तुवालु देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं

विश्व के भूगोल में तुवालु देश का एक अलग ही स्थान है| इस देश में कई ऐसी बातें है जो इस देश को अन्य देशों से अलग करती है जैसे की भाषा, रहन सहन, वेश-भूषा, संस्कृति, धर्म, व्यवसाय| आइये जानते है तुवालु(Tuvalu) देश से जुड़े कुछ ऐसे अनोखे तथ्य तथा इतिहास से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में, जिन्हें जानकर आपका ज्ञान बढ़ेगा|

तुवालु देश की संक्षिप्त जानकारी

देश का नामतुवालु
देश की राजधानीफ़नाफ़ुटि
देश की मुद्रातुवालुआन और ऑस्ट्रेलियाई डॉलर
महाद्वीप का नामOceania

Read Also: देश का नाम, उनकी राजधानी तथा मुद्रा की सूची

तुवालु देश का इतिहास

1568 में, स्पेनिश नाविक Álvaro de Mendaña द्वीपसमूह के माध्यम से जाने वाले पहले यूरोपीय थे, जो टेरा आस्ट्रेलियाई की तलाश में अपने अभियान के दौरान नूई द्वीप को देखते थे। फ़नाफ़ुटि द्वीप को 1819 में एलिस द्वीप नाम दिया गया था; इंग्लिश हाइड्रोग्राफर अलेक्जेंडर जॉर्ज फाइंडले के काम के बाद नौ सभी द्वीपों पर एलिस नाम लागू किया गया था। ग्रेट ब्रिटेन ने 19 वीं शताब्दी के अंत में अपने प्रभाव क्षेत्र के रूप में एलिस द्वीप पर नियंत्रण का दावा किया, क्योंकि ग्रेट ब्रिटेन और जर्मनी के बीच प्रशांत महासागर में प्रभाव के क्षेत्रों के सीमांकन से संबंधित एक संधि का परिणाम था। एचएमएस क्युराको के कैप्टन गिब्सन ने 9 और 16 अक्टूबर 1892 के बीच एलिस द्वीप समूह में से प्रत्येक को ब्रिटिश रक्षा क्षेत्र के रूप में घोषित किया। ब्रिटेन ने 1892 से 1916 तक ब्रिटिश पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र (BWPT) के हिस्से के रूप में एलिस द्वीप का प्रशासन करने के लिए एक रेजिडेंट कमिश्नर को नियुक्त किया। 1916 से 1976 तक, उन्हें गिल्बर्ट और एलिस द्वीप कॉलोनी के हिस्से के रूप में प्रबंधित किया गया था।

तुवालु देश का भूगोल

तुवालु एक ज्वालामुखीय द्वीपसमूह है, और इसमें तीन रीफ़ द्वीप (नानुमांगा, न्युटाओ और न्यूलकिता) और छह सच्चे एटोल (फनाफ़ुटि, नानुमेया, नुई, नुकुतेतो, नुकुलाुए और वैतुपु) शामिल हैं। इसके छोटे-छोटे बिखरे हुए समूहों में कम मिट्टी के गुच्छे होते हैं और इनमें लगभग 26 वर्ग किलोमीटर (10 वर्ग मील) का भू भाग होता है, जो इसे दुनिया का चौथा सबसे छोटा देश बनाता है। सबसे अधिक ऊँचाई Niulakita पर समुद्र तल से 4.6 मीटर (15 फीट) है। चार दशकों में, 73.5 हेक्टेयर (2.9%) के समतल क्षेत्रों में शुद्ध वृद्धि हुई थी, हालांकि परिवर्तन एक समान नहीं हैं, 74% की वृद्धि और 27% आकार में कमी के साथ। फ़नाफ़ुटि ज्वार गेज पर समुद्र का स्तर प्रति वर्ष 3.9 मिमी बढ़ गया है, जो वैश्विक औसत से लगभग दोगुना है।

तुवालु देश की अर्थव्यवस्था

1996 से 2002 तक, तुवालु सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले प्रशांत द्वीप की अर्थव्यवस्थाओं में से एक था और प्रति वर्ष 5.6% की औसत वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर हासिल की। 2008 के बाद जीडीपी में 1.5% की वृद्धि के साथ 2002 के बाद आर्थिक विकास धीमा हो गया। तुवालु को 2008 में ईंधन और भोजन की दुनिया की कीमतों में तेजी से वृद्धि हुई, मुद्रास्फीति का स्तर 13.4% पर पहुंच गया।

तुवालु देश की भाषा

तुवालु भाषा और अंग्रेजी तुवालु की राष्ट्रीय भाषाएँ हैं। तुवालुआन पोलिनेशियन भाषाओं के एलिसियन समूह का है, जो अन्य सभी पॉलिनेशियन भाषाओं से संबंधित है, जैसे कि हवाई, माओरी, ताहिती, रापा नुई, सामोन और टोंगन। यह माइक्रोनेशिया और उत्तरी और मध्य मेलानेशिया में पॉलिनेशियन आउटलेर पर बोली जाने वाली भाषाओं से सबसे निकट से संबंधित है। तुवालुअन भाषा ने समोअन भाषा से उधार लिया है, 19 वीं शताब्दी के अंत में और 20 वीं शताब्दी की शुरुआत में ईसाई मिशनरियों के परिणामस्वरूप मुख्य रूप से सामोन।

तुवालु देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारियाँ

  • तुवालु प्रशांत महासागर में पोलिनेशियाई द्वीपीय समूह में स्थित एक द्वीपीय देश है।
  • तुवालु में संसदीय लोकतंत्र और संवैधानिक राजशाही है, जिसकी वर्तमान रानी महारानी एलिजाबेथ द्वितीय है और गवर्नर जनरल फिलोमिया तिलितो है।
  • तुवालु ने 1 अक्टूबर 1978 में यूनाइटेड किंगडम से स्वतंत्रता हासिल की थी।
  • तुवालु का कुल क्षेत्रफल 26 वर्ग कि.मी. (10 वर्ग मील) है।
  • तुवालु की आधिकारिक भाषाएं तुवालुआन और अंग्रेजी है।
  • तुवालु की मुद्राओं के नाम तुवालुआन डॉलर और ऑस्ट्रेलियाई डॉलर है।
  • विश्व बैंक के अनुसार 2016 में तुवालु की कुल जनसंख्या 11,097 थी।
  • तुवालु में 91% जनसंख्या नास्तिक है और बाकी लोगो का धर्म ईसाई है।
  • तुवालु में सबसे महत्वपूर्ण जातीयसमूह पॉलिनेशियन और माइक्रोनेशियन है।
  • तुवालु का सबसे ऊँचा बिंदु निउलाकिता (Niulakita) है, जिसकी ऊंचाई 4.6 मीटर है।
  • तुवालु की जलवायु उष्णकटिबंधीय जलवायु है जिसमे नवंबर से अप्रैल तक आर्द्र मौसम और मई से अक्टूबर तक शुष्क मौसम रहता है।
  • तुवालु का राष्ट्रीय पकवान पालूसामी (The palusami) है।

तुवालु के आबादी वाले शहरों की सूची

Funafuti,

तुवालु के 3 पड़ोसी देश

Fiji [M] , France [M] , Kiribati [M] ,
अंतरराष्ट्रीय सीमा की परिभाषा: L = Land Border (भूमि सीमा)| M = Maritime Border (समुद्री सीमा)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *