विश्व की प्रमुख खाड़ियाँ और उनके स्त्रोत

✅ Published on August 26th, 2021 in भूगोल, सामान्य ज्ञान अध्ययन

विश्व की प्रमुख खाड़ियाँ और स्त्रोत: (Major Bays in the World in Hindi)

खाड़ी किसे कहते है?

खाड़ी की परिभाषा: खाड़ी समुद्री पानी के ऐसे जलाशय को कहते हैं जो किसी ओर से सागर या महासागर से तो जुड़ी हो लेकिन जिसके इर्द-गिर्द काफ़ी हद तक धरती का घेरा हो। ध्यान दें कि समुद्री तट में छोटे-से मोड़ को यह दर्जा नहीं दिया जाता और केवल महत्वपूर्ण क्षेत्रफल वाले जलाशयों को ही ‘खाड़ी’ बुलाया जाता है।

अन्य भाषाओं में खाड़ी:

अंग्रेज़ी में ‘खाड़ी’ के लिए दो शब्द इस्तेमाल होते हैं। पतली खाड़ियों को आमतौर पर ‘गल्फ़’ और चौड़ी खाड़ियों को ‘बे’ कहा जाता है, हालांकि इससे विपरीत प्रयोग भी अंग्रेज़ी में प्रचलित हैं। इनके अतिरिक्त ‘बाईट’ और ‘साउंड’ भी कभी-कभी खाड़ी के लिए इस्तेमाल होने वाले शब्द हैं। अरबी भाषा में खाड़ी को ‘ख़लीज’ कहा जाता हैं।

विश्व की प्रमुख खाड़ियों के नाम की सूची:

1. अकाबा की खाड़ी (Gulf of Aqaba): अक़ाबा की खाड़ी लाल सागर के उत्तरी सिरे पर, सिनाई प्रायद्वीप के पूर्व में एक बड़ी खाड़ी है। इस खाड़ी के किनारे पर चार देश बसे हुए हैं, जिनमें मिस्र, इस्राइल, जोर्डन और सउदी अरब देश सम्मिलित हैं।

2. अदन की खाड़ी (Gulf of Aden): अदन की खाड़ी अरब सागर मे स्थित है, यह यमन (अरब प्रायद्वीप के दक्षिणी तट) और सोमालिया (अफ्रीका का सींग) के बीच में स्थित है। लाल सागर और अदन की खाड़ी को केवल 20 किलोमीटर चौड़ा बाब अल-मन्देब जलडमरूमध्य (Bab al-Mandab Strait) दोनों को आपस में जोड़ता है।

3. अल्बे की खाड़ी (Albay Gulf): फिलीपींस में लुजोन द्वीप के बिकोल (Bicol Peninsula) प्रायद्वीप में एक बड़ी खाड़ी है।

4. खाड़ी द्वीपसमूह (Gulf Islands): खाड़ी द्वीपसमूह द्वीपों का एक समूह है। वैंकूवर द्वीप (Vancouver Island) और ब्रिटिश कोलंबिया के मुख्य भूमि तट के बीच सालिश सागर (Salish Sea) में स्थित है।

अलास्का की खाड़ी (Gulf of Alaska): अलास्का की खाड़ी प्रशांत महासागर की एक भुजा है अलास्का के दक्षिणी तट के वक्र द्वारा परिभाषित अलास्का प्रायद्वीप से फैला और पश्चिम में कोडिएक द्वीप (Kodiak Island) से लेकर पूरब में सिकंदर द्वीपसमूह तक जहां ग्लेशियर बे और इनसाइड पैसेज पाए जाते हैं।

अम्ब्रेशियन खाड़ी (Ambracian Gulf): अम्ब्रेशियन खाड़ी को आर्टा की खाड़ी (Gulf of Arta ) और एक्टियम की खाड़ी (Gulf of Actium) के रूप में भी जाना जाता है। यह उत्तर पश्चिमी ग्रीस में आयोनियन सागर की खाड़ी है। यह ग्रीस में सबसे बड़ी संलग्न खाड़ी में से एक है , और इसके पारिस्थितिक महत्व के कारण ग्रीस के राष्ट्रीय उद्यानों में से एक है।

एमंडसन खाड़ी (Amundsen Gulf): एमंडसन खाड़ी कनाडा देश के उत्तरपश्चिम प्रांत में स्थित एक खाड़ी है जो बैंक्स द्वीप और विक्टोरिया द्वीप के मध्य स्थित है। यह ब्यूफ़ोर्ट सागर से मिलती है।

आर्गोलिक खाड़ी (Argolic Gulf): आर्गोलिक खाड़ी जिसे अर्गोलिस की खाड़ी के रूप में भी जाना जाता है। यह एजियन सागर की खाड़ी है, जो ग्रीस में स्थित है, यह लगभग 50 किमी लंबी और 30 किमी चौड़ी है। इसका मुख्य बंदरगाह नेफप्लियो (Nafplio) है, जो इसके उत्तर-पश्चिमी छोर पर है। खाड़ी के प्रवेश द्वार पर स्पेटेस द्वीप (island Spetses) है।

बहरीन की खाड़ी (Gulf of Bahrain): बहरीन की खाड़ी सऊदी अरब के पूर्वी तट पर फारस की खाड़ी का प्रवेश द्वार है। जो कतर के प्रायद्वीप अलग करती है। यह बहरीन के द्वीपों को घेरती है।

बूथिया की खाड़ी (Gulf of Boothia): बूथिया की खाड़ी कनाडा के नुनावुत (Nunavut) में पानी का एक बहुत बड़ा स्त्रोत है। प्रशासकीय रूप से इसे पश्चिम में किटिक्मोट क्षेत्र (Kitikmeot Region) और पूर्व में किकीकतालुक क्षेत्र (Qikiqtaaluk Region) के बीच विभाजित किया गया है।

बोथनिया की खाड़ी (Gulf of Bothnia): बोथनिया की खाड़ी स्वीडन और फिनलैंड के बीच बाल्टिक सागर का हिस्सा है। खाड़ी के दक्षिण में ऑलैंड द्वीप समूह (Åland Islands), ऑलैंड सागर (Åland Sea) और द्वीपसमूह सागर के बीच स्थित है।

बर्गास की खाड़ी (Gulf of Burgas): बर्गास की खाड़ी बुल्गारिया में स्थित काला सागर तट की सबसे बड़ी खाड़ी है, साथ यह काला सागर (Black Sea) का सबसे बसे बड़ी हिस्सा है। यह 41 किमी के बड़े हिस्से में और 31 किमी की सबसे ज्यादा गहराई पर है।

काडिज़ू की खाड़ी (Gulf of Cádiz): काडिज़ू की खाड़ी अटलांटिक महासागर का एक भाग है। स्पेन और पुर्तगाल की दक्षिणी सीमा से अधिकतम दूरी पर है।

कैलिफोर्निया की खाड़ी (Gulf of California): कैलिफोर्निया की खाड़ी जिसे कोर्टेस के सागर (Sea of Cortés) के रूप में भी जाना जाता है। प्रशांत महासागर का एक सीमांत समुद्र है, जो बाजा कैलिफोर्निया प्रायद्वीप (Baja California Peninsula) को मैक्सिकन मुख्य भूमि से अलग करता है। यह बाजा कैलिफ़ोर्निया (Baja California), बाजा कैलिफ़ोर्निया सुर (Baja California Sur), सोनोरा और सिनालोआ (Sonora, and Sinaloa) राज्यों से घिरा है।

कैम्ब्रिज खाड़ी (Cambridge Gulf): कैम्ब्रिज खाड़ी पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के किम्बरली क्षेत्र (Kimberley region ) के उत्तरी तट पर एक खाड़ी है। कई नदियाँ खाड़ी में बहती हैं, जिनमें ऑर्ड नदी, पेंटेकोस्ट नदी, ड्यूरक नदी, किंग नदी और फ़ॉरेस्ट नदी शामिल हैं।

कारपेंटारिया की खाड़ी (Gulf of Carpentaria): कारपेंटारिया की खाड़ी उत्तरी ऑस्ट्रेलिया द्वारा तीन तरफ से घिरा एक बड़ा, उथला समुद्र है और उत्तर में पूर्वी अराफुरा सागर (Arafura Sea) से घिरा है।

काज़ोन्स की खाड़ी (Gulf of Cazones): काज़ोन्स की खाड़ी दक्षिणी क्यूबा में एक बड़ी खाड़ी है। यह दक्षिण में Matanzas और Cienfuegos के प्रांतों द्वारा स्थित है। इसमे शांत और क्रॉस धाराओं के कारण नौकायन जहाजों को पार करना खतरनाक माना जाता है।

कुरिंथ की खाड़ी (Gulf of Corinth): कुरिंथ की खाड़ी आयोनियन सागर का एक गहरा प्रवेश द्वार है, जो पेलोपोनिस (Peloponnese) को पश्चिमी मुख्य भूमि ग्रीस से अलग करता है।

इन्हें भी पढे: विश्व की प्रमुख जलसंधियाँ और उनके स्थान की सूची

📊 This topic has been read 7696 times.


You just read: Vishv Ki Pramukh Khadiyan ( Major Bays In The World (In Hindi With PDF))

Related search terms: : विश्व की प्रमुख खाड़ी, खाड़ी किसे कहते हैं, विश्व की प्रमुख खाड़ियाँ, खाडी किसे कहते है, खाड़ी क्या है, विश्व की प्रमुख खाड़ियों के नाम

« Previous
Next »