कोलम्बिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं

✅ Published on August 15th, 2018 in दक्षिण अमेरिका महाद्वीप, देशों की जानकारी

विश्व के भूगोल में कोलम्बिया देश का एक अलग ही स्थान है| इस देश में कई ऐसी बातें है जो इस देश को अन्य देशों से अलग करती है जैसे की भाषा, रहन सहन, वेश-भूषा, संस्कृति, धर्म, व्यवसाय| आइये जानते है कोलम्बिया(Colombia) देश से जुड़े कुछ ऐसे अनोखे तथ्य तथा इतिहास से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में, जिन्हें जानकर आपका ज्ञान बढ़ेगा|

कोलम्बिया देश की संक्षिप्त जानकारी

देश का नामकोलम्बिया
देश की राजधानीबोगोटा
देश की मुद्रापेसो
महाद्वीप का नामSouth America
देश के राष्ट्रपिता/संस्थापकSimon Bolivar

Read Also: देश का नाम, उनकी राजधानी तथा मुद्रा की सूची

कोलम्बिया देश का इतिहास

कोलम्बिया नाम अन्वेषक क्रिस्टोफर कोलम्बस के अंतिम नाम से लिया गया है। आधुनिक बोगोटा में 10,000 ईसा पूर्व शिकारियों के समुदाय निवास करते थे। पहली सहस्राब्दी ईसा पूर्व की शुरुआत में, अमेरिकी आदिवासी के समूहों ने तथाकथित "कसीकैगोस" बनाया। जोकि एक राजनीतिक प्रणालियां थी 1490 के उत्तरार्ध में, स्पेन ने कैरेबियन और प्रशांत महासागर की खोज शुरू की। 1525 में सांता मार्ता के रूप में इसका पहला स्थायी उपनिवेश स्थापित किया गया। कोलंबिया पश्चिमी गोलार्ध में स्पेन के मुख्य प्रशासनिक केंद्रों में से एक बन गया। संप्रभुता के लिए लंबी लड़ाई के बाद, 20 जुलाई 1810 को साइमन बोलीवार और फ्रांसिस्को डी पाउला सैंटेंडर के नेतृत्व में देश स्वतंत्र घोषित हुआ।

कोलम्बिया देश का भूगोल

कोलंबिया की भूगोलिक की विशेषता, इसके छह मुख्य प्राकृतिक क्षेत्रों में देखी जा सकती है, जिसमें इक्वेडोर और वेनेजुएला के साथ साझा एंडीज पर्वत श्रृंखला; पनामा और इक्वाडोर के साथ साझा प्रशांत तटीय क्षेत्र सम्मिलित हैं। कोलंबिया उत्तर-पश्चिम में पनामा से घिरा हुआ है; वेनेजुएला और ब्राजील द्वारा पूर्व में; इक्वाडोर और पेरू द्वारा दक्षिण में इसने अपने पड़ोसी देशों के साथ समुद्री सीमाओं के लिये सात समझौते के साथ कैरेबियन सागर पर और तीन समझौतों के साथ प्रशांत महासागर पर अपनी समुद्री सीमाऐं स्थापित की हैं।

कोलम्बिया देश की अर्थव्यवस्था

कोलंबिया की अर्थव्यवस्था को खुले व्यावसायीकरण के रूप में परिभाषित किया गया है। 2005 के अंत में, क्रय-शक्ति समता (पीपीपी) के आधार पर कोलंबिया का कुल सकल घरेलू उत्पाद लगभग 337 अरब डॉलर था, जो इसे दुनिया की 29वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाता है। 2004 से 2006 तक मुद्रास्फीति 6% से नीचे रही थी। सेवा क्षेत्र कोलम्बिया की अर्थव्यवस्था के लिए मुख्य योगदानकर्ता है, जो देश के सकल घरेलु उत्पाद (जीडीपी) का लगभग 53% हिस्सा है, इसके बाद उद्योग क्षेत्र और कृषि क्रमशः 35% और 12% आते है। बिजनेस वीक पत्रिका ने कोलंबिया को मई 2007 में पृथ्वी पर सबसे उभरते बाजार के रूप में संबोधित किया है। तब के कोलंबिया के राष्ट्रपति, अल्वारो उरीबे ने सार्वजनिक क्षेत्र के घाटे को देश के जीडीपी के 2.5% तक कम करने के लिए नीतियों और रणनीतियों सहित विभिन्न आर्थिक सुधारों की शुरुआत की है। 2003 में, कोलंबिया की सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि लैटिन अमेरिकी क्षेत्र में सबसे ज्यादा थी, जो कि 2007 में बढ़कर 6.9% तक पहुंच गया था।

कोलम्बिया देश की भाषा

स्पेनिश कोलंबिया की आधिकारिक भाषा है। इसके अलावा कई क्षेत्रीय बोलियां हैं जिनमें एंडियन या पास्टुसो, कैरीबियाई या तटीय, पैसा, रोलो और घाटी आदि शामिल हैं। देश का सबसे लोकप्रिय खेल फुटबॉल (सॉकर) है, जबकि बेसबॉल पिछले कुछ वर्षों से एक लोकप्रिय खेल बनना शुरू हो गया है। सांड युद्ध पारंपरिक खेल है

कोलम्बिया देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारियाँ

  • कोलंबिया को आधिकारिक तौर पर कोलंबिया राज्य कहा जाता है, यह दक्षिणी अमरीका महाद्वीप के उत्तर-पश्चिम में स्थित एक देश है।
  • कोलंबिया की सीमाएं पूर्व में वेनेजुएला और ब्राजील, दक्षिण में इक्वेडोर और पेरू, उत्तर में केरेबियन सागर, उत्तर पश्चिम में पनामा और पश्चिम में प्रशांत महासागर से लगती है।
  • कोलंबिया ने 20 जुलाई 1810 में स्पेन से स्वतंत्रता हासिल की थी।
  • कोलंबिया दक्षिण अमेरिका में सबसे पुराना लोकतंत्र है।
  • कोलंबिया की सरकार एक लोकतंत्रात्मक संवैधानिक गणराज्य है। यहाँ लोगों द्वारा राष्ट्रपति निर्वाचित किया जाता है।
  • कोलंबिया का कुल क्षेत्रफल 1,141,748 वर्ग कि.मी. (440,831 वर्ग मील) है।
  • कोलंबिया की आधिकारिक भाषा स्पेनिश है।
  • कोलंबिया की मुद्रा का नाम पेसो है।
  • विश्व बैंक के अनुसार 2016 में कोलंबिया की कुल जनसंख्या 4.87 करोड़ थी।
  • कोलंबिया कैरेबियन सागर और प्रशांत महासागर पर तटीय रेखाएं रखने वाला दक्षिण अमेरिका का एकमात्र देश है।
  • कोलंबिया को दुनिया के सबसे जैव विविध देशों में से एक माना जाता है, जिसमें 300 से अधिक विभिन्न पारिस्थितिक तंत्र हैं।
  • कोलंबिया में कुल 58 राष्ट्रीय उद्यान हैं, जो देश के लगभग 11% को कवर करते हैं।
  • कोलंबिया में सबसे ऊंचा बिंदु एंडीज़ का पिको क्रिस्टोबल कॉलन (Pico Cristóbal Colón) है, जो 18,700 फीट लंबा है।
  • साल 2013 और 2014 में कोलंबिया को दुनिया का सबसे खुशहाल देश चुना गया था।
  • कोलंबिया का राष्ट्रीय खेल तेजो (Tejo) है।

कोलम्बिया देश की ऐतिहासिक महत्वपूर्ण घटनाएं

  • 17 जून 1773 - कूकाका, कोलम्बिया की स्थापना जुआना रंगेल डी कुएल्रर द्वारा की गई।
  • 17 दिसम्बर 1819 - दक्षिण अमेरिका में ग्रैन कोलम्बिया गणराज्य की स्थापना की गई, जिसके पहले अध्यक्ष के रूप में सिमोन बोलीवर थे।
  • 6 दिसम्बर 1928 - संयुक्त राज्य के इशारे पर, कोलम्बियाई सेना ने संयुक्त फल कंपनीवर्कर्स द्वारा एक महीने की लंबी हड़ताल को दबा दिया।
  • 18 अगस्त 1989 - कोलम्बियाई राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार लुइस कार्लोस गैलन को सोचाचा, कुंडमारमस्का शहर में एक सार्वजनिक प्रदर्शन के दौरान हत्या कर दी गई थी।
  • 22 जुलाई 1992 - कोलम्बियाई ड्रग लॉर्ड पाब्लो एस्कोबार अपनी आलीशान जेल से भाग गया और अगले 17 महीने रन पर बिताए।
  • 15 नवम्बर 2009 - कोलंबिया ने कोलम्बियाई क्षेत्र पर हिरासत में लिए गए वेनेजुएला के नेशनल गार्ड के चार कैदी सदस्यों को रिहा करने के अपने फैसले का खुलासा किया।
  • 25 जनवरी 2015 - मिस कोलम्बिया पोलिना वेगा वर्ष 2014 की मिस यूनिवर्स बनीं।

कोलम्बिया के आबादी वाले शहरों की सूची

Quibdo, Inirida, Cartagena, Tumaco, Ocana, Bogota, Cucuta, Soledad, Arauca, Sabanalarga, Yopal, El Carmen de Bolivar, Leticia, Mitu, San Andres, Pereira, Garzon, El Banco, Chiquinquira, Pamplona, Lorica, Bello, Turbo, Arjona, Santa Marta, Ibague, Pasto, Manizales, Villavicencio, Honda, Yarumal, Neiva, Puerto Berrio, Tuquerres, Medellin, Armenia, Valledupar, Tame, Orocue, Monteria, Nuqui, Tolu, Sincelejo, Popayan, Buenaventura, Socorro, Ayapel, Jurado, Campoalegre, Cali, San Jose del Guaviare, Mocoa, Barrancabermeja, Sonson, Barranquilla, Puerto Lopez, Tulua, San Martin, Tunja, San Vicente del Caguan, Guapi, Cartago, Riohacha, Cienaga, Florencia, Girardot, Sogamoso, Ipiales, Puerto Carreno, Duitama, Bucaramanga, Magangue,

कोलम्बिया के 10 पड़ोसी देश

Brazil [L] , Costa Rica [M] , Dominican Republic [M] , Ecuador [LM] , Haiti [M] , Jamaica [M] , Nicaragua [M] , Panama [LM] , Peru [L] , Venezuela [LM] ,
अंतरराष्ट्रीय सीमा की परिभाषा: L = Land Border (भूमि सीमा)| M = Maritime Border (समुद्री सीमा)

कोलम्बिया के प्रसिद्ध व्यक्तियों के नाम की सूची

जन्म वर्षनिधन वर्षनाम/वर्ग/देश
19272014गेब्रियल गार्सिया मार्सिज़ / पुरुष / उपन्यासकार / कोलम्बिया
Previous « Next »