चोकिला अय्यर का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

इस अध्याय के माध्यम से हम जानेंगे चोकिला अय्यर (Chokila Iyer) से जुड़े महत्वपूर्ण एवं रोचक तथ्य जैसे उनकी व्यक्तिगत जानकारी, शिक्षा तथा करियर, उपलब्धि तथा सम्मानित पुरस्कार और भी अन्य जानकारियाँ। इस विषय में दिए गए चोकिला अय्यर से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्यों को एकत्रित किया गया है जिसे पढ़कर आपको प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने में मदद मिलेगी। Chokila Iyer Biography and Interesting Facts in Hindi.

चोकिला अय्यर का संक्षिप्त सामान्य ज्ञान

नामचोकिला अय्यर (Chokila Iyer)
जन्म स्थानदार्जिलिंग, (भारत)
उपलब्धि2001 - प्रथम भारतीय महिला विदेश सचिव
पेशा / देशमहिला / राजनीतिज्ञ / भारत

चोकिला अय्यर (Chokila Iyer)

चोकिला अय्यर भारत की पहली महिला विदेश सचिव बन चुकी हैं। वे 1964 बैच की आई एफ एस अधिकारी हैं। उन्होने अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजातियों के लिए राष्‍ट्रीय आयोग के उपाध्‍यक्ष एवं संघ लोक सेवा आयोग की सदस्‍य के रूप में भी काम किया है।

चोकिला का जन्म दार्जिलिंग भारत में हुआ था।
19 फ़रवरी 2009 को अय्यर को न्यू ब्रॉडकास्टिंग स्टैंडर्डस अथॉरिटी (बीएसए) के सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया था। वह भारत की पहली ऐसी महिला है जो विदेश सचिव बनी है। श्रीमती अय्यर ने 1964 बैच के एक आइएफएस अधिकारी, पहले मेक्सिको में राजदूत के रूप में सेवा की, चोकिला अय्यर के पूर्व-अधिकारी का नाम ललित मानसिंह है। चोकिला अय्यर के उत्तराधिकारी का नाम कंवल सिब्बल है। वर्तमान में वे भारतीय प्रबन्धन संस्थान, रायपुर के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स की सदस्य हैं। वे 1964 बैच की आई एफ एस अधिकारी हैं। उन्होने अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजातियों के लिए राष्‍ट्रीय आयोग के उपाध्‍यक्ष एवं संघ लोक सेवा आयोग की सदस्‍य के रूप में भी काम किया है।

📅 Last update : 2017-11-01 09:55:18