ब्राज़िल देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं

विश्व के भूगोल में ब्राज़ील देश का एक अलग ही स्थान है| इस देश में कई ऐसी बातें है जो इस देश को अन्य देशों से अलग करती है जैसे की भाषा, रहन सहन, वेश-भूषा, संस्कृति, धर्म, व्यवसाय| आइये जानते है ब्राज़ील (Brazil) देश से जुड़े कुछ ऐसे अनोखे तथ्य तथा इतिहास से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में, जिन्हें जानकर आपका ज्ञान बढ़ेगा|

ब्राज़ील देश की संक्षिप्त जानकारी

देश का नामब्राज़ील
देश की राजधानीब्राजीलिया
देश की मुद्रारियल
महाद्वीप का नामSouth America
देश के राष्ट्रपिता/संस्थापकDom Pedro I, Jose Bonifacio de Andrada e Silva

Read Also: देश का नाम, उनकी राजधानी तथा मुद्रा की सूची

खोजकर्ता पेड्रो अल्वारेस कैब्राल के 1500 के दशक में देश उतरने से पहले ब्राजील में कई आदिवासी देशों का निवास था, जिन्होंने पुर्तगाली साम्राज्य के लिए क्षेत्र का दावा किया था। 1808 तक ब्राजील एक पुर्तगाली उपनिवेश बना रहा जब साम्राज्य की राजधानी लिस्बन से रियो डी जेनेरियो स्थानांतरित कर दी गई थी। 1815 में, यूनाइटेड किंगडम ऑफ पुर्तगाल, ब्राजील और एल्गरव्स के गठन पर कॉलोनी को राज्य के रैंक तक ऊंचा किया गया था। 1822 में ब्राजील के साम्राज्य के निर्माण के साथ, एक एकात्मक राज्य एक संवैधानिक राजतंत्र और एक संसदीय प्रणाली के तहत शासित एक स्वतंत्रता प्राप्त की गई थी।

1824 में पहले संविधान के अनुसमर्थन के कारण द्विसदनीय विधायिका का गठन हुआ, जिसे अब राष्ट्रीय कांग्रेस कहा जाता है। 1889 में सैन्य तख्तापलट के बाद देश एक राष्ट्रपति गणतंत्र बन गया। 1964 में एक सत्तावादी सैन्य जुंटा सत्ता में आया और 1985 तक शासन किया, जिसके बाद नागरिक शासन फिर से शुरू हुआ। 1988 में तैयार किया गया ब्राजील का वर्तमान संविधान इसे एक लोकतांत्रिक संघीय गणराज्य के रूप में परिभाषित करता है। अपनी समृद्ध संस्कृति और इतिहास के कारण, देश यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों की संख्या से दुनिया में तेरहवें स्थान पर है।

ब्राजील दक्षिण अमेरिका के पूर्वी तट के साथ एक बड़ा क्षेत्र है और इसमें महाद्वीप के अधिकांश आंतरिक क्षेत्र शामिल हैं, और यह चिली और एक्वाडोर को छोड़ कर बाकी सभी दक्षिण अमेरिकी देशो के साथ भूमि-सीमा साझा करता है। इसकी सीमा दक्षिण में उरुग्वे, दक्षिण-पश्चिम में अर्जेंटीना और पैराग्वे, पश्चिम में बोलीविया और पेरू, उत्तर-पश्चिम में कोलंबिया, और उत्तर में वेनेजुएला, गुयाना, सूरीनाम और फ्रांस (फ्रेंच गुयाना के फ़्रान्सीसी विदेशी क्षेत्र) के साथ लगा हुआ है। ब्राजील में नदियों की घनी और जटिल प्रणाली स्थित है, जो दुनिया के सबसे व्यापक में से एक है, जिसमें आठ प्रमुख जल निकासी घाटी हैं, इनमें से सभी अटलांटिक में जा कर मिलते हैं। प्रमुख नदियों में अमेज़ॅन (दुनिया की दूसरी सबसे लंबी नदी और पानी की मात्रा के मामले में सबसे बड़ी), पराना और इसकी प्रमुख सहायक इगुआकू (जिसमें इगाज़ू फॉल्स शामिल है), नेग्रो, साओ फ्रांसिस्को, ज़िंगू, मदीरा और तपजोस नदियों आदि शामिल है।
2017 के अनुमानों के अनुसार ब्राजील लैटिन अमेरिका की सबसे बड़ी राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था है, यह दुनिया की आठवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था और क्रय-शक्ति समता (पीपीपी) में आठवां सबसे बड़ा अर्थव्यवस्था है। बिखरे हुए प्राकृतिक संसाधनों के साथ ब्राजील की मिश्रित अर्थव्यवस्था है। पिछले दशकों में तेजी से विकास के बाद, देश में राजनीतिक भ्रष्टाचार के घोटाले और राष्ट्रव्यापी विरोधों के बीच 2014 से मंदी का दौर है। आईएमएफ डेटा के अनुसार 2017 में ब्राजील को 77वें स्थान पर रखते हुए प्रति व्यक्ति इसकी जीडीपी (पीपीपी) $15,919 थी। कृषि, खनन, विनिर्माण और सेवा क्षेत्रों में सक्रिय ब्राजील में 107 मिलियन से अधिक (दुनिया भर में 6वां स्थान) की श्रम शक्ति और 6.2% की बेरोजगारी (दुनिया भर में 64वें स्थान पर) है।
ब्राज़ील की आधिकारिक भाषा पुर्तगाली है (ब्राज़ील के संघीय गणराज्य के संविधान का अनुच्छेद 13), जो लगभग सभी आबादी बोलती है और वस्तुतः अखबारों, रेडियो, टेलीविज़न और व्यावसायिक और प्रशासनिक उद्देश्यों के लिए उपयोग की जाने वाली एकमात्र भाषा है। ब्राज़ील अमेरिका में एकमात्र पुर्तगाली-भाषी राष्ट्र है, जो भाषा को ब्राज़ीलियाई राष्ट्रीय पहचान का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाता है और इसे अपने स्पेनिश-बोलने वाले पड़ोसियों से अलग एक राष्ट्रीय संस्कृति देता है।
  • ब्राज़ील को आधिकारिक तौर पर ब्राज़ील का संघीय गणराज्य कहा जाता है यह दक्षिण अमेरिका महाद्वीप में स्थित एक देश है।
  • ब्राज़ील की सीमाएं उत्तर और पश्चिम में इराक और उत्तर में सउदी अरब से लगती है।
  • ब्राज़ील ने 07 सितंबर 1822 में पुर्तगाल, ब्राजील और अल्गारवे के यूनाइटेड किंगडम से स्वतंत्रता हासिल की थी।
  • ब्राज़ील का कुल क्षेत्रफल 8,515,767 वर्ग कि.मी. (3,287,956 वर्ग मील) है।
  • ब्राजील क्षेत्रफल के अनुसार विश्व का पांचवां सबसे बड़ा और जनसँख्या के अनुसार विश्व का छठा सबसे बड़ा देश है।
  • ब्राज़ील की आधिकारिक भाषा पुर्तगाली है।
  • ब्राज़ील की मुद्रा का नाम रियल है।
  • विश्व बैंक के अनुसार 2016 में ब्राज़ील की कुल जनसंख्या 20.77 करोड़ थी।
  • ब्राजील की आबादी का 73.6% हिस्सा दुनिया में कैथोलिकों की सबसे बड़ी आबादी है।
  • ब्राजील पिछले 150 वर्षों से विश्व में कॉफी का सबसे बड़ा उत्पादक है।
  • ब्राजील दुनिया का एकमात्र देश है जिसमें भूमध्य रेखा और मकर रेखा की उष्णकटिबंधीय जलवायु चलती है।
  • ब्राजील में राष्ट्रपति प्रणाली के साथ लोकतांत्रिक संघीय गणराज्य की व्यवस्था भी है।
  • ब्राजील में सबसे ऊंचा बिंदु पिको दा नेबिलिना (Pico da Neblina) है, जिसकी ऊंचाई 9,823 फीट (2,994 मीटर) है।
  • ब्राजील दुनिया का सबसे बड़ा लुसोफोन (पुर्तगाली भाषी) राष्ट्र है।
  • ब्राजील क्रैक कोकीन (crack cocaine) का दुनिया का सबसे बड़ा बाजार है।
  • 07 सितम्बर 1822 - ब्राज़ील ने पुर्तगाल के अधिकार से स्वतंत्रता प्राप्त की। आज का दिन ब्राज़ील का राष्ट्रीय दिवस घोषित किया गया।
  • 03 फरवरी 1852 - प्लैटिनम युद्ध बायान गठबंधन में अर्जेंटीना कॉन्फेडरेशन को पराजित किया गया था जिसमें ब्राज़ील, उरुग्वे और एंट्रे रोस और कोरिएंटेस के अरजेंटाइन प्रांत शामिल थे।
  • 06 जून 1985 - जोसेफ मेंजेल के अवशेष, एक नाजी चिकित्सक कुख्यात अमानवीय प्रयोग जो कि ऑस्चविट्ज़ कैदियों पर किए गए थे, की खोज एमबु दाससर्ट्स, ब्राज़ील में की गई थी।
  • 22 जुलाई 2002 - एक मुकदमे के बाद जिसने ब्राज़ील को बंदी बना लिया, साओ पॉलोसेंटेंट सुज़ेन वॉन रिचथोफ़ेन की एक अदालत ने उसके माता-पिता की हत्या के आरोप में 39½ साल की जेल काट दी।
  • 08 अगस्त 2002 - अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने अपनी अर्थव्यवस्था को स्थिर करने में मदद करने के लिए ब्राजील को $ 30 बिलियन डॉलर के ऋण का विवरण सार्वजनिक किया है; यह पिछले 15 बिलियन डॉलर का अतिरिक्त है। दक्षिण अमेरिका में सुपर मुद्रास्फीति के कारण ब्राज़ील हाल ही में दक्षिण अमेरिकी अर्थव्यवस्थाओं पर प्रभाव का सामना करने के लिए है, जो 1999 में शुरू हुआ और प्रति वर्ष 1,000% से 5,000% तक उच्च स्तर पर चला गया।
  • 22 जुलाई 2005 - लंदन मेट्रोपॉलिटन पुलिस ने जीन चार्ल्स डी मेनेजेस को मार डाला, ब्राज़ीलियाई आप्रवासी, उसे गलत तरीके से शामिल करने के बाद शहर में दिन के असफल बमबारी प्रयासों में शामिल था।
  • 29 सितम्बर 2006 - गोल ट्रांसपोर्टेस एरेसोस फ़्लाइट 1907 पेइज़ोटो डी अज़ेवेदो, माटो ग्रोसो, ब्राज़ील के पास एक एम्ब्रेयर लिगेसी बिज़नेस जेट के साथ मध्य-हवा में टकरा गई, जिससे 154 लोगों की मौत हो गई, और ब्राज़ीलियाई विमानन संकट पैदा हो गया।
  • 11 नवम्बर 2009 - ब्राजील के अधिकारियों ने बड़े पैमाने पर बिजली कटौती के पीछे के कारण की जांच करने की कोशिश की। इस मुद्दे का असर ब्राज़ील की आबादी के साथ-साथ पड़ोसी पराग्वे के पाँचवें हिस्से पर भी पड़ा।
Argentina [L] , Bolivia [L] , Colombia [L] , France [LM] , Guyana [L] , Paraguay [L] , Peru [L] , Suriname [L] , Uruguay [LM] , Venezuela [L] ,
अंतरराष्ट्रीय सीमा की परिभाषा: L = Land Border (भूमि सीमा)| M = Maritime Border (समुद्री सीमा)
  Last update :  2022-06-28 11:44:49
  Post Views :  1787