उरुग्वे देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं

✅ Published on August 15th, 2018 in दक्षिण अमेरिका महाद्वीप, देशों की जानकारी

विश्व के भूगोल में उरुग्वे देश का एक अलग ही स्थान है| इस देश में कई ऐसी बातें है जो इस देश को अन्य देशों से अलग करती है जैसे की भाषा, रहन सहन, वेश-भूषा, संस्कृति, धर्म, व्यवसाय| आइये जानते है उरुग्वे(Uruguay) देश से जुड़े कुछ ऐसे अनोखे तथ्य तथा इतिहास से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में, जिन्हें जानकर आपका ज्ञान बढ़ेगा|

उरुग्वे देश की संक्षिप्त जानकारी

देश का नामउरुग्वे
देश की राजधानीमोण्टेवीडियो
देश की मुद्राउरुग्वेयन पेसो (UYU)
महाद्वीप का नामSouth America
देश के राष्ट्रपिता/संस्थापकJosé Gervasio Artigas

Read Also: देश का नाम, उनकी राजधानी तथा मुद्रा की सूची

उरुग्वे देश का इतिहास

यूरोपीय लोगों के आगमन से पूर्व इस क्षेत्र में चरुआ लोग, एक स्वदेशी जनजाति निवास करते थे, लेकिन आज वे एक हजार से अधिक मिश्रित वंश की संख्या में हैं। 17वीं शताब्दी के दौरान इस क्षेत्र को लेकर स्पेनिश और पुर्तगालीयों के बीच लड़ाई छिड़ गई, जो ब्राजील के पास विस्तार कर रहे थे। 19वीं शताब्दी की शुरुआत में उरुग्वे, ब्रिटिश और पुर्तगालीयों के बीच एक युद्धक्षेत्र बन गया जो एक-दूसरे पर हावी होना चाहते थे। 19वीं शताब्दी के उत्तरार्ध में, आप्रवासियों का देश में तांता लग गया, जिसके कारण देश तेज़ी से विकास की ओर चल पड़ा। 20वीं शताब्दी की शुरुआत तक, देश की जनसंख्या एक मिलियन हो गई थी। 1930 में उरूग्वे पहले फुटबॉल विश्व कप का स्थल बना और उसने अर्जेंटीना को हराकर विजेता बना। 1950 में ब्राजील को पराजित करने के बाद उरुग्वे ने अपना दूसरा फीफा विश्व कप जीता, इस घटना को माराकाज़ो के रूप में याद किया जाता है।

उरुग्वे देश का भूगोल

उरुग्वे दक्षिण अमेरिका के दक्षिणीपूर्वी हिस्से में स्थित एक देश है। इसका कुल क्षेत्रफल 176, 214 किमी2 है। देश में रहने वाली करीबन 35 लाख की आबादी में से 11 लाख लोग राजधानी मोंटेवीडियो और उसके महानगरीय क्षेत्र में निवास करते हैं। देश की 88–94% आबादी यूरोपीय अथवा मिश्रित वर्ण के लोग हैं। उरुग्वे की जमीनी सीमा केवल ब्राजील से, उत्तर में रियो ग्रांड दो सूल से मिलती है। इसके पश्चिम में उरुग्वे नदी, दक्षिणपश्चिम में रियो दी ला प्लाता का मुहाना और दक्षिणपूर्व में दक्षिण अंध महासागर स्थित है। उरुग्वे दक्षिण अमेरिका में सूरीनाम के बाद दूसरा सबसे छोटा देश है।

उरुग्वे देश की अर्थव्यवस्था

उरुग्वे में कृषि का सकल घरेलू उत्पाद में 9.3% का योगदान है और आबादी के 13% लोग इससे जुडे हुए है।[6] इसमें मवेशी पालन शामिल है; गोमांस, दूध और डेयरी उत्पादों और ऊन सहित 2006 में इसके निर्यात का एक तिहाई से अधिक के लिए जिम्मेदार था। यह चावल का उत्पादन कर अन्य देशों को निर्यात भी करता है। फाओस्टेट के मुताबिक, उरुग्वे सोयाबीन (9वां), चिकना ऊन (12वां), घोड़े का मांस (14वां), मधुमक्खी (14वां), और क्विन्स (नाशपाती की तरह दिखने वाला एक फल) (17वां) में दुनिया के सबसे बड़े उत्पादकों में से एक है। अधिकांश खेती परिवार-प्रबंधित (39,120 से 25,500) की जाती हैं; गोमांस और ऊन मुख्य गतिविधियों और आय का 65% के लिए मुख्य स्रोत हैं, इसके बाद सब्जी की खेती 12%, दुग्ध 11%, हॉग 2% और कुक्कुट 2% पर आते है। गौमांस देश की मुख्य निर्यात वस्तु है, जो 2006 में 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक थी।

उरुग्वे देश की भाषा

उरुग्वे स्पैनिश, जैसा कि पड़ोसी अर्जेंटीना के साथ होता है, वोसे और योस्मो दोनों को नियुक्त करता है। व्यवसाय की दुनिया में अंग्रेजी आम है और इसका अध्ययन हाल के वर्षों में काफी बढ़ गया है, खासकर युवाओं में। उरुग्वयन पुर्तगाली को ब्राज़ीलियाई सीमा के पास उत्तरी क्षेत्रों में 3% से 15% उरुग्वे की आबादी के बीच एक देशी भाषा के रूप में बोला जाता है, जिससे यह देश की दूसरी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है।

उरुग्वे देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारियाँ

  • उरुग्वे को आधिकारिक तौर पर उरुग्वे के ओरिएंटल गणराज्य कहा जाता है, यह दक्षिण अमेरिका महाद्वीप के दक्षिणी-पूर्वी हिस्से में स्थित एक देश है।
  • उरुग्वे की सीमाएं पश्चिम में अर्जेंटीना, पुर्वौत्तर में ब्राजील, दक्षिण-पश्चिम में रियो दी ला प्लाता (चांदी की नदी) का मुहाना और दक्षिण-पूर्व में दक्षिण अंध महासागर से लगती है।
  • उरुग्वे ने 25 अगस्त 1825 में ब्राजील साम्राज्य से स्वतंत्रता हासिल की थी।
  • उरुग्वे में सबसे पुरानी यूरोपीय कालोनी कोलोनिया डेल स्कारमेंटो की स्थापना पुर्तगाल द्वारा 1680 में की गई थी।
  • उरुग्वे का कुल क्षेत्रफल 176,215 वर्ग कि.मी. (68,037 वर्ग मील) है।
  • उरुग्वे दक्षिण अमेरिका में सूरीनाम के बाद दूसरा सबसे छोटा देश है।
  • उरुग्वे में कुल दस राष्ट्रीय उद्यान हैं: पूर्व के गीले मैदान क्षेत्रों में पांच, केंद्रीय पहाड़ी देश में तीन और रियो उरुग्वे के साथ पश्चिम में एक राष्ट्रीय उद्यान है।
  • उरुग्वे की आधिकारिक भाषा स्पेनिश है।
  • उरुग्वे की मुद्रा का नाम उरुग्वेयन पेसो (UYU) है।
  • विश्व बैंक के अनुसार 2016 में उरुग्वे की कुल जनसंख्या 34.4 लाख थी।
  • उरुग्वे एक राष्ट्रपति प्रणाली के साथ एक प्रतिनिधि लोकतांत्रिक गणराज्य है।
  • पारदर्शिता इंटरनेशनल द्वारा रचित विश्व भ्रष्टाचार धारणा इंडेक्स में उरुग्वे को 18वां स्थान मिला था।
  • उरुग्वे एक लैपटॉप प्रति बाल परियोजना का हिस्सा है और साल 2009 में प्रत्येक प्राथमिक विद्यालय के छात्रों को एक लैपटॉप प्रदान करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया।
  • उरुग्वे साल 2013 में समान-सेक्स विवाह को वैध बनाने वाला दुनिया का 20वां देश बना था।
  • पहला फीफा विश्व कप का आयोजन साल 1930 में उरुग्वे में किया गया था। उरुग्वे ने अर्जेंटीना को 4-2 से पराजित करके उसी वर्ष फीफा विश्व कप जीता था।

उरुग्वे देश की ऐतिहासिक महत्वपूर्ण घटनाएं

  • 27 जून 1806 - ब्रिटिश सेना ने रिवर प्लेट के पहले ब्रिटिश आक्रमण के दौरान ब्यूनस आयर्स को लिया था। रिवर प्लेट के ब्रिटिश आक्रमण दक्षिण अमेरिका में ला प्लाटा बेसिन (आज अर्जेंटीना और उरुग्वे का हिस्सा) के आसपास स्थित स्पेनिश उपनिवेशों पर नियंत्रण पाने के असफल ब्रिटिश प्रयासों की एक श्रृंखला थी। नेपोलियन युद्धों के हिस्से के रूप में 1806 और 1807 के बीच आक्रमण हुए, जब स्पेन फ्रांस का सहयोगी था।
  • 3 फरवरी 1807 - नेपोलियन के युद्धों: यूनाइटेड किंगडम ने उरुग्वे की राजधानी मोंटेवीडियो पर कब्जा कर लिया, जो स्पैनिश साम्राज्य से था।
  • 18 जुलाई 1825 - उरुग्वे ब्राजील से अलग हुआ।
  • 25 अगस्त 1825 - थर्टी-थ्री ओरिएंटल्स, एक क्रांतिकारी समूह, जुआनअन्टेनियो लावेलजा के नेतृत्व में, उरुग्वे को साम्राज्य ऑफ ब्रोबिल से स्वतंत्रता की घोषणा की।
  • 20 फरवरी 1827 - इटुजिंगो की लड़ाई (पेसो दो रोजारियो) में ब्राजील के इंपीरियल आर्मी के एक दल ने अर्जेंटीना-उरुग्वेयन सैनिकों से युद्ध में भाग लिया।
  • 3 फरवरी 1852 - प्लैटिनम युद्ध बायान गठबंधन में अर्जेंटीना कॉन्फेडरेशन को पराजित किया गया था जिसमें ब्राज़ील, उरुग्वे और एंट्रे रोस और कोरिएंटेस के अरजेंटाइन प्रांत शामिल थे।
  • 10 अगस्त 1864 - उरुग्वे की गवर्निंग ब्लैंको पार्टी ने ब्राजील की मांगों से इनकार करने के बाद, जोस एंटोनियो सरायवा ने घोषणा की कि ब्राजील की सेना उरुग्वे युद्ध की शुरुआत करते हुए विद्रोह शुरू करेगी।
  • 1 मई 1865 - ब्राजील, उरुग्वे और अर्जेंटीना ने ट्रिपल एलायंस के युद्ध में पराग्वे के खिलाफ एक संधि बनाने के लिए एक संधि पर हस्ताक्षर किए।
  • 28 सितम्बर 1891 - मोंटे वीडियो में रेलकर्मियों ने सेंट्रल उरुग्वे रेलवे क्रिकेट क्लब की स्थापना की, जिसने बाद में इसका नाम बदलकर पीनारोल कर दिया, जो अब उरुग्वे का सबसे सफल फुटबॉल क्लब है।
  • 28 अक्टूबर 1904 - पनामा और उरुग्वे ने राजनयिक संबंध स्थापित किये।

उरुग्वे के आबादी वाले शहरों की सूची

Paysandu, Castillos, Tranqueras, Lascano, Melo, Maldonado, Tacuarembo, Mercedes, Artigas, Minas, Vergara, San Jose de Mayo, Durazno, La Paloma, Florida, Treinta y Tres, Aigua, Rocha, Baltasar Brum, Jose Batlle y Ordonez, Fray Bentos, Bella Union, Colonia del Sacramento, Trinidad, Rivera, Canelones, Carmelo, Santa Lucia, Punta del Este, Montevideo, Paso de los Toros, Salto, Trinidad,

उरुग्वे के 2 पड़ोसी देश

Argentina [LM] , Brazil [LM] ,
अंतरराष्ट्रीय सीमा की परिभाषा: L = Land Border (भूमि सीमा)| M = Maritime Border (समुद्री सीमा)

Previous « Next »

❇ देशों की जानकारी से संबंधित विषय

मॉरीशस देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं टोगो देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं इज़राइल देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं फ़िलिस्तीन देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं वियतनाम देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं फिनलैंड देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं मोलदोवा देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं यूक्रेन देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं मोरक्को देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं ट्यूनीशिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं