भारत के प्रमुख स्थान एवं उसके वास्तुकार की सूची:

प्रमुख स्थान वास्तुकार का नाम
ताजमहल (आगरा) उस्ताद अब्दुल हमीर लाहौरी
भुवनेश्वर कोनिस बर्गर
संसद भवन (नई दिल्ली) सर हर्बट बेकर
कलकत्ता नगर जॉब चारनोक
चंडीगढ़ नगर ली. कार्बूजियर
फतेहपुर सीकरी बहाउद्दीन
भारत भवन (भोपाल) चालर्स कोरिया
राष्ट्रपति भवन (नई दिल्ली) सर एडविन लुटियंस
जयपुर नगर विधाधर
बाहुबली (गोमतेश्वर) चामुंडराय
विक्टोरिया मेमोरियल, कोलकाता विलियम एमर्सन
इंडिया गेट (नई दिल्ली) सर एडविन लुटियंस
छत्रपति शिवाजी टर्मिनस एफडब्ल्यू स्टीवंस
लोटस टेम्पल, दिल्ली फ़रीबोर्ज़ साहबा

अब संबंधित प्रश्नों का अभ्यास करें और देखें कि आपने क्या सीखा?

भारत के प्रसिद्ध स्थान से संबंधित प्रश्न उत्तर 🔗

यह भी पढ़ें:

ऐतिहासिक वास्तुकार प्रश्नोत्तर (FAQs):

उस्ताद अहमद लाहौरी वह वास्तुकार थे जिन्होंने ताज महल का डिज़ाइन तैयार किया था। उस्ताद अहमद लाहौरी को मुगल बादशाह शाहजहाँ ने ताज महल के निर्माण के लिए चुना था। भारत के उत्तर प्रदेश के आगरा में स्थित ताज महल को मुगल वास्तुकला की महानता का प्रतीक माना जाता है।

मरियम पैलेस फतेहपुर सीकरी में स्थित है। फतेहपुर सीकरी के मुख्य किला परिसर के भीतर स्थित मरियम-उज़-ज़मानी पैलेस, एक सुदर मुगल थीम वाला महल है जहाँ अकबर की हिंदू पत्नी-जोधा बाई रहती थी। अकबर और उसके बेटे जहाँगीर के शासनकाल में यह सत्ता का स्थान था। ऐसा भी माना जाता है कि उसकी मुस्लिम पत्नी का निवास स्थान होने के कारण इस महल को तुर्की सुलताना हाउस के नाम से भी जाना जाता था।

राष्ट्रपति भवन का डिज़ाइन ब्रिटिश वास्तुकार सर एडविन लुटियंस ने किया था। सर एडविन लुटियंस लुटियंस ने शहरी परियोजना को डिजाइन किया जिसमें राष्ट्रपति भवन, इंडिया गेट और राजपथ शामिल हैं।

विक्टोरिया मेमोरियल मध्य कोलकाता के मैदान पर एक बड़ी संगमरमर की इमारत है, जिसका प्रवेश द्वार क्वीन्स वे पर है। इसका निर्माण ब्रिटिश सरकार ने 1906 से 1921 के बीच करवाया था।

लोटस टेम्पल भारत की राजधानी दिल्ली में नेहरू प्लेस के पास स्थित एक बहाई पूजा स्थल है। यह अपने आप में अनोखा मंदिर है। यहां न तो कोई मूर्ति है और न ही किसी प्रकार का धार्मिक अनुष्ठान किया जाता है, इसके विपरीत यहां विभिन्न धर्मों से संबंधित विभिन्न पवित्र लेखों का पाठ किया जाता है।

  Last update :  Tue 11 Oct 2022
  Download :  PDF
  Post Views :  17284