25 जून का इतिहास भारत और विश्व में – 25 June in History

25 June History in Hindi
25 जून का इतिहास विश्व एवं भारत में

ग्रेगोरी कैलंडर के अनुसार जून 25 किसी वर्ष में दिन संख्या 176 है और यदि लीप वर्ष है तो दिन संख्या 177 है। भारत और विश्व इतिहास में 25 जून का अपना ही एक खास महत्व है, क्योकि इस दिन कई महत्वपूर्ण घटनाएं घटी जो इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज होकर रह गईं हैं। आईये जानते हैं 25 जून की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा। एकत्रित तथ्य ऐसे होंगे जैसे : आज के दिन जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि। Know what happened on June 25 in Indian History and World History.

25 जून की महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाओं की सूची:

वर्षघटना/वारदात/वृत्तांत
1529मुगल शासक बाबर बंगाल पर विजय प्राप्त कर अपनी राजधानी आगरा लौटा।
1658एंग्लो-स्पैनिश युद्ध-अंग्रेजी औपनिवेशिक ताकतों ने जमैका पर लड़ी गई सबसे बड़ी लड़ाई में एक स्पैनिश हमला किया।
1741ऑस्ट्रिया के मारिया थेरेसा को ब्रातिस्लावा में हंगरी के रानी रेजनेंट का ताज पहनाया गया।
1788वर्जीनिया अमेरिका के संविधान को अपनाने वाला 10वां राज्य बना।
1788वर्जीनिया संयुक्त राज्य अमेरिका के संविधान की पुष्टि करने वाला दसवां राज्य बन गया। वर्जीनिया आधिकारिक तौर पर वर्जीनिया का राष्ट्रमंडल है, संयुक्त राज्य अमेरिका के दक्षिण अटलांटिक क्षेत्र में स्थित एक अमेरिकी राज्य है। वर्जीनिया को "ओल्ड डोमिनियन" का नाम अंग्रेजी क्राउन के पूर्व प्रभुत्व के रूप में दर्जा दिया गया है, और "राष्ट्रपतियों की माँ" के कारण इस तथ्य के कारण कि अमेरिका के आठ राष्ट्रपति किसी अन्य राज्य की तुलना में वहाँ पैदा हुए थे।
1798अमेरिका ने एलियन अधिनियम पारित कर दिया, ताकि राष्ट्रपति को खतरनाक एलियंस को छोड़ दिया जा सके।
1868अमेरिका के राष्ट्रपति एंड्रयू जॉनसन ने सरकारी कर्मचारियों के लिये दिन में आठ घंटे काम करने का कानून पारित किया।
1900चीन के डोनहुआंग के मोगाओ गुफाओं में एक दाओवादी भिक्षु ने 5 वीं से 11 वीं शताब्दी के दुनहंग पांडुलिपियों (सैंपिक्टेड) ​​की खोज की।
1910यूनाइटेड स्टेट्स कांग्रेस ने मान अधिनियम पारित किया, जिसमें 'अनैतिक उद्देश्यों' के लिए महिलाओं के अंतरराज्यीय परिवहन को प्रतिबंधित किया गया।
1910फायरबर्ड, रूसी संगीतकार इगोरस्ट्राविंस्की द्वारा पहला बड़ा काम, पेरिस में अपना प्रीमियर बनाया।
191350,000 से अधिक संघ और संघिध्द दिग्गजों ने गेटीव्सबर्ग, पेंसिल्वेनिया के पास जीटीसबर्ग युद्धक्षेत्र में इकट्ठा हुए, अमेरिकी नागरिक युद्ध के दिग्गजों का सबसे बड़ा पुनर्मिलन।
1927एमिल जन्निंग अभिनीत नाटक फिल्म द वे ऑफ़ ऑल मेस्स का प्रीमियर न्यूयॉर्क शहर में हुआ।
1932भारतीय क्रिकेट टीम ने ब्रिटेन के लॉर्ड्स मैदान पर अपना पहला टेस्ट मैच खेला।
1935सोवियत संघ और कोलंबिया के बीच राजनयिक संबंध स्थापित किए गए थे। कोलंबिया-रूस संबंध, कोलंबिया और रूस के बीच द्विपक्षीय और विदेशी संबंधों को संदर्भित करता है। कोलंबिया और यूएसएसआर के बीच राजनयिक संबंध पहली बार स्थापित किए गए थे। कोलंबिया में मास्को में एक दूतावास और रूस में बोगोटा में एक दूतावास है।
1940द्वितीय विश्व युद्ध: फ्रांस ने आधिकारिक तौर पर जर्मनी के सामने आत्मसमर्पण कर दिया। द्वितीय विश्व युद्ध में, फ्रांस की लड़ाई, जिसे फ्रांस का पतन भी कहा जाता है, मुख्य रूप से फ्रांसीसी सेनाओं को हराकर, फ्रांस और निम्न देशों का सफल जर्मन आक्रमण था। लड़ाई में दो मुख्य ऑपरेशन शामिल थे। सबसे पहले, गिर गेल्ब (केस येलो), जर्मन बख़्तरबंद इकाइयों ने अर्देनीज़ के माध्यम से धकेल दिया और फिर सोम्मे घाटी के साथ गठबंधन करने और मित्र देशों की इकाइयों को घेरने के लिए जो बेल्जियम में आगे बढ़े थे।
1940द्वितीय विश्व युद्ध - फ्रांसीसी बंदरगाहों से लगभग 200,000 मित्र देशों के सैनिकों की निकासी पूरी हो गई थी।
1940द्वितीय विश्व युद्ध: फ्रांसीसी बंदरगाहों से लगभग 200, 000 मित्र देशों के सैनिकों की निकासी पूरी हो गई थी।
1941फिनलैंड ने सोवियत संघ पर हमले की घोषणा की।
1944द्वितीय विश्वयुद्ध-संयुक्त राज्य अमेरिका की नौसेना और रॉयल नेवी के जहाजों ने फ्रांस, कैर्बबर्ग की लड़ाई में लगी अमेरिकी सेना की इकाइयों का समर्थन करने के लिए फ्रांस के बॉम्बार्डबर्ग पर बमबारी की।
1947एक युवा लड़की की डायरी (ऐनी फ्रैंक की डायरी के रूप में जाना जाता है) को प्रकाशित किया गया था। द डायरी ऑफ ए यंग गर्ल, ऐनी फ्रैंक द्वारा रखी गई डच भाषा की डायरी से लिखी गई किताब है, जबकि वह नीदरलैंड के नाजी कब्जे के दौरान अपने परिवार के साथ दो साल तक छिपी रही थी। 1944 में परिवार को पकड़ लिया गया था, और ऐनी फ्रैंक की बर्गन-बेलसन एकाग्रता शिविर में टाइफस से मृत्यु हो गई।
1949बग्स बनी अभिनीत लॉन्ग-हेयर हेयर, सिनेमाघरों में रिलीज हुई है। लॉन्ग-हेयरड हेयर 1949 में रिलीज़ एक वार्नर ब्रदर्स लूनी ट्यून्स थियेटर कार्टून शॉर्ट है, जिसका निर्देशन चक जोन्स द्वारा किया गया है और इसे माइकल माल्टीज़ द्वारा लिखा गया है। होमोफोन "बाल" और "हरे" को शामिल करने के अलावा, शीर्षक "लोंगहेयर" पर एक वाक्य भी है, जो शास्त्रीय संगीत प्रेमियों का चरित्र चित्रण है। निकोलई शुतोरोव जियोवानी जोन्स की गायन आवाज प्रदान करता है।
1950आजादी की लड़ाई लड़ रहे उत्तरी और दक्षिण कोरिया के बीच गृह युद्ध शुरू हो गया जिसने आगे चलकर अंतरराष्ट्रीय शीत युद्ध का रूप ले लिया।
1950कोरियाई युद्ध की शुरुआत उत्तर कोरिया द्वारा दक्षिण कोरिया के आक्रमण से होती है। कोरियाई युद्ध उत्तर और दक्षिण कोरिया के बीच एक युद्ध था, जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका के नेतृत्व में एक संयुक्त राष्ट्र बल ने दक्षिण के लिए लड़ाई लड़ी थी, और चीन ने उत्तर के लिए लड़ाई लड़ी थी, जिसे सोवियत संघ द्वारा भी सहायता प्रदान की गई थी।
1950कोरियाई युद्ध की शुरुआत उत्तर कोरिया की सेनाओं ने दक्षिण कोरिया में 38 वें समानांतर पर एक पूर्व-सुबह छापे के साथ की।
1951अमेरिकी टेलीविजन एवं रेडियो नेटवर्क सीबीएस ने न्यूयार्क से चार शहरों में पहले रंगीन टीवी प्रोग्राम का प्रसारण किया।
1960यूनाइटेड स्टेट्स नेशनल सिक्योरिटी एजेंसी के लिए काम करने वाले दो क्रिप्टोग्राफर मैक्सिको के लिए छुट्टी पर चले गए, और वहां से सोवियत संघ को हटा दिया।
1967400 मिलियन से अधिक लोगों ने हमारी दुनिया को देखा, पहला लाइव, अंतर्राष्ट्रीय उपग्रह टेलीविजन उत्पादन।
1973आर्स्किन हैमिल्टन चाइल्डर्स को आयरलैंड के चौथे राष्ट्रपति के रूप में चुना गया।
1975इंदिरा गांधी सरकार की सलाह पर राष्ट्रपति फखरूद्दीन अली ने देश में आपातकाल की घोषणा की।
1975राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा होने का हवाला देते हुए, भारतीय प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने एकतरफा आपातकाल की स्थिति की घोषणा की, जो लगभग दो वर्षों तक चली।
1978समलैंगिक गौरव का प्रतिनिधित्व करने वाला इंद्रधनुष ध्वज सबसे पहले सैनफ्रांसिस्को गे फ्रीडम डे परेड में उड़ा।
1983भारत ने वेस्टइंडीज को 43 रनों से हरा कर पहली बार क्रिकेट विश्व कप का खिताब अपने नाम किया।
1983भारत ने वेस्ट इंडीज को 43 रनों से हराकर क्रिकेट विश्व कप जीता।
1991क्रोएशिया और स्लोवेनिया ने यूगोस्लाविया से अपनी स्वतंत्रता की घोषणा की। यूगोस्लाविया का समाजवादी संघीय गणराज्य युगोस्लाव राज्य था जो द्वितीय विश्व युद्ध के बाद अपनी नींव से अस्तित्व में था। यह एक समाजवादी राज्य था और छह समाजवादी गणराज्यों से बना एक संघ था: स्लोवेनिया, क्रोएशिया, बोस्निया और हर्जेगोविना, सर्बिया, मोंटेनेग्रो और मैसेडोनिया।
1993किम कैंपबेल कनाडा की 19वीं प्रधानमंत्री बनीं।
1993किम कैंपबेल 19 वें कनाडा की प्रथम महिला प्रधानमंत्री बनी।
1993मानव अधिकारों पर विश्व सम्मेलन द्वारा वियना घोषणा और कार्यक्रम की कार्रवाई को अपनाया गया था। VDPA ने मानव अधिकारों और संयुक्त राष्ट्र चार्टर की सार्वभौमिक घोषणा की पुष्टि की। इसकी प्रस्तावना में कहा गया है
1999संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद: संकल्प 1248 और 1249 को अपनाया गया। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव 1248 और 1249 को संयुक्त राष्ट्र में सदस्यता के लिए किरिबाती गणराज्य और नौरू गणराज्य से आवेदनों की जांच के बाद अपनाया गया था।
2006इजरायल के सैनिक गिलाद शालित को गाजा पट्टी से केरेम शालोम के पार से एक सीमा पार से अगवा किया गया था, और 2011 तक हमास द्वारा आयोजित किया गया था।
2009म्यूजिक और डांस की नई परिभाषा लिखने वाले माइकल जैक्‍सन का ​निधन हुआ।
2009स्वीडिश अधिकारियों ने आठ साल के डॉमेनिक जोहान्सनफ्रॉम को उनके माता-पिता की हिरासत इस आधार पर हटा दी कि वह शिक्षित नहीं हो रहे थे।
2009गायक माइकल जैक्सन की मौत कार्डिएक अरेस्ट एथलीट लॉस एंजेलिस के घर पर होने के बाद हो गई थी, जिसके बाद अधिकारियों ने उनके शरीर में दवाओं के संयोजन के कारण एक हत्या का कारण घोषित किया।
2013तमीम बिन हमद अल थानी कतर के आठवें अमीर बन गए। वह कतर के पिछले अमीर, शेख हमद बिन खलीफा अल थानी का चौथा बेटा है। वह अपने पिता के त्याग के बाद कतर के अमीर बन गए। शेख तमीम ने कतर के भीतर कई सरकारी पदों पर कार्य किया है और देश के भीतर कई खेल आयोजनों को बढ़ावा देने के लिए भी काम किया है। 2013 तक, तमीम दुनिया का सबसे कम उम्र का राजशाही है।
2013तमीम बिन हमद अल थानी कतर के आठवें अमीर बन गए, जो वर्तमान में दुनिया के सबसे युवा शासक हैं।
2014लुईस सुआरेज पर फीफा 2014 विश्वकप के दौरान विपक्षी टीम के खिलाड़ी को दांत से काटने का आरोप लगा।

25 जून को उल्लेखनीय लोगों की मृत्यु

वर्षनाम/वर्ग/देश
1950स्वामी सहजानन्द सरस्वती / पुरुष / लेखक / भारत
2009फराह फॉसेट / महिला / अभिनेत्री / संयुक्त राज्य अमेरिका
2009माइकल जैक्सन / पुरुष / गायक / संयुक्त राज्य अमेरिका
2009शिव चंद्र माथुर / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत

25 जून को जन्मे प्रसिद्ध व्यक्ति

वर्षनाम/वर्ग/देश
1903जॉर्ज ऑरवेल / पुरुष / लेखक / ग्रेट ब्रिटेन
1904सुचेता कृपलानी / महिला / राजनीतिज्ञ / भारत
1900लॉर्ड लुई माउंटबेटन / पुरुष / पूर्व वायसराय / इंग्लैण्ड
1975मनोज कुमार पांडेय / पुरुष / सैनिक / भारत
1931विश्वनाथ प्रताप सिंह / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
1963जॉर्ज माइकल / पुरुष / गायक / ग्रेट ब्रिटेन
1974करिश्मा कपूर / महिला / अभिनेत्री / भारत
1985काजल अग्रवाल / महिला / अभिनेत्री / भारत

अन्य महीनों में यह दिन
जनवरी 25 | फरवरी 25 | मार्च 25 | अप्रैल 25 | मई 25 | जून 25 | जुलाई 25 | अगस्त 25 | सितम्बर 25 | अक्टूबर 25 | नवम्बर 25 | दिसम्बर 25 | तिथि अनुसार इतिहास

संबंधित मुख्य शब्द
इतिहास में आज | 25 जून की ऐतिहासिक प्रमुख घटनाएं | 25 जून का इतिहास हिंदी में | 25 जून का भारतीय इतिहास | 25 जून का विश्व इतिहास | 25 जून के प्रसिद्ध जन्मदिन

आपने अभी पढ़ा : 25 June Ka Itihaas : Pramukh Aitihaasik Ghatanaen

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *