विश्व के सबसे ऊँचे झरने

✅ Published on July 29th, 2021 in विश्व, सामान्य ज्ञान अध्ययन

विश्व के सबसे ऊँचे झरने, ऊँचाई एवं देश: (List of top Waterfall in the World in Hindi)

झरना एक जलस्रोत है। प्राकृतिक झरने कई नदियों के उद्गम हैं। दुनिया भर में झरने या जलप्रपात बड़ी संख्या में पाए जाते हैं परन्तु इनमें से कुछ बेहद खास हैं। कुछ बहुत ऊँचाई से गिरने वाले हैं तो कुछ बेहद विशाल इलाके में एक साथ गिरते हैं।

विश्व के ऊँचे झरनों के आधार पर हर परीक्षा में कुछ प्रश्न अवश्य पूछे जाते है, इसलिए यह आपकी सभी प्रकार की परीक्षा की तैयारी के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। आइये जाने विश्व के चुनिंदा आश्चर्यजनक झरनों के बारे में:-

विश्व के शीर्ष (ऊँचे) झरनों के नाम एवं स्थान की सूची:

झरने का नाम किस देश में स्थित है  ऊँचाई (फीट में)
एंजेल फॉल्स कानैमा राष्ट्रीय उद्यान, बोलिवर, वेनेजुएला 3,212
एन्जिल जलप्रपात वेनेजुएला का एक झरना है। यह दुनिया का सबसे ऊंचा जलप्रपात है जिसकी ऊंचाई 979 मी॰ (3,212 फीट) है और गहराई 807 मी॰ (2,648 फीट) है। यह जलप्रपात वेनेजुएला के बोलिवर राज्य के ग्रान सबाना क्षेत्र में यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल, कानाईमा राष्ट्रीय उद्यान (स्पैनिश: पार्के नेशिनल कैनाईमा), में ऑयनटेपुई पर्वत से गिरता है। जलप्रपात की ऊंचाई इतनी अधिक है कि पानी नीचे ज़मीन पर गिरने से पहले ही भाप बन जाता है।
तुगेला फॉल्स क्वाज़ुलु – नेटाल, दक्षिण अफ्रीका 3,110
Tugela Falls दक्षिण अफ्रीका के KwaZulu-Natal प्रांत के Royal Natal National Park के Drakensberg (Dragon’s Mountains) में स्थित मौसमी झरनों का एक परिसर है। इसे आमतौर पर दुनिया के दूसरे सबसे ऊंचे झरने के रूप में स्वीकार किया जाता है इसके पांच अलग-अलग फ्री-लीपिंग फॉल्स की संयुक्त कुल गिरावट आधिकारिक तौर पर 948 मीटर (3,110 फीट) है।
कैटरेटस लास ट्रेस हर्मनस अयाकुचो, पेरू 3,000
दुनिया के सबसे ऊंचे झरने” का तीसरा नाम “तीन बहने” अपने असामान्य निर्माण के कारण। दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा झरना “थ्री सिस्टर्स” (स्पांस्की में) कैटरेटस लास ट्रेस हर्मनस) एक छोटे से देश के घने जंगलों की गहराई में छिप गया। थ्री सिस्टर्स जलप्रपात लंबे समय से सभ्यता से छिपा हुआ है। विश्व विज्ञान अभी हाल ही में पेरू में इस उच्चतम झरने के बारे में जानकारी से समृद्ध हुआ है। फ़ोटोग्राफ़रों ने इसे एक समूह में खोला, जब वे एक और पेरू जलप्रपात – कैटारता का एक फोटोशूट कर रहे थे, जो पास में स्थित है, झरने की धारा में 914 मीटर की कुल ऊंचाई के साथ तीन अलग-अलग टीयर हैं। इसके अलावा, उनमें से दो (ऊपरी) केवल हवा से देखे जा सकते हैं, और निचले, तीसरा एक विशाल पूल में फैलता है, जो 30 मीटर ऊंचे पेड़ों के बीच छिपा होता है।
ओलूपेना फॉल्स मोलोकाई, हवाई, संयुक्त राज्य अमेरिका 2,953
ओलूपेना फॉल्स Oloupen (ओलोउपेना फॉल्स अंग्रेजी में) संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे लंबा झरना और दुनिया में चौथा सबसे बड़ा झरना है। ओलूपेना ज्वालामुखी मालोकाई द्वीप के उत्तरी तट पर स्थित है ( Moloka’i)। 900 मीटर ऊंचा झरना माउंट हल्कू के लगभग ऊर्ध्वाधर ढलान पर बहता है ( Haloku), ओलूपेन फॉल्स लंबे समय से लोगों से छिपा हुआ था, क्योंकि एक पृथक ज्वालामुखी द्वीप पर्वत श्रृंखला के अंदर स्थित है और यह ऊंचे पहाड़ों से घिरा हुआ है। अब भी, ओलूपेना फॉल्स पर्यटकों के लिए महत्वपूर्ण जगह है, अब तक ओलूपेना फॉल्स हाइकर्स के लिए दुर्गम हैं। और यहाँ केवल समुद्र के किनारे से संपर्क किया जा सकता है और इसके अलावा एकमात्र साधन हेलीकाप्टर है।
कातरता युम्बिल्ला अमज़ोनस, पेरू 2,938
पेरू में दूसरा सबसे ऊंचा और दुनिया में पांचवां Yumbilla उम्बिला फॉल पेरू के सेल्वा क्षेत्र में स्थित है। झरने की ऊंचाई 870 मीटर है। हालांकि, पेरू नेशनल जियोग्राफिक इंस्टीट्यूट 895.4 मीटर के आंकड़े पर जोर देता है। दुनिया में सबसे बड़ा झरना भूमिगत से बहता है। इसका स्रोत: सैन फ्रांसिस्को की गुफा, अध्ययन किए गए भाग की लंबाई लगभग 250 मीटर है।
विन्नुफोस्सें मोरे ओग रोम्स्दल, नॉर्वे 2,822
नॉर्वे और यूरोप में सबसे ऊंचा झरना Winnufossen विन्नु नदी पर स्थित है, जिसने अपना नाम (नार्वे में) निर्धारित किया है Vinnufossen झरना Sunndalsera के गाँव के पास स्थित है। कुल ऊंचाई 860 मीटर है जिससे यह यूरोप में सबसे ऊंचा झरना माना जाता है।
बालाइफोस्सें होर्दालंद, नॉर्वे 2,788
बालिफ़ॉसन जलप्रपात नॉर्वे में दूसरा सबसे ऊंचा झरना Balayfossen ओसाफजॉर्ड ( Osafjord या Osafjorden) के पास स्थित यह झरना 850 मीटर ऊँचा है और इसमें 3 कैस्केड हैं जिनमें उच्चतम 452 मीटर है। Balaifossen झरने के लिए पानी की आपूर्ति का स्रोत बाला धारा है, घाटी के किनारे पर, जहां पहाड़ के झरने Balaifossen का पानी उतरता है।
पुचुकुको, यूएसए हवाई, संयुक्त राज्य अमेरिका 2,756
पुचुकुको, यूएसए झरना Puukaoku (Pu’uka’oku) 840 मीटर (2,756 फीट) ऊँचा, दुनिया के दस सबसे ऊँचे झरनों में से एक है। Moloka’i)। यह द्वीप दिलचस्प है क्योंकि इसमें 12 झरने हैं, जिनमें से दो दुनिया में सबसे लंबे 10 झरनों की सूची में आते हैं। मोलोकाई द्वीप पर सबसे लंबा झरना, ओलूपेना संयुक्त राज्य अमेरिका में पहला और दुनिया में चौथा है। इस छोटे से द्वीप पर सबसे छोटा हाहा झरना केवल 240 मीटर ऊंचा है।
जेम्स ब्रूस फॉल्स ब्रिटिश कोलंबिया, कनाडा 2,755
कनाडा और उत्तरी अमेरिका का सबसे ऊंचा झरना जेम्स ब्रूस है जिसकी ऊंचाई 840 मीटर (2.755 फीट) है। जेम्स ब्रूस फॉल्स, दुनिया के दस सबसे ऊंचे झरनों में 9 वे नंबर पर है,इस झरने का नाम महान यात्री, स्कॉट्समैन जेम्स ब्रूस के नाम पर रखा गया है, जो ब्लू नाइल (Blue Nile River) के स्रोत को खोजने वाले पहले व्यक्ति थे। जेम्स ब्रूस फॉल्स कनाडा में स्थित है।
ब्राउन फॉल्स दक्षिण द्वीप, न्यूजीलैंड 2,744
न्यूजीलैंड में सबसे ऊंचा झरना भूरा (ब्राउन) 1940 में विक्टर कार्लिले ब्राउन द्वारा दक्षिण द्वीप पर खोजा गया था। यह दुनिया के 10 सबसे बड़े झरनों की सूची में 10 वे नंबर पर आता है, और वर्तमान में न्यूजीलैंड के साउथ आइलैंड पर स्थित फियोर्डलैंड नेशनल पार्क का हिस्सा है। ब्राउन फॉल का स्रोत एक छोटी पहाड़ी झील है यह झरना 12 मीटर चौड़ा है।
गुल्फफॉस सोगं ओग फ्जोर्दाने, नॉर्वे 2,690
गुल्फफॉस दक्षिण-पश्चिम आइसलैंड में हिवेटा नदी के घाटी में स्थित एक झरना है। यह दुनिया के कई बड़े झरनों में से एक है।
राम्नेफ्जेल्ल्स्फोस्सें सोगं ओग फ्जोर्दाने, नॉर्वे 2,685
राम्नेफ्जेल्ल्स्फोस्सें (Ramnefjellsfossen) इसे Utigardsfossen या Utigordsfossen के रूप में भी जाना जाता है अनौपचारिक रूप से कई प्रकाशनों में दुनिया में तीसरे सबसे ऊंचे झरने के रूप में सूचीबद्ध है। दूसरी ओर, द वर्ल्ड वाटरफॉल डेटाबेस, जिसमें देश के सभी छोटे और मौसमी झरने शामिल हैं, इसे ग्यारहवें-सबसे ऊंचे के रूप में सूचीबद्ध करता है।
वैहिलाऊ फॉल्स हवाई, संयुक्त राज्य अमेरिका 2,600
वैहिलाऊ जलप्रपात (Waihilau Falls)  अमेरिका के हवाई राज्य में वेमनू घाटी में एक झरना है। यह हवाई में तीसरा सबसे ऊंचा झरना है और दुनिया में सबसे ऊंचे झरनों की सूची में तेरहवें स्थान पर आता है इसकी ऊंचाई 2,600 फीट (790 मीटर) है।
औपनिवेशिक क्रीक फॉल्स वाशिंगटन, संयुक्त राज्य अमेरिका 2,584
औपनिवेशिक क्रीक जलप्रपात (Colonial Creek Falls) महाद्वीपीय संयुक्त राज्य अमेरिका का सबसे ऊँचा जलप्रपात है। 4,200 फीट (1,300 मीटर) से अधिक के ऊंचा है। विश्व जलप्रपात डेटाबेस के अनुसार, यह महाद्वीपीय संयुक्त राज्य में सबसे ऊंचा झरना है, और दुनिया में 15 वां सबसे ऊंचा है, जो 143 फीट से अधिक प्रसिद्ध योसेमाइट फॉल्स से अधिक है।
मोंगेफोस्सें मोरे ओग रोम्स्दल, नॉर्वे 2,535
मोंफेफोसन फॉल्स मॉर्रे ओग और रोम्सडाल काउंटी, नॉर्वे के राउमा नगर पालिका में एक झरना है। यह दुनिया का सबसे लंबा एकलौता झरना है। यह यूरोपीय मार्ग E136 राजमार्ग और राउमा नदी के पास स्थित है इसकी ऊंचाई को लेकर कुछ विवाद है, लेकिन यह आमतौर पर 773 मीटर (2,536 फीट) पर सूचीबद्ध है। इसे जलविद्युत शक्ति के लिए लक्षित किया गया है, जिसके परिणामस्वरूप गर्मियों के पर्यटक मौसम के दौरान पानी का प्रवाह बहुत कम हो जाता है। Mongefossen दुनिया का सबसे ऊँचा झरना होने का गौरव भी रखता है, जिसे एक रेलवे स्टेशन से लेकर रुमा लाइन पर, उत्तर की तरफ फ्लैटमार्क और मारस्टीन गाँवों के बीच देखा जा सकता है।
कैटरेटा डेल गोक्टा अमज़ोनस, पेरू 2,531
गोक्टा (स्पैनिश: कैटरेटा डेल गोक्टा) एक बारहमासी झरना है जो पेरू प्रांत के बोंगारा के दो बूंदों में स्थित है हालाँकि यह झरना सदियों से स्थानीय लोगों के लिए जाना जाता था, इसका अस्तित्व दुनिया को तब तक ज्ञात नहीं था, जब तक कि 2002 में एक जर्मन, स्टीफन ज़ेमेन्डोर्फ द्वारा किए गए एक अभियान के दौरान खोजा गया था। जिसे कई किलोमीटर दूर से देखा जा सकता है इसकी खास बात यह की इसको निकटतम बस्ती के नाम पर गोक्टा फॉल्स नाम दिया गया है।
मुताराज़ी फॉल्स मनिकालंद, जिम्बाब्वे 2,499
मुताराज़ी फॉल, जिम्बाब्वे में सबसे ऊंचा, अफ्रीका में दूसरा और दुनिया में 17 वां सबसे ऊंचा जलप्रपात है।
क्जेल्फोस्सें (Kjelfossen) सोगं ओग फ्जोर्दाने, नॉर्वे 2,477
Kjelfossen नॉर्वे के सबसे ऊंचे झरनों में से एक है। गिर वेस्टलैंड काउंटी में औरलैंड नगर पालिका में गुदवांगेन गांव के पास स्थित हैं। 705 मीटर (2,313 फीट) की कुल ऊंचाई के साथ, यह झरना दुनिया के 18 वें सबसे ऊंचे झरने के रूप में सूचीबद्ध है। झरने की ऊँचाई को कभी भी सही तरीके से नहीं मापा गया है, इसलिए इसकी वास्तविक ऊँचाई में विसंगतियाँ हैं। कुछ स्रोत इसे 840 मीटर (2,760 फीट) लंबा बताते हैं।
जोहानसबर्ग फॉल्स वाशिंगटन, संयुक्त राज्य अमरीका 2,465
जोहान्सबर्ग फॉल्स, एक लंबा, कम-मात्रा वाला झरना है जो जोहान्सबर्ग पर्वत पर कई छोटे अनाम ग्लेशियरों से लगभग 2,465 फीट (751 मीटर) की दूरी पर लंबवत है। इसकी सबसे प्रमुख विशेषता 800 फीट (240 मीटर) की अपनी अंतिम ऊर्ध्वाधर गिरावट है। कुल मिलाकर, यह दुनिया का 19 वां सबसे ऊंचा झरना है।
योसेमिते फॉल्स कैलिफोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका 2,425
योसेमिते फॉल्स Yosemite Falls, Yosemite National Park का सबसे ऊंचा जलप्रपात है, जो ऊपरी प्रपात के ऊपरी भाग से निचले आधार तक कुल लंबाई 2,425 फीट (739 मीटर)है। यह कैलिफोर्निया के सिएरा नेवादा में स्थित है।
द ट्रॉ डे दंगल डे सलाजिए, रियूनियन 2,380
द ट्रॉ डे (“आयरन होल”) हिंद महासागर में मेडागास्कर के तट से दूर रीयूनियन द्वीप पर एक घाटी है।
ओल्माफॉसन मोरे ओग रोम्स्दल, नॉर्वे 2,362
ओल्माफॉसन (Ølmåafossen) नॉर्वे में सबसे ऊंचे झरनों में से एक है और रोस्टडेलन (रौमा) में स्थित है।
मनावैनुई फॉल्स हवाई, संयुक्त राज्य अमरीका 2,360
मनावैनुई फॉल्स जिसकी ऊंचाई 719 मीटर (2,359 फीट) है हवाई संयुक्त राज्य मे स्थिति विश्व के बड़े जलप्रपातों मे से एक है
क्जेराग्फोस्सें रोगालंद, नॉर्वे 2,345
क्जेराग्फोस्सें (Kjeragfossen) नॉर्वे के रोगालैंड काउंटी में सैंडन्स के नगर पालिका में एक झरना है। 715-मीटर (2,346 फीट) लंबा झरना कैसैग पठार से नीचे लेसेफजॉर्डेन के दक्षिण तट पर स्थित है। यह नॉर्वे में सबसे ऊंचे झरनों में से एक है और दुनिया में सबसे ऊंचा है। यह एक प्लंज शैली का झरना है जो आमतौर पर वर्ष के केवल 5 महीनों में सक्रिय होता है। झरना एक बहुत ही दर्शनीय क्षेत्र में स्थित है जिसमें हर साल कई पर्यटक आते हैं। प्रसिद्ध केजरबोलटेन बोल्डर पास में स्थित है।
हिमस्खलन बेसिन फॉल्स मोंटाना, संयुक्त राज्य अमरीका 2,320
हिमस्खलन बेसिन फॉल्स ग्लेशियर नेशनल पार्क में हिमस्खलन झील के महत्वपूर्ण झरनों में से एक है।
हैरिसन बेसिन फॉल्स मोंटाना, संयुक्त राज्य अमरीका 2,320
हैरिसन ग्लेशियर पिघले पानी की एक महत्वपूर्ण मात्रा का उत्पादन करता है – कम से कम गर्मियों के महीनों के दौरान – और छह अलग-अलग धारा के रूप में आगे बढ़ता है उन धाराओं में सबसे बड़ा और सबसे महत्वपूर्ण, इसमें लगभग 1,400 फीट की ऊँचाई से गिरने का एक प्रभावशाली सेट है।  इस झरने को बनाने वाली धारा के साथ कई छोटी-छोटी जलधाराएँ अक्सर आपस में टकराती रहती हैं और तब एक बहुत ही सुंदर दृश्य दिखाई देता है।
हलोकू फॉल्स हवाई, संयुक्त राज्य अमरीका 2,297
दुनिया के कुछ सबसे ऊँचे समुद्री तट मोलकोई द्वीप के उत्तरी तट के साथ फैले हुए हैं। सबसे ऊँची कुछ 4.2 किमी चौड़ी चट्टानें पेलेकुनु और वेलाउ घाटियों के बीच हैं, जो 1,010 मीटर की ऊँचाई तक पहुँचती हैं। यहाँ हल्कू फ़ॉल सहित कई शानदार और बेहद ऊंचे झरने स्थित हैं।
झील चेम्बरलेन फॉल्स दक्षिण द्वीप, न्यूजीलैंड 2,297
अल्फ्रेड क्रीक फॉल्स ब्रिटिश कोलंबिया, कनाडा 2,296
अल्फ्रेड क्रीक, एक समय में ग्लेशियर क्रीक के रूप में जाना जाता था, यह उत्तरी अमेरिका के सबसे ऊंचे झरनों में से एक है।
दोंतेफोस्सें मोरे ओग रोम्स्दल, नॉर्वे 2,296
दोंतेफोस्सें (Døntefossen) Døntelva में एक झरना है, जो Muma और Ooms Romsdal में Rauma नगर पालिका में फ्लैटमार्क और वर्मा के बीच, Rauma की एक सहायक नदी है। झरने में चार फॉल हैं और इनमें से सबसे लंबा लगभग 200 मीटर लंबा है। झरने की ऊंचाई अनिश्चित है।
ब्रुफोसन होर्दालंद, नॉर्वे 2,289
ब्रुफोसन नॉर्वे और यूरोप में कुल गिरावट के आधार पर दसवां सबसे ऊंचा झरना है। वह हेर्दालैंड में Kvinnherad नगरपालिका में बोंधुसाल्डेन में स्थित है। झरना फोल्गफोना के ठीक नीचे और बोंधुसब्रे के उत्तर में स्थित है।

इन्हें भी पढे: विश्व की प्रमुख पर्वत श्रेणियाँ और शिखर


You just read: Vishv Ke Sabase Oonche Jharanon Ke Naam Aur Desh Par Aadhaarit Samanya Gyan
Previous « Next »