वर्ष 1973 का इतिहास एवं महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाएँ

✅ Published on June 11th, 2017 in 20वीं शताब्दी का इतिहास, आज का इतिहास

Find the collective list of important historical events of the year 1973, read what happened and where.

भारत और विश्व इतिहास में वर्ष 1973 का अपना ही एक खास महत्व है। आईये जानते हैं वर्ष 1973 की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जैसे : जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि, जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा।

भारत और विश्व इतिहास में वर्ष 1973 की महत्वपूर्ण घटनाएँ:

दिन/महीनाघटना/वारदात/वृत्तांत
01 सितम्बरभारत के मशहूर फिल्म अभिनेता राम कपूर का जन्म हुआ।
01 नवम्बरमैसूर का नाम बदलकर कर्नाटक किया गया।
01 दिसम्बरइजरायल के संस्थापक और पहले प्रधानमंत्री डेविड बेन गुरियन का 87 साल की उम्र में निधन हुआ।
03 मईदुनिया की सबसे ऊंची इमारत शिकागो का सीयर्स टॉवर जिसकी उचाई 1,451 फीट थी को समाप्त किया गया।
03 जनवरीअमेरिकी व्यवसायी जॉर्ज स्टीनब्रेनर और निवेशकों के एक समूह ने न्यूयॉर्क यैंकीज की पेशेवर बेसबॉल टीम को $ 8.7 मिलियन के लिए खरीदा।
04 जनवरीसमर वाइन की अंतिम, दुनिया में सबसे लंबे समय तक चलने वाली सिटकॉम है, जिसका प्रीमियर बीबीसी के कॉमेडी प्लेहाउस के एक एपिसोड के रूप में किया गया था।
06 नवम्बरनासा के अंतरिक्षयान पॉयनीयर 10 ने बृहस्पति ग्रह के चित्र लेना शुरू किया।
07 मईअरुणाचल प्रदेश की नई राजधानी ईटानगर बनायी गयी।
08 अक्टूबरब्रिटेन का पहला स्‍वतंत्र रेडियो स्‍टेशन एलबीसी शुरू हुआ।
08 जनवरीरूस का स्पेस मिशन ल्यूना 21 लांच किया।
08 अप्रैलकलाकार पाब्लो पिकासो फ्रांस में अपने घर में मरे।
08 अगस्तदक्षिण कोरियाई राजनीतिज्ञ किम डेए-जुंग को केसीआईए ने टोक्यो में अपहरण किया गया।
08 अक्टूबरएलबीसी रेडियो ने लंदन में 97.3 एफएम पर प्रसारण शुरू किया।
10 अप्रैलपाकिस्तान ने पुराने संविधान को निरस्त किया।
10 जुलाईराष्ट्रमंडल में राष्ट्रों के भीतर बहामा को पूर्ण आजादी मिली।
10 जुलाईबहामास ने आम देश के भीतर स्वतंत्रता प्राप्त की। बहामा अटलांटिक महासागर में स्थित एक द्वीप देश है। इसमें सात सौ से अधिक छोटे द्वीप शामिल हैं। यह इंग्लैंड के रानी एलिजाबेथ द्वितीय के रूप में एक सामान्य राष्ट्र प्रमुख है।
10 जुलाईजॉन ऑयल मैग्नेट जे पॉलगेट्टी के पोते जॉन पॉल गेट्टी III का रोम में अपहरण कर लिया गया था।
10 अक्टूबरसंयुक्त राज्य के उपराष्ट्रपति स्पाइरो एग्न्यू ने कर चोरी के आरोप के बाद इस्तीफा दे दिया।
11 नवम्बरपहली अंतरराष्ट्रीय डाक टिकट प्रदर्शनी नई दिल्ली में शुरु हुई।
11 जनवरीभारत के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ का जन्म हुआ। इनके नाम 164 टेस्ट में 13,288 और 344 वनडे में 10,889 रन दर्ज हैं।
11 सितम्बरकला गारफंकेल ने 17 साल बाद अपना पहला एकल एलबम एंजेल क्लेयर रिलीज किया।
11 अगस्तन्यूयॉर्क शहर के अपार्टमेंट के पुनर्निर्माण के मनोरंजन कक्ष में एक पार्टी में, डीजे कूल हर्क ने हिप-हॉप संगीत के लिए एक विस्तृत विराम के दौरान रैपिंग शुरू की।
13 फरवरीसंयुक्त राज्य अमेरिका के डॉलर का रेट 10% तक घटा।
14 मईअमेरिका के सुप्रीम कोर्ट ने सेना में महिलाओं के समान अधिकार को मंजूरी दी।
14 जनवरीई से एल्विस प्रेस्ली के संगीत कार्यक्रम अलोहा को उपग्रह के माध्यम से लाइव प्रसारित किया गया था, और टेलीविजन इतिहास में एक व्यक्तिगत मनोरंजनकर्ता द्वारा सबसे ज्यादा देखे जाने वाले प्रसारण के रूप में एक रिकॉर्ड स्थापित किया।
14 मईस्काईलैब संयुक्त राज्य अमेरिका का पहला अंतरिक्ष स्टेशन था जिसे 14 मई 1973 को नासा (नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन) द्वारा लॉन्च किया गया था। इसने 1973 से 1979 तक पृथ्वी की परिक्रमा की।
14 मईनासा के स्पेस स्टेशन स्काईलैब को केप कैनावेरल से लॉन्च किया गया था।
14 जुलाई102 वां ब्रिटिश गोल्फ ओपन खत्म हो गया है। टॉम वेइस्कॉफ ने रॉयल ट्रॉन में 276 रन बनाए। यह उनके लिए एक शानदार सफलता थी।
14 अक्टूबरथाई सैन्य शासन के खिलाफ हिंसा के विरोध में छात्र के प्रदर्शन के बाद, राजा भूमिबोल अदुल्यादेज ने घोषणा की कि प्राइममिनिस्टर थेनोम कित्तिचाकॉर्न ने इस्तीफा दे दिया था।
14 नवम्बरलंदन के बाजार पर सोने के मूल्य में भारी कमी आई जिसके कारण निवेशकों को लाखों डॉलर का नुकसान हुआ। यह संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोप द्वारा सोने के द्वि-स्तरीय मानक को समाप्त करने के निर्णय के जवाब में हुआ।
15 दिसम्बरअरब इसराइल युद्ध के चलते अरब तेल उत्पादक देशों के समूह ओपेक ने अमरीका को तेल बेचने पर प्रतिबंध लगा दिया। जिससे तेल की क़ीमतें तीन डॉलर प्रति बैरल से बढ़कर अचानक 11 डॉलर प्रति बैरल तक जा पहुंचीं।
15 अक्टूबरआइसलैंड के विदेश सचिव ने घोषणा की है कि चल रहे विवाद को निपटाने के प्रयास में अक्टूबर में संयुक्त राष्ट्र महासभा में वर्तमान कॉड युद्ध में ग्रेट ब्रिटेन के खिलाफ आइसलैंड यह मामला ले रहा है।
15 नवम्बरजर्मनी में एक रेस्तरां के मालिक की बेटी का अपहरण कर लिया गया था, लेकिन उसे रिहा करने के लिए एक मिलियन डॉलर से अधिक की फिरौती देने के बाद वापस नहीं लौटा।
15 दिसम्बरअमेरिकन साइकियाट्रिक एसोसिएशन ने मानसिक विकारों की डीएसएम- II की आधिकारिक सूची से समलैंगिकता को हटा दिया।
16 नवम्बरअमेरिकी राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन ने ट्रांस-अलास्का पाइपलाइनअथोराइजेशन एक्ट पर हस्ताक्षर किए, जो आर्कटिक महासागर से अलास्का की खाड़ी तक अलास्का पिपेलिनेटो परिवहन तेल के निर्माण को अधिकृत करता है।
17 अक्टूबरतेल निर्यातक अरब देशों ने इस्राईल को तेल बेचने वाली कंपनियों और अमरीका व ब्रिटेन पर प्रतिबंध लगा दिया।
17 मार्चस्लाव वेदेर ने अपने पुलित्जर पुरस्कार विजेता फोटोग्राफ बर्स्ट ऑफ जोजॉय को लिया, जो संयुक्त राज्य अमेरिका के अंत में वियतनाम युद्ध में शामिल होने का प्रतीक था।
17 अप्रैलजॉर्ज लुकास ने द स्टार वार्स नामक एक 13-पृष्ठ फिल्म उपचार लिखना शुरू किया।
17 मईराष्ट्रपति अभियान गतिविधियों पर सीनेट की चयन समिति ने 17 मई, 1973 को वाशिंगटन डी.सी. में वाटरगेट घोटाले की सुनवाई शुरू की।
17 जुलाईअफ़ग़ानिस्तान के अंतिम राजा मोहम्मद ज़हीर शाह को उनके चचेरे भाई मोहम्मद दाउद खान ने तख्तापलट कर दिया था जबकि इटली में उनकी सर्जरी हुई थी।
18 अगस्तअमेरिका के बॉस्‍टन में पहले एफ एम रेडियों स्‍टेशन के निर्माण को मंजूरी दी गई।
18 सितम्बरभविष्य के राष्ट्रपति जिमी कार्टर ने एरियल फेनोमेना (एनआईसीएपी) पर राष्ट्रीय जांच समिति के साथ एक रिपोर्ट दायर की। उन्होंने दावा किया कि उन्होंने अक्टूबर में एक अज्ञात फ्लाइंग ऑब्जेक्ट (यूएफओ) देखा था।
19 सितम्बरसोवियत संघ ने सफल भूमिगत परमाणु परीक्षण किया।
2 अप्रैल1967 में ओहियो स्टेट बार द्वारा आयोजित एक प्रयोग की निरंतरता के आधार पर लेक्सिस कंप्यूटर-सहायक कानूनी अनुसंधान सेवा शुरू की गई।
2 अप्रैललिबरल मूवमेंट दक्षिण ऑस्ट्रेलिया में लिबरल और कंट्रीलेग से अलग हो गया।
20 सितम्बरदुनिया के मशहूर बैटल ऑफ सस्केस में बिली जीन किंग ने जीत दर्ज की।
20 दिसम्बरस्पेन के प्रधानमंत्री एडमिरल लुईस ब्लांको मेड्रिड में कार बम विस्फोट में मारे गए।
20 अप्रैलकनाडा का एएमआईके ए-2 पहला व्यावसायिक उपग्रह बना।
20 अक्टूबरएलिजाबेथ द्वितीय, ऑस्ट्रेलिया की रानी के रूप में, सिडनी हार्बर में बेनेलॉन्ग प्वाइंट पर सिडनी ओपेरा हाउस को औपचारिक रूप से बंद कर दिया।
21 फरवरी सिनाई रेगिस्तान में, इजरायली लड़ाकू विमान ने लीबिया अरब एयरलाइंस के विमान-114 को मार गिराया जिससे इसमें सवार 108 लोगों की मौत हो गई।
21 जनवरीडेनमार्क में कम्युनिस्ट लीग की स्थापना की गई।
21 फरवरीगलती से इजरायली हवाई क्षेत्र में भटकने के बाद, लीबिया अरब एयरलाइंस की उड़ान 114 को दो इजरायली लड़ाकू विमानों ने मार गिराया था।
21 जुलाईमोसाद एजेंटों ने गलती से एक मोरक्को के वेटर लिलीहैमर, नॉर्वे की हत्या कर दी, जिनके बारे में उनका मानना ​​था कि वह 1972 के ओलंपिक हत्याकांड में शामिल थे।
21 अक्टूबरसंयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति निक्सन इजरायल के लिए 2.2 बिलियन डॉलर के सैन्य सहयोगी के लिए पूछ रहे हैं।
22 जनवरीअमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने गर्भपात को कानूनी मान्यता दे दी। कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि महिलाओं गर्भवती होने के पहले 6 महीने के भीतर गर्भपात करवा सकती हैं।
22 जनवरीअमेरिका के सुप्रीम कोर्ट ने गर्भावस्था के पहले छह से सात महीनों के दौरान गर्भपात को प्रतिबंधित करने वाले कानूनों पर प्रहार करते हुए Roe V. Wade में अपना ऐतिहासिक फैसला सुनाया।
24 दिसम्बरई.वी. रामास्वामी नाइकर का तमिलनाडु के वैल्लोर में निधन हुआ।
24 अप्रैलभारतीय क्रिकेट खिलाड़ी मास्टर ब्लास्टर सचिन रमेश तेंदुलकर का मुंबई में जन्म।
24 दिसम्बरमोहम्मद मोहम्मदुल्ला बांग्लादेश के कार्यवाहक अध्यक्ष बने।
24 अगस्तघोड़े के पूर्वी इंसेफेलाइटिस और घोड़े के मस्तिष्क को संक्रमित करने वाली बीमारी ने मास और आसपास के राज्यों में 50 घोड़ों को मार दिया है। रोग का कारण कीटनाशक, मैलाथियोन है, जो मच्छरों को मारने के लिए हजारों एकड़ में फैला हुआ है।
24 दिसम्बरयूनाइटेड स्टेट्स कांग्रेस ने वाशिंगटन, डीसी के गृह शासन को मंजूरी दे दी, जिससे निवासियों को अपने मेयर और नगर परिषद का चुनाव करने की अनुमति मिली।
25 जूनआर्स्किन हैमिल्टन चाइल्डर्स को आयरलैंड के चौथे राष्ट्रपति के रूप में चुना गया।
26 सितम्बरसुपरसैनिक कॉन्कॉर्ड यात्री हवाई जहाज ने अटलांटिक की यात्रा को रिकॉर्ड समय में यानी महज 3 घंटा 32 मिनट में पूरा किया।
26 मार्चलंदन स्टॉक एक्सचेंज में 200 साल पुराने इतिहास को तोड़ते हुए पहली बार महिलाओं की भर्ती की थी।
26 मार्चद यंग एंड द रेस्टलेस का पहला एपिसोड प्रसारित किया गया था, जो अंततः 1988 से अमेरिकांलेविजन पर सबसे अधिक देखा जाने वाला दिन का नाटक बन गया।
28 अगस्तस्वीडन की पुलिस ने स्टॉकहोम में सात दिन के बंधकों को समाप्त करने के लिए गैस बम का इस्तेमाल किया; घटना के दौरान बंधकों ने इनटाइर कैप्टर्स के साथ बंधुआ कर लिया, जिससे 'स्टॉकहोम सिंड्रोम' शब्द का जन्म हुआ।
29 मार्चसंयुक्त राज्य अमेरिका के सैनिको को वियतनाम से हटाया गया।
29 नवम्बरजापान के कुमामोटो शहर के क्यूशू में एक ताइयो डिपार्टमेंट स्टोर में आग लगने से 104 लोग मारे गए।
29 मार्चवियतनाम वॉर-द यूनाइटेड स्टेट्स ने ऑपरेशन बार्ल रोल को समाप्त कर दिया, लाओस में पैशनेट बमबारी अभियान को मदद करने के लिए वियतनाम के पीपल्स आर्मी और पैथ लाओ के ऑफेंसिव्स के बढ़ते ज्वार को मदद मिली।
3 अप्रैलन्यूयॉर्क शहर की एक सड़क पर, मोटोरोला के शोधकर्ता मार्टिन कोपरमेड ने एक हाथ में मोबाइल फोन पर पहली सार्वजनिक कॉल की।
3 जूनपेरिस एयर शो में, एक टुपोलेव टीयू -144 फ्लाइट के बीच में टूट गया, जिससे चालक दल के छह सदस्य और जमीन पर मौजूद आठबिस्टैंडर्स मारे गए।
30 अक्टूबरइस्तांबुल के 1,510 मीटर (4,950 फीट) लंबे बोस्फोरस ब्रिज का निर्माण किया गया था, जो यूरोप और एशिया के महाद्वीपों को जोड़ने वाला था।
31 जुलाईबोस्टन के लोगान एयरपोर्ट पर DC-9, डेल्टा एयरलाइंस कोहरे में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। 89 यात्री मारे गए और एक आश्चर्यजनक रूप से जीवित हो गया। लेकिन अकेला जीवित रहने वाले की 6 महीने बाद मौत हो गई।
31 अक्टूबरतीन प्रोविजनल आयरिश रिपब्लिकन आर्मी के सदस्य डबलिन में अपोजिट हेलिकॉप्टर से जेल के एक्सरसाइज यार्ड में उतरने के बाद मौमोजा जेल से फरार हो गए।
4 अप्रैलन्यूयॉर्क शहर में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर को आधिकारिक तौर पर समर्पित किया गया था, भवन परिसर के जुड़वाँ के दूसरे पूरा होने के लगभग एक साल बाद।
5 अगस्तफिलिस्तीनी आतंकवादी समूह ब्लैक सितंबर के दो अरब बंदूकधारी 35 बंधकों को लेते हैं; वे आग खोलते हैं और एक भीड़ भरे यात्री लाउंज में हथगोले फेंकते हैं। इससे 3 की मौत हो गई और लगभग 50 लोग घायल हो गए। आतंकवादियों को गिरफ्तार किया जाता है और बाद में हत्याओं के लिए मौत की सजा दी जाती है।
5 अक्टूबरसात देशों ने यूरोपीय पेटेंट कन्वेंशन पर हस्ताक्षर किए, स्वायत्त कानूनी व्यवस्था प्रदान की जिसके अनुसार यूरोपीय पेटेंट स्वीकृत हैं।
6 मईन्यू इंग्लैंड व्हेलर्स ने 6 मई, 1973 को विन्निपेग जेट्स को हराकर, पहली बार वर्ल्ड हॉकी एसोसिएशन चैंपियनशिप का उद्घाटन किया।
6 अक्टूबरमिस्र, राष्ट्रपति अनवर सादात के नेतृत्व में, सीरिया के साथ समन्वय में ऑपरेशन बद्र का शुभारंभ किया, स्वेज नहर को पार किया और किले की इजरायली बार लेव लाइन को काटकर, योम किपुर युद्ध शुरू किया।
9 जूनसचिवालय ने 31 लंबाई से बेलमोंट दांव जीता, एक चौथाई सदी में अमेरिकी ट्रिपल क्राउन जीत हासिल की, और 1½ मील की दूरी दौड़ के लिए ट्रैक रिकॉर्ड और वर्ल्ड रिकॉर्ड बार 2:24

प्रसिद्ध लोगों की सूची जिनका वर्ष 1973 में निधन हुआ । Famous Person who died in 1973:

तिथिनाम/वर्ग/देश
08 अप्रैलपाब्लो पिकासो / पुरुष / चित्रकार / स्पेन
22 जनवरीलिंडन जॉनसन / पुरुष / राजनीतिज्ञ / संयुक्त राज्य अमेरिका
02 सितम्बरजे.आर.आर. टोल्किन / पुरुष / लेखक / दक्षिण अफ़्रीका
13 अप्रैलबलराज साहनी / पुरुष / अभिनेता / भारत
31 मईगुरनाम सिंह / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
12 अगस्तदयानंद बंदोडकर / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत

प्रसिद्ध लोगों की सूची जिनका वर्ष 1973 में जन्म हुआ । Famous birthdays of 1973:

तिथिनाम/वर्ग/देश
12 सितम्बरपॉल वॉकर / पुरुष / अभिनेता / संयुक्त राज्य अमेरिका
14 फरवरीस्टीव मैकनयर / पुरुष / खिलाड़ी / संयुक्त राज्य अमेरिका
30 मार्चडीजे एम / पुरुष / संगीतकार / संयुक्त राज्य अमेरिका
05 जनवरीउदय चोपड़ा / पुरुष / अभिनेता / भारत
20 फरवरीप्रियांशु चटर्जी / पुरुष / अभिनेता / भारत
01 नवम्बरऐश्वर्या राय बच्चन / महिला / अभिनेत्री / भारत
16 नवम्बरपुल्लेला गोपीचंद / पुरुष / खिलाड़ी / भारत
03 अप्रैलप्रभु देवा / पुरुष / निर्देशक / भारत
01 जुलाईअखिलेश यादव / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
24 अप्रैलसचिन तेंदुलकर / पुरुष / खिलाड़ी / भारत

More years: 1903 | 1913 | 1923 | 1933 | 1943 | 1953 | 1963 | 1973 | 1983 | 1993 || 1773 | 1873

Previous « Next »

❇ इतिहास वर्षवार से संबंधित विषय

14 अप्रैल का इतिहास भारत और विश्व में – 14 April in History 13 अप्रैल का इतिहास भारत और विश्व में – 13 April in History 12 अप्रैल का इतिहास भारत और विश्व में – 12 April in History 11 अप्रैल का इतिहास भारत और विश्व में – 11 April in History 10 अप्रैल का इतिहास भारत और विश्व में – 10 April in History 09 अप्रैल का इतिहास भारत और विश्व में – 9 April in History 08 अप्रैल का इतिहास भारत और विश्व में – 8 April in History 07 अप्रैल का इतिहास भारत और विश्व में – 7 April in History 06 अप्रैल का इतिहास भारत और विश्व में – 6 April in History 05 अप्रैल का इतिहास भारत और विश्व में – 5 April in History