक इजरायली सेना के टैंक ट्रांसपोर्टर ने चार फिलिस्तीनी शरणार्थियों को मार डाला और सात अन्य लोगों को घायल कर दिया, जो इज़राइल-गाजा पट्टी की सीमा पर एरेज़ क्रॉसिंग पर पहली इंतिफादा स्पार्किंग में दुर्घटनाग्रस्त हो गए।
1987मेलबोर्न में ऑस्ट्रेलिया पोस्टबिल्डिंग में एक व्यक्ति ने आठ लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी, इससे पहले कि वह अपनी मौत के लिए कूद पड़े।
1987विश्व की दो महाशक्तियों अमरीका और सोवियत संघ के नेताओं ने ऐसी पहली संधि पर दस्तख़त किया जिसमें भूमि आधारित परमाणु हथियारों के जख़ीरे को कम करने का प्रावधान था।
1991बेलारूस, रूस और यूक्रेन के नेताओं ने बेलवेजहाकार्ड्स पर हस्ताक्षर किए, सोवियत संघ को भंग करने और स्वतंत्र राज्यों के कॉमनवेल्थ की स्थापना के लिए सहमति व्यक्त की।
1993अमेरिकी राष्ट्रपति, बिल क्लिंटन ने दुनिया के सबसे बड़े व्यापार समझौते, उत्तर अमेरिकी मुक्त व्यापार समझौते (नाफ्टा) को पारित किया है, जिसमें अमेरिका, कनाडा और मैक्सिको शामिल हैं।
1999रिकॉर्डिंग उद्योग एसोसिएशन ऑफ़ अमेरिका ने पीयर-टू-पीयर फ़ाइल साझाकरण नेटवर्क नैप्स्टर के खिलाफ एक मुकदमा दायर किया, जिसमें आरोप लगाया गया कि थ्रेसवर्क ने व्यापक कॉपीराइट उल्लंघन की सुविधा प्रदान की है।
2006अधिकारियों के अनुसार, 2006 के आसियान शिखर सम्मेलन जो कि फिलीपींस में होने वाला है, गंभीर उष्णकटिबंधीय तूफान, यूटोर की वजह से देरी हुई है। अधिकारियों ने यह भी मना किया कि देरी आतंकी खतरे के कारण हुई थी।
2007अमेरिका के नेतृत्व वाली गठबन्धन सेना और नाटो की सेनाओं ने दक्षिणी अफ़ग़ानिस्तान के मूसा कला ज़िले में तालिबानी आतंकवादियों पर हमले किये।
2007यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ़ जस्टिस और सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी (CIA) ने दो CIA टेपों के विस्मरण की जांच के लिए कहा, जो अल-कायदा के दो संदिग्ध आतंकवादियों से पूछताछ करते हैं।
2007एक क्रेन बजरा जो दक्षिण कोरिया के डाएसान के पास एक टगबोट से मुक्त होकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया, तेल के टैंकर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिससे देश की सबसे खराब स्थिति बन गई।
2009होंडुरास में एंटी ड्रग ट्रैफिकिंग यूनिट के प्रमुख जूलियन एरिस्टाइड्स गोंजालेज को अज्ञात बंदूकधारियों ने मार दिया है।
2009इराक के बगदाद में इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक द्वारा किए गए बम विस्फोटों में 127 मारे गए और 448 घायल हुए।
2009इराक के बगदाद में बम विस्फोट से 127 लोग मारे गए और 448 घायल हुए।
2010जापानी प्रायोगिक अंतरिक्ष यान IKAROS (मॉडल चित्रित) शुक्र द्वारा लगभग 80,800 किमी की दूरी पर पारित किया गया, जो सौर पाल प्रौद्योगिकी को प्रदर्शित करने के लिए अपना नियोजन पूरा कर रहा है।
2011एमएफ ग्लोबल के पूर्व सीईओ, जॉन कॉर्ज़िन, अमेरिकी हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स की एक समिति को पुष्टि करते हैं कि वह इस बात से अनजान है कि अलग-अलग खातों में लाखों डॉलर के ग्राहकों के पैसे का क्या हुआ, जाहिर है कि वह गायब है।
2012फिलीपींस के राष्ट्रपति बेनिग्नो एक्विनो ने टायफून बोफा के बाद देश में आपातकाल की स्थिति की घोषणा की, जिससे लगभग 450 लोगों की मौत हो गई।
2014बराक ओबामा, संयुक्त राज्य के राष्ट्रपति ने नस्लीय रिपोर्टिंग पर नए प्रतिबंधों का खुलासा किया। ये दौड़, लिंग, जातीयता, राष्ट्रीयता, धर्म, या यौन अभिविन्यास के आधार पर परिभाषित करने की मनाही है।
43व्यापक रूप से रोम के महानतम संस्थापकों और गद्य स्टाइलिस्टों में से एक सिसरो को एक राज्य के दुश्मन के रूप में मुकदमा चलाने के बाद मार दिया गया था।

08 दिसम्बर की महत्वपूर्ण घटनाएँ भारत में ⚡

घटना वर्षघटना/वारदात/वृत्तांत
1900भारत के आधुनिक नृत्य के जन्मदाता नर्तक एवं नृत्य निर्देशक पंडित उदय शंकर का जन्म हुआ।
1967पहली पनडुब्बी आईएनएस कालवरी को भारतीय नौसेना में शामिल किया गया।
2010भारत के पूर्व दूरसंचार मंत्री और उनके साझेदारों के घर पर एक भ्रष्टाचार घोटाले के संबंध में भारत के केंद्रीय जांच ब्यूरो द्वारा छापा मारा गया है।

08 दिसम्बर के दिन पैदा हुए प्रसिद्ध लोग 😀

जन्म वर्षनाम/वर्ग/देश
1897बालकृष्ण शर्मा / साहित्यकार / भारत
1897बाल कृष्ण शर्मा नवीन / स्वतंत्रता सेनानी / भारत
1927प्रकाश सिंह बादल / राजनीतिज्ञ / भारत
1935धर्मेंद्र / अभिनेता / भारत
1975तारा देशपांडे / अभिनेत्री / भारत
1987हेतल दवे / पहलवान / भारत

देखें 08 दिसम्बर के दिन पैदा हुए प्रसिद्ध लोगों की पूरी सूची 🔗

यह दिन अन्य महीनों में 📅

  Last update :  Tue 20 Jun 2023
  Post Views :  12358