पलाउ देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं

विश्व के भूगोल में पलाउ देश का एक अलग ही स्थान है| इस देश में कई ऐसी बातें है जो इस देश को अन्य देशों से अलग करती है जैसे की भाषा, रहन सहन, वेश-भूषा, संस्कृति, धर्म, व्यवसाय| आइये जानते है पलाउ(Palau) देश से जुड़े कुछ ऐसे अनोखे तथ्य तथा इतिहास से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में, जिन्हें जानकर आपका ज्ञान बढ़ेगा|

पलाउ देश की संक्षिप्त जानकारी

देश का नामपलाउ
देश की राजधानीमेलेकेओक
देश की मुद्राअमेरिकन डॉलर
महाद्वीप का नामOceania

Read Also: देश का नाम, उनकी राजधानी तथा मुद्रा की सूची

पलाउ देश का इतिहास

मूल रूप से पलाउ देश मैरीटाइम साउथईस्ट एशिया के प्रवासियों द्वारा लगभग 3,000 साल पहले देश को बसाया गया था। 16 वीं शताब्दी में द्वीपों का पता लगाने के लिए स्पेन पहला यूरोपीय राष्ट्र था, और उन्हें 1574 में स्पेनिश ईस्ट इंडीज का हिस्सा बनाया गया था। 1898 में स्पेन के अमेरिकी युद्ध में स्पेन की हार के बाद, 1899 में द्वीपों को इंपीरियल जर्मनी को बेच दिया गया था जर्मन-स्पेनिश संधि की शर्तें, जहां उन्हें जर्मन न्यू गिनी के हिस्से के रूप में प्रशासित किया गया था। प्रथम विश्व युद्ध के बाद, राष्ट्रों के लीग द्वारा द्वीपों को जापानी शासित दक्षिण सीज जनादेश का हिस्सा बनाया गया। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान, मारिआना और पलाऊ द्वीप अभियान के हिस्से के रूप में अमेरिकी और जापानी सैनिकों के बीच पेलेलियु की प्रमुख लड़ाई सहित झड़पें हुईं। अन्य प्रशांत द्वीपों के साथ, पलाऊ को 1947 में संयुक्त राज्य-शासित ट्रस्ट टेरिटरी ऑफ पैसिफिक आइलैंड्स का हिस्सा बनाया गया था। 1979 में माइक्रोनेशिया के संघीय राज्यों में शामिल होने के खिलाफ मतदान करने के बाद, 1994 में एक कॉम्पैक्ट फ्री के तहत द्वीपों को पूर्ण संप्रभुता प्राप्त हुई।

पलाउ देश का भूगोल

पलाऊ के क्षेत्र में प्रशांत महासागर में स्थित एक द्वीपसमूह है। इसके सबसे अधिक आबादी वाले द्वीप हैं अंगौर, बबल्डोब, कोरोर और पेलीउ। बाद के तीन एक ही बैरियर रीफ के भीतर एक साथ झूठ बोलते हैं, जबकि अंगौर दक्षिण में कई किलोमीटर की दूरी पर एक समुद्री द्वीप है। कोरोर पर लगभग दो-तिहाई आबादी रहती है। इन द्वीपों के उत्तर में कायंगल का मूंगा एटोल है, जबकि निर्जन रॉक द्वीप (लगभग 200) मुख्य द्वीप समूह के पश्चिम में हैं। छह द्वीपों का एक सुदूर समूह, जिसे दक्षिण-पश्चिम द्वीप समूह के नाम से जाना जाता है, मुख्य द्वीपों से लगभग 604 किलोमीटर (375 मील) दूर, हटोहोबि और सोंसरोल राज्य बनाते हैं।

पलाउ देश की अर्थव्यवस्था

पलाऊ की अर्थव्यवस्था में मुख्य रूप से पर्यटन, निर्वाह कृषि और मछली पकड़ने शामिल हैं। पर्यटक गतिविधि द्वीपों के समृद्ध समुद्री वातावरण में स्कूबा डाइविंग और स्नॉर्कलिंग पर ध्यान केंद्रित करती है, जिसमें इसकी बाधा रीफ्स की दीवारें और द्वितीय विश्व युद्ध के मलबे भी शामिल हैं। सरकार सबसे बड़ी नियोक्ता है, जो अमेरिकी वित्तीय सहायता पर बहुत अधिक निर्भर है। वित्तीय वर्ष 2000-2001 में व्यापार और पर्यटकों की संख्या लगभग 50,000 थी।

पलाउ देश की भाषा

पलाऊ की आधिकारिक भाषा पलाउन और अंग्रेजी हैं, दो राज्यों (सोंसोरोल और हटोहोबि) को छोड़कर, जहां स्थानीय भाषाएं, सोंसोरोलिस और टोबियन क्रमशः, पलाउन के साथ, आधिकारिक हैं। जापानी कुछ पुराने पलाऊंस द्वारा बोली जाती है और अंगौर राज्य में एक आधिकारिक भाषा है। दूसरी भाषा बोलने वालों में, पलाऊ में पलाउन की तुलना में अधिक लोग अंग्रेजी बोलते हैं। इसके अतिरिक्त, आबादी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा फिलिपिनो भाषा बोलता है।

पलाउ देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारियाँ

  • पलाउ को आधिकारिक तौर पर पलाउ गणराज्य कहा जाता है जो प्रशांत महासागर में स्थित एक द्वीपीय देश है।
  • पलाउ ने 1 अक्टूबर 1994 में संयुक्त राज्य अमेरिका से स्वतंत्रता हासिल थी।
  • पलाउ का कुल क्षेत्रफल 459 वर्ग कि.मी. (177 वर्ग मील) है।
  • पलाउ की राष्ट्रीय भाषाएं अंग्रेज़ी और पलाउअन है।
  • पलाउ की मुद्रा का नाम अमेरिकन डॉलर है।
  • विश्व बैंक के अनुसार 2016 में पलाउ की कुल जनसंख्या 21,503 थी।
  • पलाउ की सबसे लंबी नगेरमेसकांग नदी (Ngermeskang River) है, जिसकी लंबाई 425 कि.मी. है।
  • पलाउ की सबसे बड़ी झील नगारडोक (Lake Ngardok) है जोकि 4.93 वर्ग कि.मी. के क्षेत्रफल में फैली है।
  • विश्व बैंक के अनुसार 2016 में पलाउ की कुल जनसंख्या 21,503 थी।
  • पलाउ के सबसे बड़े झरने का नाम नगारदमाऊ (Ngardmau waterfall) है जिसकी ऊंचाई 37 मीटर है।
  • पलाउ की जलवायु उष्णकटिबंधीय वर्षावन जलवायु है जिसके कारण यहाँ औसत वार्षिक तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहता है और वर्षभर वर्षा होती है।
  • पलाउ के एइल माल्क द्वीप (Eil Malk island) में स्थित जेलीफ़िश झील (Jellyfish Lake) लाखो सुन्हेरे जेलीफ़िशो का घर है।
  • पलाउ के स्वतंत्र राष्ट्र होने के बाबजूद भी उसके पास उसकी सेना नही है क्यूंकि अमेरिका ने वहाँ की सुरक्षा की जिम्मेदारी ले रखी है।
  • पलाउ का राष्ट्रीय पक्षी पलाउ फ्रूट कबूतर (Palau fruit dove) है।

पलाउ के आबादी वाले शहरों की सूची

Melekeok, Koror, Ngerulmud,

पलाउ के 3 पड़ोसी देश

Indonesia [M] , Micronesia [M] , Philippines [M] ,
अंतरराष्ट्रीय सीमा की परिभाषा: L = Land Border (भूमि सीमा)| M = Maritime Border (समुद्री सीमा)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *