वानूआतू देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं

✅ Published on August 16th, 2018 in ओशिनिया द्वीपसमूह, देशों की जानकारी

विश्व के भूगोल में वानूआतू देश का एक अलग ही स्थान है| इस देश में कई ऐसी बातें है जो इस देश को अन्य देशों से अलग करती है जैसे की भाषा, रहन सहन, वेश-भूषा, संस्कृति, धर्म, व्यवसाय| आइये जानते है वानूआतू (Vanuatu) देश से जुड़े कुछ ऐसे अनोखे तथ्य तथा इतिहास से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में, जिन्हें जानकर आपका ज्ञान बढ़ेगा|

वानूआतू देश की संक्षिप्त जानकारी

देश का नामवानूआतू
देश की राजधानीपोर्ट विला
देश की मुद्रावानूआतू वातू
महाद्वीप का नामOceania

Read Also: देश का नाम, उनकी राजधानी तथा मुद्रा की सूची

वानूआतू देश का इतिहास

वानूआतू में सबसे पहले मेलानेशियाई लोग आकर बसे थे। क्योंकि यूरोप के लोगों ने वर्ष 1605 में क्यूरॉस के नेतृत्व में स्पेनिश अभियान के एस्पिरिटू सैंटो में आने के बाद इन द्वीपों का पता लगाया था। लेकिन 1880 के दशक के दौरान फ्रांस और युनाइटेड किंगडम ने देश के कुछ हिस्सों पर अपना दावा किया और आखिरकार वर्ष 1906 में वे एक ब्रिटिश-फ्रांसीसी सहस्वामित्व के जरिये न्यू हेब्रिड्स के रूप में इस द्वीपसमूह के संयुक्त प्रबंधन के एक ढाँचे पर सहमत हो गए। वानूआतू ने 1970 के दशक में एक स्वतंत्रता आंदोलन ने जन्म लिया और 1980 में वानूआतू गणराज्य बनाया गया।

वानूआतू देश का भूगोल

वानूआतू में लगभग 82 अपेक्षाकृत छोटे, ज्वालामुखीय मूल के भौगोलिक रूप से नए द्वीपों का एक द्वीपसमूह है (जिनमें से 65 द्वीप बसे हुए हैं), जिसके सबसे बाहरी द्वीपों के बीच उत्तर से दक्षिण के बीच की दूरी लगभग 800 मील (1,300 कि॰मी॰) है। इनमें से दो द्वीपों (मैथ्यू और हंटर) पर न्यू कैलेडोनिया का फ्रांसीसी विदेश विभाग भी अपना दावा करता है। वानूआतू द्वीप समूह के चौदह द्वीपों की सतह का क्षेत्रफल 100 वर्ग कि॰मी॰ (39 वर्ग मील) से अधिक है। यहाँ के ज़्यादातर द्वीप तेज़ ढलान वाले हैं, जिनकी मिट्टी अस्थिर है और इनमे स्थाई ताज़े मीठे पानी की ज्यादा कमी है। वानूआतू में लोपेवी सहित कई सक्रिय ज्वालामुखी मौजूद हैं, साथ ही यहाँ कई जलनिमग्न ज्वालामुखियां भी हैं।

वानूआतू देश की अर्थव्यवस्था

अर्थव्यवस्था के चार मुख्य आधार पर्यटन, कृषि, अपतटीय वित्तीय सेवाएं और पशुपालन हैं। यहाँ मछली पकड़ने से जुड़ी गतिविधियां काफी होती हैं प्रमुख निर्यातों में कावा, कोपरा, कोको, गोमांस और इमारती लकड़ी भी शामिल हैं और आयात में मशीन और उपकरण, खाद्य पदार्थ और ईंधन आदि समान सम्मिलित हैं। इसके अतिरिक्त खनन संबंधी गतिविधियां काफी कम हैं। हालांकि मैंगनीज का खनन 1978 में रुक गया, फिर भी खनन किये जा चुके लेकिन निर्यात न किये गए मैंगनीज का निर्यात करने के लिए 2006 में एक समझौता हुआ था। देश में कोई ज्ञात पेट्रोलियम भण्डार नहीं है। एक छोटा सा प्रकाश-उद्योग क्षेत्र स्थानीय बाजार की ज़रूरतों को पूरा करता है। कर राजस्व मुख्यतः आयात शुल्क और वस्तुओं और सेवाओं पर 12.5 प्रतिशत वैट (VAT) से आता है। आर्थिक विकास अपेक्षाकृत कुछ ही वस्तुओं के निर्यात पर निर्भरता, प्राकृतिक आपदाओं के जोखिम और संघटक द्वीपों और मुख्य बाजारों के बीच लंबी दूरी के द्वारा बाधित है।

वानूआतू देश की भाषा

वानूआतू गणराज्य की राष्ट्र-भाषा बिस्लामा है। आधिकारिक भाषाएं बिस्लामा, अंग्रेजी और फ्रेंच हैं। शिक्षा की प्रमुख भाषाएं अंग्रेजी और फ्रेंच हैं। बिस्लामा एक मिश्रित भाषा है और जो अब शहरी क्षेत्रों में क्रिओल (कई भाषाओं को मिलकर बनी भाषा) के रूप में है, जो मूलतः विशिष्ट मेलेनेशियाई व्याकरण को एक अंग्रेजी बहुल शब्दावली के साथ जोड़कर बनती है। केवल यही एक ऐसी भाषा है जो वानूआतू की ज्यादातर आबादी द्वारा दूसरी भाषा के रूप में बोली और समझी जा सकती है। इसके अतिरिक्त वानूआतू में अभी भी 113 देशज भाषाएं सक्रिय रूप से बोली जाती हैं।

वानूआतू देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारियाँ

  • वानूआतू को आधिकारिक तौर पर वानूआतू गणराज्य कहा जाता है जोकि दक्षिण प्रशांत महासागर में स्थित एक द्वीपीय देश है।
  • वानूआतू को 30 जुलाई 1980 में यूनाइटेड किंगडम (UK) से और फ़्रांस से स्वतंत्रता हासिल की।
  • वानूआतू का कुल क्षेत्रफल 12,189 वर्ग कि.मी. (4,706 वर्ग मील) है।
  • वानूआतू की आधिकारिक भाषाएं बिस्लामा, फ्रेंच और अंग्रेज़ी है।
  • वानूआतू की मुद्रा का नाम वानूआतू वातू है।
  • विश्व बैंक के अनुसार 2016 में वानूआतू की कुल जनसंख्या 2.7 लाख थी।
  • वानूआतू में अधिकत्तर लोगो का धर्म ईसाई है।
  • वानूआतू में सबसे ऊँचा पर्वत माउंट तब्वेमसाना (Mount Tabwemasana) है, जिसकी ऊंचाई 1,879 मीटर है।
  • वानूआतू के ताना द्वीप पर स्थित, माउंट यासुर (Mount Yasur) दुनिया के सबसे सक्रिय ज्वालामुखियो में से एक है।
  • वानूआतू की सबसे बड़ी नदी सरकाता नदी (Sarakata River) है।
  • वानुअतू की सबसे बड़ी झील लेक लेटस (Lake Letas) है जोकि 19 वर्ग कि.मी. के क्षेत्रफल में फैली है।
  • वानुअतू के एस्पिरिटू सैंटो (Espiritu Santo) में दुनिया के सबसे शानदार ब्लू होल्स (blue holes) पाए जाते है जो लोगो को यहाँ तैरने के लिए आकर्षित करते है।
  • वानुअतू की जलवायु उष्णकटिबंधीय जलवायु है जिसके कारण यहाँ नौ महीने गर्मी और बरसात होती है।
  • वानूआतू का राष्ट्रीय पकवान लैपलैप (Laplap) है।

वानूआतू के आबादी वाले शहरों की सूची

Port Vila, Luganville, Isangel, Lakatoro, Saratamata, Sola,

वानूआतू के 3 पड़ोसी देश

Fiji [M] , France [M] , Solomon Islands [M] ,
अंतरराष्ट्रीय सीमा की परिभाषा: L = Land Border (भूमि सीमा)| M = Maritime Border (समुद्री सीमा)

Previous « Next »

❇ देशों की जानकारी से संबंधित विषय

रवांडा देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं बहरीन देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं लाओस देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं दक्षिण कोरिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं आइसलैंड देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं पुर्तगाल देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं गिनी-बिसाऊ देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं साओ तोमे और प्रिन्सिपी देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं बांग्लादेश देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं लेबनान देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं