पेरू देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं

विश्व के भूगोल में पेरू देश का एक अलग ही स्थान है| इस देश में कई ऐसी बातें है जो इस देश को अन्य देशों से अलग करती है जैसे की भाषा, रहन सहन, वेश-भूषा, संस्कृति, धर्म, व्यवसाय| आइये जानते है पेरू(Peru) देश से जुड़े कुछ ऐसे अनोखे तथ्य तथा इतिहास से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में, जिन्हें जानकर आपका ज्ञान बढ़ेगा|

पेरू देश की संक्षिप्त जानकारी

देश का नामपेरू
देश की राजधानीलीमा
देश की मुद्रान्यूवो सोल
महाद्वीप का नामSouth America
देश के राष्ट्रपिता/संस्थापकSimon Bolivar

Read Also: देश का नाम, उनकी राजधानी तथा मुद्रा की सूची

पेरू देश का इतिहास

इंका 15वीं शताब्दी में एक शक्तिशाली राष्ट्र बन कर उभरा और उसने पूर्व-कोलंबियाई अमेरिका में सबसे बड़ा साम्राज्य स्थापित किया और उसकी राजधानी कुज़्को में थी। 1532 में, स्पेनिश विजयविद फ्रांसिस्को पिज़्ज़ारो के नेतृत्व में पेरू के चांदी और सोने में समृद्ध साम्राज्य को जीतने के उद्देश्य से पहुंचे। उस समय अताहुल्पा ने अपने भाई को हराकर सत्ता हासिल कर चुका था। 1700 के दशक की शुरुआत में, स्पैनिश साम्राज्य को और मजबूती प्रदान करने के लिए कुछ और सुधार लागु किए गए। यह सब स्थानीय अभिजात वर्ग के क्रेओल के खर्च से किया गये थे। हालांकि, इसका अनुमानित प्रभाव नहीं हुआ, क्योंकि उस समय तक सभी स्पेनिश उपनिवेशों में आजादी के लिए क्रांति पनपने लगी थी। पेरू की आजादी की क्रांति स्पेनिश-अमेरिकी भूमि मालिकों और उनकी सेना, वेनेजुएला के सिमोन बोलिवार और अर्जेंटीना के जोसे डी सैन मार्टिन के नेतृत्व से शुरू हुआ। सैन मार्टिन ने लगभग 4,200 सैनिकों की एक सेना का नेतृत्व किया। इस अभियान में युद्धपोतों भी शामिल थे जिसके लिये चिली द्वारा वित्त दिया गया था और अगस्त 1820 में वालपाराइसो से इसकी शुरुआत की गई। 28 जुलाई, 1821 को सैन मार्टिन ने आजादी की घोषणा की थी

पेरू देश का भूगोल

पेरू, पश्चिमी दक्षिण अमेरिका के 1,285,216 किमी2 क्षेत्र में फैला हुआ है। यह उत्तर में इक्वाडोर और कोलंबिया, पूर्व में ब्राजील, दक्षिण-पूर्व में बोलीविया, दक्षिण में चिली, और पश्चिम में प्रशांत महासागर से घिरा हुआ है। एंडीज़ पर्वत प्रशांत महासागर के समानांतर स्थित हैं; ये भौगोलिक दृष्टि से देश का वर्णन करने के लिए परंपरागत रूप से उपयोग किए जाने वाले तीन क्षेत्रों को परिभाषित करते हैं। पश्चिम में कोस्टा (तट), एक संकीर्ण मैदान है, जो मौसमी नदियों द्वारा बनाए गए घाटियों को छोड़कर काफी हद तक शुष्क है। सिएरा (पहाड़ी क्षेत्र) एंडीज का क्षेत्र है; इसमें अल्टीप्लानो पठार के साथ-साथ देश की सबसे ऊंची चोटी, हुआस्करन 6,768 मीटर शामिल है। तीसरा क्षेत्र सेल्वा (जंगल) है, जो अमेज़न वर्षावन द्वारा कवर सपाट इलाके का एक विस्तृत विस्तार है जो पूर्व में फैला हुआ है। देश का लगभग 60 प्रतिशत क्षेत्र, इस क्षेत्र के भीतर स्थित है।

पेरू देश की अर्थव्यवस्था

पेरू दक्षिण अमेरिकी क्षेत्र में सबसे व्यवसायिक अर्थव्यवस्थाओं में से एक है। 2007 में इसका जीडीपी $198 बिलियन थी जोकी इसे अनुमानित क्रय शक्ति (पीपीपी) के आधार पर दुनिया की 49वां सबसे बड़ा देश बनाती है। उस वर्ष के दौरान, यहां लगभग 9% की सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर दर्ज की गई थी। वर्तमान में पेरू की अर्थव्यवस्था दुनिया में 48वी सबसे बड़ी है। प्रमुख उद्योगों में खनन और परिष्करण खनिजों, इस्पात और धातु निर्माण, मछली पकड़ने और मछली प्रसंस्करण, कपड़ा, और खाद्य प्रसंस्करण शामिल हैं। सेवा क्षेत्र देश के सकल घरेलू उत्पाद का 65% हिस्सा का प्रतिनिधित्व करता है; इसके बाद विनिर्माण 26.4% और 8.5% के साथ कृषि आते है।

पेरू देश की भाषा

1993 के पेरू के संविधान के अनुसार, पेरू की आधिकारिक भाषाएं स्पैनिश हैं और, उन क्षेत्रों में जहां वे प्रिच्यूनेट, क्वेशुआ और अन्य स्वदेशी भाषाएं हैं। स्पैनिश मूल रूप से 82.6% लोगों द्वारा बोली जाती है, क्वेशुआ में 13.9% और आयमारा में 1.7%, जबकि अन्य भाषाओं में 1.8% द्वारा बोली जाती है।

पेरू देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारियाँ

  • पेरू को आधिकारिक तौर पर पेरू गणराज्य कहा जाता है, यह दक्षिण अमेरिका महाद्वीप में स्थित एक देश है।
  • पेरू की सीमाएं उत्तर में इक्वाडोर और कोलंबिया, पूर्व में ब्राजील, दक्षिण-पूर्व में बोलीविया, दक्षिण में चिली और पश्चिम में प्रशांत महासागर से लगती है।
  • पेरू ने 28 जुलाई 1821 में स्पेन से स्वतंत्रता हासिल की थी।
  • पेरू का कुल क्षेत्रफल 1,285,216 वर्ग कि.मी. (496,225 वर्ग मील) है।
  • पेरू की आधिकारिक भाषा स्पेनिश है।
  • पेरू की मुद्रा का नाम न्यूवो सोल है।
  • विश्व बैंक के अनुसार 2016 में पेरू की कुल जनसंख्या 3.18 करोड़ थी।
  • पेरू को आधिकारिक तौर पर संयुक्त राष्ट्र द्वारा 2013 में कोकीन की दुनिया का सबसे बड़ा उत्पादक घोषित किया गया था।
  • पेरू विश्व में स्वर्ण (सोने) का छठा सबसे बड़ा उत्पादक देश है। थॉमसन रॉयटर्स के मुताबिक, साल 2010 में पेरू ने 162 टन सोने का उत्पादन किया था।
  • सैन मार्कोस, पेरू का राष्ट्रीय विश्वविद्यालय अमेरिकियों में सबसे पुराना है, इसकी स्थापना 12 मई 1551 को हुई थी।
  • माउंट हूरास्कैन (Mt. Huarascán) पेरू का सबसे ऊंचा बिंदु है और पश्चिमी एंडीज का हिस्सा है। यह दक्षिण अमेरिका में चौथी सबसे ऊंची चोटी भी है।
  • दुनिया में 10 मिलियन अल्पाका (alpacas) हैं, और उनमें से तीन-चौथाई पेरू में रहते हैं।
  • अमेज़ॅन नदी दुनिया की सबसे लंबी नदी है। यह नेवाडो मिस्सी में पेरूवियन एंडीज़ में उदय होती है और अटलांटिक महासागर में जाकर समाप्त होती है।
  • पेरू दुनिया में शतावरी का सबसे बड़ा निर्यातक है, पेरू ने साल 2012 में 117,000 मीट्रिक टन शतावरी का उत्पादन किया था।

पेरू देश की ऐतिहासिक महत्वपूर्ण घटनाएं

  • 16 नवम्बर 1532 - इंका साम्राज्य के स्पैनिश विजय-स्पैनिश विजयवादी फ्रांसिस्को पिजारो ने काजामार्का, पेरू में एक आश्चर्यजनक हमले को अंजाम दिया, जो सपा इंका अताहुलापा पर कब्जा कर लिया।
  • 18 जनवरी 1535 - विजय प्राप्त करने वाले फ्रांसिस्को पिजारो ने सिउदाद डे लॉस रेयेस, वर्तमान लीमा, पेरू की स्थापना की, भूमि की राजधानी के रूप में उन्होंने स्पेनिश क्राउन के लिए विजय प्राप्त की।
  • 12 मई 1551 - सैन मार्कोस के राष्ट्रीय विश्वविद्यालय, अमेरिका के सबसे पुराने विश्वविद्यालय इंटे, लीमा, पेरू में स्थापित किया गया था।
  • 19 फरवरी 1600 - पेरू स्ट्रैटोवोलकोना हुआयनापुटिना दक्षिण अमेरिका के रिकॉर्ड किए गए इतिहास में सबसे अधिक विस्फोट में फट गया।
  • 12 अक्टूबर 1799 - जब वह एक गर्म हवा के गुब्बारे से 900 मीटर (3,000 फीट) नीचे उतरा, तो जेने जेनेविव लेब्रासे अप्पेरूट जंप (कलाकृति चित्रित) बनाने वाली पहली महिला बनी।
  • 28 जुलाई 1821 - पेरू ने स्पेन से अपनी स्वतंत्रता की घोषणा की।
  • 28 जुलाई 1821 - पेरू स्पेन से आजादी की घोषणा की।
  • 08 अक्टूबर 1821 - जनरल जोस डे सैन मार्टिन की सरकार ने पेरूवाइ नौसेना की स्थापित की।
  • 28 जुलाई 1821 - पेरू-स्वतंत्रता की लड़ाई-अर्जेंटीना के जनरल जोस डे सैनमार्टिन ने स्पेन से पेरू की स्वतंत्रता की घोषणा की।
  • 10 सितम्बर 1823 - सिमोन बोलिवर पेरू के राष्ट्रपति के रूप में नामित हुए।

पेरू के आबादी वाले शहरों की सूची

Talara, Olmos, Tarapoto, Chosica, Callao, Huaraz, Arequipa, Pisco, Putina, Huacho, Lima, Trujillo, Urubamba, Coracora, Chulucanas, Puerto Maldonado, Chiclayo, Paita, Abancay, Moquegua, Ilo, Desaguadero, Tingo Maria, Jaen, Tarma, Tournavista, Ferrenafe, Mollendo, Moyobamba, Iquitos, Huancavelica, Santo Tomas, Huancayo, Huaura, Nuevo Rocafuerte, Piura, Pacasmayo, Juanjui, Cusco, Chimbote, Sicuani, La Oroya, Caballococha, Pativilca, Pucallpa, Huamachuco, Casma, Tocache, Tacna, Ica, Chancay, Chachapoyas, Nauta, Juliaca, Nasca, Sechura, Jauja, Camana, Ayaviri, Contamana, Huanta, Requena, Ayacucho, Huarmey, Sullana, Ilave, Huanuco, Pimentel, Satipo, Junin, Chincha Alta, San Ramon, Cajamarca, Chota, Cerro de Pasco, Lamas, Motupe, Cajabamba, Chilca, Puno, Tumbes, Puquio, Santiago, Otuzco, Salaverry, Puca Urco, Soldado Bartra, Andoas, Gueppi,

पेरू के 4 पड़ोसी देश

Bolivia [L] , Brazil [L] , Chile [LM] , Colombia [L] ,
अंतरराष्ट्रीय सीमा की परिभाषा: L = Land Border (भूमि सीमा)| M = Maritime Border (समुद्री सीमा)


You just read: Country Peru - SOUTH AMERICA CONTINENT Topic

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *